Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की बॉलीवुड के सुप्रसिद्ध लेखक जावेद अख्तर ने एलपीयू के मीडिया फेस्ट "एक्सप्रेशन-2024" में किया विद्यार्थियों को प्रेरित सी-विजिल के माध्यम से चुनावों पर नागरिकों की पैनी नज़र नागरिकों द्वारा डाला गया प्रत्येक वोट बेहतर कल के लिए आशा की नई किरण - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल आपकी सम्पत्ति और गाढ़ी कमाई सर्वे के नाम पर ज़ब्त करने की फ़िराक में है कांग्रेस और इंडी एलायंस: प्रेम कुमार धूमल स्विमिंग ही नहीं, एडवेंचरस एक्टिविटीज भी करना पसंद करती हैं नरगिस फाखरी सेफ स्कूल वाहन स्कीम के अंतर्गत जिले में 55 स्कूली बसों की चैकिंग कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल

 

नागालैंड चुनाव पर किरेन रिजिजू ने कहा, समय पर चुनाव कराना संवैधानिक प्रक्रिया

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

कोहिमा , 30 Jan 2018

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरेन रिजिजू ने मंगलवार को कहा कि समय पर चुनाव कराना एक संवैधानिक प्रक्रिया है और सरकार संविधान के प्रावधानों से बंधी हुई है। रिजिजू का यह बयान कई नागा नागरिक समूहों और राजनीतिक दलों द्वारा 27 फरवरी को होने वाले नागालैंड विधानसभा चुनाव को स्थगित किए जाने की मांग के बाद आया है।नागालैंड जनजातीय होहो की कोर समिति एवं नागरिक संगठन ने चेतावनी दी है कि अगर भारतीय निर्वाचन आयोग 60 सदस्यीय नागालैंड विधानसभा की चुनाव अधिसूचना के साथ आगे बढ़ता है तो एक फरवरी को बंद रखा जाएगा। संगठन ने चुनाव से पहले सात दशक पुराने नागा विद्रोह के समाधान की मांग की है। रिजिजू ने ट्वीट कर कहा, "हमारा विश्वास है कि नागालैंड में शांतिपूर्ण चुनाव चल रही शांति वार्ता के लिए मददगार होंगे और हमारी प्रतिबद्धता को मजबूती देंगे।"केंद्रीय मंत्री ने कहा, "समय पर चुनाव कराना एक संवैधानिक प्रक्रिया है और सरकार संविधान के प्रति बाध्य है। भारत सरकार लंबे समय से लंबित नागा मुद्दे को अत्याधिक महत्व देती है।

"सत्तारूढ़ नागा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ)और भाजपा समोत 11 राजनीतिक दलों ने सोमवार को एक संयुक्त घोषणा पत्र जारी किया जिसमें उन्होंने विभिन्न नागा समूहों द्वारा चुनाव से पहले नागा समस्या की समाधान की मांग पर प्रतिक्रिया देते हुए विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी टिकटों का वितरण और नामांकन दाखिल नहीं करने की बात कही। इस संयुक्त घोषणा पत्र पर कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) जनता दल-युनाइटेड, लोक जनशक्ति पार्टी, आम आदमी पार्टी, यूनाईटेड नागा डेमोक्रेटिक पार्टी और नेशनल पीपुल्स पार्टी ने कोर समिति द्वारा आयोजित बैठक में हस्ताक्षर किए।हालांकि, नागालैंड भाजपा इकाई के अध्यक्ष विसासोली लहौंगु ने कहा कि पार्टी की राज्य इकाई विधानसभा चुनाव पर पार्टी हाईकमान से मिले दिशा-निर्देशों का पालन करेगी। उन्होंने कहा कि भाजपा ने पार्टी के उपाध्यक्ष खेतो सेमा को निलंबित कर दिया है क्योंकि उन्होंने बिना पार्टी से सलाह मशविरा किए संयुक्त घोषणा पत्र पर चुनावों के बहिष्कार के लिए हस्ताक्षर कर दिए थे।

लहौंगु ने कहा, "चुनावों के बहिष्कार के लिए नागालैंड जनजातीय होहो की कोर समिति एवं नागरिक संगठनों द्वारा आयोजित सभी दलों की बैठक में हमने उन्हें भाग लेने के लिए भेजा था लेकिन उन्होंने संयुक्त घोषणा पत्र पर बिना पार्टी से सलाह किए खुद ही हस्ताक्षर कर दिए।"रविवार को कोर समिति की बैठक के बाद नागा अलगाववादियों ने एक संयुक्त बयान जारी कर विधानसभा चुनावों मं भाग लेने की योजना बना रहे लोगों को धमकी दी और कहा कि वे चुनाव प्रक्रिया में भाग लेकर इस ऐतिहासिक वार्ता को नुकसान न पहुंचाए।2017 में केंद्र ने छह नागा राजनीतिक समूहों (नागा विद्रोही गुटों) की कार्यसमिति के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। नागालैंड में हाल के वर्षो यह दूसरी बार है जब बहिष्कार का फैसला लिया गया है। शनिवार को कोर समिति ने मुख्य चुनाव आयुक्त ओ.पी. रावत को पत्र लिखकर 27 फरवरी को होने वाले चुनाव को स्थगित करने की अपील की ताकि नागा विद्रोह मुद्दे का जल्द समाधान हो सके। समिति ने रावत को लिख पत्र में कहा है, "नागा राजनीतिक मुद्दे के लिए शांतिपूर्ण समाधान का अवसर कभी भी इतना अनुकूल नहीं रहा, जहां राजनीतिक संवाद इतने विकसित स्तर पर है और हम किसी भी कीमत पर इस मुद्दे से ध्यान भटकाना नहीं चाहते हैं।"

 

Tags: Kiren Rijiju

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD