Monday, 20 May 2024

 

 

खास खबरें समाना हलके से एनके शर्मा की जीत को यकीनी बनाएंगे: सुरजीत सिंह रखड़ा खन्ना द्वारा लोगों से बीजेपी के पक्ष में वोट की अपील मुख्यमंत्री भगवंत मान ने फरीदकोट से आप उम्मीदवार करमजीत अनमोल के लिए जैतो और मोगा में किया प्रचार, भारी वोटों से अनमोल को जिताने की अपील की पंजाब में लगातार बढ़ता जा रहा है आम आदमी पार्टी का कुनबा, कई बड़े नेता आप में हुए शामिल राजपुरा में पंजाब का मुख्य औद्योगिक केंद्र बनने की सभी विशेषताए : परनीत कौर श्री आनंदपुर साहिब में लाऊंगा कॉटन उद्योग का बड़ा प्रोजेक्ट: डा. सुभाष शर्मा पंजाब के औद्योगिक विकास को देंगे गति, लाएंगे टॉप पर : विजय इंदर सिंगला कांग्रेस पार्टी के लोकसभा उम्मीदवार विजय इंदर सिंगला की जीत सुनिश्चित होगी : गुरप्रताप पडियाला दर्जी के पास ही पड़ा रहेगा जयराम का नया काला कोट, दिन में सपने देखना छोड़ें : ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू 2024 लोकसभा चुनाव ऐतिहासिक : पवन खेड़ा अमृतपाल को बंदी सिंह की श्रेणी में नही रखा जा सकता : सुखबीर सिंह बादल शिरोमणी अकाली दल ने चुनाव आयोग से किसानों को धमकाने के लिए हंसराज हंस के खिलाफ कार्रवाई करने का आग्रह किया अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने लुधियाना में बदलाव के लिए विजन डॉक्यूमेंट 'ड्राइव इट' पेश किया मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कुरुक्षेत्र से 'आप' उम्मीदवार डॉ. सुशील गुप्ता के लिए किया प्रचार महिला सशक्तिकरण तो दूर महिलाओं का सम्मान तक नहीं करते "आप" नेता : जय इंद्र कौर वर्ल्ड क्लॉस की स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए वचनबद्ध : विजय इंदर सिंगला इलेक्शन लोकतंत्र है और यहां हथियारों की नहीं बल्कि विचारों की लड़ाई होनी चाहिए : गुरजीत सिंह औजला अकाली दल के घोषणा पत्र में पंथक और क्षेत्रीय मजबूती का आहवाहन परिवर्तन की सरकार ने किया पंजाब को कर्जदार - गुरजीत औजला डॉ. एस.पी. सिंह ओबेरॉय के प्रयासों से जालंधर जिले के युवक का शव पहुंचा भारत दो साल में हमारी सरकार और मेरे काम को देखें, फिर तय करें कि आपको क्या चाहिए: मीत हेयर

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के साबरकांठा में साबर डेयरी की परियोजनाओं का उद्घाटन किया

Narendra Modi, Modi, BJP, Bharatiya Janata Party, Prime Minister of India, Prime Minister, Narendra Damodardas Modi, Sabar Dairy, Ultra High Temperature, UHT
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

साबरकांठा , 28 Jul 2022

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को गुजरात के साबरकांठा जिले में साबरकांठा जिला सहकारी दुग्ध उत्पादक संघ लिमिटेड (साबर डेयरी) के मेगा मिल्क पाउडर प्लांट और अन्य परियोजनाओं का उद्घाटन किया।

प्रधानमंत्री ने साबर डेयरी के 3 लाख लीटर प्रतिदिन अल्ट्रा हाई टेम्परेचर (यूएचटी) दूध संयंत्र का ई-उद्घाटन भी किया और 30 मीट्रिक टन प्रतिदिन पनीर संयंत्र और मट्ठा प्रसंस्करण संयंत्र का शिलान्यास किया। पीएम मोदी ने साबर डेयरी में एक हजार करोड़ रुपये से अधिक की कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करते हुए कहा कि इन परियोजनाओं से स्थानीय किसानों और दूध उत्पादकों को सशक्त बनाया जाएगा और उनकी आय में वृद्धि होगी। 

इससे क्षेत्र की ग्रामीण अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा मिलेगा। प्रधानमंत्री ने सुकन्या समृद्धि योजना के लाभार्थियों और शीर्ष महिला दुग्ध उत्पादकों को सम्मानित किया।साबर सहकारी समितियों के संस्थापक को याद करते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा, अगर हम साबर डेयरी की बात करें तो भूराभाई पटेल को याद नहीं करने पर कहानी अधूरी रह जाती है। 

दशकों पहले उन्होंने जो प्रयास शुरू किए थे, वे आज लाखों लोगों के जीवन को बदलने में मदद करते हैं। वहां ऐसा कोई कोना नहीं है, जो मेरे लिए अनजान रहा हो या मैं पहले कभी नहीं गया हों। आज भी, अगर मैं साबरकांठा आता हूं, तो कई लोगों के चेहरे मेरी आंखों के सामने से गुजरते हैं। 

उन्होंने कहा कि डेयरी ने ग्रामीण अर्थव्यवस्था को स्थिरता और सुरक्षा और प्रगति के नए अवसर प्रदान किए हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सरकार ने किसानों की आय बढ़ाने के लिए समर्पित भाव से काम किया है। प्रधानमंत्री ने दावा किया, कृषि से लेकर पशुपालन तक, हमने सबसे छोटे किसानों की आय में भी उल्लेखनीय वृद्धि देखी है। 

उन्होंने कहा, आज गुजरात में एक लाख करोड़ रुपये का डेयरी बाजार हो गया है। उन्होंने कहा कि किसानों के लिए आय के वैकल्पिक साधन तैयार करने की रणनीति के अच्छे परिणाम मिल रहे हैं। बागवानी, मत्स्यपालन, शहद उत्पादन से किसानों को अच्छी आमदनी हो रही है। 

खादी और ग्रामोद्योग का कारोबार पहली बार एक लाख करोड़ से अधिक हो गया है। साबरकांठा क्षेत्र के आसपास विकास कार्यों पर भी प्रधानमंत्री ने प्रकाश डाला और नई सड़कों और ब्रॉड गेज लाइनों के साथ क्षेत्र के विकास पर भी बात की। 

इस अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा, यह गुजरात में दूध के प्रवाह को निर्बाध रूप से प्रवाहित करने का एक प्रयास है, जिसने सहयोग के माध्यम से देश की समृद्धि के मार्ग को चिह्न्ति किया है। यह वह भूमि है जहां आदिवासियों ने अमूल्य बलिदान दिया था। 

गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन संघ (जीसीएमएमएफ) के अध्यक्ष और साबर डेयरी के चेयरमैन शामलभाई पटेल ने कहा कि भारत प्रधानमंत्री नरेंद्रभाई मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में विभिन्न क्षेत्रों में आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रतिबद्ध है। 

हम साबर डेयरी में सरकार के ²ष्टिकोण और मिशन का समर्थन करने और किसानों की आय बढ़ाने में योगदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। 19 दुग्ध सहकारी समितियों से शुरू हुई साबर डेयरी में अब 1800 से अधिक दुग्ध सहकारी समितियां हैं। 

इस अवसर पर मुख्यमंत्री पटेल, नवसारी सांसद और गुजरात भाजपा अध्यक्ष सी. आर. पाटिल और राज्य के सहकारिता एवं उद्योग मंत्री जगदीश विश्वकर्मा और अन्य विशिष्ट अतिथि मौजूद थे।

 

Tags: Narendra Modi , Modi , BJP , Bharatiya Janata Party , Prime Minister of India , Prime Minister , Narendra Damodardas Modi , Sabar Dairy , Ultra High Temperature , UHT

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD