Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

मजबूत डिफेंस, अटल इरादों से मिली खिताबी हैट्रिक : प्रदीप नरवाल

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 29 Oct 2017

'डुबकी किंग' नाम से मशहूर अपने 20 वर्षीय कप्तान प्रदीप नरवाल के शानदार प्रदर्शन के दम पर फाइनल मैच में गुजरात फार्च्यूनजाएंट्स को मात देकर पटना पाइरेट्स ने वीवो प्रो-कबड्डी लीग सीजन-5 का खिताब जीतकर हैट्रिक लगाई है। पटना की टीम यह मुकाम हासिल करने वाली प्रो कबड्डी इतिहास की पहली टीम बन गई है। इस खिताबी हैट्रिक के पीछे सिर्फ और सिर्फ एक खिलाड़ी का योगदान है और वह हैं प्रदीप नरवाल। कबड्डी के युग पुरुष के तौर पर अपनी साख बनाने वाले प्रदीप ने हालांकि, इस जीत का श्रेय अच्छे डिफेंस और मजबूत इरादों को दिया।प्रदीप ने आईएएनएस के साथ खास बातचीत में कहा, "यह पूरी टीम की जीत है क्योंकि लीग के अंतिम और अहम मुकाबलों में उनके डिफेंस ने अच्छा काम किया और मोनू गोयत जैसे उनके साथी रेडर ने अच्छा साथ निभाया।" प्रदीप को इस टूर्नामेंट का सबसे उम्दा खिलाड़ी चुना गया। वह यह पुरस्कार लगातार दूसरे साल पाने में सफल रहे हैं। पटना ने इससे पहले प्रदीप के साथ ही सीजन-3 और सीजन-4 का खिताब अपने नाम किया था।चेन्नई से घर लौट रहे प्रदीप ने आईएएनएस को बताया, "मैच की शुरुआत में भले ही टीम पिछड़ रही थी, लेकिन हमने अपनी कोशिश और लक्ष्य तक पहुंचने का इरादा नहीं छोड़ा। इसी आत्मविश्वास के दम पर हम आगे बढ़े और जीत हासिल की। हमारी टीम इस खिताब के लिए मानसिक तौर पर तैयार थी। हालांकि गुजरात का मजबूत डिफेंस उनकी राह में रोड़ा बनता दिख रहा था लेकिन कोच राम मेहर सिंह ने अपने खिलाड़ियों के साथ मिलकर उस चक्रव्यूह को तोड़ने का भी रास्ता निकाल लिया।"मैच से पहले प्रदीप ने कहा था कि अगर उनकी टीम को गुजरात के खिलाफ जीतना है, तो रेडिंग के साथ-साथ अपना डिफेंस भी मजबूत करना होगा और फाइनल मैच में पटना के डिफेंस ने कमाल का प्रदर्शन किया। प्रदीप ने जहां गुजरात के दमदार डिफेंडरों फजल अतराचली और अबोजार मोहाजेरमिगानी की हर चाल को नाकाम किया, वहीं पटना ने अच्छे डिफेंस से गुजरात के रेडरों के लिए अंक लेना मुश्किल कर दिया।

पने डिफेंडरों के प्रदर्शन से खुश कप्तान प्रदीप ने कहा, "पटना का डिफेंस इस मैच में शानदार रहा और इसी कारण हम शुरुआत में दोगुने अंकों के अंतर से पिछड़ने के बावजूद खेल में वापसी कर पाए और खिताब जीता। टीम के हर खिलाड़ी ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। हमारी रणनीति साफ थी। हम फजल और अबोजार को किसी भी हाल में मौका नहीं देना चाहते थे और इसी कारण हमने दोनों किनारों पर आक्रमण किए। इससे फजल और अबोजार बेबस नजर आए।"प्रदीप ने न केवल एक कप्तान के रूप में अपनी टीम को खिताबी हैट्रिक दिलाई, बल्कि पूरे सीजन में अपना अच्छा प्रदर्शन जारी रखते हुए 'सीजन के टॉप स्कोरर' और 'टॉप रेडर' का खिताब भी जीता। इस सीजन में प्रदीप ने एक मैच में सबसे अधिक रेड अंक (34), एक सीजन में सबसे अधिक रेड अंक (300) और एक रेड में सबसे अधिक अंक (8) का कीर्तिमान अपने नाम किया।प्रदीप ने इस सीजन में कुल 369 रेड अंक हासिल किए हैं। वह एक सीजन में 300 रेड अंक पूरे करने वाले पहले खिलाड़ी भी बने। सीजन-2 से लीग का हिस्सा रहे प्रदीप ने कुल 632 रेड अंक हासिल किए हैं। वह सीजन-5 में सबसे अधिक सुपर रेड (18) मारने वाले खिलाड़ियों की सूची में भी आगे हैं। सबसे अधिक सुपर-10 भी उनके ही नाम हैं। फाइनल मैच से पहले गुजरात के कोच मनप्रीत सिंह ने कहा था कि वह प्रदीप को सुपर-10 नहीं मारने देंगे।

 गुजरात के कोच मनप्रीत की इस गलतफहमी को दूर करते हुए प्रदीप ने न सिर्फ खिताब जीता बल्कि, अंतिम मैच में 19 रेड अंक भी हासिल किए। प्रदीप ने इस लीग में पिछले तीन मैचों में ही अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर कुल 61 रेड अंक हासिल किए। वह जानते हैं कि वह लीग के सबसे बेहतरीन खिलाड़ी हैं और कहा जाए, तो सरताज हैं। हालांकि, प्रदीप को इस खिताब का गुरूर नहीं है और वह अब भी अपने आप को एक मामूली खिलाड़ी ही मानते हैं। प्रदीप अभी केवल 20 साल के ही हैं और उनके आगे लंबा करियर है। करियर की शुरुआत में इस मुकाम पर पहुंचकर अपनी लोकप्रियता के बारे में प्रतिक्रिया देते हुए शर्मीले मिजाज के प्रदीप केवल मुस्कुरा दिए। लीग के दौरान प्रदीप से जब पूछा गया कि वह अपनी लोकप्रियता को कैसे देखते हैं, तो उन्होंने कहा, "मैं अभी शुरुआत कर रहा हूं और एक आम खिलाड़ी ही हूं। कोच मुझे जो सिखाते हैं, वो सीखता हूं और मैट पर सिर्फ रेड हासिल करने के इरादे से उतरता हूं।"प्रदीप लाइमलाइट से अलग अपनी सादगी में रहना ही पसंद करते हैं। वह लीग के दौरान भी टीम के खिलाड़ियों के साथ ही रहते हैं और अकेले होने पर ऐसी जगह पर बैठ जाना पसंद करते हैं, जहां उन्हें लोग पहचान न सकें। प्रो-कबड्डी लीग में पटना के लिए इस समय प्रदीप किसी तुरुप के इक्के से कम नहीं हैं, जिसका इस्तेमाल टीम के लिए हारी हुई बाजी को जीत में तब्दील कर सकता है और यही सबूत है कि सीजन-5 में चैलेंज वीक के दौरान गुजरात के खिलाफ खेले गए दो मैचों में हार के बावजूद प्रदीप को करिश्माई खेल के दम पर पटना ने फाइनल में जीत हासिल कर तीसरी बार खिताब अपने नाम किया। 

 

Tags: SPORTS NEWS

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD