Saturday, 27 April 2024

 

 

खास खबरें माझा में गरजे मान! शैरी कलसी के लिए गुरदासपुर में किया चुनाव प्रचार अमृतसर में बोले मान - माझा वाले जब मन बना लेते हैं तो फिर बदलते नहीं है, इस बार 'आप' को जीताने का मन बना लिया है कांग्रेस महिलाओं को नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण देगी: लांबा लोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल राजनीतिक रोटियां सेंकने के लिए लोगों को गुमराह कर रहा अकाली दल : परनीत कौर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने सड़क सुरक्षा पुरस्कार प्रदान किए युवा देश का भविष्य, लोकतंत्र के पर्व में भागीदारी करें सुनिश्चित : हेमराज बैरवा हरियाणा विधानसभा द्वारा गठित तथ्य-जांच समिति में प्रदेश सरकार के दो मंत्री शामिल बोलने का हक भी छीन रही पंजाब सरकार कैथल में अंबाला रोड पर भगवान विश्वकर्मा चौक के निकट चुनावी कार्यालय का शुभारंभ किया ज़मीन के इंतकाल के बदले 10,000 रुपए रिश्वत लेता हुआ पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू 20,000 रुपए की रिश्वत लेता हुआ सीनियर सहायक विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आर.टी.ओ ने सेफ स्कूल वाहन स्कीम का उल्लंघन करने वाली 23 बसों के काटे चालान कांग्रेस देश को धर्म और जाति के नाम पर बांटने का काम कर रही : डॉ. सुभाष शर्मा ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की

 

कामगार आधुनिक भारत के निर्माता हैं - संतोष गंगवार

नयी दिल्ली में विश्वकर्मा राष्ट्रीय पुरस्कारों एवं राष्ट्रीय संरक्षा पुरस्कारों का

Listen to this article

5 Dariya News

नई दिल्ली , 17 Sep 2018

श्रम एवं रोजगार मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री संतोष कुमार गंगवार ने विश्वकर्मा जयंती पर सभी को बधाई दी और कहा कि कामगार आधुनिक भारत के निर्माता हैं।उन्होंने आज नयी दिल्ली में एक विशेष आयोजन में 139 विजेताओं को साझा तौर पर 28 विश्वकर्मा राष्ट्रीय पुरस्कार और 128 विजेताओं को राष्ट्रीय संरक्षा पुरस्कार प्रदान किये। इस अवसर पर श्री गंगवार ने कहा कि देश में 6 करोड़ कामगार संगठित क्षेत्र में हैं जिन्हें ईपीएफओ और ईएसआईसी के लाभ मिल रहे हैं। और प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी उन 40 करोड़ कामगारों के लिये विशेष रूप से चिंतित हैं जो कि असंगठित क्षेत्र में हैं। केंद्र सरकार ने इन कामगारों की काम की परिस्थितियों, सुरक्षा और सामाजिक सुरक्षा एवं इनके जीवन स्तर में सुधार के लिये अनेक कदम उठाये हैं।राज्य सरकारों द्वारा भवन निर्माण क्षेत्र में काम कर रहे कामगारों के लिये 40 हजार करोड़ रु. की राशि एक अधिभार के जरिये एकत्रित की गयी है और राज्य सरकारों द्वारा इस राशि का उपयोग भवन निर्माण क्षेत्र में काम कर रहे कामगारों के कल्याण के लिये किया जा रहा है।उन्होंने कहा कि सरकार महिला कामगारों की भलाई और सुरक्षा के लिये विशेष तौर पर चिंतित है। हाल ही में 50 या इससे ज्यादा कामगारों वाले प्रतिष्ठानों के लिये शिशुगृह की व्यवस्था को अनिवार्य बना दिया गया है और मातृत्व अवकाश को 12 से बढ़ाकर 26 सप्ताह का कर दिया गया है। करीब 14 लाख आंगनवाड़ी कर्मियों का मानदेय 3 हजार से बढ़ाकर साढ़े चार हजार रुपये प्रति माह कर दिया गया है।इसी भांति आंगनवाड़ी सहायकों का मानदेय 1,500 से बढ़ाकर 2,250 रुपये प्रति माह कर दिया गया है।

श्री गंगवार ने कहा कि उनका मंत्रालय प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना की मदद से रोजगार के अवसरों को बढ़ाने का प्रयास कर रहा है। नये कर्मचारियों के कर्मचारी भविष्य निधि के लिये 12% की राशि का भुगतान सरकार द्वारा किया जा रहा है ताकि नियोक्ता पर नये कर्मचारी रखने पर दबाव ना पड़े और रोजगार के अवसरों को बढ़ाया जा सके। सरकार ने 87,000 संस्थानों में 72 लाख कर्मचारियों की भविष्य निधि के अंश के तौर पर 1,744 करोड़ रु. का भुगतान किया है।मंत्रालय के सचिव श्री हीरालाल समारिया ने सभी संस्थानों के प्रबंधन से कामगारों के कौशल विकास के लिये प्रयास करने को कहा है।मंत्रालय 1965 से ही विश्वकर्मा राष्ट्रीय पुरस्कार (पहले इन्हें राष्ट्रीय श्रमवीर पुरस्कार के नाम से जाना जाता था) और राष्ट्रीय संरक्षा पुरस्कार प्रदान कर रहा है।नगद पुरस्कार और प्रमाण पत्र के साथ तीन श्रेणियों में 28 विश्वकर्मा राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किये गये हैं - क श्रेणी के पांच पुरस्कार जिसमें प्रत्येक विजेता को 75,000 रु. और ख श्रेणी के आठ पुरस्कार जिसमें प्रत्येक विजेता को 50,000 रु. और ग श्रेणी में 25,000 रु. प्रत्येक के साथ 15 पुरस्कार।औद्योगिक उपक्रमों, निर्माण स्थलों, पत्तनों और परमाणु ऊर्जा नियामक आयोग के तहत आने वाले संस्थानों में संरक्षा के अद्भुत कार्य को मान्यता देने के लिये राष्ट्रीय संरक्षा पुरस्कार दिये जाते है ताकि कामगारों एवं प्रबंधन दोनों को ही दुर्घटना से बचाव के लिये प्रोत्साहित किया जा सके।2016 में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिये 12 श्रेणियों में कुल 128 पुरस्कार दिये गये जिसमें 76 विजेता एवं 52 उप-विजेता हैं।इस अवसर पर अतिरिक्त सचिव श्रीमती अनुराधा प्रसाद, कामगार संगठनों के प्रतिनिधि और पुरस्कार विजेताओं के परिजन और मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

 

Tags: Santosh Kumar Gangwar

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD