Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें माझा में गरजे मान! शैरी कलसी के लिए गुरदासपुर में किया चुनाव प्रचार अमृतसर में बोले मान - माझा वाले जब मन बना लेते हैं तो फिर बदलते नहीं है, इस बार 'आप' को जीताने का मन बना लिया है कांग्रेस महिलाओं को नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण देगी: लांबा लोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल राजनीतिक रोटियां सेंकने के लिए लोगों को गुमराह कर रहा अकाली दल : परनीत कौर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने सड़क सुरक्षा पुरस्कार प्रदान किए युवा देश का भविष्य, लोकतंत्र के पर्व में भागीदारी करें सुनिश्चित : हेमराज बैरवा हरियाणा विधानसभा द्वारा गठित तथ्य-जांच समिति में प्रदेश सरकार के दो मंत्री शामिल बोलने का हक भी छीन रही पंजाब सरकार कैथल में अंबाला रोड पर भगवान विश्वकर्मा चौक के निकट चुनावी कार्यालय का शुभारंभ किया ज़मीन के इंतकाल के बदले 10,000 रुपए रिश्वत लेता हुआ पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू 20,000 रुपए की रिश्वत लेता हुआ सीनियर सहायक विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आर.टी.ओ ने सेफ स्कूल वाहन स्कीम का उल्लंघन करने वाली 23 बसों के काटे चालान कांग्रेस देश को धर्म और जाति के नाम पर बांटने का काम कर रही : डॉ. सुभाष शर्मा ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की

 

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा फ्लाइंग प्रशिक्षण इंस्टीट्यूट के फीस ढांचे का जायज़ा लेने के आदेश

राज्य में पायलटों के गुणात्मक प्रशिक्षण को उत्साहित करने के निर्देश

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 10 Aug 2017

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने हवाई उड़ान प्रशिक्षण के मौजूदा फीस ढांचे का जायजा लेने के आदेश दिए जिससे इस को वाजिब बना कर पायलट कक प्रशिक्षण के लिए ओर नौजवानों को आकर्षित किया जा सके।पंजाब राज्य शहरी हवाबाजी कौंसिल की दूसरी मीटिंग की अध्यक्षता करते मुख्यमंत्री जो इस कौंसिल के चेयरमैन भी हैं, ने कौंसिल को फ्लाइंग प्रशिक्षण आर्गेनाइजेशन (एफ.टी.ओ.) में प्रशिक्षण का स्तर ऊँचा उठाने के लिए यत्न तेज करने के हुक्म दिए और इन्हें अंतर्राष्ट्रीय फ्लाइंग क्लबों के बराबर लाने के लिए कहा।कैप्टन अमरिंदर सिंह ने उस समय को याद किया जब भारत में बड़ी एयरलायनज़ द्वारा और यहाँ तक कि विदेशी एयरलायनज़ की तरफ से अपने कमर्शियल पायलटों को प्राथमिक प्रशिक्षण पटियाला फ्लाइंग क्लब में दिया जाता था। समय गुजरने के साथ हवाई यातायात में बड़ी तबदीली आई है जिस करके अमृतसर और पटियाला में स्थित एफ.टी.ओ. की कायाकल्प की जानी चाहिए और ताजा प्रौद्यौगिकी और आधुनिक उड़ान अमला को अपनाया जाये।राज्य भर में हवाई बुनियादी ढांचे का स्तर ऊँचा उठाने के लिए कौंसिल की माँग के साथ सहमत होते कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पंजाब तकनीकी यूनिवर्सिटी को इस उदेश्य के लिए 10 करोड़ रुपए देने के इलावा सिविल ऐरोडरोम पटियाला के लिए दो नये आधुनिक जहाज़ खरीदने और हवाई पट्टी की लाईटिंग के लिए स्वीकृति दी।

मुख्यमंत्री ने पटियाला के डिप्टी कमिशनर को सिंचाई विभाग और रक्षा मंत्रालय दरम्यिान जमीन के टुकड़े की अदला -बदली का मसला उठानो के लिए कहा जिससे सिविल ऐरोडरोम पटियाला के मौजूदा रनवेय का विस्तार हो सके।कैप्टन अमरिंदर सिंह ने डिप्टी कमिशनर को ओर अधिक पुलिस कर्मचारी तैनात करके ऐरोडरोम पर चौकसी बढ़ाने के लिए निर्देश दिए हैं। इस के साथ ही उन्होंने समूची चार दिवारी पर लोहो की कँटीली तार लाने के लिए कहा है जिससे आवारा पशूओं का इसमें प्रवेश रोका जा सके क्योंकि यह पशु हवाई जहाज़ों की समूची सुरक्षा और फ्लाइंग स्टाफ के लिए बड़ी चुनौती बने हुए हैं। उन्होंने कौंसिल को अगले चरण दौरान लुधियाना में बंद पड़े एफ.टी.ओ. को पुनजीर्वित करने के लिए भी कहा। उन्होंने कहा कि इस में मालवा क्षेत्र में पायलट बनने के इच्छुकों को आकर्षित करने की अथाह समर्था है।मुख्यमंत्री ने पटियाला में बनाए जा रहे पंजाब एयरक्रॉफ्ट मैंटेनैंस कालेज को तुरंत जरूरी फंड जारी करने के वित्त विभाग को सहमति दे दी है जिससे यह वर्ष के अंत तक इस का निर्माण कार्य मुकम्मल किया जा सके और इस लिए आल इंडिया कौंसिल आफ टैकनिकल एजुकेशन से समय पर स्वीकृति प्राप्त की जा सके और मार्च, 2018 से इस का प्रथम अकादमिक सत्र शुरू किया जा सके।

फ्लाइंग स्टाफ खास कर प्रशिक्षण इंस्ट्रक्टरों और पायलटों की तनख्वाहें और भत्ते तर्कसंगत बनाने की जरूरत पर जोर देते हुए कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि इस पहलकदमी के साथ उच्च योग्यता प्राप्त और कलाकार स्टाफ प्राप्त करन में मदद मिलेगी। उन्होंने इतना के भत्ते निजी एयरलाईनों के बराबर करने पर जोर दिया।विचार -चर्चा में हिस्सा लेते हुए मुख्य मंत्री के मुख्य प्रमुख सचिव सुरेश कुमार ने कौंसिल को पंजाब एयरक्राफ्ट मैंटेनैंस कालेज की मान्यता पंजाब टैक्निकल यूनिवर्सिटी के साथ कराने के लिए रूप रेखा तैयार करने के लिए कौंसिल को तीन सदस्यीय समिति गठित करने के लिए कहा है। यही समिति प्रसिद्ध सेवामुक्त प्रोफैसर की डायरैक्टर प्रिंसीपल के तौर पर सेवाएं प्राप्त करने का कार्य करेगी जिस का प्रशासकी तजुर्बा और अकादमिक योग्यता बढिय़ा होगी और वह पी.ई.सी. यूनिवर्सिटी आफ इंजीनियरिंग एंड प्रौद्यौगिकी के एरोनोटिकल इंजीनियरिंग विभाग से हो।बैठक में उपस्थित अन्य में स्वास्थ्य मंत्री ब्रह्म मन्हिद्रा, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार रवीन ठुकराल, मुख्य मंत्री के प्रमुख सचिव और शहरी हवाबाजी के सचिव तेजवीर सिंह, पंजाब राज्य सिविल एविएशन कौंसिल के सी.ई.ओ. श्री ए.पी.एस. विर्क, विशेष सचिव वित्त राजेश अग्रवाल और डिप्टी कमिशनर पटियाला कुमार अमित शामिल थे।

 

Tags: Amarinder Singh

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD