Saturday, 27 April 2024

 

 

खास खबरें माझा में गरजे मान! शैरी कलसी के लिए गुरदासपुर में किया चुनाव प्रचार अमृतसर में बोले मान - माझा वाले जब मन बना लेते हैं तो फिर बदलते नहीं है, इस बार 'आप' को जीताने का मन बना लिया है कांग्रेस महिलाओं को नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण देगी: लांबा लोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल राजनीतिक रोटियां सेंकने के लिए लोगों को गुमराह कर रहा अकाली दल : परनीत कौर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने सड़क सुरक्षा पुरस्कार प्रदान किए युवा देश का भविष्य, लोकतंत्र के पर्व में भागीदारी करें सुनिश्चित : हेमराज बैरवा हरियाणा विधानसभा द्वारा गठित तथ्य-जांच समिति में प्रदेश सरकार के दो मंत्री शामिल बोलने का हक भी छीन रही पंजाब सरकार कैथल में अंबाला रोड पर भगवान विश्वकर्मा चौक के निकट चुनावी कार्यालय का शुभारंभ किया ज़मीन के इंतकाल के बदले 10,000 रुपए रिश्वत लेता हुआ पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू 20,000 रुपए की रिश्वत लेता हुआ सीनियर सहायक विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आर.टी.ओ ने सेफ स्कूल वाहन स्कीम का उल्लंघन करने वाली 23 बसों के काटे चालान कांग्रेस देश को धर्म और जाति के नाम पर बांटने का काम कर रही : डॉ. सुभाष शर्मा ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की

 

मिशन पानी कार्यक्रम में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र शेखावत ने कहा, स्वच्छता का संकल्प देश का प्रत्येक नागरिक करे

Gajendra Singh Shekhawat, BJP, Bharatiya Janata Party, Union Minister for Jal Shakti
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 19 Nov 2021

वल्र्ड टायलेट डे के अवसर पर शुक्रवार को राजघाट, नई दिल्ली के राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र पर मिशन पानी द्वारा स्वच्छ पानी और स्वच्छता संबंधी कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर भारत की पहली स्वच्छता प्रतिज्ञा और प्रस्तावना का अनावरण किया गया। यह अनावरण लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला, राज्य सभा के उप सभापति हरिवंश नारायण सिंह और सुलभ इन्टरनेशनल के संस्थापक बिन्देश्वरी पाठक ने किया। आयोजन में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र शेखावत, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, अभिनेता अक्षय कुमार ने अपने विचार भी साझा किये। इस अवसर पर केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र शेखावत ने कहा, स्वच्छता का संकल्प देश का प्रत्येक नागरिक करे और उसे सिद्ध करने के लिए साथ जुड़े तो हम नया देश बनाने के मार्ग पर चलेंगे। स्वच्छता में जनभागीदारी जरूरी है। देश में 2030 तक सम्पूर्ण ओडीएफ का लक्ष्य रखा गया है और अब तक 60 करोड़ लोगों का खुले में शौच को बंद किया गया है। हम अब सम्पूर्ण स्वच्छता की ओर बढ़ रहे है। अभी तक 1000 गांवों ने खुद को ओडीएफ घोषित किया है जो स्वच्छता के संकल्प को आगे बढ़ा रहा है। खुले में शौच से मुक्ति स्वच्छ भारत की ओर पहला कदम है।

स्वच्छता पर बात को आगे बढ़ाते हुए लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने कहा, महात्मा गांधी ने जीवन में स्वच्छता को सबसे महत्वपूर्ण बताया है और कहा कि यह आजादी से महत्वपूर्ण है। आज भी गांवों में लोग गंदा पानी पीने के लिए अभिशप्त हैं। वर्तमान सरकार ने जल जीवन मिशन के तहत स्वच्छ पानी उपलब्ध कराने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। देश की जितनी सम्बन्धित, संस्थाएं हैं उन्हें मेरा गाँव स्वच्छ, मेरा शहर स्वच्छ जैसे अभियान चलाने की जरूरत है, क्योंकि जनजागरूकता भी बहुत जरूरी है । देश की जनता की सक्रिय भागीदारी से ही स्वच्छता अभियान को आगे बढ़ाया जा सकता है। मिशन पानी ने जनता के जनभागीदारी के संकल्प के साथ सम्पूर्ण देश को जोड़ने का काम किया है। साफ पानी और शौचालय नागरिकों का मूलभुत अधिकार है। खुले में शौच को लेकर लोगों की सोच भी बदली है तथा देश के कई गांव और जिले आज ओडीएफ घोषित हो रहे हैं। ऐसे अभियानों में देश की जनता का सक्रिय योगदान नहीं होगा तब तक सफलता नहीं मिलेगी।

अभिनेता अक्षय कुमार ने स्वच्छता पर अपने विचार साझा करते हुये कहा, पिछले कुछ वर्षों में, भारत ने पूरे देश में स्वच्छता में सुधार और खुले में शौच को समाप्त करने में तेजी से प्रगति की है। लेकिन फिर भी एक बड़ी आबादी के पास शौचालय और पीने का साफ पानी नहीं है। मुझे खुशी है कि मिशन पानी पहल के माध्यम से, रेकिट और नेटवर्क18 समूह हमें स्वच्छता की शपथ दिलाकर व्यवहार में बदलाव लाने की कोशिश कर रहे हैं। स्वच्छता की कमी न केवल स्वास्थ्य को प्रभावित करती है बल्कि आर्थिक विकास को भी रोकती है। हम सभी के लिए इस पहल का समर्थन करना और संदेश को बड़ी संख्या में लोगों तक ले जाना, विशेष रूप से ग्रामीण भारत में, जरूरी है।अक्षय कुमार ने स्वच्छता के उद्देश्य को लेकर अपने फिल्म टॉयलेट और पैडमैन का उदाहरण दिया।

 

Tags: Gajendra Singh Shekhawat , BJP , Bharatiya Janata Party , Union Minister for Jal Shakti

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD