Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस देश को धर्म और जाति के नाम पर बांटने का काम कर रही : डॉ. सुभाष शर्मा ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की बॉलीवुड के सुप्रसिद्ध लेखक जावेद अख्तर ने एलपीयू के मीडिया फेस्ट "एक्सप्रेशन-2024" में किया विद्यार्थियों को प्रेरित सी-विजिल के माध्यम से चुनावों पर नागरिकों की पैनी नज़र नागरिकों द्वारा डाला गया प्रत्येक वोट बेहतर कल के लिए आशा की नई किरण - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल आपकी सम्पत्ति और गाढ़ी कमाई सर्वे के नाम पर ज़ब्त करने की फ़िराक में है कांग्रेस और इंडी एलायंस: प्रेम कुमार धूमल स्विमिंग ही नहीं, एडवेंचरस एक्टिविटीज भी करना पसंद करती हैं नरगिस फाखरी सेफ स्कूल वाहन स्कीम के अंतर्गत जिले में 55 स्कूली बसों की चैकिंग कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल

 

कश्मीर समस्या के स्थायी समाधान पर काम कर रही सरकार : राजनाथ सिंह

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 13 Aug 2017

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को कहा कि केंद्र सरकार कश्मीर समस्या का स्थायी समाधान हासिल करने पर काम कर रही है, हालांकि उन्होंने सरकार के कामकाज पर विस्तार से कुछ नहीं बताया। समाचार चैनल इंडिया टीवी के एक कार्यक्रम के दौरान राजनाथ ने कहा, "कश्मीर में हम अब जो भी कदम उठा रहे हैं, वह समस्या का स्थायी समाधान हासिल करने की दिशा में उठा रहे हैं। मैं विस्तार से नहीं बताना चाहूंगा और यह सही भी नहीं होगा। कश्मीर को अपनी पहचान बनाए रखनी चाहिए।"राजनाथ ने कहा कि कश्मीर घाटी में पत्थरबाजी की घटनाएं कम हुई हैं, लेकिन इसे पूरी तरह बंद होना चाहिए।राजनाथ ने कहा, "हम मौजूदा स्थिति से अभी संतुष्ट नहीं हैं। पत्थरबाजी को पूरी तरह बंद होना चाहिए। हमें कश्मीर के युवाओं को नौकारियां देनी होंगी।"कश्मीर में पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के साथ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के गठबंधन पर राजनाथ ने कहा कि राज्य सरकार का न्यूनतम साझा कार्यक्रम 'एक प्रयोग है, जो जारी है'।

उन्होंने कहा, "मैं जोर देकर कहना चाहूंगा कि राज्य सरकार आतंकवाद के खिलाफ हमारी लड़ाई में बाधा नहीं पहुंचा रही। मैं आतंकवाद के खात्म में राज्य की पुलिस के योगदान के लिए उनको सलाम करता हूं।"राजनाथ ने फिर से दोहराया कि केंद्र सरकार ने किसी के साथ बातचीत के दरवाजे बंद नहीं किए, यहां तक कि हुर्रियत नेताओं के साथ भी बातचीत के दरवाजे अभी भी खुले हुए हैं।कश्मीरी पंडितों को वापस कश्मीर घाटी भेजने पर राजनाथ ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत मुफ्ती मोहम्मद सईद के कार्यकाल के दौरान कश्मीरी पंडितों के पुनर्वास पर सहमति बनी थी।उन्होंने कहा, "मुझे बताया गया था कि इसके लिए कुछ भूमि चिह्नित की गई है। उनके लिए अलग कॉलोनियों का निर्माण करने की बजाय एक निश्चित अनुपात में दूसरे समुदाय के लोगों को उनके साथ बसाया जाना था। केंद्र सरकार को कोई आपत्ति नहीं थी। लेकिन परिस्थितियां बद से बदतर होती गईं और इस योजना को लागू किए जाने में देर हो गई। 

मैं यह नहीं कह सकता कि यह एक साल या छह महीने में हो जाएगा। इसे हड़बड़ी में नहीं किया जा सकता।"उनसे जब पूछा गया कि पाकिस्तान पर एबटाबाद में हमला कर अमेरिका ने जिस तरह अल कायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन को मार गिराया, भारत उस तरह का हमला क्यों नहीं कर सकता, तो उन्होंने कहा, "मैं सिर्फ इतना कहूंगा कि भारत आज कमजोर नहीं है। यह समय पर निर्भर है कि कब क्या करना है, तब हम देखेंगे।"उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के साथ बातचीत अभी बंद है, लेकिन अगर पाकिस्तान, भारत को आश्वासन दे कि आतंकवादियों को भारत पर हमले के लिए उसकी जमीन का इस्तेमाल नहीं करने दिया जाएगा, उसके बाद बातचीत फिर से शुरू हो सकती है।इसी कार्यक्रम में योग गुरु बाबा रामदेव द्वारा हमला कर पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर को भारत में फिर से शामिल करने की बात पर राजनाथ ने कहा, "हम भी कभी-कभी ऐसा सोचते हैं। लेकिन किसी सार्वजनिक मंच से बोलने और सरकार में रहकर काम करने में बहुत बड़ा अंतर होता है। हमें सावधानीपूर्वक काम करना होता है।"

 

Tags: Rajnath Singh

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD