Saturday, 27 April 2024

 

 

खास खबरें माझा में गरजे मान! शैरी कलसी के लिए गुरदासपुर में किया चुनाव प्रचार अमृतसर में बोले मान - माझा वाले जब मन बना लेते हैं तो फिर बदलते नहीं है, इस बार 'आप' को जीताने का मन बना लिया है कांग्रेस महिलाओं को नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण देगी: लांबा लोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल राजनीतिक रोटियां सेंकने के लिए लोगों को गुमराह कर रहा अकाली दल : परनीत कौर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने सड़क सुरक्षा पुरस्कार प्रदान किए युवा देश का भविष्य, लोकतंत्र के पर्व में भागीदारी करें सुनिश्चित : हेमराज बैरवा हरियाणा विधानसभा द्वारा गठित तथ्य-जांच समिति में प्रदेश सरकार के दो मंत्री शामिल बोलने का हक भी छीन रही पंजाब सरकार कैथल में अंबाला रोड पर भगवान विश्वकर्मा चौक के निकट चुनावी कार्यालय का शुभारंभ किया ज़मीन के इंतकाल के बदले 10,000 रुपए रिश्वत लेता हुआ पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू 20,000 रुपए की रिश्वत लेता हुआ सीनियर सहायक विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आर.टी.ओ ने सेफ स्कूल वाहन स्कीम का उल्लंघन करने वाली 23 बसों के काटे चालान कांग्रेस देश को धर्म और जाति के नाम पर बांटने का काम कर रही : डॉ. सुभाष शर्मा ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की

 

कायाकल्प कार्यक्रम के अधीन जि़ला अस्पताल, नवांशहर को दिया 50 लाख रुपए पुरस्कार

सरकारी स्वास्थय संस्थाओंं में सिवल सर्जन क्वाल्टिी अश्योरेंस को सुनिश्चित करें - ब्रह्म महिंदरा

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

एस.ए.एस. नगर (मोहाली) , 19 Dec 2017

स्वास्थय एवं परिवार कल्याण विभाग, पंजाब द्वारा सवच्छ भारत के कायाकल्प प्रोग्राम के अधीन जि़ला अस्पताल नवांशहर को स्वच्छता बनाऐ रखने के लिए 50 लाख रुपए के ईनाम से नवाजा गया। यह अवार्ड स्वास्थय एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री ब्रह्म महिंदरा ने राज्य स्वास्थय एवं परिवार कल्याण और प्रशिक्षण संस्था, फेज़ -6 मोहाली में करवाए विशेष सम्मान समारोह के अवसर पर दिया। इस दौरान स्वास्थय एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री ब्रह्म महिंदरा ने सिवल सर्जन एस.बी.एस नगर, सीनियर मैडीकल अधिकारी, जि़ला अस्पताल, नवांशहर, मैडीकल अफ़सर और अन्य पैरामेडिकल स्टाफ को अवार्ड के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि इस उपलब्धी से जि़ला अस्पतालों को और अन्य अस्पतालों को और गुणवत्तापूर्वक सुविधाएं देने के लिए प्रौत्साहन मिलेगा। उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिए कि वह स्वास्थय सुरक्षा सेवाओं में और सुधार करने के लिए कायाकल्प स्वच्छ भारत अभियान को पूरी तरह लागू करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि अस्पतालों में मरीजों को संतोषजनक ईलाज प्राथमिकता के आधार पर दिया जाये। उन्होंने कहा कि जि़ला स्वास्थय अधिकारी यह भी सुनिश्चित करें कि अस्पतालों में स्वच्छता और संक्रमण मुक्त सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएं। स्वास्थय मंत्री ने बताया कि सरकारी स्वास्थय संस्थाओं में कायाकल्प पहल उच्च गुणवत्ता की स्वास्थय सुरक्षा सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रेरणादायक है और इससे सरकारी अस्पतालों में स्टैंडर्ड ओपरेटिंग प्रोसीजर के द्वारा ऑपरेशन थियेटर, बायो वेस्ट डिस्पोज़ल और प्रोटोकोल आदि जैसी सेवाएं उपलब्ध करवाई जातीं हैं। इस दौरान सिविल सर्जन कान्फ्रेंस भी करवाई गई, जिसके दौरान स्वास्थय व परिवार कल्याण मंत्री, श्री ब्रह्म महिंदरा ने सरकारी अस्पतालों में दीं जाने वाली सुविधाओं की समीक्षा भी की। 

स्वास्थय व परिवार कल्याण मंत्री ने इनाम प्राप्त करने वाली संस्थाओंं संबंधी बताया कि जि़ला अस्पताल नवांशहर ने 93.6 प्रतिशत अंक प्राप्त करके पहला स्थान हासिल किया है, जिसको 50 लाख रुपए की राशि अवार्ड के तौर पर दी गई है। सब-डिवीजनल अस्पताल/कम्युनिटी हेल्थ सैंटर वर्ग में सब-डिवीजनल अस्पताल जगराओं  और मुकेरियाँ ने प्रथम स्थान हासिल किया। दोनों ने बराबर 86.4 प्रतिशत प्वाइंट हासिल किये और दोनों को 7.5 -7.5 लाख रुपए की इनामी राशि दी गई। उन्होंने कहा कि कायाकलप के मूल्यांकन प्रक्रिया में राज्य के 40 अस्पतालों ने क्वालीफाई किया, जिनको इनाम के तौर पर कायाकल्प प्रोग्राम के अधीन राशि से सम्मानित किया गया। इस वर्ष अर्बन प्राइमरी हेल्थ सैंटर को शामिल किया गया था, जिसमें यूपीएचसी लाल सिंह बस्ती, बठिंडा और यूपीएचसी मॉडल टाउन लुधियाना ने संयुक्त तौर पर  प्रथम स्थान प्राप्त किया, जिनको 2 लाख रुपए की राशि से सम्मानित किया। इसी तरह दूसरा स्थान प्राप्त करने वाली यूपीएचसी बिशन नगर, पटियाला और यूपीएचसी हादियाबाद, कपूरथला को 1.5 लाख रुपए से सम्मानित किया और तीसरा स्थान प्राप्त करने वाली यूपीएचसी परमजीतपुर, कपूरथला और यूपीएचसी मजत, मोहाली को 1 लाख रुपए से सम्मानित किया गया। स्वास्थय मंत्री ने अपील की कि अन्य  हिस्सेदार विभाग, आम लोग, सामाजिक संस्थाएं, स्वैच्छिक संस्थाएंं भी स्वच्छता अभियान से जुड़कर स्वास्थय संस्थाओंं को स्वच्छ रखने में मदद करें। स्वास्थय व परिवार कल्याण विभाग की प्रमुख सचिव, श्रीमती अंजलि भावड़ा ने कहा कि सरकारी स्वास्थय संस्थाओं में लोगों का भरोसा बढ़ाने के लिए स्वच्छता की पहल की जा रही है। इस तरह का उद्यम अस्पताल स्टाफ द्वारा लोगों को और गुणात्मक स्वास्थय सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रोत्साहित करेगा। उन्होंने कहा कि इसे एक बार का उद्यम न समझा जाये और प्रत्येक अस्पताल में स्वास्थय विभाग के पैरामीटर के अनुसार रख-रखाव किया जाये। उन्होंने कहा कि अवार्ड राशि से सम्मानित करने का उद्देश्य सरकारी अस्पतालों को स्वच्छता, हाईजिन और इन्फ़ेक्शन मुक्त बनाना है।

पीएचऐससी के मैनेजिंग डायरैक्टर श्री वरुण रूजम ने पावरप्वाइंट प्रस्तुति के द्वारा कायाकल्प अधीन अवार्ड प्राप्त करने की प्रक्रिया संबंधी विस्तृत जानकारी दी और अवार्ड प्राप्त करने के लिए इंटरनल असेसमेंट, पियर असेसमेंट और अन्य रेटिंग प्रक्रियाओं संबंधी विस्तारपूर्वक बताया। उन्होंने सरकारी अस्पतालों में कायाकल्प पहलकदमी में और सुधार के लिए प्रेरित किया। स्वास्थय मंत्री ने सभी सरकारी ब्लड बैंकों को जोडऩे के लिए सैंटरलाईजड़ बल्ड बैंक मैनेजमेंट के लिए ई -रक्त कोष पोर्टल की शुरुआत की। उन्होंने बताया कि इस पोर्टल के द्वारा ख़ून की उपलब्धता, नज़दीकी खूनदान कैंप की जानकारी, स्व: इच्छुक खून दानियों की आनलाइन रजिस्ट्रेशन की जानकारी उपलब्ध करवाई गई है। इसका उद्देश्य पेशेवर खूनदानियों पर नकेल कसना है और दान किये ख़ून को अधिक से अधिक प्रयोग में लाना है। इस अवसर पर एमडी -एनएचएम-कम-एमडी -पीएचएससी श्री वरुण रूजम, पंजाब स्टेट एडज़ कंट्रोल सोसाईटी के प्रोजैक्ट डायरैक्टर श्री बी. श्रीनिवासन, डायरैक्टर स्वास्थय सेवाएं डा. राजीव भल्ला, डायरैक्टर परिवार कल्याण डा. जय सिंह, डायरैक्टर ईएसआई डा. जसपाल कौर, डायरैक्टर पीएचएससी डा. मीना हरदीप, डायरैक्टर एनएचएम डा. अवनीत कौर, कायाकल्प नोडल अफ़सर डा. परविंदरपाल कौर, पंजाब स्टेट एडज़ कंट्रोल सोसाईटी के एपीडी डा. मनप्रीत छतवाल और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। 

 

Tags: Brahm Mohindra

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD