Friday, 24 May 2024

 

 

खास खबरें मोदी सरकार ने प्रत्येक वर्ग के उत्थान के लिए कार्य किया : चुग मलोया राजपूत धर्मशाला में सैंकड़ों महिलाओं ने दिया भाजपा को समर्थन राजा वड़िंग ने लुधियाना में विभाजनकारी राजनीति कि बजाय विकास को प्राथमिकता दी आम आदमी पार्टी अनुसूचित जातियों और समाज के कमजोर वर्गों के साथ भेदभाव कर रही: सरदार सुखबीर सिंह बादल हजारों मजदूरों ने दिया गुरजीत सिंह औजला को समर्थन 4 जून को नतीजे घोषित होते ही देश की जनता देखेगी इंडी गठबंधन का दंगल और इनके तीन तलाक : शहजाद पूनावाला चंडीगढ़ में चल रहा है कांग्रेस और आप का फ्रेंडशिप विद बेनीफिट खेल : शहजाद पूनावाला भगवंत मान ने होशियारपुर से आप उम्मीदवार डॉ. राजकुमार चब्बेवाल के लिए किया प्रचार किसी के बहकावे में न आना, सिंगला को चुनाव जिताओ : सचिन पायलट प्लास्टिक कचरे का वैज्ञानिक तरीके से निपटान आवश्यक: मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना मान ने पंजाब के लोगों को दिया ‘पावर शॉक’ : डॉ. सुभाष शर्मा दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है मीत हेयर का काफ़ला एन.के.शर्मा ने पटियाला का पहरेदार बन कांग्रेस, भाजपा व आप से पूछे पांच सवाल चितकारा यूनिवर्सिटी ने डॉ. लाल पैथलैब्स के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन डॉ. अरविंद लाल को हेल्थकेयर इनोवेशन के लिए मानद डॉक्टरेट की उपाधि से किया सम्मानित 25 मई को अमृतसर में राहुल गांधी करेंगे संबोधित रवि ठाकुर दूसरे कांग्रेसी विधायकों को 15 करोड़ का लालच देकर भाजपा में मिलने को उकसाते रहेः सीएम सुखविन्दर सिंह सुक्खू बॉलीवुड के 8 सबसे कम उम्र के सितारे - फिल्मी दुनिया में उनके भविष्य पर एक नज़र मुंबई में अपने प्रशंसकों के लिए एक भव्य सिंगल मिक्सर पार्टी की मेजबानी करेंगे "इश्क विश्क रिबाउंड" के कलाकार पूर्व मंत्री अनिल विज ने भीषण सड़क हादसे में मृतकों के परिजनों की दी सांत्वना व अस्पताल पहुंच घायलों का हालचाल जाना पूर्व विधायक ने चालक के नाम पर सम्पतियों म लगाया काला धन:सीएम सुखविन्दर सिंह सुक्खू न मेयर, न जिम्मेदार सरकार, शहर का हुआ बुरा हाल

 

दसवीं के खराब नतीजों से निराश मुख्यमंत्री ने शिक्षा मंत्री को शिक्षण क्षेत्र में सुधार के लिए प्रारूप तैयार करने के आदेश दिए

वित्त विभाग को शिक्षा का स्तर ऊंचा उठाने के लिए आवश्यक फंड यकीनी बनाने के लिए कहा

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 23 May 2017

पंजाब सकूल शिक्षा बोर्ड के दसवीं कक्षा के खराब नतीजों को बहुत ही गंभीरता से लेते पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शिक्षा मंत्री को राज्य शिक्षा का स्तर ऊंचा उठाने के लिए प्रारूप तैयार करने की सख्त हिदायत की है।एक सरकारी प्रवक्ता अनुसार मुख्यमंत्री ने वित्त विभाग को भी हिदायत  की  कि शिक्षा विभाग के लिए किए जाने वाले अति आवश्यक कार्यों के लिए आवश्यक फंड मुहैया करवाए जाएं ताकि सरकारी स्कूलों में शिक्षा और बुनियादी ढांचे का स्तर सुधारा जा सके।मुख्यमंत्री ने आज प्रात: शिक्षामंत्री अरूणा चौधरी के साथ बात करके दसवीं के परिणामों में शिक्षा बोर्ड के विद्यार्थियों की कारगुजारी के 15 अंक नीचे आने पर निराशा व्यक्त की। इन नतीजों में 40 फीसदी से अधिक विद्यार्थी फेल हो गए हैं। उन्होंने शिक्षा मंत्री को राज्य में शिक्षा के क्षेत्र में बड़े सुधार लाने के एजेंडे के कार्य की निगरानी स्वयं करने के निर्देश दिए ताकि पंजाब के विद्यार्थियों को नौकरीयां और बढिय़ा व्यवसाय अपनाने के समान बनाया जा सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब में शिक्षा के गिर रहे स्तर के साथ उनके मन को बहुत ठेस पहुंची है क्योंकि इसके साथ हमारे बच्चे अच्छी नौकरीयां व बढिय़ा व्यवसाय अपनाने के मुकाबले से बाहर हो रहे हैं। यहां तक कि हमारे अत्याधिक बच्चे हथियारबंद सेनाओं में जाने के लिए आवश्यक परीक्षा पास करने से ही असफल रह रहे हैं।नतीजों अनुसार सरकारी स्कूलों के केवल 24 विद्यार्थी ही मैरिट लिस्ट में शामिल होने संबंधी गंभीर चिंत व्यक्त करते मुख्यमंत्री ने इस खराब कारगुजारी की जिम्मेवारी शिक्षा विभाग के कंधों पर डालते कहा कि सरकारी स्कूलों का स्तर कायम रखने के साथ-साथ शिक्षा का स्तर सुधारने की जिम्मेवारी विभाग की ही बनती है।मुख्यमंत्री ने इससे पहले पंजाब में शिक्षा का स्तर ऊंचा करने के लिए कई नई नीतियां अमल में लाने के आदेश जारी किए हैं। इस माह के आरंभ में शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक दौरान उनके आगामी अमादमिक सैशऩ से सरकारी अध्यापकों की बदली ऑनलाइन प्रणाली द्वारा करने के लिए नीति को स्वीकृति दे दी है। यह नीति पड़ोसी राज्य हरियाणा सहित कई अन्य राज्यों की मौजूदा प्रणाली की तजर् पर ही बनाई गई है।

मुख्यमंत्री ने प्रमुख सचिव वित्त को कहा कि सभी सरकारी स्कूलों में बिजली, फर्नीचर, शौचालयों  व खेल मैदान जैसे ठेस बुनियादी ढांचे को यकीनी बनाने के लिए आगामी बजट में विशेष उपबंध किया जाए। उन्होंने अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्कूल शिक्षा) को भी इस संबंध में अनुमानित खर्चें संबंधी रिपेार्ट तैयार करने के लिए कहा ताकि विभाग के साथ आवश्यक मांग पर विचारविमर्श किया जा सके।दसवीं कक्षा के नतीजों में विद्यार्थियों की निराशाजनक कारगुजारी के बाद मुख्यमंत्री ने संबंधित अधिकारियों को शिक्षा क्षेत्र की कायाकल्प करने के लिए आवश्यक कदम उठाने के लिए प्रक्रिया में तेज़ी लाने की प्रक्रिया में तेज़ी लाने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने स्कूल पाठ्यक्रम में विदेशी भाषाओं को शामिल करने संबंधी अपने पहले निर्देशों को दोहराया ताकि हमारे विद्यार्थियों को ना केवल मुल्क में बल्कि आलमी स्तर पर भी रोज़गार के योग्य बनाया जा सके। उन्होंने एक बार  फिर स्कूलों में अंग्रेज़ी पढ़ाने के स्तर को ऊंचा उठाने की महत्ता पर बल दिया ताकि हमारे विद्यार्थियों को आलमी संचार आवश्यकताओं पर खरा उतारने के  योग्य बनाया जा सके।

 

Tags: Spokesman Punjab Govt

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD