Monday, 06 May 2024

 

 

खास खबरें PEC ने जॉइंट एकेडेमिक्स और रीसर्च गतिविधियों के लिए यूनिवर्सिटी ऑफ़ लद्दाख के साथ MoU किया साइन किसान नेता गुरनाम सिंह चढुनी ने कुरूक्षेत्र लोकसभा के उम्मीदवार अभय सिंह चैटाला को लोकसभा चुनाव के लिए दिया समर्थन आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना दुनिया की सबसे व्यापक सरकारी वित्तपोषित स्वास्थ्य आश्वासन योजना : सौदान सिंह भाजपा दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी और नरेन्द्र मोदी दुनिया के सबसे बड़े नेता है : जयराम ठाकुर लोक सभा चुनाव को लेकर जिले भर में मतदान कर्मियों की हुई पहली रिहर्सल सोशल मीडिया की निगरानी पर टीमें रखें विशेष फोकस - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल द्वारा मतगणना केन्द्रों एवं स्ट्रांग रूम का निरीक्षण संविधान और संवैधानिक संस्थाओं को बचाने की लड़ाई लड़ रही है आम आदमी पार्टी: मीत हेयर ख़रीद-फरीख्त की राजनीति शुरू कर भाजपा ने प्रदेश की संस्कृति को कलंकित कियाः सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू संगरूर की हर मांग गाँव से संसद तक उठाई जाएगी: मीत हेयर आप को भाजपा का झटका, आम आदमी पार्टी समर्थक 70 लोग भाजपा में शामिलः ताहिल शर्मा दीपक चनारथल पंजाब के 50 शक्तिशाली व्यक्तियों में शामिल सी जी सी झंजेडी कैंपस में स्मार्ट जीवन और सफलता की रणनीतियों पर एक गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ एजुकेशन सेक्टर 20 डी, चंडीगढ़ में वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह का सफल आयोजन बेला फार्मेसी कॉलेज के विद्यार्थियों की स्वर्ण मंदिर यात्रा अग्निवीर से खफा पूर्व फौजियों का औजला को समर्थन भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन के समर्थन में विशाल रोड शो,हजारों की संख्या में शामिल हुए लोग उद्योग नगरी बद्दी में आयोजित हुआ मण्डी मिलन समारोह, जयराम ठाकुर और कंगना रनौत ने की शिरकत मलोया व सेक्टर 56 वासी 500 से ज्यादा लोग भाजपा में हुए शामिल मुख्यमंत्री भगवंत मान ने खरड़ में मलविंदर कंग के लिए किया चुनाव प्रचार, बड़ा रोड शो कर लोगों को किया संबोधित आपदा में भाजपा नेताओं ने रुकवाई केंद्र से मिलने वाली आर्थिक मदद : सुखविंदर सिंह सुक्खू

 

डेरा बाबा नानक की पवित्र धरती पर पहली बार अंतरराष्ट्रीय कबड्डी टूर्नामैंट 2019 के फ़ाईनल और समाप्ति समारोह करवा कर रचा गया इतिहास

कैबनिट मंत्री तृप्त रजिन्दर सिंह बाजवा, राणा गुरमीत सिंह सोढी और सुखजिन्दर सिंह रंधावा ने की शिरकत

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

डेरा बाबा नानक (गुरदासपुर) , 10 Dec 2019

पंजाब सरकार द्वारा श्री गुरू नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित अंतरराष्ट्रीय कबड्डी टूर्नामैंट के फ़ाईनल मुकाबले और समाप्ति समारोह शहीद भगत सिंह खेल स्टेडियम डेरा बाबा नानक में सफलतापूर्वक सम्पन्न हुए, जिसमें ग्रामीण एवं पंचायत मंत्री श्री तृप्त रजिन्दर सिंह बाजवा, खेल मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी और सहकारिता और जेल मंत्री श्री सुखजिन्दर सिंह रंधावा ने विशेष तौर और सम्मिलन किया। इन मुकाबलों के दौरान डेरा बाबा नानक हलके के अलावा आस -पास के लोगों ने भारी ठंड और धुंध के बावजूद बड़ी संख्या में शिरकत की और मैचों का आनंद लिया। इस मौके पर भारत ने कैनेडा को हराकर चैंपियमन का खि़ताब जीता।फ़ाईनल मुकाबलों की शुरुआत से पहले कैबिनेट मंत्री स. बाजवा, सोढी और रंधावा द्वारा भारत, कैनेडा, अमरीका और इंग्लैंड के खिलाडिय़ों के साथ जान पहचान की गई और मैच शुरू करवाए गए। इसके दौरान प्रसिद्ध पंजाबी गायिका गुरलेज़ अखतर और जसबीर जस्सी ने अपने गीतों के साथ दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया। पंजाब की मशहूर एंकर सतविन्दर सत्ती और इशविन्दर सिंह गरेवाल डी.पी.आर.ओ पटियाला द्वारा बखूबी से स्टेज संचालन की भूमिका निभाई गई।शहीद भगत सिंह खेल स्टेडियम में पुहंचे बड़ी संख्या में लोगों को संबोधन करते हुए राणा गुरमीत सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के योग्य नेतृत्व अधीन अंतरराष्ट्रीय कबड्डी टूर्नामैंट की शुरुआत पवित्र धरती सुल्तानपुर लोधी से की गई और आज समाप्ति समागम गुरू नानक देव जी की पवित्र धरती डेरा बाबा नानक में किये गए हैं। कैबिनेट मंत्री स. सोढी ने आगे कहा कि इस टूर्नामैंट का मुख्य उद्देश्य नौजवान पीढ़ी को नशों से दूर रहकर अपनी, रिवायती और विरासती खेल के साथ जोडऩे के लिए प्रेरित करना है। उन्होंने कहा कि कबड्डी पंजाब की मातृ खेल है और राज्य सरकार ऐसे टूर्नामैंटों के द्वारा इसको प्रफुल्लित करने के लिए पूरी तरह से वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि हम भाग्यवान हैं, जिनको अपने जीवन में श्री गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाश पर्व मनाने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। उन्होंने टूर्नामैंट के दौरान खिलाडिय़ों को पूरी खेल भावना से खेलने का न्योता दिया। 

उन्होंने कहा कि शहीद भगत सिंह खेल स्टेडियम डेरा बाबा नानक के विकास के लिए वह ऐस्टीमैंट लगाने के उपरांत विकास कार्यों के लिए पैसों की कोई कमी नहीं आने देंगे और स्टेडियम के पूर्ण विकास करवाए जाएंगे। उन्होंने नौजवानों से अपील की कि वह नशों को त्याग कर खेल को अपनाएं। उन्होंने मैच देखने के लिए बड़ी संख्या में पुहंचे लोगों का धन्यवाद भी किया।इस मौके पर कैबिनेट मंत्री श्री तृप्त राजिन्दर सिंह बाजवा ने संबोधन करते हुए कहा कि पंजाब सरकार द्वारा खेल को उत्साहित करने के लिए बड़ा प्रयास किया गया है। उन्होंने शहीद भगत सिंह खेल स्टेडियम के विकास के लिए 20 लाख रुपए देने का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार खेल सभ्याचार को प्रफुल्लित करने के लिए वचनबद्ध है और नौजवानों को खेल की तरफ उत्साहित करने के लिए विशेष प्रयास किये गए हैं।इस मौके पर लोगों को संबोधन करते हुए कैबिनेट मंत्री स. रंधावा ने पंजाब सरकार द्वारा करतारपुर कोरीडोर खोलने और डेरा बाबा नानक की पवित्र धरती पर अंतरराष्ट्रीय कबड्डी टूर्नामैंट के फ़ाईनल और समाप्ति समागम करवाने पर पंजाब सरकार का धन्यवाद किया। उन्होंने हजारों की संख्या में पुहंचे लोगों का भी धन्यवाद किया। उन्होंने आगे कहा कि मातृ खेल कबड्डी ने आज अंतरराष्ट्रीय स्तर तक अपनी पहचान बना ली है और पंजाब की जवानी को खेल की तरफ मोडऩे के लिए पंजाब सरकार बड़े यत्न कर रही है।स. रंधावा ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा खेल को उत्साहित करने के लिए खेल बजट बढ़ाया जायेगा जिससे नौजवानों को खेल की तरफ प्रेरित किया जा सके। स. रंधावा ने कहा कि डेरा बाबा नानक की पवित्र धरती पर पहले पातशाह श्री गुरु नानक देव जी ने अपनी जि़ंदगी और करीब 18 साल गुज़ारे और साझेदारी का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि डेरा बाबा नानक भारत का गेटवे है और डेरा बाबा नानक के विकास के लिए पंजाब सरकार बड़े प्रयास कर रही है। इस मौके पर उन्होंने खेल मंत्री के ध्यान में लाया कि शहीद भगत सिंह खेल स्टेडियम डेरा बाबा नानक में इनडोर स्टेडियम बनाया जाये।

स. रंधावा ने कहा कि मेरी दिल से यह इच्छा थी कि पाकिस्तान देश की कबड्डी टीम भी करतारपुर गलियारे से डेरा बाबा नानक में पुहंचती और मैच खेलने के उपरांत करतारपुर गलियारे के द्वारा ही पाकिस्तान जाती। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा 550 साला प्रकाश पर्व को समर्पित यह अंतरराष्ट्रीय कबड्डी टूर्नामैंट करवाए गए हैं, जो आपसी प्यार, भाईचारक साझ और शान्ति के संदेश देने में सफल रहा है। उन्होंने डेरा बाबा नानक में पहुँची सभी टीमों का धन्यवाद किया। इस मौके पर स. रंधावा ने डिप्टी कमिश्नर श्री विपुल उजवल के नेतृत्व अधीन जि़ला प्रशासन द्वारा कबड्डी टूर्नामैंट करवाए गए सभ्यक प्रबंधों के लिए समुची टीम की सराहना की और कहा कि प्रशासन द्वारा बहुत ही ख़ूबसूरत तरीके से टूर्नामैंट को सफल एवं शानदार तरीके से समाप्त करवाया गया है।इस मौके पर सरव श्री मुहम्मद सदीक मैंबर पार्लियामेंट फरीदकोट, बरिन्दरमीत सिंह पाहड़ा हलका विधायक गुरदासपुर, बलविन्दर सिंह लाडी हलका विधायक श्री हरगोबिन्दपुर, संजय कुमार अतिरिक्त मुख्य सचिव खेल, डायरैक्टर खेल संजय पोपली, भुपिन्दर सिंह मान पूर्व मैंबर पार्लियामेंट, विपुल उजवल डिप्टी कमिश्नर, ओपिन्दरजीत सिंह घूम्मन एस.एस.पी बटाला, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर तेजिन्दरपाल सिंह संधू, रणबीर सिंह मूधल अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (विकास), एसडीएम गुरसिमरन सिंह ढिल्लों, सचिव सिंह बल्ल एस.डी.एम गुरदासपुर, रमन कोछड सहायक कमिश्नर (शिकायतें) कम-एस.डी.एम दीनानगर, बलविन्दर सिंह एस.डी.एम बटाला, करतार सिंह डिप्टी डायरैक्टर खेल, चेयरमैन गुरमीत सिंह पाहड़ा, रोसन जोसफ जि़ला प्रशासन कांग्रेस पार्टी, बाबा अमरीक सिंह छोटे घुम्मणां वाले, बाबा सुखदीप सिंह बेदी, बाबा अवतार सिंह बेदी चोला साहिब वाले, जसबीर सिंह राय एस.पी हैडक्वाटर बटाला, डा. सतनाम सिंह निझर, मनोहर सिंह जि़ला खेल अफ़सर, के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी, ऐवॉरडीज़ और कबड्डी के साथ जुड़ी शख्सियतें उपस्थित थीं।

 

Tags: Tript Rajinder Singh Bajwa , Rana Gurmeet Singh Sodhi , Sukhjinder Singh Randhawa

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD