Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें आपकी सम्पत्ति और गाढ़ी कमाई सर्वे के नाम पर ज़ब्त करने की फ़िराक में है कांग्रेस और इंडी एलायंस: प्रेम कुमार धूमल स्विमिंग ही नहीं, एडवेंचरस एक्टिविटीज भी करना पसंद करती हैं नरगिस फाखरी सेफ स्कूल वाहन स्कीम के अंतर्गत जिले में 55 स्कूली बसों की चैकिंग कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया

 

‘बैक टू विलेज’ शासन को दूरस्थ क्षेत्रों तक ले जाता है : रोहित कंसल

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

उधमपुर , 27 Nov 2019

राज्य के प्रमुख कार्यक्रम ’बैक टू विलेज’ के भाग के रूप में, जिले की विभिन्न पंचायतों में अलग-अलग गतिविधियाँ, जिनमें अधिकारियों के साथ सार्वजनिक बैठकें आयोजित करने, निरीक्षण के लिए उपलब्ध सुविधाओं की स्थिति का निरीक्षण करने के लिए पंचायतों के विकास के लिए क्षेत्रों की पहचान के अलावा जमीनी स्तर पर लोग तक पहंच आयोजित की गई हैं।दूसरे दिन प्रमुख सचिव नियोजन, विकास और निगरानी विभाग, आतिथ्य प्रोटोकॉल, एस्टेट, सूचना और पीआर और नागरिक उड्डयन रोहित कंसल, जो पंचायत सरार के अधिकारी हैं, ने पंचायत प्रतिनिधियों, बुजुर्गों और अन्य स्थानीय लोगों के साथ ग्राम पंचायत में बातचीत की और ध्यान दिया उनकी चिंताओं और विकासात्मक जरूरतों के अलावा क्षेत्र की आर्थिक क्षमता का आकलन करना। डीडीसी उधमपुर डॉ पीयूष सिंगला के साथ प्रमुख सचिव ने ब्लॉक मुख्यालय लाटी का भी दौरा किया, जहां विभिन्न पंचायतों के सरपंचों ने सर्कुलर सड़कों के उन्नयन, स्कूलों और स्वास्थ्य केंद्रों के उन्नयन, लिंक रोड, लाट्टी, डुडु, बसंतगढ़ को शामिल करने, पर्यटन स्थल और पर्यटन अवसंरचना का निर्माण, रामनगर से मुंसिफ अदालत के अधिकार क्षेत्र में परिवर्तन, लाट्टी क्षेत्र में पुलिस स्टेशन लट्टी, मिनी स्टेडियम के अधिकार क्षेत्र के चेनानी एक्सटेंशन, चेनानी और पटनगढ़ क्षेत्र को जोड़ने वाले तवी पर पुल का निर्माण की मांग की।क्षेत्र की जनता ने क्षेत्र की अपनी पिछली यात्रा के दौरान ट्रांसफार्मर, हैंडपंप और एम्बुलेंस की मंजूरी के लिए डीडीसी उधमपुर को भी धन्यवाद दिया। प्रमुख सचिव ने जनता की मांगों को सुनने के लिए धैर्य दिया और उन्हें आश्वासन दिया कि उनकी सभी मांगों को चरणबद्ध तरीके से प्राथमिकता पर पूरा किया जाएगा। उन्होंने शिक्षा के संबंध में जनता की चिंता की भी सराहना की और कहा कि यह केवल शिक्षा है जो हमारे समाज में बदलाव का एजेंट बन सकती है और युवाओं को व्यावसायिक शिक्षा देने के लिए सलाह देती है जिसमें उच्च रोजगार है।

उन्होंने जिला प्रशासन उधमपुर द्वारा संकल्पित जीविका परियोजना की भी सराहना की और किसानों को अपनी आय बढ़ाने के लिए इस परियोजना को शुरू करने के लिए कहा। क्षेत्र की विभिन्न सड़कों की वन मंजूरियों की तरह बी 2 वी 1 में उठाए गए विभिन्न मांगों के समाधान के लिए क्षेत्र की जनता ने भी प्रधान सचिव को धन्यवाद दिया।प्रमुख सचिव ने ब्लॉक चनैनी और ब्लॉक सेवना की विभिन्न पंचायतों के सरपंचों के प्रतिनिधिमंडल से भी मुलाकात की, जिन्होंने चनैनी और पटनगढ़ को जोड़ने वाले तवी पर पुल के निर्माण की अपनी मांग पेश की।उन्होंने सरर में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत नवनिर्मित घर का उद्घाटन भी किया। उन्होंने विभिन्न विकासात्मक कार्यों के निरीक्षण और क्षेत्र में उपलब्ध सुविधाओं की स्थिति तक पहुँचने का भी कार्य किया। उन्होंने आश्वासन दिया कि स्थानीय लोगों द्वारा उनके समक्ष पेश किए गए मुद्दों को निवारण के लिए उपयुक्त अधिकारियों तक ले जाया जाएगा।दिन के दौरान जिले भर के विभिन्न पंचायतों में कई गतिविधियाँ आयोजित की गईं जिनमें बीबीबीपी के तहत नए जन्मे बच्चे को मदर किट, पीएम किसान सम्मान निधि के तहत आवेदन भरना, स्वच्छता अभियान, सांस्कृतिक कार्यक्रम, जिला अधिकारियों के साथ बैठकें करना शामिल हैं। पीआरआई, विभिन्न विभागों के विकासात्मक कार्यों, सुबह की सभाओं का आयोजन, बैक टू विलेज के बारे में जागरूकता रैली, लेन नालियों का उद्घाटन, शिलान्यास स्थल का निर्माण, जीविका परियोजना शुरू करने के लिए साइट चयन, ब्लॉक टॉपिंग का निरीक्षण, केन्द्र और राज्य प्रायोजित योजनाओं के बारे में बातचीत उपलब्ध। लोगों के लिए, च्ड।ल् लाभार्थियों के गृह प्रवेष षामिल है।पंचायतो में लोगों ने लिंक सड़कों, गरीब पानी की आपूर्ति की जीर्ण स्थिति, लोक संपर्क, फसलों के प्रभावित करने वाले उत्पादन, एमजीएनआरईजीए के लंबित भुगतान, आयुष्मान भारत योजना और प्रधानमंत्री -ज्ञपेंद में लाभार्थियों बाहर छोड़ दिया, शिक्षा के क्षेत्र में कर्मचारियों की कमी है, अनियमित बिजली की आपूर्ति नई जल योजना का अनुमोदन, भूमि के मुआवजे के लंबित मामलों का समाशोधन आदि के मुद्दे उठाए।शेष 117 पंचायतों को दूसरे चरण के तहत कवर किया जाएगा, जो 28 नवंबर से शुरू होगा और 30 नवंबर, 2019 तक चलेगा। तीसरे दिन तक 236 में से 119 पंचायतों में बैक टू विलेज 2 कार्यक्रम के तहत पूरे हो चुके हैं।

जम्मू संभाग

निदेशक बागवानी जम्मू राज कुमार कटोच बी2वी2 कार्यक्रम के तहत उधमपुर जिले के मानसर पंचायत का दौरा किया। उन्होंने पंचायत के सदस्यों और विभिन्न विभाग के अधिकारियों / अधिकारियों के साथ बगी2वी1 का रिपोर्ट कार्ड, महत्वपूर्ण अंतर विश्लेषण और ग्राम सभा में गतिविधियों के अनुवर्ती फीडबैक प्राप्त करने के लिए बातचीत की। उन्होंने विभिन्न विभागों जैसे आंगनवाड़ी केंद्रों, स्कूलों, पीएचसी, पीएचई पंपिंग स्टेशन और चल रही परियोजनाओं का निरीक्षण किया और पंचायत के कारवाई रजिस्टर की भी जांच की। उन्होंने पीआरआई सदस्यों को रचनात्मक तरीके से विभिन्न विभागीय योजनाओं के कार्यान्वयन में एक जमीनी स्तर की सरकार के रूप में उनकी भूमिका के बारे में जानकारी दी, इसलिए उन्होंने उन्हें विभिन्न विभागों को उनके बीच सौंपने की सलाह दी ताकि आम जनता को बेहतर तरीके से आवश्यक सेवाएं प्रदान की जा सकें।यात्रा के दौरान, ग्राम सभा का आयोजन किया गया, जिसमें लोगों द्वारा बताई गई वास्तविक शिकायतें जैसे सड़क, स्ट्रीट लाइट, पार्किंग स्लॉट, आदि जैसी अन्य समस्याओं से परे कमरे, दुकानों, होटलों आदि के निर्माण के लिए साइट योजना की मंजूरी। सार्वजनिक सुविधा, आदि दर्ज की गई। लोगों ने राशन कार्ड, पिछले एक महीने से सभी आईसीडीएस  केंद्रों को पोषण की आपूर्ति नहीं होने के मुद्दे पर नाराजगी जताई। साथ ही यह नोटिस भी लाया गया कि पिछले तीन वर्षों से आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को आयोडीन युक्त नमक उपलब्ध नहीं कराया गया है। आने वाले अधिकारी ने भारत के संविधान में परिकल्पित मौलिक कर्तव्यों के बारे में ग्राम पंचायत के साथ संविधान दिवस भी मनाया।

संबा

बी2वी2 कार्यक्रम के तहत नामित अधिकारियों ने ब्लॉक पुरमंडल में पंचायत कोलाहल की अपनी दूसरी यात्रा पर, वरिष्ठ अधिकारी विवेक शर्मा सदस्य सेवा चयन बोर्ड ने सभी विकासात्मक कार्यों की समीक्षा की और ग्राम सभा का आयोजन किया। इसमें सरपंच, पंच और ग्रामीण, प्रिया दर्शिनी एएमओ जम्मू सांबा, संदीप सिंह बीडीओ पुरमंडल, अनुज वर्मा एजीएमओ सांबा, कई विभागों के अधिकारियों ने भी भाग लिया। विवेक शर्मा ने स्थानीय किसानों को अपनी कृषि भूमि का अधिकतम उपयोग करने और सुपर फूड फसलों जैसे फ्लैक्ससीड्स, मशरुम, कर्री पट्टा, बेल पेपर आदि को स्थानांतरित करने के लिए कहा, जो कंडी क्षेत्रों में उगाए जा सकते हैं और बाजार में अच्छी कीमत प्राप्त करेंगे। उन्होंने सांबा जिले में विभाग द्वारा पेश किए गए नवीनतम ग्रेडिंग, पैकिंग और ब्रांडिंग तकनीकों के बारे में पंचायत के निवासियों को एक प्रस्तुति दी।बाद में, अधिकारी ने विभिन्न विभागों द्वारा मौके पर लगाए गए स्टालों का निरीक्षण किया। बागवानी योजना और विपणन विभाग द्वारा लगाए गए स्टॉल की विजिटिंग ऑफिसर ने अच्छी प्रशंसा की। उन्होंने बागवानी उत्पादकों और स्थानीय उत्पादकों को बेहतर ग्रेडिंग, पैकिंग, लेबलिंग और ब्रांडिंग तकनीकों की शुरुआत करके उनके उत्पादों के मूल्यवर्धन में मदद करने के प्रयासों में सराहना की।

पुंछ

बी2वी2 के दूसरे चरण के तीसरे दिन, अजोत और करमारा की पंचायतों में बेटी पढाओ बेटी बचाओ पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। उपायुक्त पुंछ राहुल यादव जिला प्रशासन के अन्य अधिकारियों के साथ मौजूद थे।कार्यक्रमों के दौरान संबंधित पंचायतों की छात्राओं को स्कूल बैग और खेल किट वितरित किए गए। आईसीडीएस विभाग के माध्यम से नर्सिंग माताओं को बेबी केयर किट भी दिए गए।पंचायत गुलपुर ग्राम सभा में उपायुक्त पुंछ और आने वाले अधिकारी सीओई जेकेएसएसबी मुशीर मिर्जा की उपस्थिति में आयोजित किया गया था। ग्राम सभा के दौरान यात्रा अधिकारी और पंचायत के लोगों के बीच बातचीत हुई। अधिकारियों के साथ बातचीत करते हुए लोगों ने उन्हें अपने मुद्दों और समस्याओं के बारे में अवगत कराया जिसमें पानी और बिजली से संबंधित मुद्दे शामिल थे।उपायुक्त पुंछ ने ग्रामीण क्षेत्र के मुद्दों को हल करने के लिए शासन और धन प्रतिबंधों की विभिन्न योजनाओं के बारे में ग्राम सभा को अवगत कराया। उन्होंने लोगों को पानी से संबंधित मुद्दों को हल करने के लिए “हर घर नाल“ कार्यक्रम के बारे में बताया। उन्होंने गुलपुर में रिसीविंग स्टेशन के उन्नयन के बारे में भी बताया।विभिन्न विभाग के प्रतिनिधियों ने ग्राम सभाओं को उन योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में बताया, जिनके द्वारा पंचायत के लोग अपनी उद्यमशीलता शुरू कर सकते हैं। लोग पेकान अखरोट के ऑर्किड, प्रदूषक खेतों, कृषि मशीनरी की दुकान और अन्य के बारे में जानकारी देते थे।इसी तरह, अन्य पंचायत में भी गतिविधियों का आयोजन किया गया था जहाँ पर जाने वाले अधिकारी अपने नामित पंचायतों में पहुंचे।

रामबन 

बैक टू विलेज-2 के दौरान जिला रामबन के तीन ब्लाकों की पंचायतों का 26 ने अधिकारियों का दौरा करके लोगों की विकास संबंधी चिंताओं की जानकरी ली। नामित अधिकारियों ने लोगों के साथ बातचीत करने के लिए अपनी नामित पंचायतों का दौरा किया और उन्हें सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी दी। कई ग्राम सभाएं भी हुईं।इन चर्चाओं के दौरान, लोगों द्वारा खराब सड़कों, स्वास्थ्य और स्वच्छता, स्वच्छता, पीने के पानी की सुविधाओं के बारे में प्रतिक्रिया की गई। प्रतिभागियों ने अधिकारियों के साथ गांवों के विकास के संबंध में विभिन्न मुद्दों को उठाया, जिन्होंने उन्हें गहरी रुचि के साथ सुना और उन्हें ग्रामीण क्षेत्रों के समग्र विकास के लिए सरकार द्वारा शुरू किए गए विभिन्न विकास कार्यक्रमों और योजनाओं के बारे में बताया।अधिकारियों ने “बैक टू विलेज“ कार्यक्रम के पहले चरण के कार्यान्वयन के बारे में प्रतिक्रिया दी। उन्होंने स्थानीय स्कूलों, स्वास्थ्य संस्थानों, बैंकों और सरकारी संपत्तियों के कामकाज का निरीक्षण करने के अलावा पंचायत के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत, विभिन्न विभागों के प्रमुख कार्यकर्ताओं और प्रमुख नागरिकों से गाँवों के प्रमुख मुद्दों पर चर्चा और विचार-विमर्श किया।अधिकारियों ने आंगनवाड़ी केंद्रों की अपनी यात्रा के दौरान एमडीएम और आईसीडीएस के लिए खरीद रिकॉर्ड रजिस्टर की जाँच के अलावा जीपीडीपी पुस्तिका और 14वें वित्त आयोग योजना के बारे में लोगों को शिक्षित किया।ब्लॉक गूल, संगलदान और गुंडीधरम में इस अनूठे कार्यक्रम में स्थानीय लोगों की भारी भागीदारी देखी गई जिन्होंने आशा व्यक्त की कि इस क्षेत्र में सरकार के हस्तक्षेप के साथ पहाड़ी क्षेत्रों में सभी सुस्त और रुकी हुई परियोजनाओं को फिर से शुरू किया जाएगा।

डोडा

जिला डोडा में बैक टू विलेज कार्यक्रम उत्साह के साथ जारी है। जिला विकास आयुक्त डोडा, डॉ सागर डी डोईफोड की देखरेख और मार्गदर्शन में, जिला डोडा की 79 पंचायतों में “बैक टू विलेज- 2“ के पहले चरण का समापन हुआ, जिसमें पुरुषों, महिलाओं सहित लोगों ने भाग लिया। लोगों और युवाओं ने बड़ी संख्या में पूरे जोश और उत्साह के साथ कार्यक्रम में भाग लेते हुए अपनी बड़ी रुचि और सहयोग दिखाया। उल्लेखनीय है कि 27 और 28 नवंबर को दूसरे चरण के तहत 82 पंचायतों में दूसरा चरण शुरू होगा और बाकी 76 पंचायतों को चरण-3 के तहत 29 और 30 नवंबर को कवर किया जाएगा।उक्त कार्यक्रम के दौरान नामित राजपत्रित अधिकारी उनकी समस्याओं, मुद्दों, शिकायतों और मांगों को समझने के लिए समाज के हर तबके के साथ बातचीत करते हैं, जो संबंधित राजपत्रित अधिकारी द्वारा एक विस्तृत निर्धारित प्रदर्शन के माध्यम से उच्च अधिकारियों को पेश किया जाएगा। इसके अलावा विकास प्रक्रिया का आकलन किया गया। जिले भर में बी2वी-2 के बाद विभिन्न विकास प्रमुखों के तहत विभिन्न विभागों द्वारा शुरू किया गया।इसके अलावा उन्होंने जमीनी स्तर पर विभिन्न व्यक्तिगत उन्मुख लाभार्थी योजनाओं के कार्यान्वयन के बारे में भी जानकारी मांगी।नामित अधिकारियों ने मौके पर जॉब कार्ड वितरित किए, पीएमएवाई घरों, जल शक्ति अभियान तालाबों, मनरेगा कार्यों जैसे विभिन्न विभागों के पूर्ण किए गए कार्यों का उद्घाटन किया और साथ ही ग्राम सभा का संचालन किया, जीपीडीपी योजनाओं को अंतिम रूप दिया, मिशन अंत्योदय सर्वेक्षण को पढ़ने के अलावा, महत्वपूर्ण अंतराल पर चर्चा की और अपनी संबंधित पंचायतों में अन्य विकास गतिविधियों का निरीक्षण किया।जिला विकास आयुक्त डोडा, डॉ सागर डी डोईफोड ने ब्लॉक घाट (डोडा) की पंचायत बिरसाला का दौरा किया और आम जनता से बातचीत की और उनकी शिकायतों को सुना।डीडीसी ने उम्मीद जताई कि प्राप्त फीडबैक से सरकार को लोगों की जरूरतों और प्रमुख आवश्यकताओं का आकलन करने में मदद मिलेगी, इसके अलावा उन्होंने समाज के क्रॉस सेक्शन से आग्रह किया कि वे उक्त कार्यक्रम के दौरान बड़ी संख्या में भाग लें, ताकि एक व्यवहार्य डाटाबेस और साथ ही दृष्टि दस्तावेज जिला अधिकारियों द्वारा उच्च अधिकारियों के परामर्श से अपनी पंचायत के समग्र विकास के लिए तैयार किया जा सकता है।उन्होंने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर सरकार के वांछित उद्देश्यों और मापदंडों के अनुसार चरण-2 के तहत दो दिनों के विवेकपूर्ण और इष्टतम उपयोग के लिए आग्रह किया।

राजौरी

उपायुक्त राजौरी, मोहम्मद एजाज असद ने पंचायत सियोट में औषधीय पौधे लगाकर पंचायत सियोट में वनतप बैक टू विलेज ’(बी 2 वी 2) कार्यक्रम के दूसरे चरण की औपचारिक शुरुआत की। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक युगल मन्हास, अतिरिक्त उपायुक्त सुंदरबनी विनोद कुमार बेहाल सरपंच और पंचायत दंगों के पंच महासागरों पर मौजूद थे।उपायुक्त ने गवर्नमेंट बॉयज़ हाई सियोट के परिसर में सैपलिंग लगाया और एक मॉडल परीक्षा हॉल के लिए चसंदज 3.0 लाख की घोषणा की।बी2वी2 के तीसरे दिन, उपायुक्त ने कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला और लोगों को आने वाले अधिकारियों के साथ अपनी विकासात्मक आवश्यकताओं को प्रोजेक्ट करने पर जोर दिया। उन्होंने आगे कहा कि कार्यक्रम का प्रमुख क्षेत्र ’बैक टू विलेज’ के पहले चरण में निर्णयों के पालन में प्रगति का आकलन करना होगा। डीडीसी ने अधिकारियों को इस बात पर भी जोर दिया कि वे सुनिश्चित करें कि सभी क्षेत्र के अधिकारी ग्राम सभाओं में भाग लें और प्रदान करें स्थानीय लोगों के साथ विकासात्मक गतिविधियों के बारे में आवश्यक जानकारी।इसी बीच कृषि विभाग ने आज किसानों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए राजौरी जिले के सियोट पंचायत में एक मेगा किसान मेला आयोजित किया। कृषि प्रौद्योगिकी और कृषि के क्षेत्र में क्रांतिकारी विकास लाने के लिए उन्हें प्रेरित करना। मेला का उद्घाटन जिला विकास आयुक्त राजौरी मोहम्मद एजाज असद ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजौरी श्री तुमगल मन्हास, जिला कृषि अधिकारी और अन्य जिला और क्षेत्रीय अधिकारियों की उपस्थिति में किया।इस अवसर पर बताया गया कि गाँव के गाँव में कृषि, डेयरी, मुर्गी पालन, मशरूम की खेती और अन्य क्षेत्रों में बहुत बड़ी संभावनाएँ हैं और जिला प्रशासन द्वारा आवश्यक कदम उठाए जाने चाहिए। अनुभवी किसानों ने भी अपने मूल्यवान अनुभवों को जनता के साथ साझा किया और उन तरीकों पर प्रकाश डाला जिससे खेत संचालन करने वाले परिवारों की आय दोगुनी हो सकती है और उन्होंने आधुनिक तकनीक के उपयोग पर जोर दिया, जिसमें आधुनिक कृषि यंत्रों का उपयोग करना, बीजों की अधिक उपज देने वाली किस्में, ड्रिप सिंचाई आदि शामिल हैं। इस बीच सहायक श्रम आयुक्त राजौरी अंगरेज सिंह राणा ने श्रम विभाग की विभिन्न योजनाओं से जनता को अवगत कराया और उनसे आग्रह किया कि वे इन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आगे आएं। इस अवसर पर लाभार्थियों के बीच 64,500 रु की राशि वितरित की गई है। 48 पात्र लाभार्थियों को श्रमिक कार्ड भी वितरित किए गए।अवसर पर डीडीसी ने कहा कि 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करना और इस संबंध में विभिन्न कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने यह भी बताया कि जिला प्रशासन ने सियोट को जैविक गाँव घोषित करने का निर्णय लिया है। उन्होंने किसानों से सरकार द्वारा समय-समय पर आयोजित नई कल्याणकारी योजनाओं और कार्यक्रमों से खुद को अपडेट रखने का आग्रह किया और उन्हें उच्च आय वाले संस्करण का उपयोग करने के लिए प्रेरित किया। अधिकतम उत्पादन सुनिश्चित करने के लिए। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम प्रशासन द्वारा आम जनता के कल्याण के उद्देश्य से आयोजित किए जाते हैं।इस बीच डीडीसी ने राजस्व अधिकारियों को सियोट में राजस्व परिसर के निर्माण के लिए भूमि की पहचान करने के निर्देश जारी किए। इसके अलावा उन्होंने हाई स्कूल सियोट में परीक्षा हॉल की मरम्मत और नवीकरण तथा एक मॉडल परीक्षा हॉल में इसे विकसित करने के लिएके लिए 3.0 लाख की घोषणा की ।प्रमुख नागरिकों के बड़े वर्गों ने डीडीसी राजौरी के मौके पर निर्णय की सराहना की। चेयरमैन बीडीसी सियोट बालकृष्णन और विभिन्न पंचायतों के सरपंचों ने किसान मेले के आयोजन के लिए आयुक्त का आभार व्यक्त किया और लोगों को प्रोत्साहित करने और सियोट ब्लॉक के लंबे समय से लंबित मुद्दों को हल करने के लिए कई पहल करने के लिए धन्यवाद दिया।

 

Tags: Rohit Kansal , Back to Village 2

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD