Thursday, 18 April 2024

 

 

खास खबरें गुजरात के भरुच में भगवंत मान की 'जन आशीर्वाद यात्रा' में उमड़ा जनसैलाब, कहा-भरूच में आप की सुनामी है भाजपा प्रदेश कार्यालय में हुई सभी जिला प्रभारियों, अध्यक्षों, महामंत्रियों,मोर्चा व मंडल अध्यक्ष एवं महामंत्रियों की बैठक श्री हरिमंदिर साहिब और श्री दुर्गियाना मंदिर में नतमस्तक हुए गुरजीत सिंह औजला भगवान राम की शिक्षाएं आज भी प्रासंगिक : एन.के.शर्मा सभी मुश्किलों के बीच भारत आज असंभव कार्यों को भी संभव बना रहा है : डॉ. राजीव बिंदल एकजुटता से एन.के.शर्मा के लिए प्रचार करें सभी हलका इंचार्ज : सुखबीर सिंह बादल बचपन में वेटरिनेरियन बनना चाहती थी नरगिस फाखरी PEC हमेशा से जसपाल जी की दूसरी मां थीं'': सविता भट्टी संत श्री बाल योगेश्वर दास जी महाराज जी ने किया भव्य मंदिर का उद्घाटन संजय टंडन ने समाज में वरिष्ठ नागरिकों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया पंजाब पुलिस ने 72 घंटों में विश्व हिंदु परिषद के नेता का कत्ल केस सुलझाया; दो हमलावर काबू श्री राम मंदिर अज्ज सरोवर विकास समिति खरड़ की तरफ से राम नवमी के अवसर पर महा प्रभात फेरी निकाली गई न्यूरो डायवर्जेंट व्यक्तियों को सपोर्ट करने की आवश्यकता-सान्या मल्होत्रा तमन्ना भाटिया और राशि खन्ना ने 'अरनमनई 4' के गाने 'अचाचो' में तापमान बढ़ाया सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ पूर्व मंत्री अनिल विज ने अंबाला से लोकसभा चुनाव प्रचार की प्रत्याशी बंतो कटारिया के साथ चुनाव प्रचार का किया आगाज अमरिन्दर सिंह राजा वड़िंग ने श्री मां चिंतपूर्णी मंदिर में माथा टेका आशीर्वाद मुख्य सचिव ने डा भीमराव अम्बेडकर की जयंती कार्यक्रम में बाबा साहेब को किया नमन, अर्पित किए श्रद्धासुमन आप ने पंजाब में शेष बचे चार लोकसभा उम्मीदवारों की घोषणा की आप उम्मीदवार उमेश मकवाना ने भगवंत मान की मौजूदगी में भरा नामांकन पत्र मलायका अरोड़ा ने 'एम्प्रेस' के रूप में ईशा अग्रवाल को दिया नारीफर्स्ट ज्वेल ऑफ इंडिया का क्राउन रेलवे स्टेशन पर गुरजीत सिंह औजला के स्वागत में उमड़ा जनसैलाब कांग्रेस के सीनियर नेताओं, कार्यकर्ता और शहर वासियों ने बरसाए फूल

 

मनोहर लाल ने विस्थापित परिवारों के लिए गांव ढंढूर में 'पुनर्वास योजना' का शुभारंभ किया

Listen to this article

5 Dariya News

हिसार , 07 Jul 2018

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में जल संरक्षण की एक व्यापक कार्ययोजना पर काम किया जा रहा है। इसके माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र में प्रति व्यक्ति पेयजल उपलब्धता को 70 लीटर प्रतिदिन की बजाए 130 लीटर प्रतिदिन तक किया जाएगा।मुख्यमंत्री आज हिसार के गांव मय्यड़ में सरकार द्वारा खरीफ फसलों के दाम बढ़ाए जाने पर आयोजित धन्यवाद समारोह के दौरान जनसभा को संबोधित कर रहे थे।मुख्यमंत्री ने कहा कि पानी सीमित है और लगातार बढ़ती जनसंख्या के कारण इसका संकट बढ़ता जा रहा है। प्रदेश सरकार बड़े स्तर पर जल संरक्षण के विभिन्न पहलुओं वाली योजना पर कार्य कर रही है। उन्होंने बताया कि 1976 में बनी 2600 क्यूसिक क्षमता की इस नहर में कभी भी 2600 क्यूसिक पानी नहीं छोड़ा गया क्योंकि इतना पानी छोडऩे पर इसके टूटने का खतरा रहता था। लेकिन अब सरकार ने उचित प्रबंधन और सफाई के माध्यम से जवाहर लाल नेहरू नहर की भंडारण क्षमता को बढ़ाकर कल ही इसमें 3000 क्यूसिक पानी छोड़ा है और आगे इसे बढ़ाकर 4000 क्यूसिक करने का लक्ष्य है। इससे बरसात का पानी अधिक मात्रा में सहेजा जा सकेगा। इससे भूमिगत जलस्तर में वृद्धि होगी और प्रदेश के खेतों को ज्यादा मात्रा में पानी मिलेगा। उन्होंने कहा कि यह काम पहले की सरकारों द्वारा भी किया जा सकता था लेकिन उन्होंने इस ओर कभी ध्यान नहीं दिया।मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के 6500 गांवों में 14000 तालाब हैं। राज्य में तीन प्रकार के तालाब हैं, पहली श्रेणी के तालाब ओवरफ्लो हैं जिनका पानी गंदा हो चुका है और ग्रामीण इनका पानी निकलवाकर ड्रेनों में डलवाने की मांग करते हैं, दूसरी श्रेणी के तालाब सूखे पड़े हैं और तीसरी श्रेणी के तालाब न तो ओवरफ्लो हैं और न ही सूखे पड़े हैं लेकिन इनका पानी भी गंदा हो चुका है। इन तालाबों की दशा सुधारने के लिए ओवरफ्लो तालाबों का इस्तेमाल खेतों में सिंचाई के लिए किया जाएगा। इससे ये तालाब स्वच्छ रहेंगे और पशुओं के पीने व नहलाने के लिए पानी की कमी का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसी प्रकार, सूखे तालाबों का उचित प्रबंधन करते हुए इनमें भी पर्याप्त मात्रा में स्वच्छ पानी भरवाया जाएगा। इस कार्य के लिए प्रदेश सरकार ने तालाब प्राधिकरण का गठन किया है।

उन्होंने कहा कि अभी प्रदेश में खुली सिंचाई की जाती है जिसमें पानी का ज्यादा उपयोग होता है। अब सरकार द्वारा नई तकनीक के इस्तेमाल को बढ़ावा देकर सूक्ष्म सिंचाई व अन्य जल संरक्षण उपायों को लागू किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मैंने पिछले दिनों इजराइल दौरे के अवसर पर वहां कम पानी में अधिक खेती करने की नई तकनीकें देखी जिनका हरियाणा में भी इस्तेमाल किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश की 1300 में से 300 टेलें सूखी थीं जिनमें से लोहारू, सिवानी, नारनौल, महेंद्रगढ़ व नूंह की 293 टेलों तक पानी पहुंचाया जा चुका है। मुख्यमंत्री ने कहा कि धान की फसल में पानी का ज्यादा उपयोग होता है। प्रदेश में इसके विकल्प के रूप में फसल विविधिकरण को प्रोत्साहन दिया जाएगा ताकि धान की फसल न बोने पर किसानों को कोई नुकसान न हो। उन्होंने किसानों से आह्वान किया कि वे कम पानी वाली फसलें बोने को प्राथमिकता दें।मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खरीफ की 14 फसलों का समर्थन मूल्य बढ़ाकर किसानों से किया अपना वादा पूरा किया है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार सैनिक देश की सरहद पर रहकर सवा सौ करोड़ देशवासियों की रक्षा करते हैं उसी प्रकार किसान भी अन्न पैदा कर सवा सौ करोड़ देशवासियों का पेट भरते हैं। प्रधानमंत्री ने पहले वन रैंक वन पेंशन देकर सैनिकों की वर्षों पुरानी मांग पूरी की थी और अब समर्थन मूल्य बढ़ाकर किसानों की आय दोगुनी करने का मार्ग प्रशस्त किया है। अब हर साल किसान को उसकी फसल पर आने वाली लागत का 50 प्रतिशत मुनाफा जरूर मिलेगा। इसके लिए उन्होंने प्रदेशवासियों व प्रदेश सरकार की ओर से प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि 11 जुलाई को पंजाब के मलोट में प्रधानमंत्री की रैली है जिसमें प्रदेश से अधिक से अधिक लोग, विशेषकर किसान समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी पर उनका आभार जताने जाएंगे। 

उन्होंने कहा कि समर्थन मूल्य बढऩे से देश में खाद्यान्न उत्पादन में बढ़ोतरी होगी। इसके मद्देनजर कृषि आधारित उद्योगों को बढ़ावा दिया जाएगा। इससे न केवल रोजगार की संख्या बढ़ेगी बल्कि अर्थव्यवस्था को भी गति मिलेगी। उन्होंने बताया कि अब किसानों को यूरिया के लिए लाइनों में नहीं लगना पड़ता है क्योंकि प्रदेश सरकार ने इसके प्रबंधन व स्टॉक की उचित व्यवस्था की है। इसी प्रदेश में फसलों के भाव कम होने पर किसान को नुकसान से बचाने के लिए भावांतर भरपाई योजना लागू की गई है। इसके प्रथम चरण में आलू, प्याज, गोभी व टमाटर की फसल को शामिल किया गया है।मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई उज्ज्वला योजना के तहत हर परिवार को गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाने का लक्ष्य है। उन्होंने जनसभा में पूछा कि कितने घरों में अभी तक गैस कनेक्शन उपलब्ध नहीं है। इस पर 7 लोगों ने हाथ उठाया। मुख्यमंत्री ने कहा कि कल गांव में खाद्यापूर्ति विभाग द्वारा शिविर लगवाया जाए जिसके माध्यम से हर परिवार तक गैस कनेक्शन पहुंचाया जाए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस राज में गैस सिलेंडर के लिए लंबी लाइनें लगती थीं, गैस की ब्लैक होती थी और इसके लिए कूपन लेने पड़ते थे लेकिन अब हर समय गली-गली में सिलेंडर उपलब्ध हैं।मुख्यमंत्री ने कहा कि कल उकलाना में आयोजित कार्यकर्ता सम्मेलन के दौरान मैयड़ के आज के कार्यक्रम की रूपरेखा बनी थी। जिलाध्यक्ष सुरेंद्र पूनिया ने कहा कि सब व्यवस्था हो जाएंगी। मुझे लगा कि किसी बंद कमरे में 50-100 लोगों का कार्यक्रम होगा लेकिन यहां 24 घंटे से भी कम समय में इतना बड़ा पंडाल लगाकर जिस प्रकार हजारों की संख्या में लोगों का कार्यक्रम किया गया उससे मैं बहुत प्रभावित हूं। इतने कम समय में जनसभा के लिए की गई शानदान तैयारियों के लिए उन्होंने जिलाध्यक्ष सुरेंद्र पूनिया की पीठ थपथपाई और उनकी सराहना की।

वित्त एवं राजस्व मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी के शासनकाल में गठित किए गए स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट कांग्रेस सरकार में आई और इसकी सिफारिशों को लागू करवाने के लिए जो कमेटी गठित की गई उसके अध्यक्ष थे भूपेंद्र हुड्डा। लेकिन उन्होंने इन सिफारिशों को लागू करवाने के लिए कभी कुछ नहीं किया बल्कि उनका सारा ध्यान प्रदेश की जमीन नापने और उसे पूंजीपतियों के हवाले करने पर ही केंद्रित रहा। लेकिन आज भाजपा सरकार ने स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट से भी आगे बढक़र फसलों के मूल्य बढ़ाए हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार ने किसानों को प्रति वर्ष 1000 करोड़ रूपये का मुआवजा दिया जबकि इनेलो सरकार में 35 से 40 और कांग्रेस सरकार में 80 करोड़ रूपये सालाना का मुआवजा दिया गया।उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने फसल बीमा योजना लागू की। इसमें किसानों द्वारा जमा करवाए गए प्रीमियम से ढाई गुणा अधिक का मुआवजा दिया गया है। हमने साबित किया है कि हरियाणा में नौकरियां मैरिट पर भी दी जा सकती हैं और तबादले पैसे व सिफारिश के बिना भी हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि सरकार 24 घंटे और सस्ती बिजली भी देगी।कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि भाजपा शासनकाल में हिसार लोकसभा क्षेत्र से राज्यसभा में 3 सांसद हैं जो इसके महत्व को दिखाता है। ऐसा देश के किसी अन्य लोकसभा क्षेत्र में नहीं है। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि वे आने वाले लोकसभा चुनावों में हिसार की सीट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की झोली में डालें। उन्होंने कहा कि हिसार में बन रहे एयरपोर्ट से भूपेंद्र हुड्डा को तकलीफ है। उनकी सरकार में एयरपोर्ट के लिए 100 एकड़ जमीन थी जिसे वर्तमान सरकार ने 3000 एकड़ किया है।राज्यसभा सांसद डॉ. डीपी वत्स ने कहा कि देश में सभी विरोधी ताकतों ने एकाकार होकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ दुष्प्रचार शुरू कर दिया है लेकिन पूरा देश जानता है कि मोदी ने पूरे विश्व में भारत का मान बढ़ाया है। जिन देशों ने नरेंद्र मोदी पर बैन लगाया था उन्हीं के यहां आज उनके लिए रेड कारपेट बिछाए जाते हैं और उनके राष्ट्र अध्यक्ष उनकी अगवानी के लिए आते हैं। मोदी ऐसे दिलेर प्रधानमंत्री हैं जो भारत के सबसे बड़े दुश्मन देश पाकिस्तान में बिना सूचना दिए अचानक पहुंच गए और उनकी एयरफोर्स ने उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ही सैनिकों की वर्षों पुरानी वन रैंक वन पेंशन की मांग को पूरा किया।इनेलो नेता पंजाब की जेलें भरें, मैं भी साथ चलूंगा:उन्होंने एसवाईएल के मामले में इनेलो नेताओं को सलाह दी कि रेवाड़ी या रोहतक की जेलें भरने से कुछ नहीं होगा क्योकि यहां तो नहर खुदनी ही नहीं है। यदि उन्हें जेलें भरनी हैं तो पंजाब की जेलें भरें, जनरल वत्स भी उनके साथ चलेगा। उन्होंने कहा कि विपक्ष द्वारा की जा रही पानी की सियासत सरासर गलत है। उन्होंने कहा कि मैं कभी भी कांग्रेस में नहीं रहा, क्योंकि मैं पूरी तरह से राष्ट्रवादी हूं। भाजपा ही मेरी पहली और आखिरी पार्टी है।

चेयरमैन कैप्टन भूपेंद्र ने किया मुख्यमंत्री का स्वागत

कार्यक्रम के आयोजक कॉन्फेड चेयरमैन कैप्टन भूपेंद्र ने पहली बार मैयड़ पहुंचे मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि वे पिछले 20 वर्षों से मुख्यमंत्री के साथ हैं। उन्होंने कहा कि किसानों की खरीफ फसलों का मूल्य बढ़ाने की वर्षों पुरानी मांग पूरी करने से पूरे देश के किसानों में हर्ष व उल्लास है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने गांव के लिए की गई उनकी हर मांग को पूरा किया है। गांव में पेयजल की पाइप लाइन डल रही है जिससे आसपास के 5-6 गांवों की पेयजल समस्या हल हो जाएगी। इसी प्रकार गांव के स्कूल को भी अपग्रेड किया गया है। उन्होंने गांव में पीएचसी बनवाने तथा गंदे पानी की निकासी की स्थाई व्यवस्था करवाने की मांग भी रखी।भाजपा जिलाध्यक्ष सुरेंद्र पूनिया ने जिला में पहुंचने पर मुख्यमंत्री व अन्य अतिथियों का स्वागत किया। उन्होंने सरकार द्वारा किसानों को दिए गए तोहफे के लिए भी मुख्यमंत्री व प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम के दौरान मंच संचालन भाजपा जिला महामंत्री आशा रानी खेदड़ ने किया। इस अवसर पर सामाजिक न्याय अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्ण कुमार बेदी, उपायुक्त अशोक कुमार मीणा, पुलिस अधीक्षक मनीषा चौधरी, भाजपा प्रदेश सचिव जवाहर सैनी, भाजपा जिलाध्यक्ष सुरेंद्र पूनिया, जिला महामंत्री सुजीत कुमार व आशा रानी, प्रो. छत्तरपाल सिंह, चेयरमैन कर्णसिंह रानोलिया, जोगीराम सिहाग, रणधीर सिंह धीरू, ब्रह्मदेव स्याहड़वा, घोलू उर्फ लक्ष्मीनारायण गुर्जर, सरपंच ओमप्रकाश, रामफल बूरा, राजेंद्र लांबा, गायत्री यादव, सरोज सिहाग, कृष्ण सरसाना, सुदेश चौधरी, सतपाल मल्हान, शशि ढाका, राजू मोर, ओमप्रकाश नैन व रमेश ओला सहित भाजपा नेता, पदाधिकारी, कार्यकर्ता व आसपास के कई गांवों के ग्रामीण मौजूद थे।

 

Tags: Manohar Lal Khattar , Captain Abhimanyu

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD