Saturday, 20 April 2024

 

 

खास खबरें मानव को एकत्व के सूत्र में बांधता - मानव एकता दिवस श्री फ़तेहगढ़ साहिब में बोले मुख्यमंत्री भगवंत मान: रात कितनी भी लंबी हो सच का सूरज चढ़ता ही चढ़ता है, 2022 में जनता ने चढ़ाया था सच का सूरज भारी बारिश और तूफान के बावजूद भगवंत मान ने श्री फतेहगढ़ साहिब में जनसभा को किया संबोधित जुम्मे की नमाज पर मुस्लिम भाईचारे को बधाई देने पहुंचे गुरजीत सिंह औजला आवश्यक सेवाओं में तैनात व्यक्तियों को प्राप्त होगी डाक मतपत्र सुविधा: मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग शहर के 40 खेल संगठनों के प्रतिनिधियों ने की घोषणा,भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन को दिया समर्थन भाजपा ने कांग्रेस प्रत्याशी मनीष तिवारी को 12 जून 1975 के ऐतिहासिक तथ्य याद दिलाई रयात बाहरा यूनिवर्सिटी में 'फंडिंग के लिए अनुसंधान परियोजना लिखने' पर वर्कशॉप सफेद कुर्ती में इहाना ढिल्लों का चुंबकीय अवतार सरफेस सीडर के साथ गेहूं की खेती को अपनाए किसान: कोमल मित्तल PEC के पूर्व छात्र, स्वामी इंटरनेशनल, यूएसए के संस्थापक और अध्यक्ष, श्री. राम कुमार मित्तल ने कैंपस दौरे के दौरान छात्रों को किया प्रेरित मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा फेसबुक लाइव के ज़रिये पंजाब के वोटरों के साथ बातचीत महलों में रहने वाले गरीबों का दुख नहीं समझ सकते: एन.के.शर्मा एनएसएस पीईसी ने पीजीआईएमईआर के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गर्मी की एडवाइजरी को लेकर सिविल सर्जन ने ली मीटिंग अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा बने सैवसोल ल्यूब्रिकेंट्स के ब्रांड एंबेसडर सिंगर जावेद अली ने स्पीड इंडिया एंटरटेनमेंट का गीत किया रिकॉर्ड अनूठी पहलः पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल

 

कोविड-19 रोकथाम: सरकार ने लोगों को यात्रा की जानकरी स्वयं रिपोर्ट करने की अपील की

प्रशासन सक्रिय रूप से स्थिति की निगरानी कर रहा, 11 विशेष रूप से कोविड अस्पतालों को चिन्हित किया गया, 35000 संगरोध सुविधा बनाई गई: कंसल

Listen to this article

5 Dariya News

5 Dariya News

5 Dariya News

जम्मू , 28 Mar 2020

विकास व निगरानी विभाग के प्रमुख सचिव, रोहित कंसल, जो जम्मू-कश्मीर सरकार के प्रवक्ता भी हैं, ने आज कहा कि प्रशासन स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहा है और स्थिति की समीक्षा कर रहा है और लगातार कोविड-19 महामारी का मुकाबला करने के लिए कई कदम उठा रहा है।हालांकि, उन्होंने लोगों से यात्रा के इतिहास की रिपोर्ट करने और प्रसार की श्रृंखला को तोड़ने में सरकार के साथ सहयोग करने की अपील की।निदेशक सूचना एवं जनसंपर्क, डॉ सैयद सेहरिश असगर और मिशन निदेशक एनएचएम भूपिंदर कुमार भी इस अवसर पर उपस्थित थे।मीडियाकर्मियों के साथ एक ऑनलाइन ब्रीफिंग में, उन्होंने कहा कि प्रसारण की श्रृंखला को तोड़ने में सार्वजनिक सहयोग का महत्वपूर्ण महत्व है।उन्होंने कहा कि देश के बाकी हिस्सों की तरह ही जम्मू-कश्मीर में भी पिछले एक सप्ताह में मामलों में तेजी देखी गई है। उन्होंने बताया कि जम्मू और कश्मीर में कुल मामलों की संख्या 28 तक पहुँच गई है, जिनमें से सक्रिय मामले 25 हैं जिनमें कश्मीर में 21 और जम्मू संभाग में 4 हैं।“हमारी टीम लगातार और आक्रामक रूप से संपर्कों का पता लगाने और उनका परीक्षण करने की कोशिश कर रही है। इससे कुछ असुविधा होगी और यह वह जगह है जहां हमें जनता के समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है। उन्होंने आगे कहा कि संपर्कों का पता लगाना और उनका परीक्षण करना संचरण की श्रृंखला को तोड़ने में महत्वपूर्ण महत्व का है।आगे जानकारी देते हुए उन्होंने कहा “हमें पता चला है कि कश्मीर संभाग में सकारात्मक मामलों में से 11 का पता एक ही धार्मिक सभा से लगाया गया है। एक अन्य समूह के 6 अन्य मामलों का पता लगाया गया है जिन्होंने सऊदी अरब की यात्रा की थी। हमें यह भी रिपोर्ट मिल रही है कि सकारात्मक रोगियों में से एक ने दुबई की यात्रा के इतिहास को छुपाया था। यह परिवार, समुदाय और अंत में पूरे केंद्र षासित प्रदेष के लिए बेहद खतरनाक है। उन्होंने लोगों से यात्रा इतिहास और स्वयं की रिपोर्ट को छिपाने और सरकार के साथ सहयोग करने की अपील की।“जबकि हम आक्रामक रूप से संपर्कों का पता लगा रहे हैं, हम अपनी क्षमताओं और सुविधाओं की भी समीक्षा कर रहे हैं। 

अब हमारे पास जम्मू (6500), श्रीनगर (10000) और व्यक्तिगत जिलों (1000 प्रत्येक) में 35000 से अधिक बिस्तरों की एक प्रशासनिक संगरोध सुविधा है।उन्होंने आगे बताया कि सरकार ने 11 अस्पतालों की पहचान की है और कश्मीर में 8 और जम्मू संभाग में 3 अनन्य कोविड अस्पतालों के रूप में चिह्नित किए हैं और इसके परिणामस्वरूप सरकार ने कश्मीर में 2400 उपचार बेड -1300 और जम्मू में 1100 इस उद्देश्य के लिए रखे हैं। “हम 1000 और संगरोध बेड को शामिल करने के लिए क्षमता को अपग्रेड करने की भी तैयारी कर रहे हैं। चिकित्सा बिरादरी के अनुरोध पर, स्वास्थ्य विभाग ने उपचार में लगे चिकित्सा पेशेवरों के विशेष उपयोग के लिए जम्मू और कश्मीर दोनों होटलों की व्यवस्था की है।उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग मास्क, पर्सनल प्रोटेक्शन इक्विपमेंट (पीपीई) और वेंटिलेटर सहित सभी आवश्यक सामग्री और उपकरणों की खरीद में भी लगा हुआ है।कंसल ने उभरती स्थिति में लोगों को हो रही कठिनाइयों को कम करने के लिए उठाए गए कदमों को भी सूचीबद्ध किया।उन्होंने सूचित किया “प्रशासनिक परिषद पहले ही उपराज्यपाल की अध्यक्षता में मिल चुकी है और लोगों, विशेषकर गरीबों और निराश्रितों की समस्याओं को कम करने के लिए कई चरणों की घोषणा की है। इनमें भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड में पंजीकृत श्रमिकों को 1000 रुपये की तत्काल रिहाई, मध्यान्ह भोजन के तहत एक माह का अग्रिम राशन खरीदने के लिए, वृद्धावस्था की दो किस्तों को जारी करना, सभी 7.7 लाख पेंशनरों को विकलांगता और पारिवारिक पेंशन और सभी 1.7 लाख लंबित मामलों की अतिरिक्त कवरेज षामिल है“।उन्होंने आगे कहा कि ‘बेसहारा, झुग्गीवासियों और प्रवासी श्रमिकों की मदद करने के लिए, आवश्यक मकपइसमे युक्त राशन पैकेटों को डीसी और शहरी स्थानीय निकायों के माध्यम से तैयार और आपूर्ति की जा रही है। इसके अलावा, जिला, पीएचई विभाग, षहरी निकायों को संगरोध सुविधाओं के लिए पहले से ही कोविड-19 के पूरक के लिए 50 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। 

“प्रशासन ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत घोषित सभी कल्याणकारी उपायों को लागू करने के लिए पूरी तरह से कमर कस ली है। पीएमजीकेवाई के तहत प्रदान किए गए सामान्य राशन और मुफ्त राशन दोनों का राशन वितरण पहले ही शुरू कर दिया गया है। अन्य घटकों को लागू करने की तैयारियों को भी अंतिम रूप दिया जा रहा है।उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि दवाओं सहित आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति लाइनें पूरी तरह से लागू हैं। खरीद स्तर में किसी भी प्रकार की आवश्यक वस्तु की कोई कमी नहीं है और इस संबंध में सुविधा पास जारी किए गए हैं। इसलिए उन्होंने आम जनता से किसी भी प्रकार की वस्तुओं की जमाखोरी नहीं करने और आतंक से बचने का आग्रह किया।उन्होंने कहा कि दिल्ली में रेजिडेंट कमीशन ने छात्रों, रोगियों या जम्मू-कश्मीर के अन्य निवासियों की सहायता के लिए एक 24ग्7 हेल्पलाइन सेंटर की स्थापना की है, जो लॉकडाउन के कारण कठिनाइयों का सामना कर रहा है। नंबर 011-24611210, 2461108 और 24615475 हैं।देश के विभिन्न हिस्सों में रहने वाले केंद्र शासित प्रदेश के मजदूरों और निवासियों की सहायता के लिए, प्रशासन एक समर्पित श्रम हेल्पलाइन शुरू कर रहा है, अन्य राज्यों के लोगों की देखभाल के लिए सभी राज्य सरकारों से अपील की गई है। इसी तरह जम्मू-कश्मीर में, प्रशासन ऐसे सभी लोगों की देखभाल कर रहा है, जो कि जम्मू-कश्मीर के संघ राज्य क्षेत्र में रहने वाले हो सकते हैं।सभी धार्मिक नेताओं से भी अपील की गई है, उदाहरण के लिए श्रीनगर की मुख्य मुफ्ती ने घर पर प्रार्थना आयोजित करने के बारे में अपील की है। उन्होंने इस लड़ाई को जीतने के लिए समय-समय पर जारी सभी सलाह का पालन करने के अलावा सामाजिक दूरी बनाए रखने और घर पर रहने का भी आग्रह किया।उन्होंने दोहराया “ये असाधारण समय हैं। हम आभारी हैं कि हमें बड़े पैमाने पर लोगों से अभूतपूर्व समझ और सहयोग मिल रहा है। हम लोगों को आश्वस्त करना चाहते हैं कि पूरी प्रशासनिक मशीनरी लगातार और बारीकी से स्थिति की निगरानी कर रही है और सभी आवश्यक कदम उठा रही है’’।सत्र के अंत में प्रधान सचिव, रोहित कंसल ने मीडिया बिरादरी के सदस्यों के सवालों को टेलीफोन पर और सोशल मीडिया इंटरैक्शन के माध्यम से संबोधित किया।पत्रकारों ने केंद्र षासित प्रदेष के प्रशासन द्वारा किए जा रहे सक्रिय कदमों की सराहना की, जिसमें सामाजिक सम्मेलनों को भी प्रेस कॉन्फ्रेंस में बनाए रखा गया।

 

Tags: Rohit Kansal , Coronavirus , DIPR JK

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD