Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें माझा में गरजे मान! शैरी कलसी के लिए गुरदासपुर में किया चुनाव प्रचार अमृतसर में बोले मान - माझा वाले जब मन बना लेते हैं तो फिर बदलते नहीं है, इस बार 'आप' को जीताने का मन बना लिया है कांग्रेस महिलाओं को नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण देगी: लांबा लोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल राजनीतिक रोटियां सेंकने के लिए लोगों को गुमराह कर रहा अकाली दल : परनीत कौर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने सड़क सुरक्षा पुरस्कार प्रदान किए युवा देश का भविष्य, लोकतंत्र के पर्व में भागीदारी करें सुनिश्चित : हेमराज बैरवा हरियाणा विधानसभा द्वारा गठित तथ्य-जांच समिति में प्रदेश सरकार के दो मंत्री शामिल बोलने का हक भी छीन रही पंजाब सरकार कैथल में अंबाला रोड पर भगवान विश्वकर्मा चौक के निकट चुनावी कार्यालय का शुभारंभ किया ज़मीन के इंतकाल के बदले 10,000 रुपए रिश्वत लेता हुआ पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू 20,000 रुपए की रिश्वत लेता हुआ सीनियर सहायक विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आर.टी.ओ ने सेफ स्कूल वाहन स्कीम का उल्लंघन करने वाली 23 बसों के काटे चालान कांग्रेस देश को धर्म और जाति के नाम पर बांटने का काम कर रही : डॉ. सुभाष शर्मा ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की

 

संत हरचंद सिंह लोंगोवाल ने पंजाब की एकता और अखंडता को कायम रखनें के लिए शहादत दी- साधु सिंह धर्मसोत

पंजाब सरकार द्वारा अमर शहीद संत हरचंद सिंह लोंगोवाल की 32वीं बरसी के अवसर पर राज्य स्तरीय समागम आयोजित

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

लोंगोवाल/संगरूर , 20 Aug 2017

पंजाब सरकार द्वारा अमर शहीद संत हरचन्द सिंह लोंगोवाल की 32वीं बरसी के अवसर पर राज्य स्तरीय समागम अनाज मंडी में करवाया गया जिस में पंजाब के कैबिनेट मंत्री स. साधु सिंह धर्मसोत ने विशेष तौर पर शामिल होते हुये संत हरचंद सिंह लोंगोवाल को श्रद्धासुमन अर्पित  किये। स. धर्मसोत न भारी जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा संत हरचंद सिंह लौगोंवाल ने पंजाब की एकता और अखंडता को कायम रखने के लिए अपनी शहादत दी जिसको रहती दुनिया तक भुलाआ नहीं जा सकता। उन्होंने  कहा कि जो कौमें अपने शहीदों को याद रखतीं हैं, वह हमेशा जीवित रहती हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब जब ख़ून की लड़ाई लड़ रहा थी, उस समय पंजाब और पंजाबियों की रक्षा के लिए संत हरचंद सिंह लोंगोवाल ने राजीव-लोंगोवाल समझौता करके पंजाब और पंजाबियत के लिए बढ़ चढ़ कर योगदान डाला। उन्होंने कहा संत लोंगोवाल के जीवन का मकसद पंजाब में अमन शांति को बनाये रखना था, परंतु उस समय अमन शांति को भंग करन वाली ताकतों ने संत लोंगोवाल को शहीद कर दिया।स. साधु सिंह धर्मसोत ने कहा कि संत लोंगोवाल के साथ शिरोमणी अकाली दल ने हमेशा राजनीति की और अपने हितों को आगे रख कर शांति के मसीहा को हमेशा पीछे रखने की कोशिश की। उन्होंने कहा 10 वर्ष राज करने वाली शिरोमणी अकाली दल-भाजपा सरकार ने लोंगोवाल के विकास की तरफ बिल्कुल भी ध्यान नहीं दिया। उन्होंने बादल परिवार पर बरसते हुये कहा कि पंजाब और पंजाबियत की जगह पर मौकाप्रस्ती वाली राजनीति करके हमेशा ही पंजाब के लोगों के साथ बड़ा धोखा किया है। उन्होंने लोगों को विश्वास दिलाया कि लोंगोवाल के सर्वपक्षीय विकास के लिए मुख्यमंत्री पंजाब कैप्टन अमरिंदर सिंह को अवगत्  करवाया जायेगा और लोगों की मांगों को पहल के आधार पर हल किया जायेगा।

इससे पूर्व समागम दौरान जि़ला कांग्रेस कमेटी के प्रधान श्री रजिंदर सिंह राजा ने स्वागती शब्द सांझे करते हुये संत हरचंद सिंह लोंगोवाल को श्रद्धा के फूल भेंट किये। इस पश्चात पंजाब यूथ कांग्रेस के  मीत प्रधान श्रीमती दामन थिंद बाजवा ने श्रद्धा के फूल भेंट करते हुये कहा कि संत लोंगोवाल ने सारी जि़ंदगी सिखी के सिद्धांतों पर पहरा दिया और लोक सेवा के लिए अपनी जि़ंदगी कुर्बान कर दी। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा अपने चुनाव घोषणा पत्र में किये प्रत्येक वायदे को पूरा किया जायेगा। उन्होंने बड़ी तादाद में जनसमूह की शमूलियत संत लोंगोवाल प्रति स्नेह और सम्मान का प्रगटावा करती है।विधायक धुरी श्री दलवीर सिंह गोलडी ने कहा कि शहीदों की शहादत से लोगों को प्रेरणा लेने की ज़रूरत है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री पंजाब कैप्टन अमरिंदर सिंह का संदेश है कि देश और कौम के लिए शहीद होने वालों का हमें दिल से सत्कार करना चाहिए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी लोगों को जोडऩे और एकजुट करने के लिए कार्यशील है जिस के अंतर्गत सभी धर्मों के लोगों को साथ लेकर चलने को प्राथमिकता दी जा रही है।विधायक संगरूर श्री विजय इंद्र सिंगला ने संत लोंगोवाल को श्रद्धा के फूल भेंट करने के बाद  कहा कि संत लोंगोवाल ने राजनीति से ऊपर उठकर तपस्वी के तौर पर लोगों की भलाई के लिए काम किया। उन्होंने कहा संत लोंगोवाल ने पंजाब की तरक्की का बीड़ा उठाया था जिसके अंतर्गत राजीव -लोंगोवाल समझौता हुआ । उन्होंने कहा विरोधी पक्ष द्वारा आए दिन किसानों की कुर्की संबंधी  की जा रही बयानबाज़ी तथ्यहीन है क्योंकि मौजूदा सरकार ने किसी भी किसान की कुर्की संबंधी कोई आदेश जारी नहीं किया। उन्होंने कहा कि आज के दिन पंजाब के समूचे किसान भाईचारे को आत्महत्या वाला रास्ता न अपनाने और नौजवान वर्ग को नशों से दूर रहने का प्रण लेना चाहिए। 

इससे पहले पूर्व मंत्री स. सुरिंदर सिंह धुरी ने भी श्रद्धा के फूल भेंट किये। समारोह दौरान संत हरचंद सिंह लोंगोवाल के भतीजे स. रूप सिंह और अन्य पारिवारिक सदस्य भी शामिल हुये । कैबिनेट मंत्री और अन्य  शख़शियतो द्वारा संत हरचंद सिंह लोंगोवाल की तस्वीर पर श्रद्धा के फूल भेंट किये।समागम के बाद पत्रकारों के सवालों के जवाब देते हुए कैबिनेट मंत्री स. धर्मसोत ने कहा कि मुख्यमंत्री पंजाब को वह इलाका निवासियों की मांगों से अवगत् करवायेंगे और नज़दीक भविष्य में लोंगोवाल के विकास को यकीनी बनाया जायेगा। मलेरकोटला में आज हुई पवित्र कुरान शरीफ़ की बेअदबी संबंधी पूछे सवाल के जवाब में स. धर्मसोत ने कहा कि किसी भी धर्म की बेअदबी करने वाले शरारती तत्वों को पंजाब सरकार द्वारा मुंह तोड़ जवाब दिया जायेगा और दोषियों खि़लाफ़ सख्त कानूनी कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा गत् अकाली-भाजपा सरकार के समय दौरान अनुसूचित जातियों और पिछड़ीं जातियों के विद्यार्थियों के वज़ीफ़े में हुए 700 करोड़ के घपले को जल्दी उजागर किया जायेगा।इस मौके पर हरमन बाजवा, श्रीमती गीता शर्मा, परमानंद कांसल, संजय गोयल, विजय गोयल, बुद्ध राम, जग्पाल सिंह संमी, मेला सिंह सूबेदार, बलवंत सिंह, बबलू सिंगला, राजीव कुमार जिंदल, मुलखा सिंह, विलायती पुरी, डा. अमित, जगदेव सिंह, दलजीत सिंह बिट्टू, बलवीर तौंगोवाल,डिप्टी कमिशनर अमरप्रताप सिंह विर्क, अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर जनरल उपकार सिंह, अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर विकास रजिन्दर सिंह बत्रा, एस.डी.एम अविकेश गुप्ता, एस.पी. हरिन्दर सिंह सहित बड़ी संख्या में अन्य  नेता, वर्कर और अधिकारी उपस्थित थे।

 

Tags: Sadhu Singh Dharamsot

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD