Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

पंजाब द्वारा केंद्र से 15 हजार करोड़ रुपये के विशेष वित्तीय पैकेज की मांग

पंजाब में कैंसर के बढ़ रहे प्रकोप को रोकने के लिए भी 100 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता मांगी

पंजाब द्वारा केंद्र से 15 हजार करोड़ रुपये के विशेष वित्तीय पैकेज की मांग
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली/चंडीगढ़ , 07 Feb 2016

पंजाब ने केंद्र सरकार से राज्य को आर्थिक संकट में से निकालने के लिए 15000 करोड़ रुपये की विशेष वित्तीय मदद की मांग की है। इसके साथ ही पंजाब के मालवा क्षेत्र में कैंसर जैसी नामुराद बिमारी के प्रकोप को रोकने के लिए भी 100 करोड़ रुपये की विशेष सहायता राशि की मांग की गई है। यह मांग पंजाब के वित्त मंत्री स. परमिंदर सिंह ढींडसा द्वारा अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त श्री डी पी रैड्डी के साथ बजट से पूर्व राज्यों के वित्त मंत्रियों के साथ केंद्रीय वित्त मंत्री अरूण जेतली की बैठक में रखी गई। 

इस बातचीत के दौरान वित्तीय वर्ष 2016-17 में सी एस टी मुआवजा देने के लिए भी केंद्र के पास आवश्यक वित्तीय मदद मांगी गई। बैठक के दौरान बोलते हुये श्री ढींडसा ने कहा कि पंजाब में भारत की खाद्य समस्या को निपटने में केंद्रीय भूमिका अदा की है और पंजाब द्वारा की गई मेहनत के स्वरूप ही भारत खाद्य सुरक्षा को यकीनी बना सका है। उन्होंने कहा कि इस अग्रणीय भूमिका को अदा करते हुये पंजाब के प्राकृतिक स्त्रोतों को भारी क्षति हुई है जिसके साथ-साथ प्राकृतिक स्त्रोतो के अतिरिक्त इस्तेमाल के कारण प्रदूषण की समस्या भी विकराल रूपधारण कर चुकी है। उन्होंने कहा कि इन परिस्थितियों में मानवीय जीवन को गंभीर चुनौती का सामना करना पड़ रहा है।  पंजाब की मिट्टी और पानी का प्रदूषण खतरे के निशान तक पहुंच गया है जिस कारण अन्न की पैदावार घट रही है। परिणाम स्वरूप किसानी और मज़दूरों का जीवन दुशवार होता जा रहा है और किसान आत्महत्या करने के लिए मज़बूर हो रहें हैं। 

स. ढींडसा ने कहा कि खेती संकट के साथ-साथ गंभीर औद्योगिक संकट भी पैदा हो गया है जस कारण केंद्र द्वारा पंजाब के पड़ौसी राज्यों विशेषकर पहाड़ी राज्यको उुद्योग में टैक्स रियायतें दिये जाने के कारण पंजाब का औद्योगिक क्षेत्र दम तोड़ रहा है। उन्होंने कहा कि पंजाब के 274 औद्योगिक संस्थान पंजाब में से पलायन कर अन्य राज्यों में चले गये हैं जिस कारण पंजाब को कम से कम 3675 करोड़ रुपये का आर्थिक नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि इन दोनो उत्पादकीय क्षेत्रों में आई स्थिरता के कारण निवेश के साथ-साथ नवयुवकों के लिए नौकरियों और रोज़गार के संसाधन बुरी तरह घट गये हैं। स. ढींडसा ने कहा कि पंजाब केरल और पश्चिमी बंगाल के साथ ऋृण माफी के लिए एक उचित केस था। उन्होंने कहा कि यह वायदा किया था कि पंजाब का ऋण माफी का मामला 14वें वित्तीय आयोग द्वारा हमदर्दी से विचारा जायेगा जबकि हुआ इसके विपरित। उन्होंने कहा कि पंजाब को ऋण माफी के लिए इस कारण इंकार किया गया क्योंकि पंजाब में खेती सैक्टर को निशुल्क बिजली सप्लाई की जााती है। उन्होंने कहा कि अब गत् दिवस प्रधान मंत्री द्वारा खेती सैक्टर के लिए दी जाती सब्सिडी को जायज़ करार दिये जाने के बाद पंजाब का ऋृण  माफी का के स और मज़बूत हो जाता है। 

पंजाब के वित्त मंत्री ने राज्य में नीम सैनिक बलों की तैनाती के कारण पंजाब पर 298 करोड़ रुपये की राशि के भुगतान से माफी की भी मांग की। स.ढींडसा ने 14वें वित्त आयोग द्वारा प्रौफेशनल टैक्स की सीमा वार्षिक 2500 से बढ़ोकर 12 हजार रुपये करने की सिफारिश करने का जिक्र करते हुये यह मांग रखी कि यह सीमा सभी राज्यों में एक समान ही लागू की जानी चाहिए और आवास निर्माण मंहगा हो जाने के मद्देनज़र स. ढींडसा ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा आवास निर्माण के  लिए लोन 30 लाख रुपये और रिपेयर के लिए 1 लाख रुपये की लगाई रोक को बढ़ा कर 50 लाख रुपये आवास निर्माण के लिए और 10 लाख रुपये मुरम्मत करने की मांग भी रखी। 

 

Tags: PARMINDER DHINDSA

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD