Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें आर.टी.ओ ने सेफ स्कूल वाहन स्कीम का उल्लंघन करने वाली 23 बसों के काटे चालान कांग्रेस देश को धर्म और जाति के नाम पर बांटने का काम कर रही : डॉ. सुभाष शर्मा ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की बॉलीवुड के सुप्रसिद्ध लेखक जावेद अख्तर ने एलपीयू के मीडिया फेस्ट "एक्सप्रेशन-2024" में किया विद्यार्थियों को प्रेरित सी-विजिल के माध्यम से चुनावों पर नागरिकों की पैनी नज़र नागरिकों द्वारा डाला गया प्रत्येक वोट बेहतर कल के लिए आशा की नई किरण - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल आपकी सम्पत्ति और गाढ़ी कमाई सर्वे के नाम पर ज़ब्त करने की फ़िराक में है कांग्रेस और इंडी एलायंस: प्रेम कुमार धूमल स्विमिंग ही नहीं, एडवेंचरस एक्टिविटीज भी करना पसंद करती हैं नरगिस फाखरी सेफ स्कूल वाहन स्कीम के अंतर्गत जिले में 55 स्कूली बसों की चैकिंग कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू

 

जय राम ठाकुर ने बैजनाथ पपरोला-पठानकोट के बीच एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

कांगड़ा , 06 Feb 2019

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज कांगड़ा जिले के बैजनाथ पपरोला रेलवे स्टेशन से बैजनाथ पपरोला से पठानकोट के बीच नई एक्सप्रेस ट्रेन नंबर 52476 को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।यहां यह बताना उचित होगा कि मुख्यमंत्री ने 1 दिसंबर, 2018 को शिमला में एक बैठक के दौरान केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल के साथ पठानकोट-जोगिंद्रनगर और कालका-शिमला रेलवे पटरियों पर गाड़ियों की गति बढ़ाने के मुद्दे को उठाया था।इस अवसर पर जनसभा को संबोधित करते हुए, मुख्यमंत्री ने कहा कि यह एक्सप्रेस सेवा न केवल स्थानीय जनता की तेजी से आवाजाही में मदद करेगी, बल्कि पर्यटकों को भी इस क्षेत्र में जाने के लिए प्रोत्साहित करेगी। उन्होंने कहा कि अब एक्सप्रेस ट्रेन 5 घंटे 5 मिनट में बैजनाथ पपरोला और पठानकोट के बीच की दूरी तय करेगी, जबकि पहले इस दूरी को तय करने में लगभग  7.15 घंटे का समय लगता था। उन्होंने कहा कि इससे ट्रेन की यात्रा और अधिक आकर्षक और सुखद होगी।जय राम ठाकुर ने कहा कि यह रेलवे ट्रैक 1929 में अस्तित्व में आया था और लगभग 90 वर्षों के बाद पठानकोट और बैजनाथ के बीच का समय लगभग ढाई घंटे कम कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि इस ट्रैक पर बड़ी रेल को पटरी पर चलाने के प्रयास किए जाएंगे और ट्रैक के उन्नयन के संबंध में केंद्रीय रेल मंत्रालय से बात की जाएगी।मुख्यमंत्री ने कहा कि फिरोजपुर रेलवे मण्डल ने चार कोच एक्सप्रेस ट्रेन बनाई है जिसमें एक प्रथम श्रेणी की चेयर कार, दो सामान्य सेवा कोच और एक सामान्य-गार्ड वैन शामिल हैं। उन्होंने कहा कि इस ट्रेन का पालमपुर, नगरोटा, कांगड़ा और ज्वालामुखी मार्ग पर ठहराव होगा।जय राम ठाकुर ने कहा कि यात्रियों की सुविधा के लिए सभी प्रमुख स्टेशनों पर वाईफाई सुविधा प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि कांगड़ा स्टेशन को हेरिटेज लुक प्रदान करने के लिए परामर्श कार्य सौंप दिया गया है, जिसे 10 मार्च, 2019 तक पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा पालमपुर-बैजनाथ के बीच बच्चों के लिए स्टीम रन पूरा किया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पालमपुर स्थित हेरिटेज गैलरी को नया रूप प्रदान करने व अन्य विभिन्न कार्य जैसे मुख्य स्टेशनों पर हेरिटेज वस्तुओं का प्रदर्शन, हेरिटेज प्रकाश स्तम्भ (लाइट पोल का उपयोग), दीवार घड़ियां, बेंच आदि का प्रदर्शन रेलवे द्वारा अधिक से अधिक पर्यटकों व आम लोगों को आकर्षित करने के लिए किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यात्रियों की सुविधा के लिए कांगड़ा घाटी रेलवे की वेबसाइट भी जल्द ही शुरू की जाएगी।मुख्यमंत्री ने पपरोला होली मेले को जिला स्तरीय दर्जा तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र  चढ़ियार को 50 बिस्तरों वाले अस्पताल का दर्जा देने की घोषणा की।विधायक मुल्ख राज प्रेमी ने मुख्यमंत्री का अपने गृह क्षेत्र में स्वागत किया। इस एक्सप्रेस ट्रेन को क्षेत्र से हरी झंडी दिखाने के लिए मुख्यमंत्री ने धन्यवाद दिया। उन्होंने क्षेत्र की विभिन्न विकासात्मक मांगों को भी विस्तार से बताया।इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक विवेक कुमार ने मुख्यमंत्री और अन्य उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि इस एक्सप्रेस ट्रेन से क्षेत्र में पर्यटन विकास को एक नई गति मिलेगी। उन्होंने कहा कि इस खंड पर चलने वाली सभी ट्रेनों का नवीकरण किया गया है ताकि पर्यटक इस क्षेत्र की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद ले सकें। उन्होंने कहा कि पालमपुर स्टेशन पर हेरिटेज गैलरी का निर्माण किया गया है। उन्होंने कहा कि पर्यटकों के आकर्षण के लिए पालमपुर और बैजनाथ के बीच भाप (स्टीम) हेरिटेज ट्रेन भी चलाई जा रही है। उन्होंने कहा कि कुल 26 मुख्य स्टेशनों में से पठानकोट और जोगिंद्रनगर खंड के बीच सभी 15 स्टेशनों को मुफ्त वाईफाई सुविधा प्रदान की गई है।खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री किशन कपूर, स्वास्थ्य मंत्री विपीन परमार, सांसद राम स्वरूप शर्मा, विधायक रविंद्र कुमार, अरुण कुमार और प्रकाश राणा, पूर्व विधायक दुलो राम, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव संजय कुंडू, उपायुक्त कांगड़ा संदीप कुमार सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे। 

 

 

 

Tags: Jai Ram Thakur

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD