Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

राहुल द्रविड़ सर का मानसिक तैयारी पर है जोर : शुभमन गिल

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

कोलकाता , 24 Mar 2018

अंडर-19 विश्व कप की जीत अभी भी शुभमन गिल के जेहन में ताजा है, लेकिन अब शुभमन उससे और आगे जाने की कोशिश में हैं और इसके लिए वह दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ के बताए रास्ते पर चलना चाहते हैं। द्रविड़ भारत की अंडर-19 टीम के मुख्य कोच हैं। शुभमन के मुताबिक, राहुल ने उनसे कहा है कि अब तैयारी मानसिक तौर पर करना है और हर बड़ी लड़ाई के लिए तैयार रहना है। 18 साल के शुभमन इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में दो बार की विजेता कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलने को तैयार हैं। बकौल शुभमन, "हम सभी उनसे बात करते थे। टूर्नामेंट के बाद जब हम सभी खिलाड़ी अलग हो रहे थे, तब उन्होंने हमसे बात की थी। उन्होंने हर किसी से निजी तौर पर बात की थी। उन्होंने कहा था कि यहां अब हमें मानसिक तौर पर और तैयारी करनी होगी।"शुभमन ने आईएएनएस से बातचीत में कहा, "जब आप उच्च स्तर पर जाते हैं तो थोड़ा अंतर होता है और यह सबसे ज्यादा दिमाग में होता है।"पंजाब के इस युवा बल्लेबाज ने कहा, "अब यह मानसिक खेल की बात है। 

द्रविड़ सर ने हमसे कहा था कि हर किसी के पास योग्यता होती है, लेकिन आप किस तरह से अपने आप को बड़े मंच के लिए मानसिक तौर पर तैयार करते हैं, इस बात पर काफी कुछ निर्भर करता है।राहुल के मार्गदर्शन में ही भारत ने चौथी बार अंडर-19 विश्व कप का खिताब दिलाया था। भारत इस विश्व कप में अपराजित रहा था। उसने फाइनल में आस्ट्रेलिया को आठ विकेट से मात देते हुए खिताबी जीत हासिल की थी। शुभमन ने कहा, "न्यूजीलैंड में खेले गए अंडर-19 विश्व कप का अनुभव हमारे लिए अच्छा रहा है।"उन्होंने कहा, "हमारे गेंदबाजों ने अच्छा काम किया, तेज गेंदबाजों और स्पिन गेंदबाजों ने मिलकर अच्छा काम किया। हमें शानदार मौका मिला और उस मौके के दम पर हम खुलने में सफल रहे। लोग-बाग हमें पहचानने लगे हैं। हमें इससे प्ररेणा मिली है और अच्छा करने की उम्मीद बढ़ गई है।"शुभमन विश्व कप में मैन ऑफ द सीरीज चुने गए थे। उन्होंने विश्व कप में पांच मैचों में 124 की औसत से 372 रन बनाए थे, जिसमें उनका स्ट्राइक रेट 112.38 रहा था। 

इस शानदार प्रदर्शन का राज पूछने पर उन्होंने इसका श्रेय भी द्रविड़ को दिया। उन्होंने कहा, "हम भाग्यशाली हैं कि हमें उनके (द्रविड़) साथ काम करने का मौका मिला। इससे सिर्फ मुझे मदद नहीं मिली, बल्कि हम सभी ने उसी तरह से खेला जिस तरह से हम खेलते आ रहे थे। विश्व कप के लिए न्यूजीलैंड रवाना होने से पहले उन्होंने हमसे अपना अनुभव साझा किया। वह महान खिलाड़ी हैं।"कोलकाता की टीम में शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों की कमी है और ऐसे में यह शुभमन के लिए अच्छा मौका साबित हो सकता है। कोलकाता ने 20 लाख की आधार कीमत बाले शुभमन को 1.8 करोड़ रुपये में खरीदा है। उन्होंने कहा, "यह हम सभी के लिए यह शानदार मौका है.. इस स्तर पर खेलना। मैं इसके लिए पूरी तरह से तैयार हूं। हमारी तैयारियां अच्छी चल रही हैं। हम अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करेंगे।"पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप में शुभमन ने 94 गेंदों में 102 रनों की शानदार पारी खेली थी। इस दौरान ही उनकी तुलना भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली से होने लगी थी, लेकिन शुभमन इसे ज्यादा तवज्जो नहीं देना चाहते और इसे हल्के में ले रहे हैं। विराट कोहली को पसंदीदा खिलाड़ी बताने वाले शुभमन ने कहा, "मैं विराट कोहली को अपना आदर्श मानता हूं। 

लेकिन इस समय मेरा एक ही लक्ष्य है कि मैं अपनी टीम को जीत दिलाऊं। हमारे आगे जाने की संभावना तभी है, जब हम आईपीएल में अच्छा करें। मैं हमेशा सोचता रहता हूं कि मैं टीम की कैसे मदद कर सकता हूं और कैसे टीम में सहयोग दे सकता हूं।"उन्होंने कहा, "अगर मैं कोलकाता के लिए अच्छा करता हूं तो मैं जाहिर सी बात है कि अपने आप के लिए भी अच्छा करूंगा।"शुभमन हालांकि सीनियर टीम में जाने के बारे में ज्यादा नहीं सोच रहे हैं। उनका कहना है कि वह कोहली की टीम के हर खिलाड़ी से प्रेरित हैं और उनकी टीम की फील्डिंग तथा फिटनेस से वो सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। शुभमन ने कहा, "भारतीय टीम ने फील्डिंग और फिटनेस को लेकर मापदंड बदल दिए हैं।"उन्होंने कहा, "भारतीय टीम इस समय विश्व की सर्वश्रेष्ठ फील्डिंग करने वाली टीमों में शामिल है। जिस तरह से वो खेलते हैं, उनकी मैदान और मैदान के बाहर जो सोच रहती है, सभी खिलाड़ियों की उससे मैं काफी प्रभावित हूं।"

 

Tags: SPORTS NEWS

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD