Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की बॉलीवुड के सुप्रसिद्ध लेखक जावेद अख्तर ने एलपीयू के मीडिया फेस्ट "एक्सप्रेशन-2024" में किया विद्यार्थियों को प्रेरित सी-विजिल के माध्यम से चुनावों पर नागरिकों की पैनी नज़र नागरिकों द्वारा डाला गया प्रत्येक वोट बेहतर कल के लिए आशा की नई किरण - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल आपकी सम्पत्ति और गाढ़ी कमाई सर्वे के नाम पर ज़ब्त करने की फ़िराक में है कांग्रेस और इंडी एलायंस: प्रेम कुमार धूमल स्विमिंग ही नहीं, एडवेंचरस एक्टिविटीज भी करना पसंद करती हैं नरगिस फाखरी सेफ स्कूल वाहन स्कीम के अंतर्गत जिले में 55 स्कूली बसों की चैकिंग कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद

 

पंजाब को राष्ट्रीय सेहत मिशऩ के लिए मिले 806.28 करोड़

केन्द्र सरकार द्वारा पंजाब की कई महत्वपूण नई स्कीमों को स्वीकृति, पंजाब में अब बुज़ुगों का होगा नि:शुल्क उपचार तथा खुलेंगे सेहत तथा स्वास्थ्यप्रद केन्द्र

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 21 Jul 2017

पंजाब सरकार द्वारा सेहत और परिवार कल्याण विभाग में किए जा रहे लामिसाल कायो को देखते हुए केन्द्र सरकार ने वषज़् 2017-18 के लिए पंजाब में नेशनल सेहत मिशन के लिए 806.28 करोड़ रूप्ए स्वीकृत किए हैं।आज यहां इस संबंधी जानकारी देते सेहत और परिवार कल्याण मंत्री श्री ब्रहम महिन्द्रा ने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा राज्य में वषज़् 2017-18 दौरान नेशनल सेहत मिशन तहत किए जाने वाले कायों संबंधी जो प्रारूप तैयार करके भारत सरकार को पेश किया गया था उसे हू-ब-हू स्वीकृति देते कई नई योजनाएं आरंभ करने के लिए भी हरी झंडी दी गई है।उन्होंने बताया कि श्रीमती अंजलि भावरा प्रमुख सचिव सेहत और वरूण रूज़्म मिशन के निदेशक एन एच एम द्वारा राज्य के लिए बनाई गई विशेष नीति को निजी तौर पर प्राथमिकता देकर भारत सरकार के पास पेश किया गया। श्री महिन्द्रा ने बताया कि नेशनल प्रोग्राम कोऑडीनज़्शन कमेटी की नई दिल्ली में गत् दिवस हुई बैठक में कई नई पहलकदमियों को स्वीकृति दी गई। जिनमें विशेष तौर पर राज्य में 200 सब-सैंटरों में मिलने वाली बुनियादी सुविधाओं में बढ़ोतरी करते इन्हें सेहत व स्वास्थ्यप्रद केन्द्रां में तबदील किया जा रहा है। जिनके द्वारा रोकी जा सकने वाली सेहत संबंधी बीमारियों का उपचार, आरम्भिक सेहत सेवाएं प्रदान की जाएंगी। इसलिए स्टाफ नर्सो को स्पैशल कोसज़् करवाकर प्रशिक्षण भी दिया जाएगा तथा यह स्टाफ नसों को सब-सैंटरों में कम्युनिटी हेल्थ अफसर के तौर पर तैनात किया जाएगा। इस विशेष मंतव्य के लिए 12.65 करोड़ रूप्ए के बजट को स्वीकृति दी जा चुकी है।

सेहत मंत्री ने आगे बताया कि स्पैशलिस्टों, गाईनीकोलजिस, बच्चों के डाक्टर की कमी को दूर करने के लिए जिला हस्पताल लुधियाना में डी एन बी कोस बरवाने संबंधी भी स्वीकृति दी गई है। इसके साथ ही सभी जिला और सब-डिविजनल हस्पताल को विभिन्न चरणों में कम्प्युट्रीकरण किया जाएगा इस उद्धेश्य के लिए 9.45 करोड़ रूप्ए की राशि स्वीकृत की गई है।श्री महिन्द्रा ने कहा कि नई तरह की कोशिश परिणामस्वरूप राज्य के बुजुग नागरिकों को नि:शुल्क सेहत सुविधाएं मुहैया करवाने का कार्यक्रम भी तैयार किया गया ह। सेहत मंत्री ने बताया कि 195.11 करोड़ रूप्ए की लागत से सेहत संस्थाओं को आधुनिक मशीनों और नि:शुल्क दवाईयां प्रदान की जाएंगी। इसके अतिरिक्त पठानकोट जिले में जच्चा-बच्चा हस्पताल भी अलग तोर पर स्थापित किया जाएगा। इसी प्रकार सी एच सी भाम, फतेहगढ़ चूडिय़ां और तरनतारन में भी जच्चा-बच्चा हस्पताल स्थापित करने के लिए 22 करोड़ रूप्ए जारी कर दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि सेहत विभाग के डाक्टरों और पैरा-मेडिकल स्टाफ को बढिय़ा सरकारी रिहायशी सुविधाएं देने के लिए 9 करोड़ रूप्ए की लागत से नया निमाज़्ण किया जाएगा।इसके साथ ही पंजाब ने 278.59 करोड़ रूप्ए स्पैशलिस्ट डाक्टरों, मेडिकल अफसरों, स्टाफ नर्सो तथा अन्य पैरा-मेडिकलों के वेतनों के लिए जारी किया। जबकि जननी शिशु सुरक्षा कायज़्क्रम और जननी सुरक्षा योजना जिस तहत गभज़्वती महिलाओं और बच्चों का नि:शुल्क उपचार किया जाता है, के लिए 29.92 करोड़ रूप्ए पास किए गए। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कायज़्क्रम जिस तहत सरकारी और एडिड स्कूलों के बच्चों तथा आंगनवाड़ी के बच्चों की सेहत की जांच की जाती है तथा 30 विभिन्न बीमारियों की जांच भी की जाती है, के लिए भी 15.85 करोड़ रूप्ए पास किए गए हें। 

आशा वकज़्रों के प्रशिक्षण तथा  उन्हें ओर प्रोत्साहन भत्ता देने के लिए 45.96 करोड़ रूप्ए अलग तौर पर पास किए गए हं।श्री ब्रहम महिन्द्रा ने बताया कि नेशनल अबज़्न हेल्थ मिशन को सफलतापूवज़्क और सुचारू ढंग से लागू करने  के लिए 33.58 करोड़ रूप्ए अलग तौर पर पास किए गए हैं जिस तहत सेहत केन्द्रों के प्रबंधों को सुचारू ढंग से चलाना, आउट रीच कैम्पों और महिला आरोग्य समितियों के मज़बूतीकरण का काम किया जाएगा। उन्होंने बताया कि विभिन्न जानलेवा बीमारियां जैसे टी वी, मलेरिया, डेंगू आदि का मुकाबला करने के लिए और कुष्ठ जैसी बीमारी के खात्मे के लिए 20.88 करोड़ रूप्ए पास किए गए जबकि गैर संचारित बीमारियां जैसे कि हाईपर टैंशन, डाईबिटिज और अन्य काडिज़्यो वैसक्यूलर बीमारियां तथा अंधापन का मुकाबला करने के लिए अलग तौर पर 16.88 करोड़ रूप्ए पास किए गए हं।सेहत मंत्री ने पंजाब सरकार की वचनबद्धता को दोहराते हुए कहा कि हमारा मिशन है कि पंजाब के लोगों को सेहतमंद रखना है और इस कायज़् के लिए उत्तम गुणवत्ता जैसी सेहत सेवाएं देना उनका प्रारम्भिक कायज़् है। उन्होंने सेहत व परिवार कल्याण विभाग के समूह अधिकारियों की अनथक प्रयत्नों की प्रशंसा की जिन्होंने इस मिशन तहत बढिय़ा प्लान व प्रस्ताव बनाकर केन्द्र सरकार से पास करवाए। उन्होंने बताया कि गत् वषज़् के मुकाबले एन एच एम के बजट में 35 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। बताया गया कि गत् वषज़् के 595 करोड़ रूप्ए के बजट के मुकाबले इस वष 806.28 करोड़ रूप्ए का बजट स्वीकृत करवाया गया है। उन्होंने बताया कि इस बजट में 60 फीसदी भाग केन्द्र सरकार डालेगी जबकि 40 फीसदी हिस्सा पंजाब सरकार द्वारा डाला जाएगा।

 

Tags: Brahm Mohindra

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD