Saturday, 27 April 2024

 

 

खास खबरें माझा में गरजे मान! शैरी कलसी के लिए गुरदासपुर में किया चुनाव प्रचार अमृतसर में बोले मान - माझा वाले जब मन बना लेते हैं तो फिर बदलते नहीं है, इस बार 'आप' को जीताने का मन बना लिया है कांग्रेस महिलाओं को नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण देगी: लांबा लोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल राजनीतिक रोटियां सेंकने के लिए लोगों को गुमराह कर रहा अकाली दल : परनीत कौर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने सड़क सुरक्षा पुरस्कार प्रदान किए युवा देश का भविष्य, लोकतंत्र के पर्व में भागीदारी करें सुनिश्चित : हेमराज बैरवा हरियाणा विधानसभा द्वारा गठित तथ्य-जांच समिति में प्रदेश सरकार के दो मंत्री शामिल बोलने का हक भी छीन रही पंजाब सरकार कैथल में अंबाला रोड पर भगवान विश्वकर्मा चौक के निकट चुनावी कार्यालय का शुभारंभ किया ज़मीन के इंतकाल के बदले 10,000 रुपए रिश्वत लेता हुआ पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू 20,000 रुपए की रिश्वत लेता हुआ सीनियर सहायक विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आर.टी.ओ ने सेफ स्कूल वाहन स्कीम का उल्लंघन करने वाली 23 बसों के काटे चालान कांग्रेस देश को धर्म और जाति के नाम पर बांटने का काम कर रही : डॉ. सुभाष शर्मा ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की

 

मुंबई पब अग्निकांड में 14 लोगों की मौत

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

मुंबई , 29 Dec 2017

देश की आर्थिक राजधानी में एक पब में शुक्रवार तड़के लगी भयंकर आग में 14 लोगों की मौत हो गई और 55 अन्य घायल हो गए हैं। मृतकों में एक ऐसी युवती भी शामिल है, जो वहां अपना जन्मदिन मना रही थी। अधिकांश लोगों की मौत दम घुटने से हुई है। आग ने आसपास के दूसरे प्रतिष्ठानों को भी अपनी गिरफ्त में ले लिया था।बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) आपदा नियंत्रण के मुताबिक, दक्षिण मुंबई के लोअर परेल क्षेत्र में स्थित पॉश कमला ट्रेड हाउस में छत के ऊपर स्थित रेस्तरां पब बिस्ट्रो द मोजो में देर रात 12.30 बजे आग लगने की खबर मिली।आग तेजी से फैली और पास में स्थित एक अन्य पब और रेस्तरां को अपनी चपेट में ले लिया। ये सभी कमला मिल परिसर में स्थित हैं। आग फैलने से 200 से अधिक लोग परिसर में फंस गए।पीड़ितों में खुशबू जयेश भंसाली (29) नामक युवती भी शामिल है, जो दोस्तों के साथ रेस्तरां में अपना जन्मदिन मनाने गई थी। उसके परिवार ने इसकी पुष्टि की है।राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम.वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने घटना पर दुख व्यक्त किया और पीड़ितों के परिवारों के प्रति अपनी संवेदना जताई।घटना को गंभीरता से लेते हुए बीएमसी के आयुक्त अजेय मेहता ने सहायक आयुक्त प्रशांत सपकाले सहित पांच अधिकारियों को लापरवाही बरतने के लिए निलंबित कर दिया और मामले में जांच के आदेश दिए। दोपहर बाद घटना स्थल पर पहुंचे मुख्यमंत्री फडणवीस ने घटना में दोषी पाए जाने वाले अधिकारियों व अन्य के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी।

शिवसेना सांसद अरविंद सावंत ने मामले को लोकसभा में उठाते हुए इसकी न्यायिक जांच की मांग की है।बीएमसी अधिकारी ने कहा कि आग पर काबू पाने के लिए दमकल की 12 से अधिक गाड़ियां दुर्घटनास्थल पर पहुंचीं। सुबह करीब 6.30 बजे आग पर नियंत्रण पाया गया।अधिकांश पीड़ितों ने मौके पर ही दम तोड़ दिया, जबकि दमकल कर्मचारी 10 अन्य लोगों को आग से बचाने में कामयाब रहे।घायलों को इलाज के लिए केईएम अस्पताल, भाटिया अस्पताल, ऐरोली बर्न्‍स अस्पताल में दाखिल कराया गया, जबकि मामूली रूप से घायल दो लोगों को सायन अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां इलाज के बाद उन्हें छुट्टी दे दी गई। अन्य 14 लोगों का विभिन्न सरकारी व निजी अस्पतालों में इलाज चल रहा है और उनकी हालत स्थिर है।केईएम अस्पताल के डीन अविनाश सुपे ने कहा कि पीड़ितों के पोस्टमार्टम से पता चला है कि ज्यादातर लोगों की मौत दम घुटने के कारण हुई है।पूरा पब व आसपास का परिसर ग्राहकों से भरा था।मुंबई पुलिस ने पास के एक पब के मालिक पर लापरवाही एवं अन्य आरोपों के तहत मामला दर्ज किया है।आग लगने के कारण कई प्रमुख कंपनियों व टीवी-रेडियो-प्रिंट मीडिया कार्यालयों, तीन दर्जन से अधिक रेस्तराओं, पब आदि को भी नुकसान पहुंचा है।परिसर में मौजूद टाइम्स नेटवर्क के सभी प्रमुख चैनलों के कार्यालय भी प्रभावित हुए और सभी कर्मचारियों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया।एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि अवरोधों के बाद टाइम्स नाउ, टाइम्स नाउ एचडी, ईटी नाउ और मिरर नाउ चैनलों में कार्य सुबह देर से शुरू हुआ, जबकि सिनेमा नाउ, मूवीज नाउ एचडी, एमएन प्लस, एमएनएक्स एचडी, रोमेडी नाउ, रोमेडी नाउ एचडी और जूम का प्रसारण कुछ देर में शुरू होगा।इस आग से सरकार के 24 घंटे दुकानें/मॉल खोलने व ज्यादा रोजगार व पर्यटन को राज्य में बढ़ावा देने की योजना को बड़ा झटका लगा है।

महज नौ दिन पहले राज्य सरकार ने कानून में प्रासंगिक संशोधनों को अधिसूचित किया था, हालांकि यह बार, पब, डिस्को व शराब की दुकानों पर लागू नहीं होगा।विपक्ष के नेता राधाकृष्ण विखे-पाटील ने बीएमसी में भ्रष्टाचार का आरोप लगाया और हादसे की सीबीआई जांच की मांग की।मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष संजय निरूपम ने आग लगने की घटना के लिए नियमों का उल्लंघन कर इन पब और रेस्तराओं को चलने की अनुमति देने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की।कांग्रेस सांसद नितेश राणे ने अपने प्रत्यक्षदर्शी मित्र के हवाले से बताया कि हुक्का पार्लर की वजह से आग लगी, न कि शॉर्ट-सर्किट की वजह से। राणे ने कहा कि मोजो एवं अन्य रेस्तरां को केवल खाद्य पदार्थ का लाइसेंस दिया गया था, न कि हुक्का का।शिवसेना से संबद्ध युवासेना के अध्यक्ष आदित्य उद्धव ठाकरे ने कहा कि आग के सुरक्षा मानकों का पालन अनिवार्य है और इसका उल्लंघन करने वालों पर बीएमसी सख्त कार्रवाई करेगी।भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद किरीट सोमैया ने हादसे के लिए शिवसेना द्वारा नियंत्रित बीएमसी की निंदा की और तत्काल शहर में सभी इमारतों की आग से सुरक्षा संबंधी मानदंडों की जांच करने की मांग भी की।मोजो बिस्ट्रो व वनएबव ने अलग-अलग बयान में कहा कि उन्होंने सभी आग व सुरक्षा के मानकों का क्रियान्वयन किया है और अपने परिसरों में कोई गैस सिलेंडर नहीं स्टोर किया है।एन.एम. जोशी मार्ग पुलिस ने पीड़ितों की पहचान विश्व जयंत ललानी (22), उनके भाई धैर्य जयंत ललानी (26) (मटुंगा पूर्व) और सर्बजीत आर.परेरा (23) (सांताक्रूज पूर्व) के तौर पर की है।भंसाली के अलावा दूसरी महिला मृतकों में याशा अलाप ठक्कर (22) (अहमदाबाद से), दादर पूर्व की प्रमिला लक्ष्मीचंद केनिया (70), केंप्स कार्नर की पारुल राकेश लकड़वाला (49), घाटकोपर पूर्व की तेजल भवेन गांधी (36) शामिल हैं।घाटकोपर पूर्व की कविता पीयूष धरानी (36), विले पारले (पश्चिम) की प्राची महेंद्र खेतानी-सेठ (30), वरली की प्रीति राजेश राजगढ़िया (49), महालक्ष्मी की शेफाली प्रणव दोसी (45), खेतवाड़ी की किंजल जयेश मेहता-शाह (28) व मालाबार हिल की मनीषा निमेश शाह (47) भी मृतकों में शामिल हैं।

 

Tags: HADSA

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD