Sunday, 26 May 2024

 

 

खास खबरें भाजपा वाले नकली गोरक्षक, हम कर रहे गोसंरक्षण : ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू बॉलीवुड एक्ट्रेस महिमा चौधरी ने सोहाना हॉस्पिटल का दौरा कर कैंसर मरीजों से मुलाकात की कांग्रेस संयुक्त सचिव रविंदर सिंह त्यागी हुए भाजपा में शामिल अब संजय टंडन का समर्थन करने दिव्यांग भी आये आगे तिवारी का चुनाव प्रचार भ्रामक और अराजकता का प्रतीक : रविंद्र पठानिया मुख्यमंत्री भगवंत मान ने खडूर साहिब से आप उम्मीदवार लालजीत भुल्लर के लिए किया प्रचार गोल्डन टेंपल को बनाया जायेगा ग्लोबल सेंटर : राहुल गांधी पंजाब में क्राइम आउट ऑफ कंट्रोल, चिंता का विषय: विजय इंदर सिंगला विजय इंदर सिंगला ने जारी किया घोषणापत्र, क्षेत्र के लिए किये कई वादे अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने लुधियाना में चुनाव अभियान तेज किया, मुख्य मुद्दों की अनदेखी करने पर प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की आलोचना की भाजपा द्वारा बिट्टू को खारिज करने पर, वड़िंग को अपने ‘मित्र’ बिट्टू के लिए बुरा लगा सीएम भगवंत मान ने राजासांसी, अजनाला और मजीठा में कुलदीप धालीवाल के लिए किया प्रचार, अमृतसर के लोगों ने भारी वोटों से आप को जीत दिलाने का किया वादा "Omjee's सिने वर्ल्ड और सरताज फिल्म्स ने नई फिल्म 'अपना अरस्तू' का फर्स्ट लुक पोस्टर किया साझा।" नई खेल नीति के आ रहे हैं अच्छे नतीजे, पेरिस ओलिंपिक में चमकेंगे पंजाबी खिलाड़ी: मीत हेयर पंजाब के कई लोकसभा क्षेत्रों में आम आदमी पार्टी को मिली मजबूती, विपक्षी पार्टियों के आधा दर्जन से ज्यादा बड़े नेता आप में शामिल आप-कांग्रेस और भाजपा जाति और साम्प्रदायिक आधार पर लोगों का ध्रुवीकरण कर रहे: सुखबीर सिंह बादल सांसद संजीव अरोड़ा ने डॉ. सुरजीत पातर के घर जाकर पीड़ित परिवार के साथ संवेदना व्यक्त की जिला वासियों के घरों की रसोई तक पहुंचा वोटर जागरूकता अभियान अनुमति मिले, तो 24 घंटे में महिलाओं को डालेंगे 1500 रुपएः सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू आप की 300 यूनिट मुफ्त वाली बिजली गुल, बिजली कटों से कराह रहे लोगः परनीत कौर बारादरी गार्डन में जयइंद्र कौर ने लोगों से मांगे भाजपा के लिए वोट

 

हरिपुरधार को किया जाएगा मुख्य पर्यटन गंतव्य के रूप में विकसितः जय राम ठाकुर

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

सिरमौर , 05 May 2018

राज्य सरकार हरिपुरधार को राज्य के पर्यटन गंतव्य के रूप में विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है तथा इस स्थान को विकसित करने का मामला ‘स्वदेश दर्शन कार्यक्रम’ के अन्तर्गत भारत सरकार के समक्ष उठाया जाएगा। यह बात मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज सिरमौर जिले के हरिपुरधार में तीन दिवसीय माता भंगयाणी मेले के समापन समारोह की अध्यक्षता करते हुए कही।जय राम ठाकुर ने कहा कि इस क्षेत्र में पर्यटन की आपार सम्भावना है तथा राज्य सरकार पर्यटन की दृष्टि से इसके विकास के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि पर्यटकों तथा आम जनमानस को सुविधा प्रदान करने के लिए माता भंगयाणी मंदिर परिसर में सभी मूलभूत सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में 90 प्रतिशत आबादी ग्रामीण क्षेत्रों में रहती है। इसलिए सरकार का विशेष ध्यान इन क्षेत्रों का विकास करने पर है। उन्होंने कहा कि मेले एवं त्यौहार हमारी संस्कृति तथा परम्पराओं का अभिन्न अंग है।मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को विश्व नेता के रूप में पहचान मिली है तथा आज देश के 21 राज्यों में भाजपा एवं उनके सहायोगियों की सरकार है। उन्होंने कहा कि इसका श्रेय प्रधानमंत्री तथा भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह को जाता है। उन्होंने कहा कि सरकार बदले की भावना से काम नहीं करेगी तथा प्रदेश के प्रत्येक भाग का समान रूप से विकास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पूर्व सरकार ने अपने कार्यकाल के अन्तिम समय के दौरान प्रति कॉलेज एक लाख रुपये के प्रावधान के साथ 16 डिग्री कॉलेज खोले। उन्होंने कहा कि पूर्व सरकार ने उपयुक्त बजट प्रावधान के बिना प्रदेश में स्वास्थ्य तथा शैक्षणिक संस्थान भी खोले।उन्होंने कहा कि हरिपुरधार तथा समीप के गांव के लिए 1.76 करोड़ रुपये की उठाऊ जलापूर्ति योजना का कार्य प्रगति पर है। इसके अतिरिक्त डिग्री कॉलेज हरिपुरधार के लिए लगभग 63 लाख रुपये की उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना का कार्य भी प्रगति पर है। उन्होंने कहा कि नौहराधार से चाड़ना के लिए सोलन-मीनस सड़क के सुधार एवं स्तरोन्नयन पर 12 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। जिले के रेणुका जी विधानसभा क्षेत्र में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत 43 करोड़ रुपये तथा नाबार्ड के अन्तर्गत बंदला-गुसेण सड़क पर सात करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। 

उन्होंने कहा कि संगड़ाह में मिनी सचिवालय भवन के निर्माण पर सात करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने प्रथम मंत्रिमण्डल बैठक में सामाजिक सुरक्षा पैंशन प्राप्त करने की आयु सीमा को बिना किसी आय सीमा के 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष किया है। उन्होंने कहा कि इस निर्णय से प्रदेश सरकार की विद्धजनों के प्रति समर्पण भाव से सेवा करने की प्रतिबद्धता प्रदर्शित होती है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश में लोगों के कल्याण व विकास के लिए 30 नई योजनाओं प्रस्तावित की है। इन सभी योजनाओं के लिए पर्याप्त बजट प्रावधान भी किया गया है। उन्होंने कहा कि पूर्व सरकार थके-हारे कर्मचारियों द्वारा संचालित थी तथा युवाओं की पूरी तरह अनदेखी की गई। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार नए उत्साह एवं जोश के साथ कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार गत पांच वर्षों के दौरान अनदेखी के शिकार क्षेत्रों के विकास पर विशेष बल देगी।मुख्यमंत्री ने हरिपुरधार में पुलिस चौकी खोलने, बोगधार में लोक निर्माण विभाग का उप-मण्डल, बेयांग में आयुर्वेदिक डिस्पेंसरी, चण्डीगढ़-अंधेरी बस सेवा को हरिपुरधार तक विस्तृत करने, डिग्री कॉलेज हरिपुरधार में विज्ञान तथा वाणिज्य की कक्षाएं आरम्भ करने, सिओ माध्यमिक पाठशाला को उच्च पाठशाला, प्राथमिक पाठशाला मथाल तथा पावंटा को माध्यमिक पाठशालाओं में स्तरोन्नत करने, क्षेत्र की पांच पाठशालाओं में प्रत्येक पाठशाला में दो कमरों के निर्माण, हरिपुरधार में पटवार वृत, आईटीआई माईना के भवन के लिए 1.50 करोड़ रुपये, कुरा खड्ड पर पुल के निर्माण, नौहराधार तथा हरिपुरधार में सब्जी मण्डी खोलने, हरिपुरधार में स्टेडियम के लिए 10 लाख रुपये, हरिपुरधार में हैलीपैड के विस्तार के लिए 10 लाख रुपये तथा मेला कमेटी के लिए 21 लाख रुपये देने की घोषणा की।

हिमाचल प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष डॉ. राजीव बिन्दल ने कहा कि क्षेत्र में पर्यटन की आपार सम्भावना है, जो कि स्थानीय युवाअें को रोजगार प्रदान करने का मुख्य साधन बन सकता है। उन्होंने हरिपुरधार तथा चुड़धार को मुख्य पर्यटन आकर्षण के तौर पर विकसित करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि क्षेत्र को पूर्व सरकार के कार्यकाल के दौरान पूरी तरह अनदेखा किया गया।शिमला विधानसभा क्षेत्र से सांसद प्रोफेसर वीरेन्द्र कश्यप ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गतिशील नेतृत्व में केन्द्र सरकार निर्धनों तथा समाज के कमज़ोर वर्गों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना आरम्भ की है, जिसके अन्तर्गत 10 करोड़ गरीब परिवारों को प्रतिवर्ष पांच लाख रुपये प्रति परिवार का बीमा प्रदान किया जा रहा है।पूर्व मुख्य संसदीय सचिव एव विधायक सुख राम चौधरी ने जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि जय राम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में प्रदेश प्रगति व खुशहाली के मार्ग पर आगे बड़ रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के चार माह के कार्यकाल के दौरान प्रदेश के लोगों के कल्याण के लिए कुछ अभूतपूर्व कदम उठाए गए हैं।भाजपा नेता बलबीर चौहान तथा पूर्व ब्लॉक समिति के अध्यक्ष सही राम चौहान ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया तथा क्षेत्र की विभिन्न विकासात्मक मांगों से उन्हें अवगत करवाया।इस अवसर पर माता भंगयाणी कमेटी के अध्यक्ष संतराम राणा ने मुख्यमंत्री तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया। मेले के ऐतिहासिक तथ्यों के बारे जानकारी देते हुए राणा ने क्षेत्र की विभिन्न विकासात्मक आवश्यकताओं से भी अवगत करवाया।विधायक सुरेश कश्यप, पूर्व विधायक बलदेव तोमर, भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष बलदेव भण्डारी, भाजपा प्रदेश महासचिव चन्द्र मोहन ठाकुर, भाजपा जिला अध्यक्ष विनय गुप्ता, मेला कमेटी के वरिष्ठ उप प्रधान मेला राम शर्मा, महासचिव बलबीर ठाकुर, उपायुक्त सिरमौर ललित जैन, पुलिस अधिक्षक रोहित मालपानी सहित अन्य गणमान्य भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

 

Tags: Jai Ram Thakur , Rajeev Bindal

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD