Saturday, 11 May 2024

 

 

खास खबरें सुजानपुर में भाजपा प्रत्याशी राजिंदर राणा के समर्थन में पहुंचे नेता प्रतिपक्ष एन.के.शर्मा ने पटियाला में रैली कर किया शक्ति प्रदर्शन ट्रैक्टर पर सवार होकर नामांकन दाखिल करने पहुंचे एन.के.शर्मा देश में जनता का शासन बहाल करने के लिए कांग्रेस को लाओ -गुरजीत औजला 14 परिवारों ने थामा कांग्रेस का हाथ, आप को अलविदा सीपीआई एम.एल. (लिबरेशन) ने कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार गुरजीत औजला को समर्थन देने की घोषणा की पंजाब पुलिस ने 48 घंटों के अंदर सुलझायी बाऊंसर हत्या कांड की गुत्थी; लक्की पटियाल गैंग के दो शूटर पुलिस मुठभेड़ के उपरांत काबू जेल की सलाखों के पीछे जाएंगे बिके हुए विधायक : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ओबराय के प्रयासों से तरनतारन जिले के युवक का शव भारत पहुंचा लोकसभा चुनाव एवं विस उपचुनाव बेईमानी और ईमानदारी के बीच एक जंगः सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू चंडीगढ़ में भी आम आदमी पार्टी हुई मजबूत, अकाली दल बादल को लगा बड़ा झटका! सनौर निर्वाचन क्षेत्र ने हमेशा हमारे परिवार को पूरा समर्थन दिया है - प्रणीत कौर भगवंत मान ने लुधियाना लोकसभा से आप उम्मीदवार अशोक पराशर पप्पी के लिए जगराओं में किया चुनाव प्रचार भगवंत मान ने शाहकोट में जालंधर से उम्मीदवार पवन कुमार टीनू के लिए किया प्रचार, कहा - धोखेबाजों को जालंधर की जनता जवाब देगी केंद्र में अगली सरकार AAP के समर्थन से बनेगी : मीत हेयर विजय इंदर सिंगला ने पंजाब और अपने निर्वाचन क्षेत्र आनंदपुर साहिब के लिए एक उज्जवल भविष्य का वादा किया लोकसभा के गैरहाजिर रहने वाले को वोट मांगने का अधिकार नहीं:एन.के.शर्मा अकाली दल छोड़ भाजपा में शामिल हुए मंडलाध्यक्ष एवं दर्जनों कार्यकर्ता वार्ड 13 के कांग्रेस उपाध्यक्ष नरेश पिनाणा अपने समर्थकों सहित भाजपा में शामिल किसानों के सवाल कहां उठाए, वो बताएं आप नेता : गुरजीत सिंह औजला मोदी ने किसानों, जवानों को विफल किया : प्रताप सिंह बाजवा

 

सभ्याचार की पुर्न सृजना के लिए लोक लहर खड़ी की जायेगी-नवजोत सिंह सिद्धू

सांस्कृतिक मंत्री द्वारा बुद्धिजीवियों, साहित्यकारों और कलाकारों के साथ मैराथन मीटिंग

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 13 Sep 2017

पंजाब के सांस्कृति एवं पर्यटन मंत्री स. नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा कि पंजाब की आने वाली पीढ़ी को समृद्ध विरसे और सभ्याचार के साथ जोडऩे के लिए लोक लहर खड़ी की जायेगी। उन्होंनें कहा कि पंजाब का समृद्ध विरसा और सभ्याचार है जिस की गहरी जड़ें हैं। आज के बदलते दौर में नौजवानों को विरसे के साथ जोडऩे के लिए सभ्याचार की पुर्न सृजना की जरूरत है और इस लिए सभी को मिल कर प्रयास करना पड़ेगा।स. सिद्धू ने यह बात आज सैक्टर 16 स्थित कला भवन के रंधावा ऑडिटोरियम में साहित्यकारों, कलाकारों, बुद्धिजीवियों और दानिशवारों के साथ मीटिंग करते हुये कही। वह आज यह मीटिंग पंजाब कला परिषद के चेयरमैन डा.सुरजीत पातर सहित विशेष निमंत्रण पर बुलाए साहित्यकारों के साथ कला परिषद के ढांचे में विस्तार को लेकर कर रहे थे। उन्होंनें कहा कि लुप्त हो रही कलाओं को बचाने, साहित्य, सभ्यातार, पंजाबी बोली और विरसे की प्रफुल्लता के लिए कला परिषद के बैनर तहत 12 विंग बनाऐ जाएंगे जो विभिन्न क्षेत्रों के साथ सम्बन्धित होंगे। हर विंग में 8से 10 व्यक्ति शामिल होंगे और हर विंग का एक कंवीनर होगा।स. सिद्धू ने कहा कि आज की मीटिंग में उपस्थित शखसियतों का अपने -अपने क्षेत्र में सर्वोत्त्तम स्थान हासिल हैं इस लिए वह तो यह सिर्फ सभी का नेतृत्व चाहते हैं और लोक लहर खड़ी करने के लिए संस्कृतिक पंचायत बनानी है। उन्होंने कहा कि किसी भी शखसियत को कोई सलाह देने की जरूरत नहीं और हर व्यक्ति अपने में एक अथॉरिटी है। उन्होंने कहा कि पंजाब से बाहर देशों विदेशों में बैठे पंजाबी भी अपनी, जड़ोंं से जुडऩा चाहते हैं जिस को पूरा करना हमारे आगे बड़ी चुनौती है। उन्होंने कहा कि पंजाब के गौरवमयी सभ्याचार और विरसो की संभाल की मुहिम को एक बड़े आंदोलन दिए जाने की जरूरत है जिससे इस में नयी आत्मा डाली जा सके। उन्होंने कहा कि वह हर महीने हर विंग के साथ मीटिंग करेंगे। उन्होंनें सभी हाजिर शख्सियतों को सूबे में एक सभ्याचार पुर्न जागृति लाने के लिए ओर भी तनदेही के साथ काम करने के लिए कहा।

इस से पहले पंजाब कला परिषद के चेयरमैन और प्रसिद्ध शायर डा.सुरजीत पातर ने सभी विंग का जिक्र करते कहा कि लोक धारा - (सूक्ष्म और स्थूल), शैक्षिणक संस्थानों के साथ सांझ, डिजिटल डाकखाना, गाँव प्राण, हमारी जी -जान पंजाबी, लुप्त हो रही वस्तु, योैवन जीना, रंग मंच लहर आदि के साथ पंजाब के गांव -गाँव और शहरों को जोड़ जायेगा। उन्होंने कहा कि कला मेले लगाए जाएंगे जिनमेंं कविता, साहत्यिक और लेख लिखने के मुकाबले करवाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि ललित कलाओं को भी सँभालनो के लिए प्रयास किया जायेगा। इस के अलावा इंटरनेट के युग में बच्चों को पंजाबी भाषा के साथ जोडऩे के लिए काम किया जायेगा। उन्होंने कहा कि 2019 में श्री गुरु नानक देव जी की 550वें गुरूपर्व आ रहा है और इस मौके एशियन काव्य सम्मेलन करवाया जायेगा।इस उपरांत साहित्यकारों /बुद्धिजीवियों ने विभिंन विषयों पर अपने सुझाव दिए जिनमें से नाटक शाला अमृतसर से जतिन्दर बराड़ ने सुझाव देते कहा कि निचले स्तर पर 10 -12 गाँवों के पीछे रंग मंच संस्था होनी चाहिए जो निरंतर अपना काम करे। अमरजीत सिंह ग्रेवाल ने कहा कि बेरोजगारी और नौजवानों में निराशता का आलम दूर करने के लिए सभ्याचार बहुत बढिय़ा साधन बन सकता है। डा.तेजवंत सिंह गिल ने साझे पंजाब (चढ़दा और लहंदा) के विरसे और सभ्याचार को कायम रखने के लिए काम करने की बात कही। डा.गुरमीत सिंह ने सूबा स्तर का एक म्युजियम बनाने की माँग की जहाँ पंजाब के सभ्याचार के साथ जुडी प्रत्येक वस्तु रखी जाएगी।

निंदर घुग्याणवी ने कैबिनेट मंत्री स. सिद्धू के प्रयासों की श्लाघा की जिनके स्वरूप विभिन्न काम करने वाले कलाकार, साहित्यकार, बुद्धिजीवी एक मंच पर इकठ्ठा हुए हैं। उन्होंने कहा कि मणिपुर के बाद पंजाब दूसरा सूबा है जिस ने सभ्याचार नीति बनाई है जिसका श्रेय मंत्री को जाता है। हरविन्दर सिंह खालसा ने पुरातन लुप्त हो रही वस्तुएँ को ले कर एक म्युजियम बनाने की बात करते यह भी पेशकश रखी कि वह स्वयं इन वस्तुओं के संग्रह में मदद करेंगे। डा.सुखदेव सिंह सिरसा ने लुप्त हो रही कलाओं और पंजाबी की उप भाषायों को संभालने के लिए इस का दस्तावेजीकरन की बात की।डा.निरमल जोैड़ा ने गाँवों में बैठे ऐसे नौजवानों के लिए मंच मुहैया करने की बात की जिन्हें शिक्षा हासिल करने और अपने अंदर छिपी प्रतिभा को बाहर निकालने का मौका नहीं मिला। उन्होंने पंजाब यूनिवर्सिटी द्वारा करवाए जाते विरासती युवक मेलों का जिक्र करते कहा कि कला परिषद द्वारा विरासती कलाओं का अंतरवर्सिटी स्तर का मुकाबला करवाया जाना चाहिए। स्वर्णजीत सवी ने चित्रकारी कला को उत्साहित करने की बात की। डा.नाहर सिंह ने कलाओं को सँभालने के लिए म्युजियम बनाने की बात करते कहा कि पंजाब का सभ्याचार और विरसा धर्म निष्पक्ष है और लहंदा पंजाब भी इस का अटूट हिस्सा रहा है जिस को साथ ले कर चलने की जरूरत है।मीटिंग की कार्यवाही कला परिषद के सचिव जनरल स. लखविन्दर सिंह जौहल ने की। स. जौहल ने कहा कि आज की मीटिंग में मिलने वाले सुझावों के अलावा लिखित सुझाव भी दिए जा सकते हैं जिन्हें कला परिषद की नीतियाँ और ढांचे के विस्तार में शामिल किया जायेगा। इस मौके सभ्याचार विभाग के प्रमुख सचिव स. जसपाल सिंह, डायरैक्टर स. शिवदुलार सिंह ढिल्लों, डा.सरबजीत कौर सोहल, डा.दीपक मनमोहन सिंह, सरबजीत कौर मांगट, केवल धालीवाल, डा.करमजीत सिंह सरां, दीवान मन्ना, प्रो. मनजीत इंद्रा, सुशील दुसांझ, प्रीतम रुपाल, डा.योगराज, दर्शन सिंह आशट, सुक्खी बराड़, सिरी राम अर्श, प्रो. दरिया आदि उपस्थित थे।

 

Tags: Navjot Singh Sidhu

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD