Friday, 10 May 2024

 

 

खास खबरें लोकसभा के गैरहाजिर रहने वाले को वोट मांगने का अधिकार नहीं:एन.के.शर्मा अकाली दल छोड़ भाजपा में शामिल हुए मंडलाध्यक्ष एवं दर्जनों कार्यकर्ता वार्ड 13 के कांग्रेस उपाध्यक्ष नरेश पिनाणा अपने समर्थकों सहित भाजपा में शामिल किसानों के सवाल कहां उठाए, वो बताएं आप नेता : गुरजीत सिंह औजला मोदी ने किसानों, जवानों को विफल किया : प्रताप सिंह बाजवा कांग्रेस के लोकसभा उम्मीदवार अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने अपने चुनाव प्रचार को दी गति कांग्रेस ने हर नए स्नातक को पहली नौकरी की गारंटी का वादा किया : अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग तख्त श्री केसगढ़ साहिब और माता नैना देवी मंदिर में नतमस्तक हो डा. सुभाष शर्मा ने शुरू किया चुनावी अभियान राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सेमिनार का शुभारम्भ किया पंजाब पुलिस ने अंतर-राज्यीय हथियार तस्करी रैकेट का किया पर्दाफाश; 6 पिस्तौलों समेत 2 व्यक्ति काबू राजभवन में मनाया गया विश्व रेडक्रॉस दिवस बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी (बिमटेक) के 36वें दीक्षांत समारोह का गरिमापूर्ण आयोजन व्यय पर्यवेक्षक द्वारा चंडीगढ़ में आम चुनाव की तैयारियों की समीक्षा ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक गो धार्मिक के साथ स्वयंसेवक बने 10,000 रुपए रिश्वत लेता आर्कीटैक्ट विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू मजीठा हलके के प्रभारी प्रदीप सिंह भुल्लर ने संधू समुंदरी के पक्ष में रोड शो निकाला संधू समुंदरी को अपना नैतिक कर्तव्य निभाते देख लोग आश्वस्त और खुश होए भाजपा प्रत्याशी तरनजीत सिंह संधू समुंदरी ने ऐतिहासिक गुरुद्वारा जन्म स्थान बाबा बुड्ढा साहिब में मत्था टेका भगवंत मान ने पटियाला में डा. बलबीर सिंह के लिए किया चुनाव प्रचार भगवंत मान ने मलेरकोटला में मीत हेयर के लिए किया चुनाव प्रचार अमृतसर में आम आदमी पार्टी ने अकाली दल को दिया झटका

 

टोक्यो गोल्ड ने मुझे और बेहतर करने के लिए प्रेरित किया : नीरज चोपड़ा

Sports News, Javelin Throw, Tokyo Gold, Neeraj Chopra, London
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

लंदन , 18 Mar 2022

ओलंपिक खेलों में भारत को स्वर्ण पदक दिलाने वाले विजेता नीरज चोपड़ा ने 2022 के लिए अपने महत्वाकांक्षी लक्ष्यों की घोषणा की है, जिसमें उनके पहले विश्व चैम्पियनशिप खिताब के लिए चुनौतीपूर्ण, अपने राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों के स्वर्ण पदकों की रक्षा करना सबसे महत्वपूर्ण है। टोक्यो खेलों के भाला स्वर्ण पदक विजेता चोपड़ा ने वर्ष के विश्व निर्णायक श्रेणी में प्रतिष्ठित 2022 लॉरियस वल्र्ड स्पोर्ट्स अवार्डस के लिए नामांकन अर्जित किया। चोपड़ा ने लॉरियस की आधिकारिक वेबसाइट से कहा, "स्वर्ण पदक ने मुझे जीवन में और भी बेहतर करने के लिए प्रेरित किया है। जुलाई में होने वाली विश्व चैंपियनशिप में अच्छा प्रदर्शन करना और पोडियम पर पहुंचना मेरा लक्ष्य होगा।" उन्होंने कहा, "इसके अलावा, इस साल राष्ट्रमंडल खेल, एशियाई खेल, डायमंड लीग फाइनल जैसे अन्य बड़े टूर्नामेंट हैं। ये सभी वास्तव में प्रमुख टूर्नामेंट हैं।" 24 वर्षीय एथलीट ने कहा, "प्रशिक्षण के दौरान, यह हमेशा दिमाग में आता है कि मुझे इन सभी प्रमुख टूर्नामेंटों में पदक जीतना है। मैंने राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता है और मैं वहां अपना प्रदर्शन दोहराना चाहूंगा। 

मैंने लंदन में विश्व चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व किया था। मैं वहां फाइनल में नहीं पहुंच सका, लेकिन मैं इस साल पोडियम पर टूर्नामेंट खत्म करने की पूरी कोशिश करूंगा। चोपड़ा ने 2022 में एक नया व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ हासिल करने के लिए भी अपनी जगहें निर्धारित की हैं। फिलहाल यह 88.03 मीटर है, और उन्होंने कहा, "जब एक विशिष्ट दूरी हासिल करने की बात आती है, तो हम 90 मीटर के निशान तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं। अब बहुत लंबा समय हो गया है। मुझे लगता है कि निकट भविष्य में मैं वास्तव में इसे जल्द ही कर सकता हूं।" उन्होंने आगे कहा, "मैं हमेशा सोचता हूं कि मैंने अब तक जो कुछ भी हासिल किया है वह सर्वश्रेष्ठ नहीं है। मुझे लगता है कि मैं वास्तव में भविष्य में बेहतर कर सकता हूं। यह अच्छा लगता है कि पूरा देश मुझ पर विश्वास करता है और वास्तव में मुझसे बहुत उम्मीदें रखता है।"चोपड़ा ने 23 साल की उम्र में टोक्यो में अपना ओलंपिक डेब्यू किया। उन्होंने अपने दूसरे प्रयास में 87.58 मीटर की थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीता। 2011 में उन्होंने अपनी फिटनेस में सुधार के लिए अपने परिवार के दबाव में जिम जाना शुरू कर दिया था। 

वहां रहते हुए उन्होंने एथलीटों को अभ्यास करते देखा और भाला में रुचि विकसित की और खेल को अपनाया लिया। लॉरियस डॉट कॉम के साथ अपने साक्षात्कार में, चोपड़ा ने कहा, "इस तरह के पुरस्कार के लिए नामांकित होना अविश्वसनीय लगता है। ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतने से पहले भी, मैंने हमेशा दुनियाभर में खेल के दिग्गजों को इन पुरस्कारों का हिस्सा बनते देखा है। मैं हमेशा उनमें से एक बनना चाहता था। अब, जब मेरा नाम सूची में है, तो मैं वास्तव में विशेष महसूस करता हूं। अगर मैं जीतता हूं, तो मैं इस पुरस्कार को अपनी सूची में सबसे ऊपर रखना चाहूंगा, क्योंकि यह एक अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार है। यह बहुत खास है और मुझे यह भी उम्मीद है कि भविष्य में बहुत सारे भारतीय नामांकित होंगे और भारत के लिए इसे जीतेंगे, जैसा कि महान सचिन के पास है।"

 

Tags: Sports News , Javelin Throw , Tokyo Gold , Neeraj Chopra , London

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD