Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें अमृतसर में बोले मान - माझा वाले जब मन बना लेते हैं तो फिर बदलते नहीं है, इस बार 'आप' को जीताने का मन बना लिया है कांग्रेस महिलाओं को नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण देगी: लांबा लोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल राजनीतिक रोटियां सेंकने के लिए लोगों को गुमराह कर रहा अकाली दल : परनीत कौर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने सड़क सुरक्षा पुरस्कार प्रदान किए युवा देश का भविष्य, लोकतंत्र के पर्व में भागीदारी करें सुनिश्चित : हेमराज बैरवा हरियाणा विधानसभा द्वारा गठित तथ्य-जांच समिति में प्रदेश सरकार के दो मंत्री शामिल बोलने का हक भी छीन रही पंजाब सरकार कैथल में अंबाला रोड पर भगवान विश्वकर्मा चौक के निकट चुनावी कार्यालय का शुभारंभ किया ज़मीन के इंतकाल के बदले 10,000 रुपए रिश्वत लेता हुआ पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू 20,000 रुपए की रिश्वत लेता हुआ सीनियर सहायक विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आर.टी.ओ ने सेफ स्कूल वाहन स्कीम का उल्लंघन करने वाली 23 बसों के काटे चालान कांग्रेस देश को धर्म और जाति के नाम पर बांटने का काम कर रही : डॉ. सुभाष शर्मा ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की बॉलीवुड के सुप्रसिद्ध लेखक जावेद अख्तर ने एलपीयू के मीडिया फेस्ट "एक्सप्रेशन-2024" में किया विद्यार्थियों को प्रेरित

 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोनीपत के बड़ी में बनने जा रही रेल कोच रिपेयर फैक्ट्री की आधारशिला रखी

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

रोहतक , 09 Oct 2018

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि सामाजिक समरसता और राष्ट्रीय एकता के लिए लडऩे वाले राष्ट्रीय महापुरूष दीनबंधु सर छोटूराम जी को सच्ची श्रद्धांजलि तब मिलेगी जब हम सब मिलकर उनके सपनों के नए भारत का निर्माण करेंगे।प्रधानमंत्री श्री मोदी आज रोहतक के गढ़ी-सांपला गांव में दीनबंधु सर छोटूराम की  64 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण करने तथा उनसे जुड़ी चीजों के संग्राहलय का उदघाटन करने तथा सोनीपत के बड़ी में बनने जा रही रेल कोच रिपेयर फैक्ट्री की आधारशिला रखने के उपरांत उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर रहे थे।प्रधानमंत्री ने हरियाणवी अंदाज में कहा, ‘‘देश की सीमा पै रक्षा करण में सबतै घणै जवान, देश की करोड़ों आबादी का पेट भरण में सबतै आग्गे किसान, अर खेलां मैं सबतै ज्यादा मैडल जीतण आलै खिलाड़ी देण आली हरियाणे की धरती नैं मैं प्रणाम करूं सूं।’’ उन्होंने कहा कि देश में हरियाणवीओं का कोई मुकाबला नहीं हैं। उन्होंने पुन: हरियाणवी अंदाज में कहा, ‘‘दीनबंधु सर छोटूराम की मूर्ति थमने सौंपने आया सूं, इसतै बड़ा मेरे खातर के हो सकै।’’उन्होंने कहा कि आज उन्हें रोहतक के गढ़ी सांपला में किसानों की आवाज उठाने वाले किसानों के मसीहा रहबर-ए-आजम दीनबंधू छोटूराम की विशाल और भव्य प्रतिमा का अनावरण करने का अवसर प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि आज ही उन्होंने हरियाणा की सबसे ऊंची मूर्ति के अनावरण के साथ-साथ संग्राहलय का भी उदघाटन किया है, जो रोहतक की एक नई पहचान बन गई है। उन्होंने कहा कि आज हरियाणा में इस अक्टूबर माह में दीनबंधु छोटूराम की मूर्ति का अनावरण किया है, वहीं आने वाली 31 अक्टूबर को गुजरात में सरदार वल्लभ भाई पटेल की दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति का अनावरण भी उनके द्वारा किया जाएगा। इन दोनों किसान महापुरूषों ने किसानों को आपस में जोडऩे का काम किया और किसानों की भलाई के लिए आजीवन संघर्ष करके देश को नई दिशा दी।प्रधानमंत्री ने कहा कि ऐसे महापुरूषों में हरियाणा में दीनबंधु छोटूराम ने जन्म लिया जो एक समाज सुधारक थे और इनकी भारत के निर्माण में एक महत्वपूर्ण भूमिका रही। उन्होंने कहा कि दीनबंधु सर छोटूराम किसानों, शोषितों और पीडि़तों की आवाज थे और वे हर चुनौती का डट कर मुकाबला करते थे। दीनबंधु सर छोटूराम ने किसानों, मेहनतश मजदूरों और छोटे उद्यमियों के समक्ष आने वाली समस्याओं को समझा और उन्हें कम करने का प्रयास किया। 

प्रधानमंत्री ने जनसमूह से सीधा संवाद किया कि आज दीनबंधु सर छोटूराम जी की आत्मा जहां भी होगी, देखकर खुश होगी कि हरियाणा के सोनीपत में लगभग 500 करोड़ रुपये की लागत से रेलवे कोच रिपेयर फैक्टरी स्थापित की जा रही है और इस फैक्टरी में हर साल लगभग 250 डिब्बों की मरम्मत करके उन्हें आधुनिक बनाया जाएगा। इससे नजदीक ही यात्री डिब्बों की मरम्मत करवाने की सुविधा उपलब्ध होगी और क्षेत्र में चलने वाली रेलगाडिय़ों में यात्री डिब्बों की संख्या में भी बढ़ौतरी होगी, जिससे यहां के यात्रियों को काफी लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि यह कारखाना खुलने से हरियाणा के औद्योगिक क्षेत्र में बढ़ोतरी होगी और यहां के स्थानीय निवासियों के साथ-साथ तकनीकि लोगों को काम भी मिलेगा। उन्होंने बताया कि रेल कोच रिपेयर फैक्टरी की पूर्ति के लिए जैसे सीट कवर, पंखे, बिजली का सामान इत्यादि का कार्य यहां के छोटे उद्यमियों को प्राप्त होगा, इससे युवाओं को रोजगार के नए अवसर पर प्राप्त होंगे। उन्होंने कहा कि रेल कोच रिपेयर फैक्टरी के खुलने से यहां कि स्थानीय विशेषज्ञता विकसित होगी और यहां के इंजीनियर एक अलग प्रकार की विशेषज्ञता ले पाएंगे जो देश के अन्य हिस्सों में जाकर भी अपनी विशेषज्ञता का लाभ दे पाएंगे।प्रधानमंत्री ने स्वयं का हरियाणा से नाता जोड़ते हुए बताया कि उन्हें हरियाणा में काम करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ और इस दौरान शायद ही ऐसा कोई दिन होगा जब उन्होंने दीनबंधु सर छोटूराम का कोई प्रसंग न सुना हो। उन्होंने कहा कि दीनबंधु सर छोटूराम ने यहां के किसानों की चुनौतियों को समझा और उन चुनौतियों का मुकाबला भी किया। आज देश की सेना में हरियाणा के हर गांव का कोई न कोई जवान है और इसका श्रेय भी दीनबंधु सर छोटूराम को जाता है। क्योंकि उन्होंने जवानों को सेना के लिए प्रेरित किया था और प्रथम विश्व युद्ध के दौरान यहां के अनेक सैनिक लड़े थे। उन्होंने कहा कि दीनबंधु सर छोटूराम हालांकि स्वतंत्र भारत में नहीं रह पाए।  लेकिन उन्होंने भारत की आकांक्षाओं और उम्मीदों को देखते हुए समस्याओं का निदान करने में अपना पूरा प्रयास किया। उन्होंने अंग्रेेजों की बांटों और राज करो की नीति के खिलाफ डट कर लड़ाई की।प्रधानमंत्री ने कहा कि दीनबंधु छोटूराम का कद इतना बड़ा था कि सरदार वल्लभ भाई पटेल ने दीनबंधु छोटूराम के लिए कहा था कि अगर छोटूराम जीवित होते तो बंटवारे के बाद मुझे पंजाब की चिंता नहीं करनी पड़ती वो खुद संभाल लेते, क्योंकि दीनबंधु सर छोटूराम का पश्चित और उत्तर भारत में काफी प्रभाव था और अंग्रेज प्रशासक भी उनकी बात को मना करने से पहले 100 बार सोचते थे।प्रधानमंत्री ने कहा कि दीनबंधु छोटूराम ने किसानों के कल्याण व उनकी भलाई के लिए अनेक कानून बनाए। किसानों को उनकी फसलों का लाभपद्र मूल्य दिलवाया। 

उन्होंने फसलों की मार्केटिंग, फसलों के समर्थन मूल्य जैसे कानूनों की नींव भी रखी और ये सब कार्य उस वक्त हुए जब देश गुलाम था। दीनबंधु छोटूराम ने एग्रो और छोटे उद्योगों के लिए बल दिया और उद्यमियों को प्रेरित किया। चक्रवर्ती राजा गोपालाचारी ने कहा था दीनबंधु सर छोटूराम ऊंचे लक्ष्य को तय करना जानते हैं और उसे कैसे हासिल किया जाए उसका रास्ता निकालना भी जानते हैं। उन्होंने कहा कि भाखड़ा बांध परियोजना दीनबंधु सर छोटूराम की सोच थी। दीनबंधु सर छोटूराम ने ही बिलासपुर के राजा के साथ हस्ताक्षर किये थे और यही उनकी दूरदृष्टि को दर्शाता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने देश के सामने ऐसा विजन रखा था जिसे जानना और समझना हर व्यक्ति का अधिकार था लेकिन इतने महान व्यक्ति को सीमित कर दिया गया जिससे आने वाली पीढिय़ों उनकी प्रेरणा से वंचित रह गई।प्रधानमंत्री ने वर्तमान केंद्र सरकार द्वारा किये गए कार्यों की रूपरेखा रखते हुए कहा कि पिछले 4 सालों को दौरान केंद्र सरकार ने महान व्यक्तियों को सम्मान दिया है और उनके दिखाए रास्तों का विस्तार भी किया है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने बैंकों के दरवाजे खोल दिये हैं और जनधन जैसी योजना हर गरीब व्यक्ति के लिए लाई गई है। आज बैंकों से ऋण लेना आसान हो गया है और अभी हाल ही में इंडिया पोस्ट बैंक की शुरुआत की गई है जिससे घर बैठे बैकिंग की सुविधा सुनिश्चित हो पाएगी।उन्होंने कहा कि सरकार आने वाले समय में बीज से बाजार तक फसल की ऐसी व्यवस्था कर रही है जिसमें आधुनिक बीजों, सिंचाई, मिट्टी का स्वास्थ्य इत्यादि पर कार्य किया जा रहा है और इन सब से हरियाणा के किसानों को फायदा होगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि लगभग 50 लाख सोएल हेल्थ कार्ड वितरित किये गए हैं, साढ़े 6 लाख किसानों का प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बीमा किया गया है और अब तक लगभग साढ़े तीन सौ करोड़ रुपये का मुआवजा दिया गया है। इसी प्रकार लखवार बांध के लिए 6 राज्यों के बीच समझौता हुआ है इससे हरियाणा को लाभ होने वाला हैप्रधानमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री अन्नदाता आय संरक्षण अभियान शुरू किया गया है जिसके तहत किसानों को यदि समर्थन मूल्य से कम आय होती है तो राज्य सरकार द्वारा उसकी भरपाई की जाएगी। इसी प्रकार फसलों की लागत पर 50 प्रतिशत लाभांश का भी प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि गेहूं, गन्ने, धान समेत 21 फसलों पर समर्थन मूल्य बढ़ाया गया है, जिसके तहत धान पर 200 रुपये प्रति क्विंटल, मक्के पर 275 रुपये और बाजरे पर 525 रुपये प्रति क्विंटल तक बढ़ाया गया है। उन्होंने कहा कि किसान ये मांग कई सालों से कर रहे थे जिसे उनकी सरकार ने पूरा किया। इसी प्रकार हाल ही में आयुष्मान भारत योजना को लागू किया गया है जिसके तहत गरीबों को 5 लाख रुपये तक नि:शुल्क इलाज किया जाता है और इस योजना की पहली लाभार्थी भी हरियाणा से ही थी। उन्होंने कहा कि इस योजना के अंतगर्त अभी तक दो हफ्तों में ही 50 हजार से अधिक लोगों का उपचार हो चुका है या हो रहा है।

उन्होंने कहा कि हरियाणा को खुले में शौच मुक्त किया गया है और इसी कड़ी में रोहतक की महार्षि दायानंद युनिवर्सिटी को स्वच्छता रैंकिंग में प्रथम स्थान मिला है। उन्होंने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के बारे में बताया कि दीनबंधु सर छोटूराम ने भी समाज में सोच परिवर्तन के लिए हमेशा अपनी दो बेटियों के साथ खड़े रहे। उन्होंने कहा कि हरियाणा के युवा खेलों में विश्व शक्ति बनने में जुटे हैं और चौधरी साहब के सपने को साकार करने में लगे हैं तथा हरियाणा देश की गति को आगे ले जाने में कार्य कर रहा है। प्रधानमंत्री ने इस मौके पर हरियाणा की जनता को एडवांस में हरियाणा दिवस की बधाई और शुभकामनाएं भी दी।इससे पहले मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का हरियाणा आगमन पर स्वागत करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी देश को बुलंदियों पर ले जा रहे हैं और आज प्रसन्नता का विषय है उन्होंने रोहतक के गढ़ी-सांपला गांव में दीनबंधु सर छोटूराम  की  64 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण तथा उनसे जुड़ी चीजों के संग्राहलय का उद्घाटन और सोनीपत के बड़ी में बनने जा रही रेल कोच रिपेयर फैक्ट्री की आधारशिला रखी। उन्होंने प्रधानमंत्री का धन्यवाद करते हुए कहा कि दीनबंधु सर छोटूराम ने ग्रामीणों, व्यापारियों, भूमि सुधार के साथ-साथ किसान हितों के लिए काम किया। दीनबंधु सर छोटूराम ने 8 घंटे की कार्य सीमा का प्रावधान, व्यापारियों के लिए सप्ताह में एक दिन की छुट्टी जैसा प्रावधान करवाया। इसी प्रकार वर्तमान सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत लागत का डेढ गुणा करने का काम किया है और हरियाणा सरकार भी इस कदम पर चल रही है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में जिन किसानों का बीमा नहीं है, उन्हें भी राशि दी गई है और भावांतर भरपाई येाजना को लागू किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने बाजरा को खरीदा है और 1950 रुपये के दाम के साथ किसानों का पंजीकरण करवाया है, जिसके तहत किसानों को मूल्य दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हरियाणा आज राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त कर रहा है।मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से केएमपी के उदघाटन के लिए समय मांगते हुए कहा कि आने वाले एक महीने के अंदर इस का उदघाटन किया जाएगा और इस 180 किलोमीटर लम्बे हाइवे पर पांच बड़े अर्थात पंचग्राम शहर विकसित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि हरियाणा में युवाओं को सरकारी नौकरी मैरिट पर दी जा रही है तथा सवा लाख लोगों का कौशल विकास करके रोजगार दिया गया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में सक्षम योजना बनाई गई है ताकि युवाओं को सक्षम किया जा सके। उन्होंने कहा कि हरियाणा में जमीन के विवादों के मामले में रेवन्यू कोर्ट के  अंदर रिमांड को वर्तमान राज्य सरकार द्वारा समाप्त कर दिया गया है ताकि लोगों को बार-बार परेशानी न हो। इसी प्रकार, हरियाणा के गांवों में लाल डोरे के तहत रजिस्ट्रियां खोली जाएगी और इसका प्रावधान किया जा रहा है। 

इस अवसर पर केन्द्रीय इस्पात मंत्री चौधरी बीरेन्द्र सिंह ने कहा कि वे आज प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का दीनबंधु सर छोटूराम जी की प्रतिमा अनावरण करने के लिए धन्यवाद करते हैं। उन्होंने कहा कि दीनबंधु सर छोटूराम जी किसानों के मसीहा थे और उन्होंने किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत होने के लिए प्रेरित किया। दीनबंधु सर छोटूराम जी ने संकल्प लिया था कि वे शोषित, पीडि़त, दलित को जागरूक करेंगे और उन्होंने इन सबको एक साथ जोडक़र अधिकारों के प्रति लडऩे के लिए प्रेरित किया। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने अभी हाल ही में फसलों के दाम बढ़ाकर एक बड़ा कार्य किया है। उन्होंने कहा कि कृषि एक धंधा है इसके के बारे में दीनबंधु सर छोटूराम जी ने किसानों को पहली बार बताया। उन्होंने कहा कि जब हरियाणा पंजाब से अलग हुआ था तो अनाज लेना पड़ता था परंतु आज हरियाणा इतना सक्षम हो चुका है कि देश के खाद्यान्न भण्डार में हरियाणा का 17 प्रतिशत का योगदान है जबकि देश में हरियाणा की भूमि केवल 2 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि भाखड़ा बांध जैसी परियोजना की कल्पना भी दीनबंधू सर छोटूराम जी की देन थी, जिससे हरियाणा, पंजाब और राजस्थान के किसानों को लाभ मिल रहा है और वे आज खुशहाल हैं। इसी प्रकार प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात में नर्मदा पर सरदार सरोवर बांध बनाकर किसानों को खुशहाल करने का काम किया है। उन्होंने कहा कि लखबार और किशाऊ डैम से भी हरियाणा को पानी मिलेगा। उन्होंने कहा कि देश के इतिहास में चार बड़े नेताओं नामत: सुभाष चंद्र बोस, भीमराव अम्बेडकर, दीनबंधु छोटूराम और सरदार पटेल जैसों को उतना सम्मान नहीं मिला, जितना मिलना चाहिए था।हरियाणा भाजपा के अध्यक्ष एवं विधायक श्री सुभाष बराला ने कहा कि दीनबंधु सर छोटूराम जी ने किसानों व मजदूरों को आर्थिक आजादी दिलाने का काम किया और ग्राम उत्थान का नारा दिया। उन्होंने कहा कि दीनबंधु सर छोटूराम जी के सपनों को पूरा करने का काम प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने किया।इस मौके जम्मू एवं कश्मीर के राज्यपाल श्री सत्यपाल मलिक, हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल आचार्य देवव्रत, हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री ओपी धनखड ने भी अपने विचार रखे।इस अवसर पर हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आगमन पर उनका स्वागत किया तो वहीं केन्द्रीय इस्पात मंत्री श्री बीरेन्द्र सिंह ने प्रधानमंत्री को पगड़ी पहनाई। हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री ओ.पी. धनखड़ और भाजपा प्रदेशाध्यक्ष श्री सुभाष बराला ने प्रधानमंत्री को हल भेंट किया तथा विधायक श्रीमती प्रेमलता ने दीनबंधु सर छोटूराम जी का चित्र प्रधानमंत्री सम्मानपूर्वक भेंट किया।इस मौके पर केन्द्र तथा राज्य सरकारों के मंत्रीगण, सांसद, विधायक, विभिन्न बोर्डों व निगमों के चेयरमैन, अध्यक्ष सहित अन्य अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। 

 

Tags: Narendra Modi

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD