Monday, 06 May 2024

 

 

खास खबरें राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल को डाक्टरेट की मानद उपाधि प्रदान की जिंदल व गुप्ता चुनाव के बाद दिखाई नहीं देंगेः अभय सिंह चौटाला बापू धाम कालोनी सेक्टर 26 में भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन को मिला जोरदार जन समर्थन भारत के राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय के 7वें दीक्षांत समारोह में भाग लिया बिकाऊ विधायक जनता के सबसे बड़े गुनहगार : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सूक्खू विपक्षी दलों के कई दिग्गज नेताओं के शामिल होने से आम आदमी पार्टी की ताकत कई गुना बढ़ी अमृतसर में बनेगा विशेष आर्थिक जोन -गुरजीत सिंह औजला पंजाब वासियों के लिए आशा की किरण है अकाली दल:एन.के.शर्मा एलपीयू द्वारा एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत यूनाइटेड किंगडम के 15 विद्यार्थियों की मेजबानी PEC ने जॉइंट एकेडेमिक्स और रीसर्च गतिविधियों के लिए यूनिवर्सिटी ऑफ़ लद्दाख के साथ MoU किया साइन किसान नेता गुरनाम सिंह चढुनी ने कुरूक्षेत्र लोकसभा के उम्मीदवार अभय सिंह चैटाला को लोकसभा चुनाव के लिए दिया समर्थन आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना दुनिया की सबसे व्यापक सरकारी वित्तपोषित स्वास्थ्य आश्वासन योजना : सौदान सिंह भाजपा दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी और नरेन्द्र मोदी दुनिया के सबसे बड़े नेता है : जयराम ठाकुर लोक सभा चुनाव को लेकर जिले भर में मतदान कर्मियों की हुई पहली रिहर्सल सोशल मीडिया की निगरानी पर टीमें रखें विशेष फोकस - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल द्वारा मतगणना केन्द्रों एवं स्ट्रांग रूम का निरीक्षण संविधान और संवैधानिक संस्थाओं को बचाने की लड़ाई लड़ रही है आम आदमी पार्टी: मीत हेयर ख़रीद-फरीख्त की राजनीति शुरू कर भाजपा ने प्रदेश की संस्कृति को कलंकित कियाः सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू संगरूर की हर मांग गाँव से संसद तक उठाई जाएगी: मीत हेयर आप को भाजपा का झटका, आम आदमी पार्टी समर्थक 70 लोग भाजपा में शामिलः ताहिल शर्मा दीपक चनारथल पंजाब के 50 शक्तिशाली व्यक्तियों में शामिल

 

दो वर्श में 154244 पीएमवाईवाई लाभार्थियों के बीच 3249 करोड़ रुपये वितरित किए गए : डा हसीब द्राबू

Listen to this article

Rouf Pampori

Rouf Pampori

5 Dariya News

जम्मू , 05 Feb 2018

वित्त मंत्री डा हसीब द्राबू ने सदन को बताया कि सरकार ने पिछले 2 वर्शों में 154244 प्रधान मंत्री मुद्रा योजना (पीएमवाईवाई) लाभार्थियों के बीच 3249 करोड़ रुपये का वितरण किया है।उन्होंने कहा ‘प्रधान मंत्री मुद्रा योजना (पीएमवाईवाय) को 3 अप्रैल, 2015 को विनिर्माण व्यापार और सेवा क्षेत्र में सूक्ष्म उद्यमों के लिए ऋण मुहैया कराने के लिए षुरू किया गया था। जम्मू व कश्मीर में अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों द्वारा 2016-17 के दौरान 89708 लाभार्थियों को 16663.42 करोड़ रुपये की राशि और 2017-18 के दौरान 64536 लाभार्थियों के बीच 1586.16 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया था।’’अली मोहम्मद सागर के एक सवाल के जवाब में, मंत्री ने सदन को बताया कि जम्मू-कश्मीर के लिए 7897 लाभार्थियों के लिए 1748.22 करोड़ रूपये का कुल लक्ष्य 2016-17 के लिए तय किया गया था और वर्ष 2017-18 के लिए 118312 लाभार्थियों को शामिल करते हुए 2465.20 करोड़ रूपये निर्धारित किए गए थे।एनएचपीसी से पनबिजली परियोजनाओं का स्थानांतरण के लिए सरकार सक्रिय रूप से पीछा कर रही है: आसियाविद्युत राज्य मंत्री आसिया नाकाश ने सदन को बताया कि सरकार ने एनएचपीसी से पनबिजली परियोजनाओं का हस्तांतरण का पीछा करना जारी रखेगी। उन्होंने कहा ‘जैसा कि वित्त मंत्री ने वर्ष 2015-16 में बिजली बजट के भाषण में वर्णित किया है, सरकार एनएचपीसी से पनबिजली परियोजनाओं के हस्तांतरण को सक्रिय रूप से आगे बढ़ाएगी।’ उन्होंने कहा कि बजट ने एनएचपीसी से अधिग्रहण करने के लिए बिजली परियोजनाओं के संचालन और रखरखाव लागत को पूरा करने के लिए धन भी प्रदान किया।देवेंद्र सिंह राणा केएक सवाल के जवाब में मंत्री ने कहा कि 16 मार्च 2015 को उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री ने केंद्रीय ऊर्जा मंत्री से औपचारिक रूप से मुलाकात की और केंद्र सरकार को एनएलपीसी से दुल हस्ती और उड़ी बिजली परियोजनाओं को बिजली क्षेत्र के अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों के च राज्य में हस्तांतरित करने की आवश्यकता पर जोर दिया।इसके बाद, उप मुख्यमंत्री ने विभिन्न विद्युत मंत्री सम्मेलन में मुद्दों को उठाया है।प्रश्न के दूसरे हिस्से का जवाब देते हुए, आसिया नाकाश ने कहा कि सीवीपीपी को पक्कल डुल ईईपी 1000 मेगावाट, किरु एचईपी 624 मेगावाट और किवर एचईपी 450 मेगावाट को लागू करने के लिए सौंपा गया है। उन्होंने कहा कि पक्कल दुल के लिए निवेश की स्वीकृति प्राप्त हुई है, जबकि अभी तक किरु और किवर एचईपी के लिए नहीं आया है। उन्होंने आगे बताया कि उपरोक्त के अतिरिक्त, दुल हस्ती स्टेज -2 आईईपी को सीवीपीपी को सौंपा गया है और इस परियोजना के डीपीआर तैयार करने का काम जल्द ही शुरू होगा। 

उन्होंने कहा कि इन परियोजनाओं के लिए टेंडरिंग प्रगति पर है और इसके बाद परियोजनाओं के प्रमुख ढांचे का निर्माण किया जाएगा।मंत्री ने डीडीयूजीजेवाई के कार्यान्वयन की वर्तमान स्थिति और योजना के तहत अब तक की गई उपलब्धियों का विवरण भी दिया। मंत्री ने कहा कि भारत सरकार ने 12 वीं और 13 वीं योजनाओं के लिए आरजीजीवीवाई के तहत निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करने के लिए डीडीयूजीजेवाई योजना शुरू की है। उन्होंने कहा कि डीडीयूजीजेवाई स्कीम के तहत राज्य के 21 जिलों, जम्मू प्रांत के 10 जिलों, कश्मीर प्रांत के नौ जिलों और लद्दाख क्षेत्र के दो जिलों सहित 616.5 9 करोड़ रुपये को मंजूरी दे दी गई है।मंत्री ने कहा कि डीडीयूजीजेवाई के तहत मंजूर 21 जिलों में कुलगाम, शोपियां, पुलवामा, लेह, कारगिल, उधमपुर, रामबन और रियासी के आठ जिले को निष्पादन और ई-एनआईटी के लिए सौंपा गया है।  उन्होंने कहा कि पीजीसीआईएल और जेकेपीडीडी के बीच अनुबंध पर हस्ताक्षर होने के बाद इन आठ जिलों के लिए काम आवंटित किए जाएंगे। उन्होंने आगे कहा कि छह जिला बडगाम, बारामूला, गंदरबल, अनंतनाग, बंदीपोरा और कुपवाड़ा को प्रोजेक्ट विंग कश्मीर के जरिए लागू किया जा रहा है, आदेश संख्या पीडीडी -7 / योजना/ मिनट /404 / 2014-15 / पीएफ दिनांक 31/08/2017 से रद्द कर दिया गया है। बाद में जो काम उच्च न्यायालय श्रीनगर में मुकदमेबाजी के अधीन हैं और जिसके कारण विभाग इन कार्यों को फिर से करने में असमर्थ है। उन्होने कहा कि कि जब तक मुकदमेबाजी के परिणाम नहीं आते विभाग इन परियोजनाओं को वापस लेने में असमर्थ है।जम्मू प्रांत में डीडीयूजीजेवाई कार्य की स्थिति के बारे में मंत्री ने कहा कि जम्मू, कठुआ, सांबा, किश्तवाड़ और राजौरी के लिए निविदाएं रद्द कर दी गईं।उन्होंने कहा कि जम्मू, कठुआ, सांबा, राजौरी और पुंछ के लिए ताजा ई-एनआईटी अपलोड किया गया जबकि डोडा और किश्तवार के लिए ई-एनआईटी मेसर्स डब्ल्यूएपीसीओएस पीएमए के साथ तैयारी कर रही है।मंत्री ने कहा कि 2011 की जनगणना के अनुसार, जम्मू और कश्मीर में अनधिकृत गांवों की कुल संख्या 102 है, जिनमें से 26 कश्मीर क्षेत्र में, जम्मू क्षेत्र में 58 और लद्दाख क्षेत्र में 18 है जिन्हे डीडीयूजीजेवाई /आरजीजीवीवाई-2 योजना के तहत विद्युतीकरण के लिए शामिल किया गया हैं। उन्होंने आगे कहा कि डीजीयूजीई के तहत कवर किए जाने वाले 78 गांवों के तहत विभाग ने 60 गांवों को अपने दम पर ले लिया है जबकि 18 अन्य पीजीसीआईएल ने उठाए हैं।

उन्होंने कहा, ‘इस योजना के तहत अनुबंध में देरी के कारण और भारत सरकार द्वारा निर्धारित विद्यमान विद्युतीकृत गांवों के विद्युतीकरण के लिए निर्धारित समयसीमा को पूरा करने के लिए किया गया था।’’  उन्होंने आगे बताया कि राज्य स्तरीय स्थायी समिति के निर्णय के अनुसार विभाग ने ऑफ-ग्रिड कनेक्टिविटी के माध्यम से 54 गैर विद्युतीकृत गांवों के विद्युतीकरण का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा ‘इन गांवों को सोलर ऑफ ग्रिड मोड के माध्यम से विद्यमान करने के लिए केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय के साथ मामला उठाया गया है। इन गांवों के ग्रिड विद्युतीकरण कार्य एक साथ किए जाएंगे।’’पवन कुमार गुप्ता के सहबद्ध सवाल का जवाब देते हुए मंत्री ने कहा कि पिछली ग्रामीण विद्युतीकरण योजना में शामिल नहीं किए गए घरों को डीडीयूजीजेवाई और पीएमडीपी (ग्रामीण) में शामिल किया गया है। उन्होंने कहा, ‘क्षेत्र के विकास और आबादी में वृद्धि के चलते राज्य के विभिन्न हिस्सों में बस्तियां लगातार बढ़ रही हैं, जो एक अंतहीन प्रक्रिया है। तदनुसार, संभावना है कि हाल ही में बसे हुए कुछ घरों / गांवों / बस्तियों को योजनाओं में शामिल नहीं किया जा सकता है।’’ आगे बताते हुए, उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के सभी परिवारों के लिए देश में सार्वभौमिक घरेलू विद्युतीकरण प्राप्त करने के लिए प्रधान मंत्री सहयोगी बिहारी हर घर योजना ‘सौभाग्य’ शुरू की है। उन्होंने कहा कि सभी विद्युतीकृत गैर-विद्युतीकृत परिवारों को सौभाग्य के तहत कवर किया जाएगा।अधिक जानकारी देते हुए, एमएस एएसआईए नाकाश ने कहा कि 220/132/33 ग्रिड स्टेशन उधमपुर में, 3Û40 एमवीए पुरानी ट्रांसफार्मर के एक बैंक को ग्रिड स्टेशन, रामबन से बचे 3Û40 एमवीए बैंक द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा। उन्होंने आगे बताया कि 3Û40 एमवीए से 160 एमवीए तक ग्रिड स्टेशन, रामबन की जमा राशि को कोंकण रेलवे के योगदान कार्यों के तहत जमा किया जा रहा है जिसके लिए प्रेषण निर्देश जारी हैं और ट्रांसफार्मर हैदराबाद से प्रेषण के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि उधमपुर ग्रिड उप-स्टेशन के लिए 2Û160 एमवीए बिजली ट्रांसफार्मर की खरीद प्रक्रिया के तहत है। इसके लिए एनआईटी योजना और डिजाइन विंग जम्मू और कश्मीर द्वारा तैयार किया गया है और जांच के लिए यूजर विंग को भेज दिया गया है।मंत्री ने कहा कि उधमपुर के औद्योगिक क्षेत्र को पहले 220/132/33 केवी ग्रिड स्टेशन, जखैनी उधमपुर से 33 केवी रामनगर लाइन के माध्यम से सप्लाई थी जो क्षमता से कम थी। अब 132/33 केवी ग्रिड स्टेशन झज्जर कोटली से निकलने वाली 33 केवी झज्जर कोटली-उधमपुर फीडर से औद्योगिक क्षेत्र ऊधमपुर को आपूर्ति की जाती है।

 

Tags: Haseeb Drabu

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD