Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें माझा में गरजे मान! शैरी कलसी के लिए गुरदासपुर में किया चुनाव प्रचार अमृतसर में बोले मान - माझा वाले जब मन बना लेते हैं तो फिर बदलते नहीं है, इस बार 'आप' को जीताने का मन बना लिया है कांग्रेस महिलाओं को नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण देगी: लांबा लोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल राजनीतिक रोटियां सेंकने के लिए लोगों को गुमराह कर रहा अकाली दल : परनीत कौर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने सड़क सुरक्षा पुरस्कार प्रदान किए युवा देश का भविष्य, लोकतंत्र के पर्व में भागीदारी करें सुनिश्चित : हेमराज बैरवा हरियाणा विधानसभा द्वारा गठित तथ्य-जांच समिति में प्रदेश सरकार के दो मंत्री शामिल बोलने का हक भी छीन रही पंजाब सरकार कैथल में अंबाला रोड पर भगवान विश्वकर्मा चौक के निकट चुनावी कार्यालय का शुभारंभ किया ज़मीन के इंतकाल के बदले 10,000 रुपए रिश्वत लेता हुआ पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू 20,000 रुपए की रिश्वत लेता हुआ सीनियर सहायक विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आर.टी.ओ ने सेफ स्कूल वाहन स्कीम का उल्लंघन करने वाली 23 बसों के काटे चालान कांग्रेस देश को धर्म और जाति के नाम पर बांटने का काम कर रही : डॉ. सुभाष शर्मा ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की

 

विजीलैंस ने पूर्व वन मंत्री साधु सिंह धर्मसोत और उसके साथियों को संगठित भ्रष्टाचार करने के मामले किया गिरफ्तार

Vigilance Bureau, Crime News Punjab, Punjab Police, Police, Crime News, Punjab Vigilance Bureau
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 07 Jun 2022

पंजाब विजीलैंस ब्यूरो ने आज पूर्व वन मंत्री साधु सिंह धर्मसोत को ख़ैर के वृक्षों की कटाई के लिए पर्मिट जारी करने, अधिकारियों के तबादले, खरीददारी और एन.ओ.सी. जारी करने आदि सम्बन्धी संगठित भ्रष्टाचार में शामिल होने के दोष के तहत गिरफ्तार किया है। इस सम्बन्ध में ब्यूरो ने मंत्री के मीडिया सलाहकार प्रैस रिपोर्टर कमलप्रीत सिंह कमल और मंत्री के मीडिया सलाहकार, चमकौर सिंह, सेवामुक्त रेंज अफ़सर-कम-ओ.ऐस.डी. को भी गिरफ्तार किया है।

यह प्रगटावा करते हुये आज यहाँ विजीलैंस ब्यूरो के प्रवक्ता ने बताया कि भ्रष्टाचार केस के अंतर्गत एफ.आई.आर. नं. 06 तारीख़ 2/6/2022 भ्रष्टाचार रोकथाम कानून की धारा 7, 7-ए, और आइपीसी की धारा 120-बी के अधीन गुरमनप्रीत सिंह, जि़ला वन अफ़सर, मोहाली और हरमोहेन्दर सिंह उर्फ हमी, प्राईवेट ठेकेदार, ने कोलोनाईजऱ दविन्दर सिंह संधू से न्यू चण्डीगढ़, मोहाली के आसपास अपनी कंपनी डब्लयू.डब्लयू.आई.सी.एस की तरफ से विकसित किये फार्म हाऊसों को न तोडऩे के बदले रिश्वत मांगने और लेने के दोष के तहत दर्ज किया गया था। 

दोनों दोषियों को 02.06.2022 को गिरफ़्तार किया गया था और पूछताछ के दौरान उन्होंने बताया है कि राजनैतिक नेताओं और उनके साथियों और राज्य के वन विभाग के अधिकारियों के बीच 2017 से आपसी सांठगांठ थी और संगठित रूप में भ्रष्टाचार की गहरी जड़ें प्रचलित थी।उन्होंने आगे बताया कि जाँच के दौरान मुलजिम हरमोहेन्दर सिंह उर्फ हमी ने इंडियन ऐवीडैंस एक्ट की धारा 27 के अंतर्गत दर्ज करवाए अपने बयानों में बताया कि साल 2017 से समय-समय पर वह वन विभाग के सीनियर अधिकारियों, राजनैतिक नेताओं और उनके सहायकों को दी रिश्वत का लेखा -जोखा रखने के लिए एक हस्थ लिखित डायरी रखता था। 

उक्त डायरी उसके स्थान से बरामद की गई थी। 

डायरी की सामग्री की आलोचना और जांच से दोषियों के ढंग-तरीकों का खुलासा हुआ है जिस कारण उनको गिरफ़्तार किया गया। उन्होंने जानकारी देते आगे बताया कि हरमोहेन्दर सिंह उर्फ हमी अपनी फर्म गुरूहर एसोसिएट्स के नाम पर वन विभाग से कटाई के लिए अपेक्षित पर्मिट प्राप्त करके राज्य में ख़ैर के वृक्षों को काटने और बेचने का कारोबार करता था। 

उसने अक्तूबर-मार्च सीजन के लिए लगभग 7000 पेड़ काटने के लिए पर्मिट लिए थे, जिसके लिए उसे 1000/- प्रति वृक्ष, रिश्वत देनी पड़ी जिसमें से साधु सिंह धर्मसोत, पूर्व वन मंत्री को 500, रु. प्रति वृक्ष, डिविजऩल वन अफ़सर को 200 और रेंज अफ़सर, ब्लाक अफ़सर और वन गार्ड को क्रमवार 100-100 रुपए प्रति वृक्ष रिश्वत दी।

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि इस तरह ठेकेदार ने सीजन के दौरान 7लाख रुपए की रिश्वत दी थी। इसके इलावा मोहाली में 15 और ठेकेदार थे, जिनको भी उक्त ठेकेदार की तरह ही रिश्वत देनी पड़ी, नहीं तो उनको पर्मिट देने से इन्कार कर दिया गया या भारी जुर्माने की धमकी देकर परेशान किया जाता रहा। साधु सिंह धर्मसोत को अदायगी खन्ना के निवासी कमलजीत सिंह द्वारा की गई थी, जोकि एक पत्रकार और शिव सेना के प्रधान के तौर पर काम करता है और पंजाब पुलिस से सुरक्षा प्राप्त शख्स है। 

अमित चौहान के रोपड़ में बतौर डी.ऐफ.ओ. के कार्यकाल के दौरान उसने बड्यिली कलाँ, सब-डिविजऩ श्री आनन्दपुर साहिब में 1160 वृक्षों की कटाई का पर्मिट 5,80,000 /- (रु. 500 प्रति वृक्ष) की रिश्वत देकर प्राप्त किया था।प्रवक्ता ने आगे बताया कि पूर्व मंत्री धर्मसोत, उनके ओऐसडी चमकौर सिंह और उपरोक्त मुलजिम कमलजीत सिंह के द्वारा डीऐफओ के तबादले के लिए 10/20 लाख रु., रेंजर के लिए 5/8लाख, ब्लाक अफ़सर और वन गार्ड के लिए 2/3 लाख रुपए की रिश्वत लेता था। इसके इलावा उन्होंने आगे कहा कि धर्मसोत ने वन मंत्री के तौर पर अपने तीन सालों के कार्यकाल के दौरान करोड़ों रुपए इकठ्ठा किये। 

अपने ओ.ऐस.डी. कमलजीत सिंह के द्वारा ख़ैर के वृक्षों की कटाई के लिए पर्मिट जारी करने के बदले एक करोड़ रुपए लिए। जि़क्रयोग्य है कि अमित चौहान के रोपड़ में डी.ऐफ.ओ. के कार्यकाल के दौरान वह पंचायती ज़मीनों पर लगाए वृक्षों की संख्या कम दिखाते थे और बाकी रहते वृक्षों की कटाई की रकम ठेकेदारों के साथ सांझा करते थे, जिससे पंचायतों के फंडों का नुक्सान होता था। 

वह उक्त कमलजीत सिंह को भी नाजायज माइनिंग करवाने के लिए छूट देता था। इसके इलावा धर्मसोत अपने ओऐसडी चमकौर सिंह और कमलजीत सिंह के द्वारा वन ज़मीनों पर रास्ते के बदले एनओसी जारी करने के लिए कालोनाईजरों, नये बने फीलिंग स्टेशनों, नये प्रोजेक्टों के मालिकों और होटलों और रैस्टोरैंटों से रिश्वत लेता था।    

विजीलैंस ब्यूरो के प्रवक्ता ने बताया कि हरमोहेन्दर सिंह ठेकेदार ने पूर्व वन मंत्री संगत सिंह गिलजियां को मोहाली जिले के गाँव नाडा में ख़ैर के वृक्षों की कटाई का पर्मिट जारी करवाने के लिए कुलविन्दर सिंह के द्वारा 5लाख रुपए रिश्वत दी थी। उसने रेंज अफ़सर, ब्लाक अफ़सर और गार्ड को भी रिश्वत दी थी।पूर्व मंत्री गिलजियां ने अपने कार्यकाल के दौरान हरमोहेन्दर सिंह ठेकेदार की पंजाब के डीएफओज़ के साथ मीटिंग करवाई थी और हिदायत की थी कि पौधों की सुरक्षा के लिए ट्री-गार्डों की खरीद सिर्फ़ सचिन कुमार से ही की जायेगी। 

एक ट्री-गार्ड की कीमत 2800 थी जिसमें से गिलजियां का हिस्सा रिश्वत के तौर पर 800 प्रति वृक्ष था। उस समय कुल 80000 ट्री-गार्ड खऱीदे गए थे और गिलजियां ने 6,40,00,000/- रिश्वत के तौर पर इकठ्ठा किये थे। उन्होंने बताया कि इस मुहिम का ठेका एक लिहाज़दार ठेकेदार को दिया गया था, जो पौधों की कीमत उस नरसरी के खाते में जमा करवा देता था, जिससे पौधे खऱीदे जाने थे। परन्तु ठेकेदार बिना कोई पौधा खऱीदे बाकी 20 प्रतिशत नरसरी के पास छोड़ कर 80 प्रतिशत नकदी वापस ले लेता था। यह पैसा फिर वन अधिकारियों और ठेकेदारों के बीच बांटा जाता था। 

वन अधिकारियों ने धोखे से वन क्षेत्र में लगाई पुरानी कंटीली तारों को कंडम करार दिया और महंगे भाव पर नयी कंटीली तारें खरीदने के आदेश दिए। हालाँकि, पुरानी कंडम तारें जिनको स्टोर में जमा करना पड़ता था, कभी भी बदला नहीं गया था। जि़क्रयोग्य है कि मोहाली के वन अधिकारी रिश्वत के बदले जिले की पहाडिय़ों के कुदरती रास्ते को लैवल करवा देते थे। 

कुछ समय पहले मोहाली के गाँव नाडा में दिलप्रीत सिंह, वन गार्ड और अन्य वन अधिकारियों की मिलीभुगत से पक्की सडक़ बनाने के लिए पहाड़ी क्षेत्र को लैवल किया गया था। एस.एस गिलजियां के कार्यकाल के दौरान अमित चौहान को डीऐफओ रोपड़ नियुक्त किया गया था। उस समय बेला के नजदीक गाँव जिन्दा में 486 एकड़ ज़मीन में से एक महीने में ही नाजायज माइनिंग की गई। गाँव में करीब 50 फुट गहरे गड्ढे खोदे गए थे। उन्होंने कहा कि सरपंचों की मिलीभुगत से 40 /50 करोड़ रुपए की ग़ैर-कानूनी माइनिंग की गई थी, जिनमें से एक राजा का नाम एफआईआर में दर्ज किया गया था, जो बाद में रद्द कर दिया गया था। 

उक्त खुलासों के बाद, केस नं. 7तारीख़ 06.06.2022 अधीन 7, 7-ए, 13 (1) (ए), (2) भ्रष्टाचार रोकथाम कानून और आई.पी.सी. की धारा बी के अधीन अमित चौहान, आई.एफ.एस., गुरमनप्रीत सिंह, डी.एफ.ओ., दिलप्रीत सिंह, वन गार्ड एस.एस. धर्मसोत, एस.एस. गिलजियां पूर्व मंत्री, धर्मसोत के ओ.एस.डी चमकौर सिंह, कंवलजीत सिंह खन्ना शहर, एस.एस. गिलजियां के पीऐ कुलविन्दर सिंह शेरगिल्ल और सचिन कुमार के विरुद्ध मामला दर्ज किया गया है। इस केस सम्बन्धी साधु सिंह धर्मसोत पूर्व मंत्री, कमलजीत सिंह प्रैस रिपोर्टर और चमकौर सिंह ओ.ऐस.डी को आज सुबह गिरफ्तार कर लिया गया और आगामी कार्यवाही अमल में लाई जा रही है। 

 

Tags: Vigilance Bureau , Crime News Punjab , Punjab Police , Police , Crime News , Punjab Vigilance Bureau

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD