Saturday, 27 April 2024

 

 

खास खबरें माझा में गरजे मान! शैरी कलसी के लिए गुरदासपुर में किया चुनाव प्रचार अमृतसर में बोले मान - माझा वाले जब मन बना लेते हैं तो फिर बदलते नहीं है, इस बार 'आप' को जीताने का मन बना लिया है कांग्रेस महिलाओं को नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण देगी: लांबा लोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल राजनीतिक रोटियां सेंकने के लिए लोगों को गुमराह कर रहा अकाली दल : परनीत कौर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने सड़क सुरक्षा पुरस्कार प्रदान किए युवा देश का भविष्य, लोकतंत्र के पर्व में भागीदारी करें सुनिश्चित : हेमराज बैरवा हरियाणा विधानसभा द्वारा गठित तथ्य-जांच समिति में प्रदेश सरकार के दो मंत्री शामिल बोलने का हक भी छीन रही पंजाब सरकार कैथल में अंबाला रोड पर भगवान विश्वकर्मा चौक के निकट चुनावी कार्यालय का शुभारंभ किया ज़मीन के इंतकाल के बदले 10,000 रुपए रिश्वत लेता हुआ पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू 20,000 रुपए की रिश्वत लेता हुआ सीनियर सहायक विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आर.टी.ओ ने सेफ स्कूल वाहन स्कीम का उल्लंघन करने वाली 23 बसों के काटे चालान कांग्रेस देश को धर्म और जाति के नाम पर बांटने का काम कर रही : डॉ. सुभाष शर्मा ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की

 

Snake Venom Benefits: जितने इंसानों की जानें सांप ने बचाई हैं, उतनी किसी और जीव ने नहीं

Snake Venom Benefits: सांप का नाम सुनते ही हमारे मन में एक खौफनाक डर पैदा हो जाता है। लेकिन क्या अपने कभी ये सोचा है की इस धरती पर सांपो का कितना विशेष महत्व है? चलिए आज आपको वर्ल्‍ड स्‍नेक डे (World Snake Day 2022) के खास दिन पर बताते हैं की कुदरत का बनाया हुआ जीव इंसानों के लिए क्यों जरुरी है

Snake Venom Benefits, Snake Venom, Snake Venom Beer, World Snake Day, World Snake Day 2022, World Snake Day 2022 Date, World Snake Day 2022 Theme, Snake Day, Snake Day 2022
Listen to this article

5 Dariya News

16 Jul 2022

Snake Venom Benefits: अक्सर ज्यादातर लोग सांपो को सबसे बुरा और गलत समझे जाने वाले जीवों में से एक मानते हैं. ये जीव अपने आप में डर और प्रशंसा जैसी भावनाओं को जाहिर करता है. जहां एक तरफ हम उनसे डरते हैं और उन्हें अपशगुन मानते हैं, वहीं दूसरी ओर भारत में उन्हें देवताओं के रूप में पूजा भी जाता है. लेकिन क्या कभी अपने सोचा है की इस धरती पर इनका क्या काम है? शायद इस बात से आप बाक़िफ़ नहीं होंगे की कुदरत का बनाया हुआ ये खरतनाक जीव इंसानों के जीवन के लिए कितना (Snake Venom Benefits) अनमोल है. आज वर्ल्‍ड स्‍नेक डे (World Snake Day 2022) के खास दिन पर हम आपको सांप से जुड़ी कुछ विशेष जानकारी देंगे जिसे शायद अपने इससे पहले कभी नहीं पढ़ा होगा। तो चलिए शुरू करते हैं-  

धरती पर है 3,000 से भी अधिक प्रजातियां 

दुनिया में सांपो की 3,000 से अधिक प्रजातियां पाई जाती है. ये अंटार्कटिका, आइसलैंड, आयरलैंड, ग्रीनलैंड और न्यूजीलैंड को छोड़कर हर जगह पर पाए जाते हैं इन 3,000 प्रजातियों की बात करें तो इन में से 600 प्रजातियां बहुत जहरीली हैं (dangerous snake in the world) और 200 प्रजातियां ही 100 फीसदी विषैली होती हैं, और इंसानो को मारने या बुरी तरह से  घायल करने में सक्षम होती हैं.

भारत की बात करें तो यहाँ सांपों की कोई कमी नहीं है देश में सांपो की 300 प्रजातियां हैं जिनमें से 60 से ज्यादा जहरीले, 40 से ज्यादा हल्के जहरीले (Snake Venom Benefits) और तकरीबन 180 गैर विषैले होते हैं. भारत में इनकी प्रजातियां 4 परिवारों के अंतर्गत आती हैं जो भारत में सबसे ज्यादा काटने वाली प्रजातियो में आते हैं. 

बरसातों में होता है सांपो के काटने का खरता 

भारत की बात करें तो यहां सबसे ज़्यादा 8 बारिश वाले राज्यों में सांप से होनी वाली 70% मौत के मामले आते हैं जिनका सबसे बड़ा कारण समय पर इलाज न होने का कारण है. रिपोर्ट के अनुसार सांप से हुई मौत के आंकड़े भारत में बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, ओडिशा, यूपी, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना,  राजस्थान और गुजरात राज्यों में घनी आबादी वाले और कम ऊंचाई वाले कृषि क्षेत्रों में रहने वाले लोगोंभारत में बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, ओडिशा, यूपी, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना,  राजस्थान और गुजरात राज्यों में घनी आबादी वाले और कम ऊंचाई वाले कृषि क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के हैं. 2001-2014 के दौरान खासकर बरसात के समय में सर्प दंश के मामले सबसे ज्यादा दर्ज हुए हैं.

भारत में सांप के काटने से होने वाली मौतों का आंकड़ा (snake bite deaths in india) 

WHO की एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2000 से 2019 तक भारत में सर्पदंश से होने वाली मौतों की आकड़े चौंकाने वाले है. भारत में इन 19 सालों तक अनुमानित 1.2 मिलियन (12 लाख) लोगों की मौत सांप कांटने (snake bite) से हुई हैं, जो दुनियाभर में (snake bite deaths in india) सबसे ज्यादा है. आंकड़ों में मुताबिक भारत में हर साल औसतन 58,000 मौतें इस वजह से होती है. 

इसका मुख्य कारण है ग्रामीण लोगों की जागरूकता और ज्ञान में कमी.ज्यादातर गांव के लोग सांप के काटने पर हॉस्पिटल जाए बिना देसी उपचार को लेना फायेदमंद समझते हैं और तरह की धारणाओं को बढ़ावा देते हैं. 

फसलों को बचाने के लिए सांप है फायदेमंद 

खेतों में सांप का होना अच्छा संकेत होता है लेकिन कुछ लोग अपने डर के कारण उन्हें मार देते हैं. लेकिन ये फसलों को बचाने के लिए सबसे जयादा (Snake Venom Benefits) फायदेमंद होते हैं जो खेतों में फसल खराब करने वाले कीड़ों का सफाया कर देते हैं साथ ही चूहे जिन्हें अनाज का दुश्मन माना जाता है. सांप उन्हें भी खा जाता है. दुनिया में कुछ किसान ऐसे भी हैं जो संपो को फसल बचाने के लिए पालते हैं.  

वाइल्ड लाइफ एसओएस के सह-संस्थापक कार्तिक सत्यनारायण का कहना है, ‘इको सिस्टम के लिए सांप बेहद जरूरी हैं।

वे कीट-मकोड़ों और चूहों की आबादी को नियंत्रित करते हैं। किसानों के वे सबसे अच्छे दोस्त हैं, क्योंकि चूहे 20 फीसदी तक फसल को नुकसान पहुंचा देते हैं।

सांप का जहर इंसानों को देता हैं कई फायदे (Snake Venom Benefits)

लोग सांप से डरते हैं क्योंकि वे बहुत जहरीले होते हैं. शायद आप में से बहुत ही कम लोग ये जानते होंगे की  सांप के जहर का इलाज सिर्फ एंटी-वेनम सीरम या एंटी-टॉक्सिन सीरम होता है, ये भी सांप के जहर से ही बनते हैं. धरती पर सांप की इतनी प्रजातियां है जिसकी वजह से इसके फायदे भी अलग-अलग हैं. 

सांप के जहर का इस्तेमाल ज़्यादातर दवाइयां (Snake Venom Benefits) बनाने में किया जाता है. दिल से जुड़ी (Heart Disease)  बीमारियों को खत्म करने के लिए बनाई जाने वाली दवाइयों में सांप के जहर का इस्तेमाल किया जाता है. 

जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है उन लोगों की बनने वाली दवाइयों में सांप के जहर का उपयोग किया जाता है. 

दिल के दौरे (Heart attack) और हार्ट फेल होने की स्थिति में भी सांप के जहर से बनी दवाएं बहुत कारगर हैं. 

इस मामले में विशेषज्ञ कहते हैं कि ' सांप के ज़हर से बनी दवाओं ने जितने इंसानों की जानें बचाई हैं, उतनी किसी और जानवर ने नहीं.'

दुनिया में 16 जुलाई को मनाया जाता है वर्ल्‍ड स्‍नेक डे (World Snake Day 2022)

इसलिए दुनिया में सांपों के महत्व को बताने और लोगों के बीच जागरूकता फैलाने हर साल वर्ल्‍ड स्‍नेक डे मनाया जाता है. World Snake Day 2022: हर साल 16 जुलाई को वर्ल्‍ड स्‍नेक डे के रूप में मनाया जाता है.

सांप हमारे इको सिस्टम के लिए सांप बेहद जरूरी है. इस मामले में एक्सपर्ट्स का कहना है की सांप हमारे पर्यवारण के लिए बहुत जरुरी है वे ये भी कहते हैं, ‘सांपों ने नहीं, बल्कि हमने उनके ठिकानों को कब्जा लिया। सांप वहीं निकलते हैं, जहां वे पहले से रहते हैं।

हमने उनकी जगह पर कब्जा किया, अब वे नालों में अपने अस्तित्व की लड़ाई लड़ रहे हैं।’ वे इंसनों को तभी काटते हैं जब उनके साथ कोई छेड़खानी करता है.

 

Tags: Snake Venom Benefits , Snake Venom , Snake Venom Beer , World Snake Day , World Snake Day 2022 , World Snake Day 2022 Date , World Snake Day 2022 Theme , Snake Day , Snake Day 2022

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD