Father’s Day 2022 : क्यों और कब से मनाया जाता है फादर्स डे,जानिए कैसे बनाएं इस दिन को खास

Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

Father’s Day 2022 : क्यों और कब से मनाया जाता है फादर्स डे,जानिए कैसे बनाएं इस दिन को खास

Father's Day 2022 Date in India: हर साल जून का तीसरा महीना बच्चे और पिता के लिए होता है ख़ास, इस दिन आप उनके त्याग और सम्मान के प्रति दिखा सकते हैं अपना प्यार….

Fathers Day 2022 , Fathers Day , Fathers Day 2022 In India , Fathers Day In India , Fathers Day 2022 Theme , Fathers Day 2022 Date , Father’s Day 2022 , Father’s Day 2022 India , Special Day , Father , Fathers, Father
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

16 Jun 2022

Fathers Day Special: हर साल जून का तीसरा महीना होता है ख़ास क्योंकि दुनियाभर में इस दिन फादर्स डे (Father's Day) यानी पितृ दिवस मनाया जाता है। ये दिन भारत के अलावा कई अन्य देशों में भी मनाया जाता है। इस दिन को विशेष रूप से बच्चे अपने पिता के प्रति प्यार और ये एहसास करवाने के लिए मानते है की वे उनकी जिंदगी में कितने ख़ास है। फादर्स डे के दिन हम अपने पिता के द्वारा किए गए बलिदान,त्याग,मेहनत और सम्मान के प्रति अपनी भावनाओं को व्यक्त कर सकते हैं। आइये जानते है की आख़िरकार हर साल के तीसरे महीने ही फादर्स डे को मनाने कि शुरुआत कैसे हुई।

फादर्स डे की शुरुआत

फादर्स डे की शुरुआत अमेरिका से हुई सबसे पहले ये दिन अमेरिका में 19 जून 2010 में मनाया गया था। सबसे पहले इसे अमेरिका में सोनोरा स्मार्ट डॉड ने मनाया था क्योंकि उनकी मां नहीं थी तो उनकी जिंदगी में पिता ने ही माँ,बाप दोनों बनकर उनको खूब प्यार दिया। सोनोरा स्मार्ट डॉड ने अपने प्रति पिता के समर्पण,त्याग,मेहनत को देखते हुए ये सोचा की एक दिन पिता के रूप में भी मनाया जाना चाहिए। जिसके बाद उन्होंने 19 जून 2010 में पहली बार फादर्स डे को मनाया। लेकिन आधिकारिक रूप से 1966 में अमेरिका के राष्ट्रपति लिंडन जॉनसन ने इसे फादर्स डे को मनाने की घोषणा हुई थी।

ऐसे मनाये इस दिन को ख़ास

वैसे तो हर बच्चे को अपने माँ-बाप के हर दिन को खास बनाना चाहिए लेकिन फादर्स डे (Fathers Day Special) के इस ख़ास दिन पर पापा को स्पेशल फील कराना चाहते हैं और उनके लिए कुछ खास गिफ्ट करना चाहते हैं तो हम आपको कुछ बेस्ट गिफ्टिंग आइडिआज दे सकते हैं। 

फादर्स डे (Fathers Day Special) के इस दिन आप अपने पिता की बेहतर सेहत के लिए एक स्मार्ट वॉच दे सकते हैं, आपके पिता अगर पुराने गानों के शौकीन है तो आप उन्हें सारेगामा कारवां (saregama carvaan) का म्यूजिक प्लेयर गिफ्ट कर सकते हैं इसमें एक साथ 5000 गाने हैं। 

यदि हम सबसे बेहतरीन गिफ्ट की बात बात करें तो एक पिता के लिए उसके बच्चे का जिंदगी में कामयाब होना ही सबसे बड़ा उपहार है। अक्सर बच्चे को उसके पिता के नाम से जाना जाता है लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि आप ऐसे मुकाम को छू लें जिससे दुनियां आपके नाम से पिता को पहचाने? इसलिए अपनी जिंदगी में कुछ ऐसा करें की आपके नाम से आपके पिता की बडी पहचान बन सकें। 

माँ-बाप बच्चों के लिए जितना करते है उसके लिए सिर्फ़ एक दिन मनाना काफ़ी नहीं है। पिता की बात करें तो जीवन में उनके जितना संघर्ष कोई नहीं कर सकता। माँ जीवन देती है तो पिता उसे जीने का साहस देता है।

 

Tags: Fathers Day 2022 , Fathers Day , Fathers Day 2022 In India , Fathers Day In India , Fathers Day 2022 Theme , Fathers Day 2022 Date , Father’s Day 2022 , Father’s Day 2022 India , Special Day , Father , Fathers , Father's Day 2022 Date in India

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD