Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें बोलने का हक भी छीन रही पंजाब सरकार कैथल में अंबाला रोड पर भगवान विश्वकर्मा चौक के निकट चुनावी कार्यालय का शुभारंभ किया ज़मीन के इंतकाल के बदले 10,000 रुपए रिश्वत लेता हुआ पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू 20,000 रुपए की रिश्वत लेता हुआ सीनियर सहायक विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आर.टी.ओ ने सेफ स्कूल वाहन स्कीम का उल्लंघन करने वाली 23 बसों के काटे चालान कांग्रेस देश को धर्म और जाति के नाम पर बांटने का काम कर रही : डॉ. सुभाष शर्मा ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की बॉलीवुड के सुप्रसिद्ध लेखक जावेद अख्तर ने एलपीयू के मीडिया फेस्ट "एक्सप्रेशन-2024" में किया विद्यार्थियों को प्रेरित सी-विजिल के माध्यम से चुनावों पर नागरिकों की पैनी नज़र नागरिकों द्वारा डाला गया प्रत्येक वोट बेहतर कल के लिए आशा की नई किरण - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल आपकी सम्पत्ति और गाढ़ी कमाई सर्वे के नाम पर ज़ब्त करने की फ़िराक में है कांग्रेस और इंडी एलायंस: प्रेम कुमार धूमल स्विमिंग ही नहीं, एडवेंचरस एक्टिविटीज भी करना पसंद करती हैं नरगिस फाखरी सेफ स्कूल वाहन स्कीम के अंतर्गत जिले में 55 स्कूली बसों की चैकिंग कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार

 

जितेन्‍द्र सिंह द्वारा तीन दिवसीय पूर्वावलोकन अंतर्राष्‍ट्रीय योग समारोह का उद्घाटन किया गया

आम लोगों के बीच योग को बढ़ावा देने के लिए आयुष मंत्रालय द्वारा कई पहल की गई : श्रीपद येस्‍सो नाइक

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 21 Mar 2018

अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस (आईडीवाई) 2018 के पूर्वावलोकन के लिए एक तीन दिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय योग समारोह का उद्घाटन पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार), प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, जन शिकायत एवं पेंशन, परमाणु ऊर्जा विभाग एवं अंतरिक्ष राज्‍य मंत्री डॉ. जितेन्‍द्र सिंह द्वारा आज नई दिल्‍ली के तालकटोरा स्‍टेडियम में किया गया।जितेन्‍द्र सिंह ने अपने उद्घाटन संबोधन में कहा कि योग हमें मजबूत बनाने में सहायता करता है जिससे एक स्‍वस्‍थ, अधिक ताकतवर और प्रसन्‍नचित्‍त परिवार, समाज एवं राष्‍ट्र का निर्माण होता है। श्री सिंह ने यह भी कहा कि योग ने अब एक स्‍वस्‍थ जीवन के प्रति अपने आकर्षण के द्वारा पूरी दुनिया को एकजुट कर दिया है। उन्‍होंने कहा कि योग ने न केवल हमें तनावपूर्ण जीवनशैली बल्कि बहुत पुरानी बीमारियों से निपटना भी सिखाया है। इस अवसर पर केंद्रीय आयुष मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री श्रीपद येस्‍सो नाइक ने कहा कि आयुष मंत्रालय ने योग की क्षमता को स्‍वीकार किया है और सभी स्‍तरों पर इसे बढ़ावा देने के लिए सभी संभव कदम उठाये जा रहे हैं। श्री नाइक ने कहा कि विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी में उन्‍नतियों के द्वारा लाये गये बेशुमार बदलाव के इस युग में प्रौद्योगिकी तथा अध्‍यात्मिकता के बीच सामन्‍जस्‍य बनाने की जरूरत है। मंत्री महोदय ने जोर देकर कहा कि योग इन सभी चुनौतियों का जवाब है। उन्‍होंने कहा कि आयुष मंत्रालय लगातार योग को बढ़ावा देने की दिशा में काम कर रहा है और यह सुनिश्चित कर रहा है कि समाज के सभी पहलुओं तक यह व्‍याप्‍त हो जाए।

आयुष मंत्री ने सूचना दी कि एनसीईआरटी योग ओलंपियाड, विभिन्‍न जागरूकता शिविरों, योग पर अंतर्राष्‍ट्रीय शिविरों, योग पर पुस्‍तकों के प्रकाशन एवं योग के लिए प्रधानमंत्री पुरस्‍कार जैसी कई नई पहलों को आरंभ किया गया है। उन्‍होंने कहा कि मंत्रालय ने मधुमेह जैसी बीमारियों को नियंत्रित करने के लिए एक शून्‍य – लागत स्‍वास्‍थ्य आश्‍वासन मॉडल भी अपनाया है। मंत्री महोदय ने योग गुरूओं और योग उस्‍तादों को धन्‍यवाद दिया जो इसे एक जन आंदोलन बनाने में योगदान दे रहे हैं। प्रतिभागियों का स्‍वागत करते हुए आयुष सचिव श्री वैद्य राजेश कोटेचा ने सूचना दी कि राष्‍ट्रीय मोरारजी देसाई योग संस्‍थान द्वारा आयोजित यह तीसरा अंतर्राष्‍ट्रीय योग समारोह है और इस समारोह की लोकप्रियता प्रतिवर्ष बढ़ती जा रही है। इस तीन दिवसीय समारोह का आयोजन राष्‍ट्रीय मोरारजी देसाई योग संस्‍थान (एमडीएनआईवाई) द्वारा किया जा रहा है जिससे कि प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस का समारोह मनाने के बारे में आम लोगों को संवेदनशील बनाया जा सके। विख्‍यात योग गुरूओं, योग उस्‍तादों, विद्वानों, नीति निर्माताओं एवं 16 देशों के प्रतिभागियों समेत पांच हजार से अधिक प्रतिनिधि इस मेगा समारोह में भाग ले रहे हैं।अंतर्राष्‍ट्रीय योग समारोह के दौरान विख्‍यात योग गुरूओं एवं योग उस्‍तादों द्वारा समानांतर योग कार्यशालाओं का आयोजन किया जाएगा।  

 

Tags: Dr Jitendra Singh , Shripad Yesso Naik

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD