क्रिप्टो करेंसी में निवेश करें और तगड़ा रिटर्न पाएं

Sunday, 25 February 2024

 

 

खास खबरें मुख्यमंत्री भगवंत सिंह द्वारा मुकेरियाँ से अपनी किस्म की पहली सरकार-व्यापार मिलनी की शुरुआत बांस उत्पादकों के लिए प्रदेश सरकार बनाएगी सोसायटी बीजेपी और कांग्रेस के नेता सिर्फ मेवात के लोगों के वोट लेने आते हैं, लेकिन विकास खुद का करते हैं : अभय सिंह चौटाला मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान द्वारा श्री गुरु रविदास जी का 650वां प्रकाश उत्सव व्यापक स्तर पर मनाने का ऐलान सफाई कर्मचारियों के हितों को ध्यान में रखते हुए मिलें बेहतर सुविधाएं : अंजना पंवार विकास कार्य़ो की गति में लाई जाए तेजीः सोम प्रकाश एस बी एस पब्लिक स्कूल में हुआ पैनासॉनिक “हरित उमंग- जॉय ऑफ़ ग्रीन” का सफल आयोजन PEC त्रिदिवसीय वर्कशॉप का सफलतापूर्वक समापन किया PEC स्टूडेंट निशिता ने स्वरचित रचना से जीता IGNUS 24 फेस्ट में दूसरा स्थान IIT रोपड़ के टेक्निकल फेस्ट में PEC छात्रों ने अपने नाम किये कई ईनाम 'PEC में दोबारा आना एक यादगारी अनुभव है' : कपिलेश्वर सिंह बीजेपी हम पर इंडिया गठबंधन छोड़ने का दबाव बना रही है, वे जल्द अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार करने की योजना बना रहें : आप पंजाब द्वारा दुबई में ‘गल्फ-फूड 2024’ के दौरान फूड प्रोसेसिंग की उपलब्धियाँ और संभावनाओं का प्रदर्शन, निवेश के लिए न्योता कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिंपा ने 27 फार्मासिस्टों व 28 को क्लीनिक असिस्टेंटों को सौंपे नियुक्ति पत्र 1900 रुपए मानदेय बढ़ाने के लिए कंप्यूटर अध्यापकों ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू का आभार व्यक्त किया ब्रिटिश उच्चायोग और हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू से भेंट की 'क़ैद - नो वे आउट' - प्यार, दुर्व्यवहार और उस से बाहर निकलने की एक मनोरंजक कहानी चितकारा यूनिवर्सिटी में "चितकारा लिट फेस्ट 2024"' विद्युत जामवाल की ''क्रैक- जीतेगा तो जियेगा' एक्शन फिल्मों की सूची में सबसे ऊपर मुख्यमंत्री के नेतृत्व में पंजाब मंत्रिमंडल द्वारा एक मार्च से 15 मार्च तक बजट सत्र बुलाने की मंजूरी पंजाब में स्वास्थ्य सेवाओं में आया क्रांतिकारी बदलावः ब्रम शंकर जिंपा

 

क्रिप्टो करेंसी में निवेश करें और तगड़ा रिटर्न पाएं

Cryptocurrency, Bitcoin, Ethereum, Crypto Investors, Crypto, Digital Coin, Doge Coin, Elon Musk
Listen to this article

5 Dariya News

5 Dariya News

5 Dariya News

26 Apr 2022

Highlight 


क्या आप जानतें हैं क्रिप्टो करेंसी क्या है और ये क्यों आज के नए युवाओं में इसका इतना क्रेज़ देखा जा रहा है कि हर कोई किसी न किसी coin में निवेश करता नज़र आ रहा है। आज हम इस टॉपिक में बात करेगें आखिर क्या है क्रिप्टो करेंसी का जादू जो हर कोई क्रिप्टो करेंसी में निवेश करके तगड़ा रिटर्न पा रहा है।

आपने जब भी पहले किसी बड़े निवशक के बारे में सुना होगा तो हमेशा शेयर मार्केट(share market) में इन्वेस्ट करते सुना होगा जो नियमित रूप से शयरों को खरीदते और बेचते है और शेयर मार्केट से जुड़ी हर ख़बर पर धयान रखते थे और दिन भर अपने शेयर की कीमत को देखने के लिए ग्राफ पर नज़र रखते है।लेकिन अब cryptocurrency का जादू कई युवाओं पर हो रहा है यही नहीं जो पुराने निवेशक थे उन्हें भी अब निवेश करने के लिए एक नया ऑप्शन  मिल गया है यानी आज मार्किट में पैसा लगाने के लिए लोग डिजिटल करेंसी यानी cryptocurrency को ज़्यादा चुन रहे हैं। जिसका समर्थन केवल युवा ही नहीं बल्कि दुनिया के बड़े-बड़े बिज़नेसमेन जैसे जैक डोर्सी  और एनल मस्क भी कर रहे हैं। यह केवल एक सीमित देश के दायरे में नहीं है बल्कि पूरी दुनिया में काफ़ी फेमस है। 


क्या है डिजटल करेंसी-

तो दोस्तों क्रिप्टो करेंसी को ही डिजटल करेंसी बोला जाता है। यह दो शब्दों की मिलकर बना है। अब आप सोच रहें होंगे कि इसे डिजटल करेंसी क्यों कहा जाता हैं दरसल यह वित्तिय लेन-देन का एक जरिया है। इसमें फर्क बस इतना है कि आप न तो इस पैसे को या currency को अपनी जेब मे रख सकते हैं न ही देख सकते हैं इसलिए इसे डिजटल करेंसी का नाम दिया गया है।करेंसी की अगर बात करें तो हर देश के पास अपनी करेंसी है और उस करेंसी कि वैल्यू भी अलग-अलग है जैसे भारत में रुपया,अमेरिका में डॉलर चलता है मतलब ये एक ऐसी धन प्रणाली है जो किसी देश द्वारा वेलिड हो और लोग इसके इस्तेमाल से कुछ भी जरूरी चीजें ख़रीद सकते हैं भारत हो या अमेरिका हर देश के पैसे की अपनी वैल्यू होती है जिसे हम करेंसी कहते हैं यदि आप भी इसमें इन्वेस्ट करने में दिलचस्पी रखते हैं तो इसका पूरा कारोबार ऑनलाइन होता हैं। इस्वेस्टमेंट के लिए आपको शुरुआत में बस कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जो हम आपको नीचे बताएंगे 

नोट: निवेश की किसी भी प्रकिया को पूरा करने के लिए आपके पास एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। 


क्रिप्टोकरेंसी कैसे काम करती है-

आपको क्या लगता हैं cryptocurrency कैसे काम करती हैं तो आइए इसे असान भाषा में समझते हैं। जैसे कि हमने ऊपर बतया कि  cryptocurrency को डिजिटल करेंसी बोला जाता है इसलिए यह डिजिटल कैश के रूप में होता है इसे कंप्यूटर द्वारा कंट्रोल किया जाता है। जो blockchain की तरह काम करती है यह एक कंप्यूटर एल्गोरिदम पर बनी है। cryptocurrency के बढ़ते यूज़र्स की संख्या को देखते हुए कुछ देशो में इसे मान्यता दे दी गई है लेकिन कई देशो में ये अभी भी लीगल नहीं है। भारत कि बात करें तो आजकल ये खबरों में हॉट टॉपिक बना हुआ हैं क्योंकि भारत में cryptocurrency के निवेश करने वाले लोगों कि सख्यां बड़ी ही जारी है एक न्यूज़ सर्वे के मुताबिक भारत में 1.5 मिलियन यूज़र्स हैं जो किसी न किसी crypto exchange में निवेश कर रहें हैं।


निवेश से पहले इन बातों का ध्यान रखें -

तो दोस्तों किसी भी जगह पैसा लगाते समय हम पहले विचार करते है और अपने फायदे और नुकसान के बारे में सोचते हैं। ठीक उसी प्रकार cryptocurrency में भी इन्वेस्टमेंट से पहले आपको कुछ बातों को ध्यान जरुरी है


  1. सही स्टॉक एक्सचेंज की पहचान करें 

कभी भी निवेश करने से पहले एक सही स्टॉक एक्सचेंज के बारे में रिसर्च करना बहुत ही जरुरी होता है। क्रिप्टोकर्रेंसी को दुनिया में रेगुलेट नहीं किया गया है इसके बावुजूद कई ऐसे स्टॉक एक्सचेंज है जिनमें आप आसानी से निवेश कर सकते हैं जैसे wazirX,coinDOX, coinSwitch kuber इस समय के सबसे ज्यादा इन्वेस्ट किये जाने वाले स्टॉक एक्सचेंज हैं।


  1. सेफ अकाउंट क्रिएट करें 

 क्रिप्टो में इन्वेस्टमेंट करने के लिए सबसे पहले आपको अपना सिक्योर अकाउंट बनवाना होगा इसके लिए आपको बहुत सरे डाक्यूमेंट्स जमा करवाने होते हैं।इस की प्रकिया एकदम बैंक में खाता खुलवाने जैसी ही है।


  1. अपने खाते को बैंक अकाउंट से कनेक्ट करवाएं 

आप अपने क्रिप्टो अकाउंट को बैंक अकाउंट से कनेक्ट करके अपनी ट्रांजैक्शन कोआसान बना सकते हैं। क्योंकी किसी भी तरह की ट्रांजैक्शन को करने के लिए क्रिप्टो अकाउंट में पैसे होने की आवश्यकता होती है। इसके अलावा आपको क्रिप्टो में पैसे लगाने के साथ -साथ पैसे निकालने की भी पूरी जानकारी होनी चाहिए।


  1. वैल्यू करेंसी में निवेश करें  

दिग्गज इन्वेस्टर की बात करें तो वह हमेशा यही सलाह देते हैं निवेश करने के लिए वैल्यू करेंसी का ही चयन करना चाहिए क्योंकी ऐसे स्टॉक में वोलैटिलिटी कम होती है जिससे आपका निवेश सिक्योर्ड माना जाता है।

अंत में क्रिप्टोकरेंसी निवेशकों के लिए एक कम समय में अधिक पैसा कमाने का जरिया बन गया है जिसका सबसे ज़्यादा क्रेज़ नई पीढ़ी में देखा जा रहा है।इसलिए कई लोगों के मन में इससे जुड़े कई सवाल है जैसे cryptocurrency क्या है,और ये कैसे काम करती तो इस कॉन्सेप्ट को हमने इस आर्टिकल में क्लियर किया है इसलिए कभी भी इसमें इन्वेस्ट करने से  पहले क्रिप्टो करेंसी की जानकारी होना ज़रूरी है

नोट : क्रिप्टोकरेंसी अकाउंट हैक भी किया जाता है तो सतर्क रहें और निवेश में हमेशा आगे बढ़ते रहें 

 

Tags: Cryptocurrency , Bitcoin , Ethereum , Crypto Investors , Crypto , Digital Coin , Doge Coin , Elon Musk

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD