Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें 20,000 रुपए की रिश्वत लेता हुआ सीनियर सहायक विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आर.टी.ओ ने सेफ स्कूल वाहन स्कीम का उल्लंघन करने वाली 23 बसों के काटे चालान कांग्रेस देश को धर्म और जाति के नाम पर बांटने का काम कर रही : डॉ. सुभाष शर्मा ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की बॉलीवुड के सुप्रसिद्ध लेखक जावेद अख्तर ने एलपीयू के मीडिया फेस्ट "एक्सप्रेशन-2024" में किया विद्यार्थियों को प्रेरित सी-विजिल के माध्यम से चुनावों पर नागरिकों की पैनी नज़र नागरिकों द्वारा डाला गया प्रत्येक वोट बेहतर कल के लिए आशा की नई किरण - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल आपकी सम्पत्ति और गाढ़ी कमाई सर्वे के नाम पर ज़ब्त करने की फ़िराक में है कांग्रेस और इंडी एलायंस: प्रेम कुमार धूमल स्विमिंग ही नहीं, एडवेंचरस एक्टिविटीज भी करना पसंद करती हैं नरगिस फाखरी सेफ स्कूल वाहन स्कीम के अंतर्गत जिले में 55 स्कूली बसों की चैकिंग कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन

 

३५० वां स्थापना समारोह को धार्मिक भावना व हर्षोल्लास के साथ मनाने के लिए भारी संख्या में पहुंच रहे श्रद्धालु

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

श्री आनंदपुर साहिब , 17 Jun 2015

गुरु साहिब जी द्वारा स्थापित किए गए प्रवित्र शहर श्री आनंदपुर साहिब के ३५०वें स्थापना दिवस को धार्मिक श्रद्धा व हर्षोल्लास के साथ मनाने के लिए देश विदेश से श्रद्धालु भारी संख्या में पहुंचे हैं। स्थापना दिवस को मनाने के लिए शुरू किए गए तीन दिवसीय धार्मिक समागम के पहले दिन आज  गुरु की पवित्र नगरी श्री आनंदपुर साहिब खालसा की रंगत में रंगी हुई थी।स्थापना दिवस के संबंध में करवाए जा रहे धार्मिक समारोह में शामिल होने के लिए देश विदेश से पहुंचे रहे श्रद्धालुओं को सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से दिल्ली से श्री आनंदपुर साहिब के लिए विशेष यात्री रेलगाडी पहुंच रही हैं, जो दिल्ली से १८ जून रात ११ बजे के करीब चलेगी, व श्री आनंदपुर साहिब में १९ जून सुबह ८.४५ बजे पहुंचेगी। स्टेशन सुपरीडेंट श्री आनंदपुर साहिब मंजीत सिंह ने बताया कि इस विशेष यात्री रेलगाड़ी में देश के अलग अलग हिस्सों से हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। गौरतलब है कि गुरु की नगरी श्री आनंदपुर साहिब में स्थापित की गई सिक्ख विरासत हजारों लोगों को आर्कषित कर रही है और सिक्ख विरासत को देखने के लिए पिछले कुछ समय से श्रद्धालुओं की संख्या काफी बढ़ी है। 

पवित्रता के प्रतीक सफेद रंग में रंगे हुए शहर श्री आनंदपुर साहिब में आज शुरू हुए समागम में शामिल होने के लिए लोग दूर दराज से पहुंच रहे हैं। जिनमें महिलाएं ज्यादा संख्या में शामिल हैं। धार्मिक समारोह में शामिल होने के लिए बुधवार सुबह से ही दूर दराज से लोग अपने अलग अलग वाहनों से पहुंच रहे हैं। समारोह में शामिल होने के लिऐ पहुंच रही महिलाओं के सिर पर केसरी रंग की चुनरियां ले रखी थी, जिसके कारण पूरा माहौल भक्तमय नजर आ रहा था। वहीं श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए प्रबंधकों की तरफ से हर प्रकार की व्यवस्था की गई थी। जिसमें अस्थाई रूप से डिस्पैंसरियां भी स्थापित की गई हैं। 

स्थापना दिवस समारोह में आज गुरुद्वारा भौरा साहिब में श्री आखंड साहिब का प्रकाश किया गया। इसके अतिरिक्त समारोह में विशेष रूप से माता नानकी हाल में माता नानकी गुरुमति सम्मेलन आयोजित किया गया जिसमें महिलाएं भारी संख्या में शामिल हुई। गौरतलब है कि गुरु साहिब जी की पवित्र निशानियों के दर्शनों हेतु चलाई जा रही दर्शन दीदार यात्रा १८ जून सुबह श्री आनंदपुर साहिब में पहुंचेगी। यहां पर गुरु साहिबवान की पवित्र निशानियों  वाली बस के ठहरने के लिऐ विशेष पंडाल सजाए गए हैं।

 

Tags: DHARMIK

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD