URIC ACID: बीमारी नहीं जहर है... ये 3 पत्ते चबा लो, गंदा यूरिक एसिड खुद निकल जाएगा शरीर से बाहर

Monday, 06 May 2024

 

 

खास खबरें एलपीयू द्वारा एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत यूनाइटेड किंगडम के 15 विद्यार्थियों की मेजबानी PEC ने जॉइंट एकेडेमिक्स और रीसर्च गतिविधियों के लिए यूनिवर्सिटी ऑफ़ लद्दाख के साथ MoU किया साइन किसान नेता गुरनाम सिंह चढुनी ने कुरूक्षेत्र लोकसभा के उम्मीदवार अभय सिंह चैटाला को लोकसभा चुनाव के लिए दिया समर्थन आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना दुनिया की सबसे व्यापक सरकारी वित्तपोषित स्वास्थ्य आश्वासन योजना : सौदान सिंह भाजपा दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी और नरेन्द्र मोदी दुनिया के सबसे बड़े नेता है : जयराम ठाकुर लोक सभा चुनाव को लेकर जिले भर में मतदान कर्मियों की हुई पहली रिहर्सल सोशल मीडिया की निगरानी पर टीमें रखें विशेष फोकस - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल द्वारा मतगणना केन्द्रों एवं स्ट्रांग रूम का निरीक्षण संविधान और संवैधानिक संस्थाओं को बचाने की लड़ाई लड़ रही है आम आदमी पार्टी: मीत हेयर ख़रीद-फरीख्त की राजनीति शुरू कर भाजपा ने प्रदेश की संस्कृति को कलंकित कियाः सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू संगरूर की हर मांग गाँव से संसद तक उठाई जाएगी: मीत हेयर आप को भाजपा का झटका, आम आदमी पार्टी समर्थक 70 लोग भाजपा में शामिलः ताहिल शर्मा दीपक चनारथल पंजाब के 50 शक्तिशाली व्यक्तियों में शामिल सी जी सी झंजेडी कैंपस में स्मार्ट जीवन और सफलता की रणनीतियों पर एक गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ एजुकेशन सेक्टर 20 डी, चंडीगढ़ में वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह का सफल आयोजन बेला फार्मेसी कॉलेज के विद्यार्थियों की स्वर्ण मंदिर यात्रा अग्निवीर से खफा पूर्व फौजियों का औजला को समर्थन भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन के समर्थन में विशाल रोड शो,हजारों की संख्या में शामिल हुए लोग उद्योग नगरी बद्दी में आयोजित हुआ मण्डी मिलन समारोह, जयराम ठाकुर और कंगना रनौत ने की शिरकत मलोया व सेक्टर 56 वासी 500 से ज्यादा लोग भाजपा में हुए शामिल मुख्यमंत्री भगवंत मान ने खरड़ में मलविंदर कंग के लिए किया चुनाव प्रचार, बड़ा रोड शो कर लोगों को किया संबोधित

 

URIC ACID: बीमारी नहीं जहर है... ये 3 पत्ते चबा लो, गंदा यूरिक एसिड खुद निकल जाएगा शरीर से बाहर

Health, Study, Research, Uric Acid, Uric Acid Diet, Uric Acid Symptoms, Uric Acid Treatment, Uric Acid Medicine, Uric Acid Levels, Uric Acid  Symptoms In Hindi
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

02 Jun 2022

यूरिक एसिड बीमारी का नाम सुनते ही सबके कान खड़े हो जाते हैं। क्योंकि ज्यादातर लोगों को देर सवेर ये बीमरी जकड़ ही लेती है। यूरिक एसिड खून में पाया जाने वाला एक गंदा पदार्थ होता है। यह तब बनता है जब शरीर प्यूरीन नाम के रसायनों को तोड़ता है। यूरिक एसिड हम सभी की बॉडी में मौजूद होता है जिसे किडनी फिल्टर करके बॉडी से बाहर निकाल देती है। जब किडनी यूरिक एसिड को फिल्टर करके बॉडी से बाहर नहीं निकाल पाती तो बॉडी में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने लगता है। बढ़ा हुआ यूरिक एसिड जोड़ों में क्रिस्टल के रूप में जमा होने लगता है जो जोड़ों और पैरों में दर्द का कारण बनता है।

यूरिक एसिड बढ़ने से जोड़ों व पैरों में दर्द और सूजन की शिकायत होती है। कुछ मरीजों के शरीर से जोड़ तो जाम तक हो जाते हैं। ये कोई आम बीमारी नहीं, बल्कि यूरिक एसिड एक किस्म का जहर ही है। जो आपकी हड्डियों को गला देता है। हमारी बॉडी में 103 टॉक्सिन बनते हैं, सभी टॉक्सिन बनने का कारण खाना नहीं पचना है। खाना नहीं पचने पर बॉडी में यूरिक एसिड, कोलेस्ट्रॉल, एलडीएल बनता है जो बॉडी को रोगी बनाता है। हमें इस तरह के टॉक्सि से बचना है तो सबसे पहले इस बात का ध्यान रखना होगा कि खाना कैसे पचाएं।

अगर हाई यूरिक एसिड लेवल का उचित इलाज नहीं किया गया, तो हड्डी, जोड़ और टिश्यू का डैमेज कर सकता है। इतना ही नहीं, इससे किडनी रोग और हार्ट डिजीज का भी खतरा हो सकता है। मेडिकल में इसके लिए कई इलाज हैं लेकिन आप कुछ घरेलू उपचारों के जरिए भी इससे राहत पा सकते हैं। यदि शरीर में बहुत अधिक यूरिक एसिड रहता है, तो हाइपरयूरिसीमिया की समस्या हो सकती है। यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें यूरिक एसिड 'क्रिस्टल' बन सकते हैं। ये क्रिस्टल जोड़ों में जमा हो सकते हैं और गठिया का कारण बन सकते हैं। इतना ही नहीं, इससे किडनी की पथरी भी बन सकती है।

यूरिक एसिड के लक्षण

- जोड़ों में दर्द होना। उठने-बैठने में परेशानी होना।

- जोड़ों में गांठ की शिकायत होना

- उंगलियों में सूजन आ जाना

- इसके अलावा पैरों और हाथों की उंगलियों में चुभन वाला दर्द होता है जो कई बार असहनीय हो जाता है।

- जल्दी थकान होना

यूरिक एसिड का इलाज 

हाई फायबर फूड जैसे ओटमील, दलिया, बींस, ब्राउन राईस (ब्राउन चावल) खाने से यूरिक एसिड की ज्यादातर मात्रा एब्जॉर्ब हो जाएगी और उसका लेवल कम हो जाएगा। बेकिंग सोडा के सेवन से भी यूरिक एसिड को कम करने में मदद मिलेगी। इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा को एक गिलास पानी में मिलाएं। अब इस मिश्रण के 8 गिलास रोजाना पीएं। यदि आपको महसूस हो रहा है कि आपके शरीर में यूरिक एसिड बढ़ गया है तो बिना देर किए डॉक्टर के पास जाएं।

डॉक्टर आपका एक ब्लड टेस्ट करवाएगा जिसमें ये कन्फर्म हो जाएगा कि आपको यूरिक एसिड है या नहीं और यदि है तो उसकी मात्रा कितनी है। ये सब देखने के बाद डॉक्टर आपको कुछ दवाइयां लिखेगा और खाने में कुछ परहेज करने को बोलेगा। आपका डॉक्टर आपको नॉन -स्टेरायडल एंटी इंफ्लामेटरी (NSAID) एजेंट और आईबुप्रोफेन दे सकता है जो गठिया से संबंधित दर्द में राहत प्रदान करती हैं। इस बात का ध्यान रखना अधिक महत्वपूर्ण है कि इस दवा का सेवन इसकी दैनिक खुराक से अधिक न हो, क्योंकि इससे आपके लीवर को नुकसान हो सकता है।

यूरिकोसुरिक ड्रग्स: ये दवाएं यूरेट को दोबारा जमने से रोकती है। जिससे यूरिक एसिड क्रिस्टल को आपके टिशु में जमा होने से रोका जा सकता है।

घरेलू उपाए 

पीपल की छाल है बेमिसाल-

पीपल की छाल से यूरिक एसिड को कम करने के लिए इसका काढ़ा तैयार किया जाता है। इस काढ़े को तैयार करने के लिए लगभग 250 मिलीलीटर पानी में 10 ग्राम पीपल की छाल लेकर धीमी आंच पर पकाएं। आपको इस पानी को तबतक उबालना है जबतक कि यह आधा ना हो जाए। जब पानी आधा रह जाए तो समझ लेना काढ़ा तैयार हो चुका है। इस काढ़े को आधा-आधा करके दिन में दो बार पीने पीएं। ये यूरिक एसिड को कम करने में कारगर उपाए है।

धनिया-

धनिया के हरे पत्ते सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाते बल्कि कई गंभीर बीमारियों का इलाज भी करते हैं। धनिया का आयुर्वेद में एक प्रमुख स्थान है। आप धनिया के पत्तों का इस्तेमाल ब्लड में क्रिएटिनी और यूरिक एसिड लेवल को कम करने के लिए कर सकते हैं। धनिया फाइबर, आयरन, मैंगनीज और मैग्नीशियम का एक बेहतर स्रोत है। धनिया पत्ती का एक गुच्छा लें, पत्तियों को अच्छी तरह धो लें। इसके बाद पत्तों को आधे घंटे के लिए नमक के पानी में डूबोकर रख दें। जड़ों को काटकर दो गिलास पानी में एक बंद बर्तन में 10 मिनट के लिए उबाल लें। बिना ढक्कन हटाए इसे ठंडा होने दें और खाली पेट इसको पी लें। इससे यूरिक एसिड कम हो जाता है।

तेज पत्ता- 

एक अध्ययन के अनुसार, तेज पत्ता रसोई घर में मसाले के रूप में उपयोग किया जाता है। यह न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि यह एक हर्बल उपचार भी हो सकता है जो यूरिक एसिड को कम कर सकता है। इसमें विटामिन सी, विटामिन ए और फोलिक एसिड होता है जो शरीर के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। 10-25 तेज पत्ते लें और तीन गिलास पानी लें। आप तेज पत्ते को साफ होने तक बहते पानी से धो लें। फिर, आप एक गिलास पानी छोड़ने के लिए तेज पत्ते को उबलते पानी में उबाल लें। आप उबले हुए पानी को दो तेज पत्तों में बांट लें। आप उबला हुआ पानी दिन में दो बार पिएं। बढ़े हुए यूरिक एसिड में बहुत जल्द कमी देखने को मिलेगी।

 

Tags: Health , Study , Research , Uric Acid , Uric Acid Diet , Uric Acid Symptoms , Uric Acid Treatment , Uric Acid Medicine , Uric Acid Levels , Uric Acid Symptoms In Hindi

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD