Sunday, 05 May 2024

 

 

खास खबरें आपदा में भाजपा नेताओं ने रुकवाई केंद्र से मिलने वाली आर्थिक मदद : सुखविंदर सिंह सुक्खू कई युवा बीजेपी छोड़कर आप में हुए शामिल औजला का आप पर प्रहार- खड़ा झाड़ू झगड़े और बर्बादी की निशानी गंदे नाले को बंद करना स्टेट की जिम्मेदारी भगवंत मान ने गुजरात के भरूच में चैतर वसावा के लिए किया प्रचार निर्दलीय चुनाव लड़े मनीष तोमर कांग्रेस में शामिल भाजपा सरकार ने खजाना लुटाकर प्रदेश को कंगाल किया : सुखविंदर सिंह सूक्खू मतदान के दिन लगाई जाएगी एनसीसी कैडेटों की ड्यूटी संगरूर हलके के गांवों में मीत हेयर द्वारा किए गए रोड शो और रैलियों में भारी भीड़ उमड़ी कांग्रेस ने लुधियाना के डेहलों में खोला चुनावी कार्यालय आगामी फिल्म 'टिप्सी' को लेकर बेहद उत्साहित हैं अलंकृता सहाय राष्ट्रीय दल किसानों पर कहर ढाकर पंजाब को आग में झौंकना चाहते हैं:एन.के.शर्मा आर्थिक तंगी के बावजूद कांग्रेस ने दी 1.36 लाख कर्मचारियों को पुरानी पेंशन- सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू व्यापार के लिए जल्द खुलेगा वाघा बॉर्डर - गुरजीत औजला पंजाब में कांग्रेस के इलावा ओर कोई पार्टी मजबूत नहीं : अमरिंदर सिंह राजा वडिंग राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु का शिमला पहुंचने पर गर्मजोशी से स्वागत क्रिकेट आइकॉन और ब्रैंड एंबेसडर एम एस धोनी को लेज़ ने लिमिटेड-एडिशन कलेक्टर पैक के माध्यम से दी खास सलामी नए मतदाओं का पंजीकरण कर उन्हें निर्वाचन प्रक्रिया में शामिल करने पर दिया जाए विशेष बल: मनीष गर्ग पंजाब पुलिस ने अमृतसर से 4 किलो आई. सी. ई. ड्रग्ग, 1 किलो हेरोइन की बरामद ; एक व्यक्ति गिरफ़्तार एलपीयू द्वारा एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में प्रगति पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित चितकारा यूनिवर्सिटी ने डॉ. अजय चौधरी को मानद डॉक्टोरेट की उपाधि से सम्मानित किया

 

केन्द्र सरकार ने अन्य राज्यों में किसान निवेशक भागीदार के साथे सोलर पॉवर प्लांट स्थापित करने के लिए पंजाब मॉडल अपनाया: बिक्रम सिंह मजीठिया

पंजाब सोलर पॉवर उत्पादन में देशभर में सबसे तेज़ी से आगे बढ़ रहा राज्य बना- बिक्रम सिंह मजीठिया

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

मानसा , 05 Dec 2016

पंजाब द्वारा किसानों और निवेशकों के सहयोग से स्थापित किए जा रहे सोलर पॉवर प्लांट देशभर में रोल मॉडल बन रहे हैं। केन्द्र सरकार द्वारा इस मॉडल को अपनाते हुए देश के अन्य हिस्सों में प्राईवेट निवेशकों तथा किसानों की भागीदारी के साथ सोलर पॉवर प्लांट स्थापित किए जा रहे हैं। गैर-रिवायती ऊर्जा, राजस्व, पुनर्वास, डिजास्टर मैनेजमेंट तथा सूचना व लोक संपर्क मंत्री स.बिक्रम सिंह मजीठिया ने मानसा जिले के क्षेत्र बुढलाड़ा के गांव गामीवाला और हाकमवाला में पी एल सूर्या ऊर्जा लिमिटड तथा पी एल सनसाईन लिमिटड द्वारा 309 करोड़ की लागत से 216 एकड़ में बने 2&21 (42) मैगावाट की समर्था वाले 2 सोलर पॉवर प्लांटों का उद्घाटन करने के लिए पहुंचे हुए थे।  इस अवसर पर लोगों के भारी जनसमूह को स बोन करते स.मजीठिया ने कहा कि सौर ऊर्जा उत्पादन में मानसा जिला अग्रणीय बना है। उन्होंने कहा कि मानसा जिले में अब तक 217 मैगावाट के सोलर पॉवर प्लांट विभिनन कंपनियों द्वारा लगाए जा चुके हैं, जिनके साथ लोगों को 24 घंटे बिजली की सप्लाई मिल रही है।

स.मजीठिया ने कहा कि पंजाब सरकार ने मु यमंत्री स.प्रकाश सिंह बादल की अगुवाई में सोलर पॉवर प्लांट स्थापित करने के लिए ज़मीन देने वाले किसानों और निवेशकों के लिए लाभकारी नीति अपनाई, जिसके चलते पंजाब में बड़े-बड़े निवेशकारों ने दिलचस्पी दिखाई तथा अधिक से अधिक किसान अपनी ज़मीनें लीज़ पर देने के लिए आगे आए। उन्हें कहा गया कि इस पॉलिसी का सबसे अधिक लाभ उन क्षेत्रों के किसानों को हुआ, जहां या तो सेमग्रस्त या पानी की कमी थी या फिर उनकी ज़मीनें रेतली थी, जिस कारण उनकी कृषि की पैदावार बहुत कम होती थी। उन्होंने कहा कि किसानों द्वारा जमीनें सोलर प्लांट लगने के लिए 25 वर्ष ठेके पर देने के साथ किसानों की आय में अच्छी बढ़ोतरी हुई जिस अनुसार किसानों को वार्षि 50 हज़ार रूपए प्रति एकड़ आय तथा हर साल पांच फीसदी बढ़ोतरी निश्चित तौर पर मिलेगी। उन्होंने साथ ही कहा कि अब किसानों को फसलों के प्राकृतिक खराबे का कोई डर नहीं रहेगा।स.मजीठिया ने कहा सोलर पॉवर प्लांट स्थापित करने में अन्य बड़े राज्यों के मुकाबले जैसे कि राजस्थान, मध्यप्रदेश से काफी तेज़ी से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि पंजाब द्वारा सोलर पॉवर उत्पादन की समर्था क ी बढ़ोतरी के लिए किए गए प्रयासों के चलते प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा भी पंजाब को सम्मानित किया गया है। इसके अतिरिक्त पंजाब को दुनिया के एक छत्त वाले सबसे बड़े सोलर पॉवर प्लांट स्थापित करने का गौरव भी प्राप्त है।

स.मजीठिया ने कहा कि पंजाब ने अब तक 8 हज़ार करोड़ रूपए की लागत से 1050 मैगावाट समर्था वाले सोलर पावर प्लांट स्थापित कर दिए हैं। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि पंजाब ने साल 2022 तक30 हज़ार करोड़ रूपए के निवेश के साथ 4200 मैगावाट सोलर पावर पैदा करने का लक्ष्य निर्धारित किया है।पंजाब कांग्रेस के प्रधान कैप्टन अमरेन्द्र सिंह पर बरसते हुए स.मजीठिया ने कहा कि अमरेन्द्र की अगुवाई वाली कांग्रेस सरकार ने वर्ष 2002 से 2007 तक ना तो राज्य में निवेशकों को उत्साहित करने के लिए कोई कदम उठाया और ना ही किसान पक्षीय कोई योजना बनाई तथा ना ही नवयुवकों के लिए रोज़गार के अवसर पैदा किए। उन्होंने कहा कि अब विधान सभा चुनावों को देखते कैप्टन अमरेन्द्र सिंह तरह-तरह की नौकरियं देने की ड्रामेबाज़ी कर रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि पंजाब के लोग कैप्टन व कांग्रेस की ऐसे कु-चालों से भलीभांति अवगत हैं और कोई ऐसे झूठे वादों में नहीं आने वाले। उन्होंने साथ ही यह भी कहा कि यह वही कांग्रेस है जिसने कैप्टन की अगुवाई में नौकरियों की नई भर्ती पर स पूर्ण पाबंदी लगाई थी और किसानों पर बिजली के बिल भी लगाए थे।स.मजीठिया ने कहा कि शिरोमणि अकाली दल भाजपा सरकार ने राज्य में बड़े निवेशकारेां से निवेश करवाया बल्कि बड़े स्तर पर जन कल्याण स्कीमें भी चलाई जिसके तहत गरीबों के लिए आटा दाल, शगुन स्कीम जैसी अनेकों योजनाएं सफलतापूर्वक चल रही हैं। उन्होंने बताया कि स.बादल  के कार्यकाल दौरान देश की नामी कंपनियों द्वारा पंजाब में बड़े स्तर पर निवेश किया गया जिसके परिणामस्वरूप गुरू गोबिंद सिंह रिफॉनरी बठिंडा, दो अंतर्राष्ट्रीय एयर पोर्ट,घरेलू एयर पोर्ट, विश्व स्तरीय सेहत सुविधाओं के लिए ढांचा बनाया, विश्व स्तरीय शैक्षणिक संस्थान और सड़कीय यातायात के लिए छ: मार्गीय तथा चौ-मार्गीय सड़कों का निर्माण किया है।

उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त पंजाब सरकार द्वारा किसान, एस सी व बी सी भाईचारे को 200 यूनिट नि:शुल्क बिजली मुहैया करवाई जा रही है। मानसा जिले के गांव हाकमवाला तथा गामीवाला में स्थापित किए सोलर पावर प्लांटों संबंधी जानकारी देते स.बिक्रम सिंह मजीठिया ने कहा कि सोलर पावर प्लांट लगाने की श्रृंखला तहत पुंजलाईड ग्रुप द्वारा गांव गामीवाला 2&21 मैगावाट के सोलर पावर प्लांट लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट के लिए क पनी द्वारा लगभग 216 एकड़ ज़मीन गांवों के विभिन्न किसानों से ठेके पर ली गई है, जिसके साथ किसाना भाइयों की आय में भी अ च्छी बढ़ोतरी हुई । स. मजीठिया ने बताया कि यह प्रोजेक्ट वार्षिक 66 एम यू बिजली समीप के ग्रिड बोहा द्वारा पी एस पी सी एल को सप्लाई करेगा।  उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट के लगने से क्षेत्र को बिजली की पूरी वोल्टेज़ मिलेगी तथा काफी लोगों को प्रत्यक्ष तथा अप्रत्यक्ष रूप में रोज़गार मिला है। स.बिक्रम सिंह मजीठिया ने कहा कि इसके अतिरिक्त मानसा जिले में विभिन्न कंपनियों द्वारा 100 मैगावाट के अन्य सोलर पॉवर प्लांट लगाए जा रहे हैं, जिनका कार्य प्रगति अधीन है।इस अवसर पर अन्य के अतिरिक्त राज्यसभा सदस्य बलविंदर सिंह भूंदड़, चेयरमैन जिला कमेटी श्री प्रेम अरोड़ा, शिअद-भाजपा के उम्मीदवार डॉ. निशान सिंह, पूर्व विधायक जगदीप सिंह नक्कई, पुंज लॉयड कंपनी के बिजनस हैड और सी ई औ श्री रजत सैकसारिया, पुंजलॉयड कंपनी के क ार्पोरेट तथा कानूनी मामलों के मुखी श्री अमित गुप्ता, पेडा के वाइस चेयरमैन कुलवंत सिंह निदेशक पेडा बलौर सिंह उपायुक्त मानसा, वरिंदर कुमार शर्मा, एस एस पी मुखविंदर सिंह भूलर, पूर्व विधायक हरबंस सिंह दातेवास, चेयरमैन मार्किट कमेटी बल्लम सिंह कलीपुर के अतिरिक्त प्रमुख नेता और अधिकारी उपस्थित थे। 

 

Tags: Bikram Singh Majithia

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD