Saturday, 27 April 2024

 

 

खास खबरें माझा में गरजे मान! शैरी कलसी के लिए गुरदासपुर में किया चुनाव प्रचार अमृतसर में बोले मान - माझा वाले जब मन बना लेते हैं तो फिर बदलते नहीं है, इस बार 'आप' को जीताने का मन बना लिया है कांग्रेस महिलाओं को नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण देगी: लांबा लोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल राजनीतिक रोटियां सेंकने के लिए लोगों को गुमराह कर रहा अकाली दल : परनीत कौर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने सड़क सुरक्षा पुरस्कार प्रदान किए युवा देश का भविष्य, लोकतंत्र के पर्व में भागीदारी करें सुनिश्चित : हेमराज बैरवा हरियाणा विधानसभा द्वारा गठित तथ्य-जांच समिति में प्रदेश सरकार के दो मंत्री शामिल बोलने का हक भी छीन रही पंजाब सरकार कैथल में अंबाला रोड पर भगवान विश्वकर्मा चौक के निकट चुनावी कार्यालय का शुभारंभ किया ज़मीन के इंतकाल के बदले 10,000 रुपए रिश्वत लेता हुआ पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू 20,000 रुपए की रिश्वत लेता हुआ सीनियर सहायक विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आर.टी.ओ ने सेफ स्कूल वाहन स्कीम का उल्लंघन करने वाली 23 बसों के काटे चालान कांग्रेस देश को धर्म और जाति के नाम पर बांटने का काम कर रही : डॉ. सुभाष शर्मा ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की

 

राज्यपाल ने स्वतंत्रता दिवस पर लोगों को शुभकामनांए दी

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

श्रीनगर , 14 Aug 2018

अपने स्वतंत्रता दिवस में संदेश राज्यपाल  एन एन वोहरा ने जम्मू-कश्मीर के लोगों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं।

राज्यपाल  के स्वतंत्रता दिवस संदेश 

भाइयों और बहनों,

हमारे स्वतंत्रता दिवस के आनंदमय अवसर पर मैं जम्मू-कश्मीर के लोगों को अपनी बधाई और शुभकामनाएं देता हूं। आज, जब हम अपनी आजादी का जन्म मनाते हैं, तो हमें उन महान नेताओं को श्रद्धांजलि अर्पित करनी चाहिए जिन्होंने स्वतंत्रता के लिए लंबे संघर्श में बड़े पैमाने पर बलिदान दिए। आज, हमें अपने देश की एकता और अखंडता की सुरक्षा के लिए हमें नई शपथ लेनी चाहिए। स्वतंत्रता की प्राप्ति के बाद, कई बाधाओं के बावजूद, हमारा देश विभिन्न मोर्चों पर ईर्श्यापूर्ण सफलताओं को प्राप्त करने के लिए जारी रहा है। यह वास्तव में उत्सव का अवसर है कि, वर्तमान में, हम न केवल सबसे बड़ा लोकतंत्र बल्कि दुनिया की अग्रणी अर्थव्यवस्थाओं में तेजी से बढ़ रहे हैं। अन्य राज्यों की तरह, जम्मू-कश्मीर भी अपने विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने का प्रयास कर रहा है। देश के एक छोर पर स्थित, हमारे राज्य को प्रमुख बाजारों, कठिन भौगोलिक और जलवायु स्थितियों और अपर्याप्त संपर्क से दूरी के कारण नुकसान का सामना करना पड़ता है। लेकिन, सबसे अधिक, पाकिस्तान के निरंतर छदम युद्ध और पछले तीन दशकों से, जम्मू-कश्मीर को अस्थिर करने के लिए इसके अनजान अभियानों के लिए हिंसा को कायम रखने और, लगातार विकास और प्रगति का सामना करना पड़ा है। पिछले वर्श, हमारे पश्चिमी पड़ोसी ने अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा में असामान्य रूप से बड़ी संख्या में प्रशिक्षित आतंकवादियों घुसपैठ करने का प्रयास किया था। हमारी सेना और पुलिस बल ने पिछले कई वर्शों में प्रभावी संचालन किए और शायद आतंकवादियों की सबसे बड़ी संख्या को बेअसर कर दिया। एक ओर, हम सुरक्षा बल कर्मियों और नागरिक जीवन के नुकसान का भी सामना करना पड़ा।इस वर्श के दौरान भी एलओसी में घुसपैठ के प्रयासों में काफी वृद्धि हुई है। और इस साल जून तक पाकिस्तान ने बार-बार संघर्श विराम का उल्लंघन किया था, जिसने एलओसी के साथ गांवों में रहने वाले हमारे लोगों के लिए कई गुना पीड़ाएं पैदा की थीं।

पिछले चार वर्शों में हमारे पड़ोसी के साथ मिलनसार संबंधों को सुरक्षित करने के लिए हमारे प्रधान मंत्री द्वारा उठाए गए विभिन्न पहलुओं ने अब तक कोई परिणाम नहीं दिया है। पाकिस्तान में चुनाव अभी खत्म हो चुके हैं और जल्द ही एक नया प्रधान मंत्री जल्द ही खत्म हो जाएगा। मुझे बहुत उम्मीद है कि इस्लामाबाद में नया नेतृत्व जम्मू-कश्मीर में अपने आतंकवादी एजेंडे के साथ जारी रखने की व्यर्थता को पहचान लेगा और स्वीकार करेगा कि हमारे दोनों देशों के बीच शांति उपयोगी संबंधों, बढ़ते व्यापार, समृद्धि और पारस्परिक लाभ के आसपास की दिशा में योगदान देगी। इलाके, जलवायु और अन्य चुनौतियों के बावजूद हमारी सेना सीमाओं पर सख्त सतर्कता लागू करने के लिए जारी है। मैं अपने निडर अधिकारियों और जवानों को हाथ्रा उठा कर सलाम करता हूं और राज्य पुलिस, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल और सेना के बहादुरों जिन्होंने हमारे देश की क्षेत्रीय अखंडता को संरक्षित करने के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया, को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं । घाटी में हमारे लोगों को आवर्ती गड़बड़ी के कारण लगातार कठिनाइयों और पीड़ा का सामना करना पड़ रहा है। एक हड़ताल ल सार्वजनिक वितरण प्रणाली, परिवहन, पर्यटन, व्यापार और व्यापार को रोकने और सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने पर काम करता है। संक्षेप में, लगभग हर गतिविधि एक रुकावट के लिए आती है, जिसमें लोगों के लिए परिणामी कठिनाइयों और सभी मोर्चों पर नुकसान होता है। आवर्ती अशांति ने अकादमिक कार्यक्रमों और हमारे युवाओं के भविष्य को सबसे गंभीर रूप से प्रभावित किया है। जब भी मुझे किसी भी शैक्षिक संस्थान का दौरा करने का मौका मिला है, मैं युवा पीढ़ी के हितों की रक्षा के लिए हर संभव कदम उठाने के लिए शिक्षकों, माता-पिता और समुदाय के नेताओं से अपील कर रहा हूं। यह बेहद जरूरी है कि हमारे युवाओं का क्रोध, जो भी कारण हो सकता है, उन्हें हिंसक गतिविधियों में शामिल होने का कारण नहीं बनना चाहिए।पिछले वर्श, हमारे कई युवा, जिनमें से कुछ पेशेवर अध्ययन कर रहे थे, बंदूक उठाने और उन समूहों में शामिल होने से प्रभावित थे जो हिंसा को प्रभावित करते थे। यह संतुष्ट है कि इनमें से कुछ युवा अपने परिवारों के पास लौट आए हैं। मैं अपने सभी समुदाय के नेताओं से अपील करता हूं कि वे सभी युवा पुरुशों को पाने के लिए अपने अत्यधिक प्रभाव का प्रयोग करें जो घर लौटने और अपने करियर का पीछा करने के मार्ग से विचलित हो गए हैं। 

कुछ हफ्ते पहले, कुछ घटनाओं के परिणामस्वरूप, राज्यपाल  के नियम को राज्य में लगाया जाना था। पिछले दो महीनों से अब यह देखने का मेरा प्रयास रहा है कि गांव स्तर से राज्य सचिवालय तक पूरे प्रशासनिक तंत्र का कार्य, तत्परता, दक्षता और पूर्ण जवाबदेही के साथ कार्य करता है। मेरे तीन सलाहकार, मुख्य सचिव और मैं प्रभावी ढंग से प्रदर्शन करने और हमारे राज्य के सभी लोगों को कुशल सेवाएं देने के लिए आवश्यक उत्साह के साथ सरकारी मशीनरी को चलाने के लिए काम कर रहे हैं। बकाया मुद्दों को हल करने के लिए जो विकास कार्यों के कार्यान्वयन और कल्याण कार्यक्रमों के वितरण में देरी कर रहे हैं, हम हर विभाग के कामकाज की समीक्षा में लगातार जुड़े हुए हैं। साथ ही, मैं स्थानीय विधायकों के विचारों और सुझावों को पूरा करने और सुनने के लिए जिलों का दौरा कर रहा हूं और उसके बाद, सभी विकास योजनाओं और कल्याण कार्यक्रमों के निश्पादन की समीक्षा के लिए विभागीय और जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैठकें आयोजित कर रहा हूं। राज्यपाल  के प्रशासन की पहली प्राथमिकता सार्वजनिक व्यवस्था के रखरखाव को सुनिश्चित करना और यह देखना है कि संपूर्ण प्रशासनिक तंत्र गति और दक्षता के साथ कार्य करता है। हमारे सामने आने वाली कई समस्याओं में से पूरे राज्य में कई परियोजनाओं को पूरा करने के लिए धन की एक बड़ी आवश्यकता है, जिनमें से कुछ 10-15 साल के लिए सीमित हैं। एक तरफ, श्रमिकों की एक बड़ी संख्या में सेवाएं, जिनमें से सभी उपलब्ध रिक्तियों के खिलाफ या उचित प्रक्रियाओं का पालन करने के बाद शामिल नहीं हो सकते हैं, उचित निर्णयों के लिए तत्काल जांच की आवश्यकता है। यह सुनिश्चित करना भी आवश्यक है कि जो लोग राज्य सरकार से भुगतान करते हैं वे काम के लिए समय पर रिपोर्ट करते हैं और उचित परिश्रम के साथ अपने कार्यों का प्रदर्शन करते हैं। प्रशासन यह सुनिश्चित करने के लिए दृढ़ता से काम कर रहा है कि 80,000 करोड़ रुपये के प्रधान मंत्री के विकास पैकेज के तहत उपलब्ध संसाधन और विभिन्न अखिल भारत प्रमुख परियोजनाओं के तहत विभिन्न बुनियादी ढांचे और विकास परियोजनाओं और कल्याण पदोन्नति कार्यक्रमों को समय पर लागू करने के लिए कुशलतापूर्वक उपयोग किया जाता है जिसके लिए हम सहायता प्राप्त कर रहे हैं। ध्यान देने के लिए भी ध्यान दिया जा रहा है कि उपलब्ध संसाधनों को समान रूप से राज्य के तीन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के कल्याण को बढ़ावा देने के लिए आवंटित किया जाता है, उपेक्षित वर्ग में बहुत से लोगों को सुधारने के लिए और दूरस्थ में रहने वाले लोगों को मुश्किल और बीमार जुड़े क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। 

एक तरफ, विधवाओं, वृद्ध और गरीबों और उन सभी को जो एक या अन्य तरह की विकलांगता से पीड़ित हैं, को तत्काल समर्थन प्रदान करने के लिए बहुत विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। शहरी स्थानीय निकायों और पंचायतों के लिए चुनाव लंबे समय तक लंबित रहे हैं। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में घास के स्तर पर लोकतांत्रिक ढंग से निर्वाचित स्वयं-शासी निकायों की स्थापना में लंबी देरी के परिणामस्वरूप चुनावों के दौरान होने वाले पर्याप्त धन का नुकसान हुआ होगा।जिम्मेदारी संभालने के तुरंत बाद राज्यपाल प्रशासन ने पंचायतों और नगर पालिकाओं के चुनाव आयोजित करने के लिए आवश्यक कदम उठाए हैं। मौजूदा कानूनों में आवश्यक संशोधन पहले से ही किए जा चुके हैं और इन दोनों चुनावों के लिए प्रशासनिक और सैन्य व्यवस्था को गियर करने के लिए त्वरित कार्रवाई चल रही है। शहरी स्थानीय निकायों के लिए चुनाव सितंबर-अक्टूबर और चरणबद्ध पंचायत चुनावों के दौरान इस वर्श अक्टूबर-दिसंबर के दौरान होने वाले हैं। एक तरफ, हम यह सुनिश्चित करने के लिए भी कार्रवाई कर रहे हैं कि पर्याप्त धन, प्रशासनिक और वित्तीय प्राधिकरण के प्रतिनिधिमंडल, आवश्यक कर्मचारियों की तैनाती और नगरपालिका और पंचायतों को आवश्यक सैन्य सहायता प्रदान की जाती है, जैसे ही वे स्थापित हो जाते हैं। दस साल पहले जब मैं इस राज्य की सेवा करने आया था,, मैंने बार-बार आग्रह किया है कि विभाजनकारी और टकराववादी दृष्टिकोणों का पीछा कभी भी हमारी किसी भी समस्या का समाधान नहीं कर सकता है। जैसा कि हमने अपने लिए देखा है, इस तरह के दृष्टिकोणों ने केवल निहित हितों को जन्म दिया है, जिन्होंने हमारे समाज को तोड़ दिया है और हमारे शताब्दियों पुराने मूल्यों और परंपराओं को गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त कर दिया है।

आज, फिर भी, मैं एक बार फिर से, हमारे राज्य में सभी राजनीतिक दलों के नेताओं और विभिन्न सामाजिक, सांस्कृतिक, धार्मिक और अन्य प्रभावशाली संगठनों के शीर्ष पर उन सभी लोगों से अपील करता हूं, जो कि वास्तव में कार्यों पर सबसे अधिक गंभीरता से विचार करते हैं। पिछले कुछ दशकों में अंतहीन अशांति, निरंतर मानव और आर्थिक नुकसान से हमारे लोग गुजर रहे हैं। यह भी पहचाने जाने की जरूरत है कि उन सभी की गतिविधियां जिनका एकमात्र उद्देश्य अशांति को रोकना है, न केवल हमारे राज्य को एक नकारात्मक छवि मिली है, जिसने पर्यटन, बाहरी निवेश को हतोत्साहित किया है और राज्य की आर्थिक प्रगति पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है।राज्य, और हमारे सभी लोगों को संदेह, भय, अविश्वास और बढ़ते संदिग्धता के प्रचलित माहौल से बाहर खींचने के लिए यह महत्वपूर्ण महत्व है कि सभी हितधारकों - जो भी उनके राजनीतिक विश्वास या धार्मिक विचारधाराएं हों - हिम्मत से स्वीकार करें कि हमारी समस्याओं को केवल संवाद और चर्चा के माध्यम से सुलझाया जा सकता है और सुलह और सांप्रदायिक सद्भाव को बढ़ावा देने के लिए निरंतर प्रयास किए जा सकते हैं।मैं राज्य के सभी राजनीतिक दलों के नेताओं से अपील करके निश्पादन के हर क्षेत्र में दक्षता और उत्तरदायित्व में सुधार करने के लिए प्रशासन को पूर्ण समर्थन प्रदान करने और एक ऐसे माहौल को बढ़ाने के लिए अपने मूल्यवान समर्थन देने के लिए निश्कर्श निकालना होगा जिसमें नगर पालिकाओं के आगामी चुनाव और पंचायत सकारात्मक परिणाम उत्पन्न करती है जो बदले में शांति और सामान्यता बहाल करने का मार्ग प्रशस्त करती है और राज्य को बड़ी चुनौतियों का सामना करने में सक्षम बनाती है।मैं अपने राज्य के सभी कर्मचारियों से भी अपील करता हूं कि उन्हें ईमानदारी और भक्ति के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध किया जाए ताकि उन्हें सौंपे गए कार्यों को कुशलतापूर्वक निर्वहन किया जा सके। इस प्रक्रिया में, वे न केवल उन लोगों का सम्मान जीतेंगे जिन्हें वे सेवा करने के लिए जरूरी हैं बल्कि हमारे राज्य को सभी मोर्चों पर तेज़ी से आगे बढ़ने में सक्षम बनाएंगे।

 

Tags: NN Vohra

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD