Friday, 03 May 2024

 

 

खास खबरें पूर्ववर्ती शिरोमणी अकाली दल ने ग्रेटर मोहाली को विकसित करने और अंतरराष्ट्रीय हवाई अडडे, संस्थानों और आई.टी क्षेत्र को लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई: सरदार सुखबीर सिंह बादल अगले पांच साल देश के विकास में मील का पत्थर साबित होंगे : जयराम ठाकुर भाजपा फिर सत्ता में आई तो खत्म कर देगी आरक्षण : बाजवा शहरवासियों ने गर्मजोशी के साथ अमरेंद्र सिंह राजा वड़िंग का स्वागत किया चुनाव का पर्व-देश का गर्व, हरियाणा में 25 मई को होगा मतदान- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल करसोग में भाजपा को बड़ा झटका, टिकट के दावेदार रहे युवराज कांग्रेस में शामिल जिस फ़िल्म का डायरेक्टर फ्लॉप, हीरोइन कितनी भी सुपरस्टार हो उस फ़िल्म का फ्लॉप होना तय : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सूक्खू राजनीतिक दलों की उपस्थिति में हुई ई.वी.एम. व वी.वी.पैट्ज की हुई पहली रैंडेमाइजेशन सीजीसी लांडरां द्वारा चौथी इंटरनेशनल कांफ्रेंस ऑन कम्प्यूटेशनल मेथड इन साइंस एंड टेक्नोलॉजी का आयोजन किया गया भगवंत मान ने फगवाड़ा में डॉ. चब्बेवाल के लिए किया चुनाव प्रचार, रोड शो कर आप उम्मीदवार को भारी मतों से जिताने की अपील की कांग्रेस की जीत के बाद सबसे पहला काम अग्निवीर जैसी स्कीम का खात्मा श्री फतेहगढ़ साहिब में भगवंत मान ने कहा - गुरप्रीत जीपी की जीत पक्की, सिर्फ ऐलान होना बाकी लुधियाना लोकसभा क्षेत्र में आम आदमी पार्टी हुई और भी मजबूत मानसिक दबाव में बेतुकी बयानबाजी कर रही कांग्रेस : राजीव बिंदल जनता के फैसले जनता के बीच बैठकर जनता की मौजूदगी में होते थे: मीत हेयर जय राम ठाकुर ने विधानसभा में दी भगवान को चुनौती : सीएम सुखविन्द्र सिंह सुक्खू हमारी चिंता मत करो, अपने नेताओं की चिंता करो, आधी पंजाब कांग्रेस तो पहले से ही भाजपा में जा चुकी है: नील गर्ग का परगट सिंह को दो टुक जवाब पटियाला में आम आदमी पार्टी ने अकाली दल को दिया बड़ा झटका, आधा दर्जन वरिष्ठ अकाली नेता हुए आप में शामिल इलाज के लिए पटियाला के लोगों को जाना पड़ता है हरियाणा, चंडीगढ़ व दिल्ली:एन.के.शर्मा फार्मेसी कॉलेज बेला ने माइंड मैनेजमेंट कार्यशाला का आयोजन किया देशवासी सिर्फ़ नरेन्द्र मोदी को ही प्रधानमंत्री बनाने के लिए उत्सुक है: जयराम ठाकुर

 

प्रदेश सरकार राज्य के सर्वांगीण विकास के प्रति वचनबद्धः मुख्यमंत्री

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 दरिया न्यूज

मण्डी , 08 Dec 2013

राज्य की कठिन भौगोलिक परिस्थिति के बावजूद भी हिमाचल प्रदेश की वर्तमान सरकार ने विभिन्न क्षेत्रों में विकास के नए आयाम स्थापित किए हैं। कठिन भौगोलिक स्थ्तिि होने के कारण आधारभूत संरचना के लिए अधिक धन की आवश्यकता पड़ती है, इसका श्रेय केन्द्र व राज्य सरकार को जाता है। मुख्यमंत्री श्री वीरभद्र सिंह ने जिला मण्डी के पधर में 10 करोड़ रुपये की लागत से मिनी सचिवालय भवन का शिलान्यास किया और बाद में राजकीय माध्यमिक पाठशाला के प्रांगण में एक जनसभा को सम्बोधित भी किया। उन्होंने पधर में 1.50 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित पुलिस केन्द्र की आधारशिला भी रखी।मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश ने सड़क, शिक्षा ओर स्वास्थ्य के क्षेत्र में अभूतपूर्व काम किया है। उन्होंने कहा कि आज डोडरा-क्वार, चौहार और शिलाई जैसे कठिन क्षेत्रों को सड़क से जोड़ा गया है और हर एक और दो किलोमीटर के दायरे में शिक्षण संस्थान हैं। उन्होंने कहा कि पिछली भाजपा सरकार ने 149 स्कूलों को डी-नोटिफाईड किया गया, जबकि वर्तमान सरकार ने सत्ता में आते ही उन्हें दोबारा खोला। उन्होंने कहा कि सरकार ने हिमाचल पथ परिवहन की बसों में सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को घर से स्कूल और स्कूल से घर आने तक मुफ्त यात्रा की सुविधा प्रदान की है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार राज्य में समान एवं संतुलित विकास में विश्वास रखती है, जबकि भाजपा के नेता राजनीतिक लाभ उठाने के लिए लोगों की धार्मिक भावनाएं भड़काकर फूट डालने का कार्य करते हैं।मुख्यमंत्री ने कहा कि यह कांग्रेस सरकार का निर्णय था कि राज्य में सभी के लिए प्राईमरी स्तर तक शिक्षा को अनिवार्य बनाया और बेहतर शिक्षा के लिए जमा दो का स्वरूप निर्धारित किया, जिसके परिणामस्वरूप आज राज्य देश में एक साक्षर राज्य के रूप में उभरा है।

वीरभद्र सिंह ने कहा कि नेशनल पार्क और वन्य जीव अभयारण्य की सीमाओं का पुनर्गठन किया गया है और 775 गांव को नेशनल पार्क व अभयारण्य से बाहर किया हैं, जिसमें जिला मण्डी के चौहार घाटी की नोरबू रेंज के 88 गांव भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि उनके पिछले कार्यकाल में शिकार करने पर पाबंदी लगाई गई थी। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे वन्य जीवों को बचाएं ताकि प्रकृति में संतुलन बना रहे।मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था को समृद्धि करने के लिए राज्य में गैर मौसमी सब्जियां, पुष्प उत्पादन और अन्य नकदी फसलों को उगाने की अधिक गुंजाईश है। उन्होंने कहा कि हालांकि इस वर्ष राज्य में सेब का उत्पादन अधिक हुआ और बागवानों ने देखा-देखी एक साथ भारी पेटियां मंडी भेजी, जिस कारण उन्हें दाम अधिक नहीं मिले। उन्होंने कहा कि सरकार राज्य में विभिन्न भागों में कोल्ड स्टोर खोलेगी ताकि किसानों को उनके उत्पादों के अच्छे दाम मिल सके। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार जिला ऊना में 1000 करोड़ रुपये की लागत से स्वां नदी तटीकरण परियोजना लागू कर रही है। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही 387 करोड़ का शाहनहर परियोजना और 97 करोड़ रुपये की सिधाता परियोजना पूर्ण कर ली गई है।

वीरभद्र सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार पूर्व केवल भाजपा सरकार के कार्यकाल के दौरान हुई अनियमितताओं की जांच कर रही है। उन्होंने कहा कि यह सरकार का कर्तव्य भी है, क्योंकि यह जांच कांग्रेस द्वारा गठित समिति द्वारा तैयार किए गए आरोप पत्र के अनुसार की जा रही है, जिसके वह सदस्य भी नहीं थे। उन्होंने कहा कि कोई भी कानून से ऊपर नहीं है और सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि आरोपी बच न पाये तथा निर्दोष को घबराने की कोई आवश्यकता नही है, क्योंकि सरकार की किसी को बेवजह परेशान करने की मंशा नहीं है।उन्होंने घोषणा की कि हाई स्कूल नशलोह, हटौण, तिहरी, झटींगरी और बागी को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, राजकीय मिडिल स्कूल खीणी सियुन, टेपर और बनौल को हाई स्कूल के रूप में स्तरोन्नत किया जाएगा। उन्होंने काशना, कूलझान, भरेलन और रूपरू में प्राईमरी स्कूल खोलने की घोषणा की। उन्होंने नालण ओर रूहज में पशु औषधालय खोलने की भी घोषणा की।मुख्यमंत्री ने टिकन में उप तहसील खोलने की घोषणा की, इसके अन्तर्गत 15 पटवार सर्कल आएंगे। उन्होंने कहा कि राजकीय महाविद्यालय पधर में अगले शैक्षणिक सत्र से विज्ञान की कक्षाएं शुरू की जाएंगी। 

उन्होंने लोक निर्माण विभाग पधर मण्डल के लिए, सड़कों के रख-रखाव के लिए दो जेसीबी भी उपलब्ध करवाने की घोषणा की।स्वास्थ्य मंत्री श्री कौल सिंह ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस सरकार के पूर्व कार्यकाल में ही पधर में उप तहसील बनाई गई थी और उसके बाद इसे तहसील का दर्जा दिया गया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार ने ही यहां पर एसडीएम का कार्यालय खोला, जिसे सशक्त करने के लिए भाजपा सरकार ने कुछ भी नहीं किया, बल्कि उपमण्डलाधिकारी का तबादला यहां से बाहर कर दिया गया, जिसे बाद में कांग्रेस के दबाव के कारण चुनाव पूर्व यहां लाया गया, वो भी बिना कर्मचारियों के। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार इस कार्यलय को सशक्त करने के लिए पर्याप्त स्टाफ उपलब्ध करवाएगी। उन्होंने मुख्यमंत्री मण्डी के चौहार क्षेत्र के 88 गांवों को अभयारण्य से बाहर करने के लिए धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार स्वास्थ्य विभाग में इस वर्ष 200 चिकित्सकों की नियुक्ति करेगी। उन्होंने कहा कि इसमें 140 चिकित्सकों को नियुक्ति की गई है, जबकि शेष चिकित्सकों की नियुक्ति जल्दी ही की जाएगी।उन्होंने कहा कि 140 करोड़ रुपये केन्द्र सरकार द्वारा इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज और 40 करोड़ रुपये शिमला में कैंसर अस्पताल को सशक्त करने के लिए प्रदान किये गये हैं। उन्होंने कहा कि 150 करोड़ रुपये व्यय कर टांडा मेडिकल कॉलेज बनाया गया है। उन्होंने कहा कि इंडिया टुडे पत्रिका के सर्वेक्षण के अनुसार हिमाचल स्वास्थ्य के क्षेत्र में नम्बर एक है। 

आबकारी एवं कराधान मंत्री प्रकाश चौधरी ने कहा कि राज्य सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन को 450 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये किया है, जबकि सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लम्बित पड़े सभी मामलों को निपटाया गया है। उन्होंने कहा कि युवाओं में कौशल को बढ़ावा देने के लिए कौशल विकास भत्ता के तहत 1000 रुपये प्रतिमाह से 1500 रुपये प्रतिमाह प्रदान किए जा रहे हैं।उन्होंने मुख्यमंत्री को रिवालसर में कॉलेज और नैर चौक में तहसील खोलने के लिए धन्यवाद किया।ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री श्री अनिल शर्मा ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा मण्डी नगर में पेयजल आपूर्ति को सुदृढ़ करने के लिए 84 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं, जिससे नगरवासियों को 24 घंटें पेयजल सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त केन्द्र द्वारा विभिन्न नागरिक सेवाओं जैसे केबल, बिजली तथा पेयजल आदि की आपूर्ति के लिए भूमिगत ‘सेवा डक्ट’ के निर्माण के लिए 28 करोड़ रुपये भी स्वीकृत किए गए।प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य श्री किशनपाल शर्मा और जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री पूरण चंद ने भी इस अवसर पर अपने विचार रखे। दंरग कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री जोगिन्द्र गुलेरिया ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया, जबकि जिला कांग्रेस सेवा दल के अध्यक्ष श्री ओ.पी. ठाकुर ने धन्यवाद किया।पूर्व मुख्य संसदीय सचिव श्री टेक चंद डोगरा, भूमि विकास बैंक के अध्यक्ष श्री शिव लाल, मण्डलायुक्त मण्डी श्री ओंकार शर्मा, पुलिस महानिदेशक श्री पी.एल. ठाकुर, उपायुक्त श्री दिवेश कुमार, पुलिस अधीक्षक श्री आर.एस. नेगी और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।       

 

Tags: virbhadra singh

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD