Tuesday, 14 May 2024

 

 

खास खबरें अकाली दल अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने पंजाब बचाओ यात्रा का समापन श्री केशगढ़ साहिब में किया पंजाब भयंकर कर्जे की चपेट में, गर्दन तक कर्ज में डूबा हुआ है : विजय इंदर सिंगला कांग्रेस सरकार किसानों का कर्ज माफ करेगी; एमएसपी के लिए कानूनी गारंटी प्रदान करेगी वीरभूमि से हूं, खनन माफिया के सामने नहीं डालूंगा हथियार : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू चंडीगढ़ के वार्ड 8 से नगर निगम चुनाव लड़े अमरीक सिंह सैनी आम आदमी पार्टी में हुए शामिल अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर बन चुका है,अब मथुरा की बारी है-पुष्कर सिंह धामी संगरूर और फरीदकोट लोकसभा क्षेत्र में आम आदमी पार्टी को मिली बड़ी मजबूती श्री आनंदपुर साहिब से भाजपा प्रत्याशी डा. सुभाष शर्मा ने भरा नामांकन नामांकन पत्र दाखिल करने से पहले मनीष तिवारी की पदयात्रा में हजारों कांग्रेसी, आप,सपा वर्कर हुए शामिल धर्म के नाम पर लोगों को बांटने वाली बीजेपी को हटा कांग्रेस को विजेता बनाएं-गुरजीत औजला मीत हेयर ने मालेरकोटला में पार्टी कार्यालय का उद्घाटन किया राजा वड़िंग ने दाखा में चुनाव प्रचार किया, पंजाब के लिए कांग्रेस के 'पांच न्यायों' की वकालत की सीजीसी लांडरां की एनसीसी कैडेट एसयूओ महिमा को मिला बेस्ट कैडेट अवार्ड 6000 रुपए की रिश्वत लेता ए. एस. आई विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू शहरी मंत्री रहते भू माफिया बने पूर्व विधायकः सीएम सुखविन्दर सिंह सुक्खू मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने साइक्लिंग एक्सपीडिशन को रवाना किया एलपीयू द्वारा15वां अचीवर्स अवार्ड समारोह आयोजित: विद्यार्थियों को किया एक करोड़ रुपये के नकद पुरस्कारों से सम्मानित मोहकमपुरा से आम आदमी अध्यक्ष कांग्रेस में शामिल सैयामी खेर का कहना है, मुझे ऐसी भूमिकाएं करना पसंद है जो शारीरिक और भावनात्मक रूप से थका देने वाली हो, एक अभिनेता के रूप में यह फायदेमंद है यह चुनाव भारत के भविष्य का चुनाव है और नरेंद्र मोदी सारे देश को आगे ले जाना चाहते हैं : पूर्व गृह मंत्री अनिल विज केस में से नाम निकालने के बदले 10,000 रुपए रिश्वत लेता ए. एस. आई. विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू

 

पनामा पेपर्स : बॉलीवुड, आईपीएल का भी रिश्ता, अरुण जेटली ने दिया जांच का भरोसा

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 07 Apr 2016

केंद्र सरकार ने गुरुवार को कहा कि वह देश के कथित कर-चोरों की विदेश में अवैध ढंग से खोली गई कंपनियों की पूरी जांच कराएगी। इस बीच पनामा पेपर्स के नए खुलासे में कहा गया है कि विदेश में कंपनियां खोलने वालों में खेल और फिल्म जगत के सितारे भी शामिल हैं। केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा कि विदेश में 500 से अधिक भारतीयों द्वारा खोली गई कंपनियों के बारे में एक-एक खुलासे की जांच कराई जाएगी। साथ ही जिन लोगों ने अपनी काली कमाई विदेश में छुपाई है अब उनकी रात की नींद हराम हो जाएगी। ईटीवी नेटवर्क से बात करते हुए जेटली ने कहा कि पिछले तीन दिनों में हमलोगों ने एक समूह गठित किया है। हम लोग एक-एक चीज का विश्लेषण कर रहे हैं कि क्या कानूनी है और क्या गैर कानूनी। जेटली प्रधानमंत्री द्वारा पनामा पेपर्स के खुलासे के बारे में दिए गए जांच के आदेश के संदर्भ में बोल रहे थे। 

खोजी पत्रकारों के अंतर्राष्ट्रीय संघ (आईसीआईजे) और 100 से अधिक मीडिया संस्थानों के वैश्विक खुलासे को पनामा पेपर्स नाम दिया गया है। इसी के तहत इंडियन एक्सप्रेस अखबार रिपोर्ट प्रकाशित कर रहा है। ये पनामा की कानूनी मामलों की कंपनी मोसाक फोंसेका के लीक हुए दस्तावेजों पर आधारित हैं।पनामा पेपर्स श्रंखला के नए खुलासे में गुरुवार को इंडियन एक्सप्रेस में प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया है कि इंडियन प्रीमियर लीग की एक फ्रेंचाइजी के लिए बोली लगाने वाली एक कंपनी में एक विदेशी कंपनी की भी हिस्सेदारी थी। इस कंपनी के अन्य हिस्सेदारों में थे सैफ अली खान, करीना कपूर और करिश्मा कपूर, उद्योगपति वेणुगोपाल धूत और पुणे का रियल्टी कारोबारी चोर्डिया परिवार। 10 सदस्यों ने आईपीएल पुणे फ्रेंचाइजी के लिए बोली लगाने के उद्देश्य से पी-विजन स्पोर्ट्स के निर्माण के लिए साझेदारी की थी। इसमें 15 फीसदी हिस्सेदारी के रूप में वर्जिन आईलैंड्स की कंपनी ओब्डूरेट लिमिटेड को चिह्न्ति किया गया था।

रिपोर्ट के मुताबिक, फ्रेंचाइजी नहीं मिलने के बाद हालांकि कंपनी को बंद कर दिया गया था। पी-विजन स्पोर्ट्स में सर्वाधिक 33 फीसदी हिस्सेदारी चोर्डिया परिवार के पास, करीना और करिश्मा कपूर दोनों के पास 4.5 फीसदी (प्रत्येक), सैफ और मुंबई निवासी मनोज एस. जैन की नौ फीसदी (प्रत्येक), धूत की 25 फीसदी हिस्सेदारी और ओब्डूरेट के लिए 15 फीसदी हिस्सेदारी चिह्न्ति की गई थी।धूत ने कहा कि पी-विजन स्पोर्ट्स में उनका संबंध सिर्फ उनकी 25 फीसदी हिस्सेदारी से था। उन्हें ओब्डूरेट के बारे में कुछ नहीं पता। वहीं, अतुल चोर्डिया ने कहा कि कंपनी की पूरी 100 फीसदी हिस्सेदारी उनके समूह की थी और विदेशी कंपनी की, इसमें कोई भी हिस्सेदारी नहीं थी।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर रघुराम राजन के नेतृत्व वाले भारतीय अधिकारियों ने कहा है कि विदेश में खोले गए भारतीयों की हर कंपनी अवैध नहीं है और इस पर जांच करने की प्राथमिक जिम्मेदारी एक जांच दल की होगी, जिसका गठन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आदेश पर किया गया है।

पनामा पेपर्स के अन्य ताजा तरीन खुलासे के मुताबिक, खेल प्रबंधन कंपनी ट्वेंटी फर्स्ट सेंचुरी मीडिया के प्रबंध निदेशक लोकेश शर्मा की ब्रिटिश वर्जिन आईलैंड्स में दो कंपनियां पंजीकृत हैं। इसके अलावा एक तीसरी कंपनी भी है, जो खेल प्रबंधन कंपनी की सहायक कंपनी है।रिपोर्ट के मुताबिक, शर्मा ने कहा कि ब्रिटिश वर्जिन आईलैंड की कंपनी मार्गरीटा सर्विसेज का अधिग्रहण किया जाना था, लेकिन वह इस मामले में आगे नहीं बढ़े, न ही उन्हें उसका कोई शेयर मिला।

एक अन्य कंपनी मार्डी ग्रास होल्डिंग्स के बारे में उन्होंने कहा कि वह संबंधित भारतीय कानून का पालन कर रहे हैं और उस कंपनी पर 31 मार्च 2016 तक कोई कर बकाया नहीं है।गुरुवार के खुलासे में सामने आए नामों में दिल्ली के एक टायर डीलर, एक बुटीक मालिक, एक आस्ट्रेलियाई खनन अरबपति की पुत्री, एक कपड़ा निर्यातक, एक इंजीनियरिंग कंपनी के मालिक, एक धातु कंपनी के निदेशक और एक चार्टर्ड अकाउंटेंट का नाम भी शामिल है।इस बीच जेटली ने इससे पहले की संप्रग सरकार पर कालेधन को विदेश में खपाने पर नरमी बरतने का आरोप लगाया है, जबकि कांग्रेस ने ऐसी खबरों की अनदेखी करने का आरोप लगाते हुए सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में एक विशेष जांच दल गठित करके पनामा पेपर्स में अब तक आए नामों की जांच कराने को कहा है। 

 

Tags: Arun Jaitley , Panama Papers

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD