Friday, 19 April 2024

 

 

खास खबरें सरफेस सीडर के साथ गेहूं की खेती को अपनाए किसान: कोमल मित्तल PEC के पूर्व छात्र, स्वामी इंटरनेशनल, यूएसए के संस्थापक और अध्यक्ष, श्री. राम कुमार मित्तल ने कैंपस दौरे के दौरान छात्रों को किया प्रेरित मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा फेसबुक लाइव के ज़रिये पंजाब के वोटरों के साथ बातचीत महलों में रहने वाले गरीबों का दुख नहीं समझ सकते: एन.के.शर्मा एनएसएस पीईसी ने पीजीआईएमईआर के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गर्मी की एडवाइजरी को लेकर सिविल सर्जन ने ली मीटिंग अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा बने सैवसोल ल्यूब्रिकेंट्स के ब्रांड एंबेसडर सिंगर जावेद अली ने स्पीड इंडिया एंटरटेनमेंट का गीत किया रिकॉर्ड अनूठी पहलः पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सेफ स्कूल वाहन पालिसी- तय शर्ते पूरी न करने वाली 7 स्कूल बसों का हुआ चालान चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू एलपीयू के वार्षिक 'वन इंडिया-2024' कल्चरल फेस्टिवल में दिखा भारतीय संस्कृति का शानदार प्रदर्शन पंचकूला के डी.सी. पद से हटाए जाने बावजूद सुशील सारवान जिले में ही तैनात रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ'

 

Who is Draupadi Murmu: जानिए कैसा रहा कच्चे घर से लेकर राष्ट्रपति भवन तक पहुंचने का सफर

Who is Draupadi Murmu: राष्ट्रपति चुनाव (President Election 2022) की उमीदवार द्रौपदी मुर्मू की जिंदगी के कुछ दुखों के बारे में बताने जा रहे हैं. उन्होंने अपनी जिंदगी में अपने जिगर के टुकड़ों को बहुत करीब से जाते हुए देखा है.

Who is Draupadi Murmu, Biography of Draupadi Murmu in hindi, Draupadi Murmu family, President Draupadi Murmu, President Elections Result,President Elections Result 2022,President Elections Result 2022 Live,President Elections Result Updates,New President Of India 2022
Listen to this article

5 Dariya News

5 Dariya News

5 Dariya News

नई दिल्ली , 21 Jul 2022

Who is Draupadi Murmu: राष्ट्रपति पद (President Election 2022)  के लिए हुए चुनावों की गिनती (presidential election results 2022) शुरू हो गई है. जिसमें NDA की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू की जीत लगभग तय मानी जा रही है. देश के वर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind ) का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो जाएगा और 25 जुलाई को नए राष्ट्रपति शपथ लेंगे. द्रौपदी मुर्मू के विपक्ष में खड़े यशवंत सिन्हा (Yashwant Sinha) को वह काफी पीछे पछाड़ चुकी हैं  इसीलिए भाजपा ने भी लगभग जीत के जश्न की तैयारी भी कर ली है. इसके अलावा मुर्मू के गांव में भी जोरदार जश्न की तैयारी की जा रही है. मिठाइयां भी बनने लगी हैं. तो इस मौके पर हम द्रौपदी मुर्मू से जुड़ी कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं. 

द्रौपदी मुर्मू कौन है? (Who is Draupadi Murmu)

द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) नाम देश की पहली आदिवासी महिला है जिसे बजेपी ने राष्ट्रपति पद के लिए चुना है. अगर मतगणना का परिणाम द्रौपदी मुर्मू के पक्ष में आता है तो देश को अपनी दूसरी महिला राष्ट्रपति मिल जाएगी। द्रौपदी मुर्मू से पहले श्रीमती प्रतिभा पाटिल को देश की पहली महिला राष्ट्रपति बनने का गौरव प्राप्त हुआ था। द्रौपदी मुर्मू केवल दूसरी महिला राष्ट्रपति ही नहीं, बल्कि देश की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति भी बन सकती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि (Who is Draupadi Murmu) द्रौपदी मुर्मू कौन है? उनका अब तक का जीवन कैसा रहा? देश की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति बन रही द्रौपदी मुर्मू की लाइफस्टाइल कैसी है? 

द्रौपदी मुर्मू की जीवन परिचय (Biography of Draupadi Murmu in hindi)

द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) ओडिसा  (Biography of Draupadi Murmu in hindi) की रहने वाली एक आदिवासी नेता महिला है द्रौपदी मुर्मू का जन्म 20 जून 1958 को ओडिशा में मयूरभंज जिले के एक आदिवासी परिवार में हुआ था। मुर्मू के पिता का नाम बिरंची नारायण टुडू था। वह गांव के मुखिया हुआ करते थे।  यह 2015-2021 के बीच वह झारखंड की गवर्नर रही हैं। 20 जून 1958 में जन्‍मीं मुर्मू की पढ़ाई-लिखाई भुवनेश्‍वर के रमादेवी वुमेंस कॉलेज से हुई है। जिसके बाद उन्होंने अपना करियर शुरू किया। 

द्रौपदी मुर्मू ने खोया अपने पति और दो बेटों को  (Draupadi Murmu family)

द्रौपदी मुर्मू ने साल 2010 से 2014 तक उनके घर से तीन अर्थियां उठी थीं. इन चार सालों के भीतर उनके दो बेटे और पति को खो दिया था. सबसे दुःख की बात तो ये है की उनके बड़े बेटे की मौत आज भी रहस्य बनी हुई है. पता नहीं किस तरह उनके बड़े बेटे की मौत हुई है. बताया जाता है कि उसकी लाश कमरे से मिली थी और वो एक शाम को देर से घर वापस लौटे थे. बड़े बेटे का नाम लक्ष्मण मुर्मू था, उनकी मौत महज़ 25 बरस की उम्र में हुई थी. वहीं छोटे बेटे (बिरंची मुर्मू) की मौत एक सड़क हादसे में हुई थी उस वक्त बिरंची की उम्र 28 साल थी.. वहीं एक अक्टूबर 2014 को उनके पति  श्‍याम चरण मुर्मू इस दुनिया को हमेशा के लिए छोड़कर चले गए. द्रौपदी के परिवार (Draupadi Murmu family) में अब उनकी एक बेटी है। उसका नाम इतिश्री मुर्मू है। इतिश्री का विवाह हो चुका है।

कच्चा घर और फूंस के छप्पर में रहती थी मुर्मू 

यदि हम बात करें द्रौपदी मुर्मू  के जीवन संघर्ष की तो उन्होंने इतनी काम उम्र में जो खोया है वो शायद उनकी जिंदगी में सबसे बुरा समय था लेकिन वो कहते हैं न की मुश्किलों के बाद ही सुख आता है इस समय ये वाक्य  मुर्मू के लिए सच साबित हो रहे हैं. 

इस बात में कोई दोहराई नहीं है की कोई भी इंसान इतने बड़े पद पर यूं ही नहीं पहुंच जाता, उसने जिंदगी में कईतरह का उतार-चढ़ाव का सामना किया होता है जिनके बारे वही इंसानअगर पीछे मुड़कर देखे तो शायद उसी की रूह कांप जाए. कुछ इसी तरह की परेशानियों सामना करने के बाद मुर्मू भी यहां तक पहुंची हैं. एक खबर के मुताबिक जिस समय द्रौपदी मुर्मू शादी करके ससुराल पहुंची थीं तो उस वक्त उनका घर भी कच्चा था. कच्ची दीवारें और फूंस का छप्पर था. और आज वही मुर्मू राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति पद के  चुनाव लड़ रही है. 

आज बनेगा भारत का 15वां राष्ट्रपति (presidential election results 2022)

आपको बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव (President Election 2022) की मतगणना शुरू हो चुकी है. गुरुवार को यह तय हो जाएगा कि देश का अगला राष्ट्रपति कौन बनेगा. बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए की तरफ से द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया गया है. वहीं कांग्रेस के नेतृत्व वाले देश के कई विपक्षी दलों की तरफ से यशवंत सिंहा राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार हैं. आज ये तय हो (presidential election results 2022) जायेगा की अब देश के इस पद पर इन दोनों में से कौन नया राष्ट्रपति चुना जाएगा।

 

Tags: Who is Draupadi Murmu , Biography of Draupadi Murmu in hindi , Draupadi Murmu family , President Draupadi Murmu , President Elections Result , President Elections Result 2022 , President Elections Result 2022 Live , President Elections Result Updates , New President Of India 2022

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD