Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें माझा में गरजे मान! शैरी कलसी के लिए गुरदासपुर में किया चुनाव प्रचार अमृतसर में बोले मान - माझा वाले जब मन बना लेते हैं तो फिर बदलते नहीं है, इस बार 'आप' को जीताने का मन बना लिया है कांग्रेस महिलाओं को नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण देगी: लांबा लोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल राजनीतिक रोटियां सेंकने के लिए लोगों को गुमराह कर रहा अकाली दल : परनीत कौर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने सड़क सुरक्षा पुरस्कार प्रदान किए युवा देश का भविष्य, लोकतंत्र के पर्व में भागीदारी करें सुनिश्चित : हेमराज बैरवा हरियाणा विधानसभा द्वारा गठित तथ्य-जांच समिति में प्रदेश सरकार के दो मंत्री शामिल बोलने का हक भी छीन रही पंजाब सरकार कैथल में अंबाला रोड पर भगवान विश्वकर्मा चौक के निकट चुनावी कार्यालय का शुभारंभ किया ज़मीन के इंतकाल के बदले 10,000 रुपए रिश्वत लेता हुआ पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू 20,000 रुपए की रिश्वत लेता हुआ सीनियर सहायक विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आर.टी.ओ ने सेफ स्कूल वाहन स्कीम का उल्लंघन करने वाली 23 बसों के काटे चालान कांग्रेस देश को धर्म और जाति के नाम पर बांटने का काम कर रही : डॉ. सुभाष शर्मा ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की

 

जटिल सामाजिक मुद्दों को आसान बनाने में मददगार हो सकता है कुशल प्रबंधन : वीरभद्र सिंह

मुख्यमंत्री का आईआईएम स्नातकों से ग्रामीण क्षेत्रों व समाज के वंचित वर्ग के विकास पर ध्यान केंद्रित करने का आग्रह

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News (विजयेन्दर शर्मा)

नाहन , 08 Apr 2017

मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने नाहन के समीप धौला कुआं में भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) सिरमौर के दीक्षांत समारोह के अवसर पर आज आईआईएम स्नातकों से समाज के वंचित वर्ग के साथ-साथ ग्रामीण व पहाड़ी क्षेत्रों के विकास पर विशेष ध्यान देने का आग्रह किया ताकि उनकी विशेषज्ञता आर्थिक गतिविधियों के विकास और विस्तार में मद्दगार साबित हो सके । उन्होंने कहा कि कुशल प्रबंधन पर्यावरणीय स्थिरता, ऊर्जा सुरक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और सतत् विकास से संबंधित जटिल मुद्दों को सरल बनाने में सहायक सिद्ध हो सकता है। उन्होंने कहा कि भारत और चीन के विश्व में प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के रूप में उभरने से बड़े पैमाने पर व्यापारिक अवसरों और सक्षम प्रबंधकों की आवश्यकता्ओं का मार्ग प्रशस्त हुआ है। वीरभद्र सिंह ने संस्थान के संकाय से देश में प्रबंधन की जरूरतों के मद्देनजऱ व्यापक और समावेशी दृष्टिकोण अपनाने का आग्रह किया, जिससे न केवल उद्योग की चुनौतियों का सामना किया जा सकेगा बल्कि राष्ट्र के विकास में भी प्रबंधन का महत्वपूर्ण योगदान हो सकेगा।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने इन संस्थानों को नि:शुल्क भूमि उपलब्ध करवाई है और इन संस्थानों को संचालित करने के लिए अन्य प्रभावी कदम उठाकर संस्थाओं की स्थापना में अपनी सक्रिय भूमिका निभाई है।श्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि आईआईएम, धौला कुआं सिरमौर के स्थायी परिसर की स्थापना के लिए राज्य सरकार ने 200 एकड़ जमीन नि:शुल्क उपलब्ध करवाई है।उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में देश के नामी शिक्षण संस्थान स्थापित किए गए हैं जिनमें आरवीटीआई शिमला, आईआईएम सिरमौर के अलावा आईआईटी मंडी, एनआईटी हमीरपुर, निफ्ट कांगड़ा, आईआईआईटी ऊना, सीआईपीईटी बद्दी जैसे सभी प्रमुख तकनीकी शिक्षा संस्थान शामिल हैं।मुख्यमंत्री ने कहा कि अनुसंधान, विकास व प्रशिक्षण के साथ उन्नति के लिये निरंतर विकास अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने शिक्षा तथा जन स्वास्थ्य क्षेत्र में अभूतपूर्व उपलब्धियां हासिल की हैं। उन्होंने कहा कि भारतवर्ष केवल कुशल एवं ऊर्जावान युवाओं के सहयोग से ही एक सुदृढ़ राष्ट्र बन सकता है। आईआईएम सिरमौर के चेयरमैन अजय श्रीराम ने इस अवसर पर स्वागत करते हुए आईआईएम के लिये राज्य सरकार के समर्थन व सहयोग की सराहना की। 

उन्होंने कहा कि भारतवर्ष में सतत् वृद्धि के चलते अनेक क्षेत्रों में विविध अवसर सृजित हो रहे हैं। नया जीएसटी युग देश की आर्थिकी में बदलाव लाएगा। उन्होंने कहा कि लाखों शिक्षित युवाओं को रोजगार प्रदान करना एक बड़ी चुनौती है। आईआईएम के निदेशक नीलू रोहमित्रा ने युवाओं से प्राप्त किए गए रोजगार में गुणवत्ता सुनिश्चित बनाने का आह्वान करते हुए कहा कि गुणवत्ता प्राप्त हासिल करने के लिये अनुसंधान विकास व प्रशिक्षण अनिवार्य हैं। इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने स्नात्तकोत्तर कार्यक्रम में प्रथम स्थान प्राप्त करने के लिये  रोज़ीवाला सुरज हीरा लाल को जबकि सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिये अनस अहमद को पुरस्कृत किया।सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री श्रीमती विद्या स्टोक्स, मुख्य संसदीय सचिव श्री विनय कुमार, विधायक श्री किरनेश जंग, हिमफेड के अध्यक्ष श्री अजय बहादुर, अल्पसंख्यक वित्त एवं विकास निगम के उपाध्यक्ष श्री तपिन्द्र सैनी, जिला परिषद के अध्यक्ष श्री दिलीप चौहान, योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष श्री गंगू राम मुसाफिर, जिला अधिकारी, आईआईएम संकाए एवं विद्यार्थियों सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे। 

 

Tags: Virbhadra singh

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD