Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस देश को धर्म और जाति के नाम पर बांटने का काम कर रही : डॉ. सुभाष शर्मा ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की बॉलीवुड के सुप्रसिद्ध लेखक जावेद अख्तर ने एलपीयू के मीडिया फेस्ट "एक्सप्रेशन-2024" में किया विद्यार्थियों को प्रेरित सी-विजिल के माध्यम से चुनावों पर नागरिकों की पैनी नज़र नागरिकों द्वारा डाला गया प्रत्येक वोट बेहतर कल के लिए आशा की नई किरण - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल आपकी सम्पत्ति और गाढ़ी कमाई सर्वे के नाम पर ज़ब्त करने की फ़िराक में है कांग्रेस और इंडी एलायंस: प्रेम कुमार धूमल स्विमिंग ही नहीं, एडवेंचरस एक्टिविटीज भी करना पसंद करती हैं नरगिस फाखरी सेफ स्कूल वाहन स्कीम के अंतर्गत जिले में 55 स्कूली बसों की चैकिंग कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल

 

डिजिटल मार्केटिंग आपके बिजनेस के लिए सफलता की सीढ़ी

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 23 Oct 2020

आज डिजिटल मार्केटिंग एक मूल्यवान संपत्ति के रूप में काम कर रही है। आपके बिजनेस को ऑनलाइन ले जाने तथा उसे और समृद्ध बनाने में डिजिटल मार्केटिंग बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।यह आपकी व्यवसाय की तथा आपकी ब्रांड की जागरूकता बढ़ाने और उसको प्रभावशाली बनाने में मदद करती है। फैशन और खाद्य उद्योगों से लेकर चिकित्सा और शिक्षा उद्योगों तक इसकी भूमिका बहुत अहम है।२०२० तथा आगे आने वाले समय में आप भी अपने बिज़नेस को बढ़ाने तथा उसे एक नया रूप देने की सोच रहे होंगे। शायद आपमें से कई लोगों ने अपने मनचाहे बिज़नेस को स्थापित कर भी लिया होगा।पर आपको अपने बिज़नेस को समृद्धि तथा सफलता दिलाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग का सहारा लेना पड़ेगा। डिजिटल मार्केटिंग सिर्फ आपके बिज़नेस को ऑनलाइन ले जाने में ही नहीं बल्कि उसे मार्केटिंग के हर पहलु से सफल बनाने के लिए भी कार्य करती है। डिजिटल मार्केटिंग के सार्थक परिणाम आपको चकित कर देंगे।

कोविद १९ के दौरान डिजिटल मार्केटिंग की बढ़ती ज़रूरत

यह कहना गलत नहीं होगा के २०२० एक बहुत ही महत्वपुर्ण साल रहा है। COVID-19 अपने साथ कई चुनौतियों को हमारे बीच लाया है। इस बीमारी ने देश के अर्थव्यवस्था को कई पहलुओं से प्रभावित किया है।COVID-19 की चलते कई व्यवसाय बंद हो गए और कई उपभोक्ताओं ने अपनी पसंद ही बदल ली। आज लोग अपनी ज़रूरत का ज्यादातर सामान के लिए ऑनलाइन मार्किट का रुख कर रहे है।हमारी राय में सभी व्यापारियों को इस समय को एक नए अवसर के रूप में देखना चाहिए। यह समय चुनौतियों का सामना करने का है जिसे आप अपने बिज़नेस को ऑनलाइन ले जा कर पूरा कर सकते है। डिजिटल मार्केटिंग द्वारा प्रदान किए गए विभिन्न टूल, टैक्टिक्स और प्लेटफ़ॉर्म के साथ, आप एक बड़ा ग्राहक आधार बना सकते हैं। इस प्रकार, आप ऑनलाइन अपने उत्पादों या सेवाओं का विपणन भी शुरू कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग- सभी आकार तथा प्रकार के व्यवसायों के लिए एक महत्वपूर्ण आधार

कोविद-१९ लॉकडाउन के दौरान लोगों ने अपना ज्यादातर समय ऑनलाइन बिताना शुरू किया। लॉकडाउन के दौरान ही इंटरनेट उपभोक्ताओं की संख्या बहुत बढ़ी है। कुछ लोग आज भी अपने व्यवसाय को ऑफलाइन चला रहे है। जबकि कुछ व्यसायिक अपने उत्पादों तथा सेवाओं को दोनों ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों माध्यमों से प्रदान कर रहे है। डिजिटल मार्केटिंग ने इस महामारी के दौरान कई लोगों को अपने बिज़नेस को ऑनलाइन ले जाने तथा और शसक्त बनाने में मदद की है।जैसा कि आप समझ सकते हैं, चिकित्सा क्षेत्र हमेशा की तरह ही कड़ी मेहनत कर रहा है। खासकर 2020 में तो इसका काम और भी बढ़ गया है। धीरे-धीरे इस चिकित्सीय उद्योग ने भी डिजिटल मार्केटिंग को अपनाना शुरू कर लिया है। चिकित्सा और दवा उद्योगों का मानना है कि वे मरीज़ों के एक बड़े वर्ग तक पहुंचने में सक्षम हैं। इसका मतलब है कि अब वह स्वास्थ्य संबंधी बिमारियों के रोकथाम के लिए कई लोगों की सहायता करने में सक्षम हैं।चिकित्सीय उद्योगों से जुड़े मरीज और ग्राहक दावा करते हैं कि अब जो चिकित्सा और दवा ऑनलाइन पाने में पूरी तरह समर्थ हैं। चिकित्सीय उद्योगों ने उनके लिए उच्च स्तर की ऑनलाइन सुविधा शुरू की है। महामारी के बीच, पारंपरिक तरीकों से चिकित्सा आपूर्ति ढूंढना या डॉक्टरों से जुड़ना आसान नहीं था। चिकित्सीय सेवाओं तथा उद्योगों के ऑनलाइन आने से मरीजों और ग्राहकों को राहत मिली है। दिलचस्प है, व्यवसाय का यह रूप, सहायता प्राप्त करने में तेज होने के साथ-साथ समय की बचत में भी उपयोगी है।

डिजिटल मार्केटिंग- प्रगति के बेहतरीन रास्ता

चिकित्सा और दवा उद्योगों के अलावा, डिजिटल मार्केटिंग सभी प्रकार के छोटे या बड़े व्यवसायों के लिए फायदेमंद है। अच्छी तरह से स्थापित व्यवसाय एक ऑनलाइन उपस्थिति के साथ एक बेहतर कल की और कदम बढ़ा रहे है। ऑनलाइन प्लेटफार्मों ने कई स्टार्टअप व्यवसायों को एक मजबूत आधार प्रदान किया है। दिलचस्प बात यह है कि कुछ व्यवसाय जो छोटे स्तर पर चल रहे थे, वे अब बड़ी ऊंचाइयों को प्राप्त कर रहे हैं।"मैं दृढ़ता से यह मानता हूं कि व्यवसाय का यह रूप लागत प्रभावी है। इसकी सही रणनीतियों के साथ चलकर आप अपने बिज़नेस को एक बेहतरीन ऑनलाइन व्यवसाय के रूप में बदल सकते है और इससे परे, डिजिटल मार्केटिंग आपको और आपके ग्राहकों को आसानी से जोड़े रख सकती है।", Subhashis K. Chakraborty, अग्रणी डिजिटल मार्केटिंग कंपनी, Value4Brand के निदेशक द्वारा व्यक्त किया गया।

 

Tags: Digital Marketing , Commercial

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD