Monday, 17 June 2024

 

 

खास खबरें पंजाबी लड़कियों ने छुई बुलंदियां- दो बेटियाँ भारतीय हवाई फ़ौज में अधिकारी बनी डबल इंजन सरकार गरीब के साथ-साथ हर वर्ग के उत्थान के लिए कर रही कामः सीएम नायब सिंह भारत की 30 मिलियन वयस्क आबादी या तो अधिक वजन वाली या मोटापे से ग्रस्त: डॉ. अमित गर्ग प्रदेश विश्वविद्यालय में एससीए चुनाव करवाने के लिए संभावनाएं तलाशेगी सरकार पंजाब के महाराजा रणजीत सिंह प्रिपरेटरी इंस्टीट्यूट के दो कैडिटों ने छूआ आसमान सीआईआई जालंधर जोन ने एलपीयू में एआई और चैटजीपीटी पर कार्यशाला आयोजित की स्वैच्छिक रक्तदान के लिए ज्यादा से ज्यादा संख्या में आगे आएं युवा : राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय तकनीक और कौशल देश के विकास के लिए जरूरी - राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय मुख्यमंत्री नायब सिंह ने पद्मश्री अवार्डियों को किया सम्मानित बाल संरक्षण आयोग बच्चों के अधिकारों की रक्षा करने और उनके सपनों को उड़ान भरवाने का कर रहा कार्य - असीम गोयल अगामी मानसून से पहले पूरे किए जाएं बाढ़ रोकथाम के कार्य : डॉ अभय सिंह यादव हरियाणा सरकार का फ़िल्म प्रोमोशन पर विशेष फोकस, सब्सिडी के लिए 17 फिल्मों की स्क्रीनिंग हुई केन्द्र में हरियाणा से तीन मंत्री बनने से हरियाणा के विकास को मिलेगी तेजी -केन्द्रीय मंत्री मनोहर लाल हरियाणा 1 जुलाई से नए आपराधिक कानून लागू करने को तैयार : टी.वी.एस.एन. प्रसाद संभावित बाढ़ से निपटने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह से तैयार : कोमल मित्तल मुख्य सचिव अनुराग वर्मा का राजस्व बढ़ाने और व्यय के प्रभावी प्रबंधन पर जोर जीएमएसएच-16 की उत्साहपूर्ण भागीदारी और 101 रक्तदान के साथ 20वां विश्व रक्तदाता दिवस मनाया ज़मीन के इंतकाल के लिए 3000 रुपए की रिश्वत लेता पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा रंगे हाथों काबू सांसद बनने के बाद एक्शन में सांसद गुरजीत सिंह औजला प्रदेश के सभी जिलों में 85 स्थलों पर मेगा मॉकड्रिल का आयोजन पुलिस के ख़िलाफ़ लग रहे आरोपों पर बोले नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर

 

रवि ठाकुर दूसरे कांग्रेसी विधायकों को 15 करोड़ का लालच देकर भाजपा में मिलने को उकसाते रहेः सीएम सुखविन्दर सिंह सुक्खू

धनबल को जवाब देने और लोकतंत्र बचाने का जिम्मा जनता परः सीएम

Sukhvinder Singh Sukhu, Himachal Pradesh, Himachal, Congress, Indian National Congress, Himachal Congress, Shimla, Chief Minister of Himachal Pradesh
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

लाहौल-स्पीति , 24 May 2024

मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविन्दर सिंह सुक्खू ने आज लाहौल-स्पीति जिले के उदयपुर में कांग्रेस पार्टी की प्रत्याशी अनुराधा राणा और लोक सभा क्षेत्र मण्डी से पार्टी के प्रत्याशी विक्रमादित्य सिंह के लिए चुनाव प्रचार किया और मतदाताओं से कांग्रेस पार्टी को भारी मतों से विजयी बनाने की अपील की। एक चुनावी जनसभा को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व विधायक रवि ठाकुर ने उपचुनाव का बोझ लाहौल-स्पीति की जनता पर थोपा है क्योंकि उन्होंने कांग्रेस पार्टी को धोखा दिया और भाजपा की राजनीतिक मंडी में अपना ईमान बेच दिया। 

उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी के सम्मान से ज्यादा भाजपा की अटैची में रखे सामान के बोझ के नीचे वे दब गए और बेशर्मी की सारी हदें पार कर दीं। उन्होंने कहा कि जब कुछ साथी कांग्रेसी विधायक उनसे राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोट करने का कारण पूछने गए तो रवि ठाकुर ने उन कांग्रेसी विधायकों को भी भाजपा में शामिल होने के लिए उकसाया और कहा कि भाजपा 15-15 करोड़ रूपये दे रही है, ले लो।

ठाकुर सुखविन्दर सिंह सुक्खू ने कहा कि पूर्व विधायक रवि ठाकुर की हर मांग को कांग्रेस सरकार ने पूरा किया। आजादी के बाद पहला हिमाचल दिवस उनके मुख्यमंत्री बनने के बाद स्पीति घाटी में मनाया गया और स्पीति की महिलाओं को 1500 रूपये प्रति माह देने की योजना भी यहीं से शुरू की गई। एक मई 2023 से स्पीति घाटी की सभी महिलाओं को 1500 रूपये पैंशन मिलना शुरू हो गई तथा 1 फरवरी, 2024 से पूरे जिले की महिलाओं को इस योजना के दायरे में लाया गया। उन्होंने कहा कि जिला लाहौल स्पीति की महिलाओं को पैंशन मिलना आरम्भ हो गई है और उनके खाते में पैसे आना शुरू हो गया है। 

उन्होंने कहा कि नेता प्रतिपक्ष जय राम ठाकुर का गणित कमजोर है और एक महीने तक सरकार गिराने की उनकी कोशिशें असफल हुईं। मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने लाहौल स्पीति से एक ईमानदार उम्मीदवार के रूप में अनुराधा राणा को टिकट दिया है और क्षेत्र के मतदाता उन्हें सफल बनायें। उन्होंने कहा कि आजाद प्रत्याशी को वोट देकर मतदाता अपना वोट खराब न करें क्योंकि अनुराधा की जीत लाहौल- स्पीति से तय है। 

उन्होंने कहा कि देश के इतिहास में पहली बार आजाद उम्मीदवार अपना इस्तीफा स्वीकार करवाने के लिए धरने-प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र की ताकत जनबल है, धनबल नहीं। यह चुनाव सरकार बचाने का चुनाव नहीं है बल्कि असत्य और खरीद फरोख्त की राजनीति को जवाब देने का है। उन्होंने कहा कि वर्तमान कांग्रेस सरकार को कोई खतरा नहीं है और वर्तमान कांग्रेस सरकार अपना साढ़े तीन साल का बाकी का कार्यकाल पूरा करेगी।

ठाकुर सुखविन्दर सिंह सुक्खू ने कहा कि जय राम ठाकुर महिलाओं की 1500 रूपये पैंशन को रूकवाने के लिए बार- बार चुनाव आयोग के पास जा रहे हैं, जबकि भाजपा ने 15 लाख रूपये देने का जुमला छोड़ा था। उन्होंने कहा कि जय राम सरकार में पांच वर्ष में मात्र 20 हजार लोगों को सरकारी रोजगार मिला जबकि वर्तमान कांग्रेस सरकार ने एक वर्ष में ही 22000 सरकारी नौकरियां देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने भ्रष्टाचार के चोर दरवाजे बन्द करके 2200 करोड़ रूपये का अतिरिक्त राजस्व अर्जित किया। 

वर्तमान सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को ओपीएस दी, चार प्रतिशत डीए दिया, पुलिस कर्मियों की डाइट मनी बढ़ाई, दूध को न्यूनतम समर्थन मूल्य दिया, दिहाड़ी बढ़ाई और हर वर्ग के कल्याण के लिए योजनाएं बनाईं। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष हिमाचल प्रदेश में आई आपदा के दौरान राज्य सरकार ने किसी भी किसान बागवान का नुक्सान नहीं होने दिया और आपदा प्रभावितों का मुआवजा कई गुणा बढ़ाया ताकि उनका फिर से पुनर्वास हो सके। 

उन्होंने कहा कि एक आम परिवार से निकला हुआ मुख्यमंत्री जनता के दर्द को अच्छी तरह से समझता है। इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने त्रिलोकीनाथ मंदिर में माथा भी टेका। इस अवसर पर राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी, मुख्य संसदीय सचिव सुन्दर सिंह ठाकुर, विधायक भुवनेश्वर गौड़, लाहौल स्पीति से कांग्रेस प्रत्याशी अनुराधा राणा और पार्टी के पदाधिकारी उपस्थित रहे।

 

Tags: Sukhvinder Singh Sukhu , Himachal Pradesh , Himachal , Congress , Indian National Congress , Himachal Congress , Shimla , Chief Minister of Himachal Pradesh

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD