Saturday, 20 April 2024

 

 

खास खबरें होशियारपुर में चुनावी जनसभा के दौरान केंद्र सरकार पर जमकर बरसे भगवंत मान पंजाब को बी जे पी के अत्याचार के खिलाफ एकजुट होना होगा: राजा वड़िंग उपायुक्त ओलावृष्टि से खराब हुई फसलों का जल्द से जल्द सर्वे कराएं- मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद गुरजीत सिंह औजला ने चुनाव अभियान की शुरूआत गुरुद्वारा बाबा छज्जोजी में माथा टेक कर की निजी फायदे के लिए गेहूं की बर्बादी कर रही सरकार 1 मई को सुबह 11 बजे कुरूक्षेत्र में अपना नामांकन करेंगे अभय सिंह चौटाला एलपीयू के स्कूल ऑफ लिबरल एंड क्रिएटिव आर्ट्स ने 'वन इंडिया-2024' फैस्ट की चैंपियनशिप ट्रॉफी जीती स्वास्थ्य मंत्री पंजाब ने आर्यन्स फार्मेसी सम्मेलन का उद्घाटन किया पंजाब की महिलाओं को आज भी एक-एक हजार मासिक भत्ते का इंतजार: एन.के.शर्मा सीजीसी लांडरां के एप्लाइड साइंस डिपार्टमेंट ने वर्कशॉप का आयोजन किया लोकायुक्त ने राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल को वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की पलवल जिले के 118 वर्ष के धर्मवीर हैं प्रदेश में सबसे बुजुर्ग मतदाता मानव को एकत्व के सूत्र में बांधता - मानव एकता दिवस श्री फ़तेहगढ़ साहिब में बोले मुख्यमंत्री भगवंत मान: रात कितनी भी लंबी हो सच का सूरज चढ़ता ही चढ़ता है, 2022 में जनता ने चढ़ाया था सच का सूरज भारी बारिश और तूफान के बावजूद भगवंत मान ने श्री फतेहगढ़ साहिब में जनसभा को किया संबोधित जुम्मे की नमाज पर मुस्लिम भाईचारे को बधाई देने पहुंचे गुरजीत सिंह औजला आवश्यक सेवाओं में तैनात व्यक्तियों को प्राप्त होगी डाक मतपत्र सुविधा: मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग शहर के 40 खेल संगठनों के प्रतिनिधियों ने की घोषणा,भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन को दिया समर्थन भाजपा ने कांग्रेस प्रत्याशी मनीष तिवारी को 12 जून 1975 के ऐतिहासिक तथ्य याद दिलाई रयात बाहरा यूनिवर्सिटी में 'फंडिंग के लिए अनुसंधान परियोजना लिखने' पर वर्कशॉप सफेद कुर्ती में इहाना ढिल्लों का चुंबकीय अवतार

 

विपत्ती की घड़ी में देश के साथ खड़ा है संत समाज: महंत राधामोहन देवाचार्य

 Dharmik, Religious, Haridwar, Uttarakhand, Haridwar News, Uttarakhand News
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

हरिद्वार (उत्तराखंड) , 25 Apr 2021

अखिल भारतीय श्रीपंच निर्वाणी अनी अखाड़े के अध्यक्ष श्रीमहंत धर्मदास महाराज ने कहा है कि संत उदारवादी और आनंद की प्रतिमूर्ति होते हैं। जो पूरे विश्व में धर्म की ध्वजा को फ हराते हैं। बैरागी कैंप स्थित श्री राधा सर्वेश्वर सेवा संस्थान में आयोजित श्रीमद् भागवत कथा के दौरान आयोजित संत सम्मेलन को संबोधित करते हुए श्रीमहंत धर्मदास महाराज ने कहा कि राधा मोहन देवाचार्य महाराज एक तपस्वी संत हैं। जिनकी शिक्षाएं प्राणी मात्र में नैतिकता और सदाचार का संचार करने वाली हैं। राष्ट्र निर्माण में उनका योगदान विश्व विख्यात है। महंत राधा मोहन देवाचार्य महाराज ने कहा कि देश में आपतकाल चल रहा है। सभी को अपने सामथर््य अनुसार आगे आकर मानवता की रक्षा के लिए तत्पर रहना चाहिए। मिलजुल कर ही किसी भी विपत्ति का सामना किया जा सकता है और संत समाज विपत्ति की इस घड़ी में देश के साथ कंधे से कंधा मिला कर खड़ा है। श्रीपंच निमोही अनी अखाड़े के अध्यक्ष श्रीमहंत राजेंद्रदास महाराज व श्रीपंच दिगंबर अनी अखाड़े के अध्यक्ष श्रीमहंत कृष्णदास नगरिया महाराज ने कहा कि संतों का जीवन सदैव परोपकार के लिए समर्पित होता है। विद्वान महापुरूष राधा मोहन देवाचार्य महाराज इसे बखूबी साबित कर रहे हैं। उनके द्वारा संचालित सेवा प्रकल्पों के माध्यम से प्रतिदिन हजारों संतजन व गरीब असहायों की सेवा की जा रही है। सभी को उनसे प्रेरणा लेकर सेवा व परोपकार के लिए तत्पर रहना चाहिए। महामंडलेश्वर सांवरिया बाबा ने कहा कि स्वामी राधा मोहन देवाचार्य महाराज कुशल नेतृत्व और सरल स्वभाव के संत हैं। जो होनहार वृक्ष के पत्तों के रूप में अपने शिष्यों का प्रतिपादन कर रहे हैं। दया करुणा की भावना से यह संसार को मानवता का संदेश प्रदान कर रहे हैं। ऐसे महापुरुषों से ही देश महान बनता है। 

महामंडलेश्वर स्वामी नवल किशोर दास महाराज ने कहा कि प्रकृति के विपरीत मनुष्य की प्रवृत्ति ही महामारी का कारण है। प्रभु से प्रार्थना है कि जल्द ही समस्त मानव जाति को इस को रोग कोरोना महामारी से निजात मिले। उन्होंने कहा कि इस समय काल में सभी को धैर्य का परिचय देने की आवश्यकता है। धैर्य के साथ ही महामारी का सामना किया जा सकता है। महामंडलेश्वर ईश्वर दास महाराज ने कहा कि जब जब देश पर विपत्ति आई है। तब तब संतों ने अग्रणी  भूमिका निभाकर राष्ट्र की रक्षा की है। निर्वाणी अखाड़ा के राष्ट्रीय महासचिव गौरी शंकर दास महाराज ने कहा कि कुंभ मेले के दौरान होने वाले धार्मिक अनुष्ठान निश्चित तौर पर ही समस्त मानव जाति को लाभ प्रेषित करेंगे। स्वामी राधा मोहन देवाचार्य महाराज द्वारा वृद्धावस्था में किए गए धार्मिक अनुष्ठान देश के लिए हितकर साबित होंगे। उन्होंने कहा कि पतित पावनी मां गंगा की असीम कृपा से जल्द ही कोरोन महामारी संपूर्ण विश्व से समाप्त होगी। महंत दिनेश दास महाराज ने कहा कि परोपकार को जीवन समर्पित करने वाले संत महापुरूषों ने सदैव समाज व देश को नई दिशा प्रदान की हैं। उन्होंने कहा कि योग्य गुरू को सुयोग्य शिष्य की प्राप्ति होती है। महंत सनत कुमार दास महाराज अपने गुरूदेव महंत राधा मोहन देवाचार्य की सेवा परम्परा को आगे बढ़ा रहे हैं। कार्यक्रम में पधारे सभी संत महापुरुषों का महंत सनत कुमार दास महाराज ने फूल माला पहनाकर स्वागत किया। इस दौरान श्रीमहंत कृष्ण दास नगरिया, बाबा महंत राम रिक्ष पाल देवाचार्य, बजरंग देवाचार्य, महंत मोहन दास खाकी, महंत भगवान दास खाकी, महंत नरेंद्र दास, महंत महेश दास, महंत मनीष दास, महामंडलेश्वर जनार्दन दास, महंत रामजी दास, महंत रामशरण दास, महंत अर्जुनदास, श्रीमहंत अशोक दास  ब्रह्मांड गुरु अनंत महाप्रभु, महंत शत्रुघ्न दास, श्रीमहंत रास बिहारी दास, श्रीमहंत फूलडोल दास, महंत दयाल दास, महंत राम मनोहर दास, मस्तराम बाबा, महंत लक्ष्मण दास, महंत घनश्याम दास, महंत रमेश दास, महंत नरहरिदास, महंत गौरी शंकर दास, महंत रामदास, महंत नरेंद्र दास, महंत महेश दास, महंत राघवेंद्र दास सहित बड़ी संख्या मे संत महंत उपस्थित रहे।

 

Tags: Dharmik , Religious , Haridwar , Uttarakhand , Haridwar News , Uttarakhand News

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD