Saturday, 20 April 2024

 

 

खास खबरें सरफेस सीडर के साथ गेहूं की खेती को अपनाए किसान: कोमल मित्तल PEC के पूर्व छात्र, स्वामी इंटरनेशनल, यूएसए के संस्थापक और अध्यक्ष, श्री. राम कुमार मित्तल ने कैंपस दौरे के दौरान छात्रों को किया प्रेरित मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा फेसबुक लाइव के ज़रिये पंजाब के वोटरों के साथ बातचीत महलों में रहने वाले गरीबों का दुख नहीं समझ सकते: एन.के.शर्मा एनएसएस पीईसी ने पीजीआईएमईआर के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गर्मी की एडवाइजरी को लेकर सिविल सर्जन ने ली मीटिंग अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा बने सैवसोल ल्यूब्रिकेंट्स के ब्रांड एंबेसडर सिंगर जावेद अली ने स्पीड इंडिया एंटरटेनमेंट का गीत किया रिकॉर्ड अनूठी पहलः पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सेफ स्कूल वाहन पालिसी- तय शर्ते पूरी न करने वाली 7 स्कूल बसों का हुआ चालान चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू एलपीयू के वार्षिक 'वन इंडिया-2024' कल्चरल फेस्टिवल में दिखा भारतीय संस्कृति का शानदार प्रदर्शन पंचकूला के डी.सी. पद से हटाए जाने बावजूद सुशील सारवान जिले में ही तैनात रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ'

 

हम सभी संविधान के प्रति जवाबदेह हैं : सीजेआई

Khas Khabar, New Delhi, Chief Justice of India, CJI, NV Ramana
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 02 Jul 2022

भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) एन.वी. रमना ने कहा कि सत्ता में बैठे राजनीतिक दल का मानना है कि हर सरकारी कार्रवाई न्यायिक समर्थन की हकदार है और विपक्ष को उम्मीद है कि न्यायपालिका अपने राजनीतिक पदों को आगे बढ़ाएगी। हालांकि, यह केवल न्यायपालिका है जो संविधान के प्रति जवाबदेह है। 

सीजेआई शुक्रवार को सैन फ्रांसिस्को में एसोसिएशन ऑफ इंडियन अमेरिकन्स द्वारा आयोजित एक सम्मान समारोह में बोल रहे थे। न्यायमूर्ति रमना ने कहा कि सरकार बदलने से नीतियां बदलती हैं, हालांकि कोई भी समझदार सरकार अपने क्षेत्र के विकास को धीमा करने के लिए नीतियों में बदलाव नहीं करेगी। 

उन्होंने कहा, "दुर्भाग्य से, जब भी सरकार बदलती है, हम भारत में ऐसी संवेदनशीलता और परिपक्वता को अक्सर नहीं देखते हैं।"सीजेआई ने कहा, "जैसा कि हम इस वर्ष स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष का जश्न मना रहे हैं, तो कुछ अफसोस के साथ मुझे यहां यह जोड़ना चाहिए कि हमने अभी भी प्रत्येक संस्थान को संविधान द्वारा सौंपी गई भूमिकाओं और जिम्मेदारियोंकी पूरी तरह से सराहना करना नहीं सीखा है।

"उन्होंने कहा कि सत्ता में मौजूद पार्टी का मानना है कि हर सरकारी कार्रवाई न्यायिक समर्थन की हकदार है। विपक्षी दल न्यायपालिका से अपने राजनीतिक पदों और कारणों को आगे बढ़ाने की उम्मीद करते हैं। न्यायमूर्ति रमना ने कहा कि इस तरह की विचार प्रक्रिया संविधान और लोकतंत्र की समझ की कमी से पैदा होती है। 

"यह आम जनता के बीच जोरदार प्रचारित अज्ञानता है जो ऐसी ताकतों की सहायता के लिए आ रही है जिनका एकमात्र उद्देश्य एकमात्र स्वतंत्र अंग यानी न्यायपालिका को खत्म करना है। मैं यह स्पष्ट कर दूं कि हम (न्यायपालिका) अकेले संविधान और संविधान के प्रति जवाबदेह हैं।"मुख्य न्यायाधीश ने आगे संवैधानिक संस्कृति को बढ़ावा देने और व्यक्तियों और संस्थानों की भूमिकाओं और जिम्मेदारियों के बारे में जागरूकता फैलाने पर जोर दिया। 

उन्होंने कहा, संविधान के तहत, लोगों को हर पांच साल में एक बार शासकों पर फैसला सुनाने का काम सौंपा जाता है। "भारत के लोगों ने अब तक उल्लेखनीय रूप से अपना काम किया है। हमारे लोगों के सामूहिक ज्ञान पर संदेह करने का कोई कारण नहीं होना चाहिए। गौरतलब है कि ग्रामीण भारत में मतदाता अपने शहरी, शिक्षित और अच्छे समकक्षों की तुलना में इस कार्य को करने में अधिक सक्रिय है।

"सीजेआई रमना ने कहा कि अमेरिकी समाज की सहिष्णुता और समावेशी प्रकृति दुनिया भर से सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं को आकर्षित करने में सक्षम है, जो बदले में इसके विकास में योगदान दे रही है। उन्होंने कहा कि "संविधान को एक स्थिर, अपरिवर्तनीय दस्तावेज के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए। मुझे कुछ दिनों पहले वाशिंगटन डी.सी. में थॉमस जेफरसन मेमोरियल की दीवार पर जो लिखा गया था, वह मुझे याद है और मैं उद्धृत करता हूं- 'कानूनों और संस्थाओं को मानव मस्तिष्क की प्रगति के साथ-साथ चलना चाहिए। 

जैसे-जैसे यह अधिक विकसित होता जाता है, अधिक प्रबुद्ध होता जाता है, जैसे-जैसे नई खोजें होती हैं, नए सत्य खोजे जाते हैं और तौर-तरीके और राय बदलते हैं, परिस्थितियों के परिवर्तन के साथ, संस्थानों को भी समय के साथ तालमेल रखने के लिए आगे बढ़ना चाहिए'।"

 

Tags: Khas Khabar , New Delhi , Chief Justice of India , CJI , NV Ramana

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD