Thursday, 09 May 2024

 

 

खास खबरें सुखपाल सिंह खैहरा और डॉ. धर्मवीर गांधी ने पटियाला और संगरूर के लिए नामांकन दाखिल किया एलपीयू द्वारा मेगा रीयूनियन की मेजबानी जिसमे हजारों पूर्व विद्यार्थियों ने कैंपस की यादें ताजा कीं साइक्लिंग अभियान के माध्यम से वोट का महत्व बताएंगे स्टेट इलेक्शन आइकॉन जसप्रीत पॉल दो अविश्वास प्रस्तावों के मध्य 6 महीने का अंतराल होने बारे संविधान या विधानसभा नियमावली में उल्लेख नहीं - एडवोकेट राहुल गांधी संविधान की कॉपी लेकर चलते है लेकिन उसे पढ़ते-लिखते नहीं हैं : जगत प्रकाश नड्डा मैं वोट काटने नहीं बल्कि दो लुटेरों की रांद काटने आया हूं-अभय चौटाला चुनावों से समय निकाल पहलवानों से मिलने पहुंचे गुरजीत सिंह औजला पंजाब का बुनियादी ढांचा विकास अकाली दल की देन:एन.के.शर्मा दोआबा में आम आदमी पार्टी को मिली बड़ी मजबूती, जाने-माने दलित नेता और होशियारपुर से बसपा उम्मीदवार राकेश सोमन आम आदमी पार्टी में शामिल करण कुंद्रा के पास है कार के अद्भुत कलेक्शन है आये जानते है कारण के कार कलेक्शन के बारे में: गायक-गीतकार अरमान मलिक ने मंगेतर आशना श्रॉफ के साथ अपनी 'लव स्टोरी' में अमेरिकी गायक लौव की भूमिका का खुलासा किया मतदान के दिन राज्य एवं जिला, मीडिया, प्रमाणीकरण एवं निगरानी कमेटी की अनुमति के बिना प्रिंट मीडिया में नहीं किए जाएंगे राजनैतिक विज्ञापन प्रकाशित- अनुराग अग्रवाल सीजीसी लांडरां के एमई छात्रों ने बनाया इलेक्ट्रिक व्हीलबैरो राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु को दी गई गरिमापूर्ण विदाई दाखा में चुनाव प्रचार के दौरान राजा वड़िंग लुधियाना में जीत का जताया भरोसा हम “एक देश - श्रेष्ठ देश” की अवधारणा पर कर रहे हैं काम - अनिल विज नामांकन के पहले दिन होशियारपुर में एक आजाद उम्मीदवार द्वारा पर्चा दाखिल किया गया अम्बाला से भाजपा प्रत्याशी बंतो कटारिया के माता मनसा देवी बोर्ड की सदस्य होने कारण लोकसभा उम्मीदवारी पर उठा सवाल व्यय प्रेक्षक द्वारा निर्वाचन संबंधी विभिन्न इलेक्शन कक्षों का निरीक्षण भाजपा सरकार ने आम आदमी का जीवन मुश्किल बना दिया: अर्जुन सिंह चौटाला अकाली दल को झटका- रसूलपुर कल्लर से दस परिवार कांग्रेस में शामिल

 

पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग जल्द ही पेंशनभोगियों और बुजुर्ग नागरिकों के लाभ के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) सक्षम कॉमन सिंगल पेंशन पोर्टल का शुभारंभ करेगा : डॉक्टर जितेंद्र सिंह

डॉक्टर जितेंद्र सिंह ने कहा, एआई समर्थित पोर्टल केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों के लिए पूर्ण रूप से "जीवन में सुगमता" लाने के लिए पेंशनभोगियों और सेवानिवृत्त वरिष्‍ठ नागरिकों को स्वचालित अलर्ट भेजेगा

Dr Jitendra Singh, Dr. Jitendra Singh, Bharatiya Janata Party, BJP, Union Earth Sciences Minister, Artificial Intelligence, AI
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 15 Jun 2022

केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विज्ञान और प्रौद्योगिकी; राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) पृथ्वी विज्ञान; प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य मंत्री, डॉक्टर जितेंद्र सिंह ने आज बताया कि पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग जल्द ही पेंशनभोगियों और वृद्ध नागरिकों के लाभ के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) सक्षम कॉमन सिंगल पेंशन पोर्टल का शुभारंभ करेगा। 

इस पोर्टल से पेंशन के निर्बाध प्रसंस्करण, ट्रैकिंग और वितरण में भी मदद मिलेगी। पेंशन भुगतान और ट्रैकिंग प्रणाली के लिए एक पोर्टल, 'भविष्य' के लाभार्थियों के साथ बातचीत करते हुए, डॉक्टर जितेंद्र सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सभी के लिए “जीवन में सुगमता” के आदर्श वाक्य को ध्यान में रखते हुए, एआई समर्थित पोर्टल पेंशनभोगियों और सेवानिवृत्त वरिष्‍ठ नागरिकों को स्वचालित अलर्ट भेजेगा। 

उन्होंने कहा कि पोर्टल न केवल देश भर में पेंशनभोगियों और उनके संघों के साथ निरंतर संपर्क को सक्षम करेगा, बल्कि त्वरित प्रतिक्रिया के लिए उनकी प्रतिक्रिया, सुझाव और शिकायतें भी नियमित रूप से प्राप्त करेगा।अर्धसैनिक सेवाओं सहित अधिकांश सेवानिवृत्त वरिष्ठ नागरिकों और सेवानिवृत्त होने वाले लोगों ने भविष्य प्लेटफॉर्म के माध्यम से त्वरित पेंशन प्रसंस्करण की सराहना की और इस तरह की निर्बाध सेवा के लिए केंद्रीय मंत्री महोदय को धन्यवाद दिया। 

बैंकिंग पक्ष की कुछ अड़चनों को मंत्री महोदय के संज्ञान में लाया गया, जिसके बारे में उन्होंने कहा कि निश्चित दायित्व के साथ एआई सक्षम पोर्टल में स्वचालित रूप से ध्यान दिया जाएगा। डॉक्टर जितेंद्र सिंह ने कहा कि 'भविष्य' पोर्टल ने मोदी सरकार के पारदर्शिता, डिजिटलीकरण और सेवा वितरण के उद्देश्य के अनुरूप पेंशन प्रसंस्करण और भुगतान का शुरू से अंत तक डिजिटलीकरण सुनिश्चित किया है। 

उन्होंने अधिकारियों को सलाह दी कि वे नियमित अंतराल पर सेवानिवृत्ति पूर्व कार्यशालाएं आयोजित करें ताकि उन्हें परामर्श दिया जा सके और उनके अनुभवों से सीखा जा सके। मंत्री महोदय ने दोहराया कि पेंशन सुधार न केवल शासन में सुधार हैं, बल्कि इसके व्यापक सकारात्मक सामाजिक प्रभाव भी हैं।

 डॉक्टर जितेंद्र सिंह ने केंद्र सरकार के सभी ई-गवर्नेंस सर्विस डिलीवरी पोर्टलों में हाल ही में जारी राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस सर्विस डिलीवरी मूल्यांकन 2021 के अनुसार भविष्य के लिए तीसरी रैंक हासिल करने के लिए पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग की भी सराहना की। उन्होंने बताया कि रैंकिंग एक्सेसिबिलिटी, कंटेंट की उपलब्धता, उपयोग में आसानी, सूचना सुरक्षा और गोपनीयता, अंतिम सेवा वितरण, एकीकृत सेवा वितरण, स्थिति तथा अनुरोध ट्रैकिंग पर आधारित है। 

मंत्री महोदय ने कहा कि एक छोटा विभाग होने के नाते, यह वास्तव में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है क्योंकि यह पूरी तरह से एनआईसी की सेवाओं का उपयोग करके और आउटसोर्सिंग पर भारी मात्रा में खर्च किए बिना पूरी तरह से इन-हाउस निर्माण किया गया है। डॉक्टर जितेंद्र सिंह ने कहा कि 01.01.2017 से केंद्र सरकार के सभी विभागों के लिए 'भविष्य' प्लेटफॉर्म अनिवार्य कर दिया गया था और वर्तमान में यह प्रणाली 97 मंत्रालयों/विभागों के मुख्य सचिवालय में 815 संलग्न कार्यालयों के साथ-साथ 7,852 डीडीओ में सफलतापूर्वक लागू की जा रही है। 

उन्होंने यह भी बताया कि अब तक 1,62,000 से अधिक मामलों पर कार्रवाई की गई है यानी पीपीओ जारी किए गए हैं जिनमें 96,000 से अधिक ई-पीपीओ शामिल हैं। डॉक्टर जितेंद्र सिंह ने कहा कि भविष्य 8.0 को डिजिलॉकर में ईपीपीओ को शामिल करने के लिए इस नई सुविधा के साथ अगस्त, 2020 में जारी किया गया था। 

भविष्य' डिजिलॉकर की डिजिलॉकर आईडी आधारित पुश तकनीक का उपयोग करने वाला पहला एप्लिकेशन है और अब तक 3892 ई-पीपीओ को डिजिलॉकर में शामिल किया जा चुका है। भविष्य सेवानिवृत्त कर्मचारियों को ई-पीपीओ प्राप्त करने के लिए अपने डिजिलॉकर खाते को "भविष्य" से जोड़ने का विकल्प प्रदान करता है। 

इस पहल ने पेंशनभोगियों के नष्ट होने से सुरक्षित एक स्थायी रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने कहा, 'भविष्य' प्रणाली अब एक मोबाइल ऐप पर उपलब्ध करा दी गई है, जिससे विशेष रूप से उन अर्धसैनिक बलों के लिए अपने पेंशन मामलों पर नज़र रखना आसान हो गया है जो अपनी तैनाती के दौरान मैदान में हैं।"

पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग के सचिव, श्री वी. श्रीनिवास ने कहा कि डिजिलॉकर में पीपीओ नए पेंशनभोगियों को पीपीओ अग्रेषित करने में देरी के साथ-साथ एक भौतिक प्रति सौंपने की आवश्यकता को समाप्त करता है। 

यह देखते हुए कि बहुत बड़ी संख्या में सेवानिवृत्त सीएपीएफ से हैं जो देश के दूर-दराज के क्षेत्रों में सेवा करते हैं, उनके लिए ऐसा सॉफ्टवेयर जो प्रसंस्करण में आसानी और पेंशन प्रसंस्करण में सुगमता और सटीकता के रूप में एक वरदान है।

सेवानिवृत्त व्यक्ति से अपने कागजात ऑनलाइन दाखिल करने से लेकर इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में पीपीओ जारी करने तक डिजिलॉकर में जाने तक, इस मंच ने सरकार की पूर्ण पारदर्शिता और दक्षता की इच्छ को प्रदर्शित किया है। प्रत्येक हितधारक के पास पेंशन प्रसंस्करण के अपने हिस्से को पूरा करने की समय सीमा होती है और पेंशनभोगियों के मोबाइल पर अलर्ट जारी होता है। 

जैसा कि पहले होता था, इससे सेवानिवृत्त व्यक्ति को सेवानिवृत्ति के महीनों पहले से सीट-दर-सीट अपनी फाइल का पता लगाने की आवश्यकता समाप्त हो जाती है।

 चूंकि सॉफ्टवेयर में नवीनतम पेंशन नियमों को शामिल किया गया है, इसलिये पेंशन की गणना सटीक और नियम के अनुसार होती है और संबंधित कर्मचारियों की व्याख्या पर आधारित नहीं होती है।

 

Tags: Dr Jitendra Singh , Dr. Jitendra Singh , Bharatiya Janata Party , BJP , Union Earth Sciences Minister , Artificial Intelligence , AI

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD