Friday, 19 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस व भाजपा प्रत्याशियों का नहीं कोई किरदार : एन.के.शर्मा 15,000 रुपए रिश्वत लेता ए. एस. आई. विजीलैंस ब्यूरो द्वारा रंगे हाथों काबू पंजाब कांग्रेस ने संगरूर से चुनाव अभियान की शुरुआत की सितारों से भरी एक शाम:सतिंदर सरताज, नीरू बाजवा, देबी मखसुसपुरी, बंटी बैंस और अन्य सितारों के साथ हुआ फिल्म 'शायर' का प्रीमियर! गुजरात के भरुच में भगवंत मान की 'जन आशीर्वाद यात्रा' में उमड़ा जनसैलाब, कहा-भरूच में आप की सुनामी है भाजपा प्रदेश कार्यालय में हुई सभी जिला प्रभारियों, अध्यक्षों, महामंत्रियों,मोर्चा व मंडल अध्यक्ष एवं महामंत्रियों की बैठक श्री हरिमंदिर साहिब और श्री दुर्गियाना मंदिर में नतमस्तक हुए गुरजीत सिंह औजला भगवान राम की शिक्षाएं आज भी प्रासंगिक : एन.के.शर्मा सभी मुश्किलों के बीच भारत आज असंभव कार्यों को भी संभव बना रहा है : डॉ. राजीव बिंदल एकजुटता से एन.के.शर्मा के लिए प्रचार करें सभी हलका इंचार्ज : सुखबीर सिंह बादल बचपन में वेटरिनेरियन बनना चाहती थी नरगिस फाखरी PEC हमेशा से जसपाल जी की दूसरी मां थीं'': सविता भट्टी संत श्री बाल योगेश्वर दास जी महाराज जी ने किया भव्य मंदिर का उद्घाटन संजय टंडन ने समाज में वरिष्ठ नागरिकों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया पंजाब पुलिस ने 72 घंटों में विश्व हिंदु परिषद के नेता का कत्ल केस सुलझाया; दो हमलावर काबू श्री राम मंदिर अज्ज सरोवर विकास समिति खरड़ की तरफ से राम नवमी के अवसर पर महा प्रभात फेरी निकाली गई न्यूरो डायवर्जेंट व्यक्तियों को सपोर्ट करने की आवश्यकता-सान्या मल्होत्रा तमन्ना भाटिया और राशि खन्ना ने 'अरनमनई 4' के गाने 'अचाचो' में तापमान बढ़ाया सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ पूर्व मंत्री अनिल विज ने अंबाला से लोकसभा चुनाव प्रचार की प्रत्याशी बंतो कटारिया के साथ चुनाव प्रचार का किया आगाज अमरिन्दर सिंह राजा वड़िंग ने श्री मां चिंतपूर्णी मंदिर में माथा टेका आशीर्वाद मुख्य सचिव ने डा भीमराव अम्बेडकर की जयंती कार्यक्रम में बाबा साहेब को किया नमन, अर्पित किए श्रद्धासुमन

 

बडगाम में बी2वी2 : सरमद हाफीज ने वटहोरा में मनोरंजन पार्क, पैदल पुल की नींव रखी

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

बडगाम , 25 Nov 2019

युवा सेवा एवं खेल सचिव सरमद हाफीज ने आज ‘बैक टू विलेज‘ कार्यक्रम के दूसरे चरण के तहत बडगाम जिले के अपने दौरे के दौरान चडूरा के वटहोरा ब्लाक में खेल के मैदान के लिए मनोरंजन पार्क तथा पैदल पुल के निर्माण की नींव रखी।जिला विकासायक्त बडगाम तारिक हुसैन गनई तथा अन्य वरिश्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।बी2वी2 कार्यक्रम के पहले दिन बडगाम में विभिन्न ब्लाकों में  लगभग 87 पंचायत हलकों को शामिल किया गया।इस अवसर पर डीडीसी ने सामाजिक सुरक्षा योजनाओं की समीक्षा की तथा कहा कि ग्राम पंचायत विकास योजना स्थानीय लोगों द्वारा रखी गई मांगों के अनुसार बनाई जायेगी।इस अवसर पर स्थानीय कलाकारों ने सरकारी कल्याणकारी कार्यक्रमों के लाभों को दर्षाने वाले नाटिका का प्रदर्षन किया जबकि दौरा अधिकारियों ने इस अवसर पर खेल किट भी वितरित किये।

बांदीपोरा 

जिले की 51 पंचायतों में ‘बैक टू विलेज‘ कार्यक्रम के दूसरे चरण का उद्घाटन किया गया जिसके दौरान दौरा अधिकारियों ने लोगों के द्वार पर उनकी विकास जरूरतों का आकलन किया।बी2वी2 का एक औपचारिक उद्घाटन समारोह एसके स्टेडियम बांदीपोरा में आयोजित किया गया यहां स्कूली छात्रों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किये गये। समारोह की अध्यक्षता उपायुक्त बांदीपोरा षाहवाज अहमद मिर्जा ने की।इस अवसर पर अधिकारियों और बच्चों ने दर्षकों को बैक टू विलेज कार्यक्रम के महत्व के बारे में बताया।इसके उपरांत उपायुक्त ने एथलिट के बीच खेल किट वितरित किये और जिला अस्पताल बांदीपोरा को ब्हील चेयर भी दिये।दौरा अधिकारियों का स्वागत करते हुए उपायुक्त ने कहा कि जिले में 151 पंचायतें हैं और जिले में 138 अधिकारियों को जिले में से जबकि 13 वरिश्ठ अधिकारियों को सचिवालय से तैनात किया गया है।इसके उपरांत दौरा अधिकारियों ने स्थानीय लोगों के साथ बातचीत कर बी2वी1 में मंजूर कार्यो की स्थिति की समीक्षा की।

कुलगाम 

जिले में आज 178 पंचायतों में ‘बैक टू विलेज‘ कार्यक्रम का दूसरा चरण शुरू किया गया।

पहले दिन, जिला विकासायुक्त कुलगाम शोकत एजाज भट्ट ने जिले में नूराबाद के कई पहाडी क्षेत्रों का दौरा कर विभिन्न प्रतिनिधिमंडलों से मुलाकात की और उनके मुद्दों तथा मांगों को कार्यक्रम के तहत दौरा अधिकारियों के समक्ष रखने का आग्रह किया।यह बताया गया कि कार्यक्रम तीन चरणों में पूरा किया जायेगा और पहले चरण में 53 पंचायतों को शामिल किया जायेगा । यह भी बताया गया कि बैक टू विलेज चरण 1 के तहत 1000 से अधिक कार्यों को चिन्हित किया गया था और उन परियोजनाओं का कार्य तेजी से चल रहा है, जिसे निर्धारित समय पर पूरा किया जायेगा।इसी बीच दौरा अधिकारियों ने बैक टू विलेज चरण 1 के तहत चिन्हित परियोजनाओं पर चल रहे कार्य की स्थिति का जायजा लिया।

कुपवाडा 

जिले की 120 पंचायतों में आज ‘बैक टू विलेज‘ कार्यक्रम का दूसरा चरण शुरू करवाया गया, जिसमें दौरा अधिकारियों ने जिला प्रशासन के सहायक स्टाफ के साथ ग्राम सभाओं में भाग लेकर स्थानीय लोगों से उनके विकास मुद्दों से सम्बंधित जानकारी प्राप्त की।जिला विकासायुक्त अंशुल गर्ग ने संयुक्त निदेशक योजना और अधिकारियों की टीम के साथ विभिन्न ग्राम सभाओं में भाग लेकर लोगों के साथ बातचीत की तथा ग्रामीण लाभार्थियों के बीच विभिन्न प्रोत्साहन वितरित किये जबकि अतिरिक्त उपायुक्त हंदवाडा, एसीडी कुपवाडा, एसडीएम करनाह और एसडीएम लोलाव ने अपने सम्बंधित क्षेत्रों में ग्राम सभाओं में भाग लिया।डीडीसी ने ग्राम सभा बटेरगाम, दूधवान, अलीचीजाव, पोषपोरा, कलीहामा, विलगाम तथा ड्रगमुल्ला में भाग लिया और 170 छात्रों को स्कूल वर्दी वितरित की।ग्राम सभाओं के दौरान लोगों ने अपने विकास मुद्दों को उठाया। डीडीसी ने उन्हें ध्यानपूर्वक सुना और मुद्दों के निवारण हेतु तत्काल आदेश जारी किये।हंदवाडा उप संभाग में भी बैक टू विलेज कार्यक्रम का आयोजन किया गया, यहां अतिरिक्त उपायुक्त हंदवाडा नजीर अहमद मीर ने बद्रीकाली, शहलाल तथा बहाखखर सहित विभिन्न ग्रामी सभाओं में लोगों के साथ बातचीत की।इसी तरह करनाह और लोलाव उपसंभागों में भी ग्राम सभाएं आयोजित हुई, जहां सम्बंधित उपसंभाग मैजिस्ट्रेटों ने बैक टू विलेज कार्यकम चरण 2 की निगरानी की।

पुलवामा 

जिले के 50 पंचायत हलाकों में लोगों की भारी भागीदारी के साथ शुरू किया गया।कार्यक्रम के पहले दिन, जिला विकास आयुक्त डॉ राघव लंगर ने लाडू का दौरा किया, जहां उन्होंने स्थानीय लोगों के साथ बातचीत की, जिन्होंने बी 2 वी 2 के दौरान उन्हें मांगों और मुद्दों के बारे में अवगत कराया। उन्होंने निर्बाध बिजली, अपर्याप्त जल आपूर्ति, सड़कों की मरम्मत और सड़कों की मरम्मत, गलियों और नालियों के निर्माण, स्कूल के उन्नयन, बेहतर स्वास्थ्य और बिजली लाइनों में सुधार, क्षतिग्रस्त ट्रांसफार्मर की मरम्मत और दिन-प्रतिदिन के मामलों के बारे में मांगों को उठाया।विभिन्न सार्वजनिक मांगों को सुनने के बाद डीडीसी ने कहा कि “बैक टू विलेज“ कार्यक्रम का उद्देश्य जमीनी स्तर पर जनता की शिकायतों को दूर करना है और सरकारी कार्यालयों में आने के बजाय प्रशासन लोगों को उनकी बात सुनने के लिए उनके दरवाजे पर पहुंचता है। शिकायतों को शीघ्र निवारण के लिए सरकार के सामने रखा जाएगा।पहले दिन जिले में 50 पंचायत हलकों को ग्राम सभाओं के लिए नामित किए गए 50 दौरा अधिकारियों द्वारा कवर किया गया था, जहां स्थानीय लोगों ने आने वाले अधिकारियों को दिन-प्रतिदिन के मुद्दों से अवगत कराया।ग्राम सभाओं के दौरान ग्रामीण जीविका के उत्थान के लिए विभिन्न विभागों से संबंधित विभिन्न प्रमुख कार्यक्रमों और कल्याणकारी योजनाओं के बारे में लोगों को शिक्षित किया गया।

अनंतनाग 

अनंतनाग, 25 नवंबर 2019- बी2वी2 कार्यक्रम जिले के अनंतनाग के 07 ब्लाक वेसु, काजीगुंड, शाहाबाद, वेरीनाग, हिलर, ब्रेंग और लर्नू के 126 पंचायत में शुरू हुआ।निदेशक वित्त, इम्तियाज अहमद वानी ने पंचायत ओमोह का दौरा किया, एडीडीसी कुलगाम, रेयाज अहमद सोफी ने थमनकूट पंचायत का दौरा किया और विभिन्न विभागों के अन्य वरिष्ठ अधिकारी लर्कीपोरा-बी, वेसु-बी, ड्रेयन, दलवॉच और अन्य पंचायत के अपने नामित पंचायतों में गए। अधिकारियों ने आम जनता, पीआरआई, सिविल सोसायटी के सदस्यों, प्रमुख नागरिकों, औकाफ समितियों के सदस्यों, छात्रों के साथ बातचीत की और बुनियादी ढांचे और सुविधाओं के विकास सहित गांवों के विकास के संबंध में उनकी शिकायतों और सुझावों को सुना।प्रतिभागियों ने बिजली की आपूर्ति, पानी की आपूर्ति, बैंकिंग सुविधाओं, ट्रांसफार्मर की स्थापना, दृष्टिकोण सड़कों का निर्माण, एचटी / एलटी की आपूर्ति, चुनाव और सिंचाई भूमि की डी-सिलिंटग आदि से संबंधित विभिन्न मांगों को रखा।डीडीसी अनंतनाग, खालिद जहाँगीर ने जीएचएसएस वेसु का भी दौरा किया और जीडीसी लेवडोरा ने पंजत-बी पंचायत और लेवदोरा के पंचायत, काजीगुंड के “बी2वी2“ कार्यक्रम आयोजित किए गए।

शोपियां 

जिला शोपियां के 9 ब्लॉकों में कार्यक्रम के संचालन के लिए 28 अधिकारियों को नामित किया गया था। इस अवसर पर, विभिन्न क्षेत्रों के व्यक्तियों और प्रतिनिधिमंडलों ने फुटब्रिज, बिजली के खंभे लगाना, स्कूलों का उन्नयन, बेहतर सड़क संपर्क, सड़कों और लिंक सड़कों का मैकडैमाइजेशन, स्वास्थ्य केंद्र, सिंचाई सुविधाएं, क्षेत्रों के लंबित कार्यां के मुद्दों को रखा। उन्होंने जिले में हाल ही में हुई बर्फबारी के कारण बागों के नुकसान से संबंधित मुद्दा भी उठाया।प्रमुख कार्यक्रम ज़ैनपोरा, बालपोरा, देवीपोरा, बारबुग, केलर और कंजिलुरा में आयोजित किए गए जहाँ नामित अधिकारियों ने जनता और पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत की।बाद में इस अवसर पर अधिकारियों ने लोगों की शिकायतों को धैर्यपूर्वक सुना और उन्हें आश्वासन दिया कि उनकी वास्तविक मांगों का जल्द से जल्द निवारण किया जाएगा।जिला विकास आयुक्त शोपियां, चौधरी मोहम्मद यासीन ने वाची शोपियां में 1.45 मीटर लंबे सिंगल लेन ट्रस गर्डर ब्रिज का शिलान्यास किया, जिसकी अनुमानित लागत 3.11 करोड़ रुपये है, जो क्षेत्र के 20000 व्यक्तियों को सुविधा प्रदान करेगा।

बारामूला 

बी2वी2 के दूसरे चरण की औपचारिक शुरुआत करने के उद्देश्य से, उपायुक्त बारामूला डॉ जीएन इटू ने आज डांगीवाचा, रफियाबाद में एक देवदार की पौध लगाई। उपायुक्त ने गांव के समग्र कल्याण के लिए कई सामाजिक और विकासात्मक गतिविधियों को भी अंजाम दिया।कार्यक्रम के भाग के रूप में, उपायुक्त ने 272 भवन और अन्य निर्माण श्रमिकों के बीच श्रम विभाग द्वारा पंजीकृत वित्तीय सहायता के रूप में 20.02 लाख रुपये वितरित किए। उन्होंने कुछ चिन्हित लाभार्थियों के बीच एलपीजी चुल्हा वितरित किया। इसके अलावा उपायुक्त ने युवाओं के बीच खेल किट का वितरण किया, सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले किसानों के बीच प्रशंसा प्रमाणपत्र और कुछ सरपंचों को उनके संबंधित हलकों में युवाओं के बीच वितरण के लिए खेल उपकरण सौंपे।डॉ इटू विभिन्न विभागों द्वारा स्थापित कुछ स्टालों का निरीक्षण करते हैं, जैसे कि बागवानी, कृषि, समाज कल्याण, स्वास्थ्य, शिक्षा, जेके बैंक आदि। इन विभागों द्वारा संचालित विभिन्न प्रमुख कार्यक्रमों और योजनाओं को प्रदर्शित करना। साथ ही कुछ सांस्कृतिक कार्यक्रम भी छात्रों द्वारा आयोजित किए गए थे, जिन्होंने दर्शकों से मंत्रमुग्ध कर देने वाली प्रतिक्रिया को विकसित किया।इसी तरह के कार्य जिले भर में विभिन्न स्थानों पर भी आयोजित किए गए थे, जिसमें संबंधित अधिकारियों ने कई सामाजिक और विकासात्मक गतिविधियों को अंजाम दिया।

 

Tags: Back to Village 2

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD