Brother's Day: आपकी जिंदगी में सिर्फ एक भाई है या फिर आपके पास सबकुछ है.. ये फैसला आपको करना है

Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें माझा में गरजे मान! शैरी कलसी के लिए गुरदासपुर में किया चुनाव प्रचार अमृतसर में बोले मान - माझा वाले जब मन बना लेते हैं तो फिर बदलते नहीं है, इस बार 'आप' को जीताने का मन बना लिया है कांग्रेस महिलाओं को नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण देगी: लांबा लोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल राजनीतिक रोटियां सेंकने के लिए लोगों को गुमराह कर रहा अकाली दल : परनीत कौर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने सड़क सुरक्षा पुरस्कार प्रदान किए युवा देश का भविष्य, लोकतंत्र के पर्व में भागीदारी करें सुनिश्चित : हेमराज बैरवा हरियाणा विधानसभा द्वारा गठित तथ्य-जांच समिति में प्रदेश सरकार के दो मंत्री शामिल बोलने का हक भी छीन रही पंजाब सरकार कैथल में अंबाला रोड पर भगवान विश्वकर्मा चौक के निकट चुनावी कार्यालय का शुभारंभ किया ज़मीन के इंतकाल के बदले 10,000 रुपए रिश्वत लेता हुआ पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू 20,000 रुपए की रिश्वत लेता हुआ सीनियर सहायक विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आर.टी.ओ ने सेफ स्कूल वाहन स्कीम का उल्लंघन करने वाली 23 बसों के काटे चालान कांग्रेस देश को धर्म और जाति के नाम पर बांटने का काम कर रही : डॉ. सुभाष शर्मा ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की

 

Brother's Day: आपकी जिंदगी में सिर्फ एक भाई है या फिर आपके पास सबकुछ है.. ये फैसला आपको करना है

Brothers Day, Brother Day, Brothers Day 2022, Special day, Happy Brothers Day
Listen to this article

5 Dariya News

5 Dariya News

5 Dariya News

24 May 2022

भाई, एक ऐसा शब्द जिसमें भरोसा, प्यार और लगाव एक साथ नजर आता है। हमारी हर गलतियों में सुधार करना, गिरने पर उठाना, कभी दुखी होने पर गले से लगाना व समझना, ये भाईयों के गुण है, जो कि हम सभी के जीवन मे भगवान के तोहफे से कम नहीं है। भले ही नोक-झोंक होती है लेकिन एक बहन के लिए भाई उसकी  जिंदगी का सबसे मजबूत हिस्सा होता है। एक साथ बड़ा होना, लड़ना-झगड़ना, खेल-कूद, गलत रास्ते पर जाने से टोकना.. ये सब आप तभी महसूस करेंगे जब आपकी जिंदगी में भाई होगा। जिंदगी में  शायद आपका सिर्फ एक भाई है या शायद आपके पास बहुत कुछ है, ये फैसला आपको करना है। और आपको ये भी देखना है कि आपके भाई ने आपके जीवन को कैसे समृद्ध किया है। क्यों जिंदगी के सफर में जब पूरी दुनिया आपसे मुंह मोड़ चुकी होगी तब भाई ही आपको अपने साथ खड़ा मिलेगा। वो भी कंधे से कंधा मिलाकर।


जिस तरह हम मदर्स डे और फादर्स डे मनाते हैं, ठीक वैसे ही हर साल 24 मई को ब्रदर्स डे मनाया जाता है। एक बहन के लिए भाई सबसे खास होता है। जिसके साथ हम बचपन गुजारते हैं। जिसके साथ हम खेलते-कूदते हैं। लड़ाई करते हैं। उससे कोई बात छिपी नहीं होती है। हर चीज हम भाई के साथ शेयर करते हैं। हर बहन को ये भरोसा होता है कि दुनिया में भाई ही एक ऐसा शख्स है जो किसी भी मुसीबत में उसका साथ नहीं छोड़ेगा। तो आइए आज दिन सभी भाइयों को डेडिकेट करते हैं और जानते हैं कि इस दिन की शुरुआत कैसे हुई।

कब हुई ब्रदर्ज डे की शुरुआत-

अमेरिका के अलबामा में सी डेनियल रोड्स ने इस दिन की शुरुआत की थी। वो पेशे से कलाकार और लेखक थे। 24 मई साल 2005 को सबसे पहली बार बदर्स डे मनाया गया था। बहुत से लोगों में गलतफहमी है कि 10 अप्रैल को मनाया जाने वाला सिबलिंग डे ही ब्रदर्ज डे है। ऐसा नहीं है। ब्रदर्स डे मतलब भाई का दिन होता है। जो सिर्फ भाई के लिए बनाया गया है।नेशनल ब्रदर्स डे अमेरिका से निकलकर दुनिया के कई देशों में पहुंच गया है। रूस, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस और जर्मनी समेत कई देशों में इसे मनाया जाता है। हालांकि भारत में अभी इसका ज्यादा चलन नहीं है। लेकिन शुरुआत हो चुकी है। ब्रदर्स डे के दिन भाई के साथ वक्त गुजारें। ये दिन सिर्फ सगे भाइयों के लिए नहीं होता है। बल्कि दोस्त जो भाई की तरह होते हैं उनके साथ भी यह दिन खास बना सकते हैं। बहन अपने भाइयों के लिए खास प्लान कर सकती हैं। उनके साथ मूवी देखने जाए, घूमने जाए। या फिर आज के दिन अपने भाइयों के साथ स्पेशल डिश को एन्जॉय करते हुए बचपन के पलों को याद करें। अगर बहन नहीं है तो भाई-भाई भी इस दिन को सेलिब्रेट कर सकते हैं। अगर भाई दूर हैं तो उसे प्यारा सा मैसेज भेजें। उसके लिए सरप्राइज प्लान करें। उसके साथ कहीं घूमने का प्लान करें।

इसलिए मनाते हैं ब्रदर्ज डे-

यह दिन आदर्श रूप से भाईचारे का जश्न मनाने और जीवन के हर पहलू में भाई के योगदान की सराहना करने के लिए मनाया जाता है। आमतौर पर इसे परिवार के अन्य सदस्यों के साथ-साथ दोस्तों द्वारा भी सोशल मीडिया पर ब्रदर्स डे की शुभकामनाएं देकर मनाया जाता है। इस दिन भाइयों को गिफ्टस भी दिए जाते हैं। भाई दिवस मनाने का मूल विचार उन्हें विशेष महसूस कराना है।

 

Tags: Brothers Day , Brother Day , Brothers Day 2022 , Special day , Happy Brothers Day

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD