Saturday, 27 April 2024

 

 

खास खबरें माझा में गरजे मान! शैरी कलसी के लिए गुरदासपुर में किया चुनाव प्रचार अमृतसर में बोले मान - माझा वाले जब मन बना लेते हैं तो फिर बदलते नहीं है, इस बार 'आप' को जीताने का मन बना लिया है कांग्रेस महिलाओं को नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण देगी: लांबा लोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल राजनीतिक रोटियां सेंकने के लिए लोगों को गुमराह कर रहा अकाली दल : परनीत कौर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने सड़क सुरक्षा पुरस्कार प्रदान किए युवा देश का भविष्य, लोकतंत्र के पर्व में भागीदारी करें सुनिश्चित : हेमराज बैरवा हरियाणा विधानसभा द्वारा गठित तथ्य-जांच समिति में प्रदेश सरकार के दो मंत्री शामिल बोलने का हक भी छीन रही पंजाब सरकार कैथल में अंबाला रोड पर भगवान विश्वकर्मा चौक के निकट चुनावी कार्यालय का शुभारंभ किया ज़मीन के इंतकाल के बदले 10,000 रुपए रिश्वत लेता हुआ पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू 20,000 रुपए की रिश्वत लेता हुआ सीनियर सहायक विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आर.टी.ओ ने सेफ स्कूल वाहन स्कीम का उल्लंघन करने वाली 23 बसों के काटे चालान कांग्रेस देश को धर्म और जाति के नाम पर बांटने का काम कर रही : डॉ. सुभाष शर्मा ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की

 

बिना पिता 'अबला' नहीं ये बेटियां

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 07 Oct 2017

ज्योति जब नौ साल की थी, तभी उसके पिता दिल का दौरा पड़ने से चल बसे। मां ने बड़ी जद्दोजहद से ज्योति और उसकी बहनों की परवरिश की। बचपन से किशोरावस्था और फिर यौवन की दहलीज पर पहुंचने तक इन बहनों का सफर पिता के बिना आसान नहीं रहा। लेकिन संघर्षो से जूझती हुई ज्योति आज अपने पैरों पर खड़ी है।एक बारगी सोचकर देखिए कि बिना पिता के साए के जिंदगी कैसे होती होगी? एक स्कूली बच्ची के लिए वह दौर कितना भावनात्मक आलोड़न-विलोड़न भरा रहा होगा, जब वह हमउम्र बच्चों को उनके माता-पिता के साथ देखती होगी? ज्योति कहती हैं, "मैं जब छोटी थी, तो यही सोचती थी कि काश मेरे भी पापा होते। समाज यही समझता है कि बेटियों की सही परवरिश तभी हो सकती है, जब उसके सिर पर पिता का हाथ हो। हां, मुझे अपने पिता की कमी हमेशा खलती है, लेकिन मेरी मां ने हमारी परवरिश में कोई कसर नहीं छोड़ी।"ज्योति की दो छोटी बहनें और हैं, जिनकी जिम्मेदारी अब ज्योति पर ही है। वह समाज की मानसिकता पर कटाक्ष करते हुए कहती हैं, "समाज में ओछी सोच के लोगों की कमी नहीं है। लोगों को जब पता चलता है कि हम अकेली मां की तीन बेटियां हैं और घर में कोई मर्द नहीं है तो उनके चेहरे पर एक अलग भाव होता है। ऐसा भी कई बार हुआ है कि लड़के पीछा करते हैं और वे यकीनन सोच रहे होते होंगे कि ये तो अबला हैं, किससे शिकायत करेंगी। ऐसा लगता है कि हर कोई हमारा शोषण करने की ताक में बैठा है।"ज्योति की मां कहती हैं, "बिना पति के सहारे के तीन बेटियों को पाल-पोसकर बड़ा करना किसी चुनौती से कम नहीं रहा। बहुत कुछ झेला है इनके लिए। अब सबसे बड़ी चिंता इनकी शादी की है।"ज्योति 27 साल की है, इच्छा तो उसकी डॉक्टर बनने की थी, लेकिन पैसे की तंगी और परिवार की जिम्मेदारी ने उसे पैर पीछे खींचने को मजबूर कर दिया।

 दो छोटी बहनों को पढ़ाना और घर के खर्च में मां का हाथ बंटाना ज्योति की प्राथमिकता बन गई, जिसके आगे उन्हें अपना डॉक्टर बनने का सपना छोटा लगने लगा।ज्योति ने पास के सिलाई कोचिंग सेंटर से सिलाई सीखी है और वह गांव के ही एक बुटिक में पांच हजार रुपये महीने के मेहनताने पर कपड़े सिलने का काम करती है। बुटिक की संचालिका मनीषा कहती हैं, "ज्योति की मां को मैं अच्छे से जानती हूं और यह भी कि उन्होंने बड़े दुख झेलकर इन लड़कियों को बड़ा किया है, मैंने यही सोचकर इसे सिलाई के काम के लिए रखा था, लेकिन इसके काम शुरू करने के बाद पता चला कि इसके हाथ में सफाई है, हुनर है और मेरे यहां जितनी भी लड़कियां काम करती हैं, उनमें ज्योति सबसे काबिल है।"यह सिर्फ ज्योति और उनकी बहनों की कहानी नहीं है, बल्कि हमारे देश में ऐसी असंख्य लड़कियां हैं, जो बिना पिता के साए के बड़ी हुईं और अपनी जिंदगी को कामयाब बना सकीं। इन्हीं में से एक हैं 12वीं में पढ़ने वाली दीक्षा सभरवाल। दिल्ली के बुद्धविहार की रहने वाली दीक्षा अपने पिता को नहीं देख पाईं। वह कहती हैं, "बहुत छोटी थी, जब पिता का देहांत हुआ। मां बताती है कि ढाई साल की थी। पिता के प्यार से अछूती रही हूं और अक्सर सोचती हूं कि अगर वह होते तो आज जिंदगी और बेहतर होती।"दीक्षा की मां कांति सभरवाल खुद एक अध्यापिका हैं और उन्होंने अपनी एकलौती संतान की अच्छी परवरिश में कोई कसर नहीं छोड़ी। वह कहती हैं, "बच्चे के जीवन में मां और पिता दोनों की अलग जगह होती है। दीक्षा जब छोटी थी, तो पूछती थी कि पापा कहां हैं। अब समझदार हो गई है। समय के साथ-साथ उसके व्यक्तित्व में बदलाव आ रहा है और वह जिम्मेदार बन रही है।"कांति कहती हैं, "मैंने अपनी बेटी की इस तरीके से परवरिश की है कि वह खुद को असुरक्षित न समझे, क्योंकि मैंने अक्सर देखा है कि इस तरह की परिस्थति में बच्चे, विशेषकर लड़कियां खुद को काफी असुरक्षित और दबी-कुचली महसूस करती हैं और मैं नहीं चाहती थी कि दीक्षा भी ऐसा महसूस करे।"बिना पिता के बच्चे क्या भावनात्मक रूप से कमजोर होते हैं? इस बारे में पूछे जाने पर एम्स के मनोविज्ञान विभाग की डॉक्टर प्रतिमा ठाकुर कहती हैं, "जिन बच्चों का बचपन बिना पिता के गुजरा है, वह भावनात्मक रूप से कमजोर नहीं, ज्यादा सशक्त होते हैं, क्योंकि उनके अंदर जिम्मेदारी का बोध होता है। वह अपने परिवार की जिम्मेदारी उठाना चाहते हैं। कई मायनों में ऐसी लड़कियां एक्सट्रा बोल्ड तक हो जाती हैं, जिसका मतलब यही है कि पिता नहीं हैं तो हमें कमजोर नहीं समझना।"

 

Tags: KHAS KHABAR

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD