Saturday, 27 April 2024

 

 

खास खबरें माझा में गरजे मान! शैरी कलसी के लिए गुरदासपुर में किया चुनाव प्रचार अमृतसर में बोले मान - माझा वाले जब मन बना लेते हैं तो फिर बदलते नहीं है, इस बार 'आप' को जीताने का मन बना लिया है कांग्रेस महिलाओं को नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण देगी: लांबा लोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल राजनीतिक रोटियां सेंकने के लिए लोगों को गुमराह कर रहा अकाली दल : परनीत कौर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने सड़क सुरक्षा पुरस्कार प्रदान किए युवा देश का भविष्य, लोकतंत्र के पर्व में भागीदारी करें सुनिश्चित : हेमराज बैरवा हरियाणा विधानसभा द्वारा गठित तथ्य-जांच समिति में प्रदेश सरकार के दो मंत्री शामिल बोलने का हक भी छीन रही पंजाब सरकार कैथल में अंबाला रोड पर भगवान विश्वकर्मा चौक के निकट चुनावी कार्यालय का शुभारंभ किया ज़मीन के इंतकाल के बदले 10,000 रुपए रिश्वत लेता हुआ पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू 20,000 रुपए की रिश्वत लेता हुआ सीनियर सहायक विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आर.टी.ओ ने सेफ स्कूल वाहन स्कीम का उल्लंघन करने वाली 23 बसों के काटे चालान कांग्रेस देश को धर्म और जाति के नाम पर बांटने का काम कर रही : डॉ. सुभाष शर्मा ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की

 

कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा जेटली के साथ मीटिंग - किसानों के 6000 करोड़ रुपए के बैंक कर्ज़े के निपटारे की मांग

सी.सी.एल. कर्ज़े को ख़त्म करने और लंगर एवं प्रसाद को जी.एस.टी. से छूट देने की भी अपील

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली/चंडीगढ़ , 20 Jul 2017

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राष्ट्रीय और निजी बैंकों से राज्य के किसानों द्वारा लिए 6000 करोड़ रुपये के कर्ज़े का एकमुश्त निपटारा करने की केंद्र सरकार के पास से मांग की है। आज यहां केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली के साथ मीटिंग दौरान मुख्य मंत्री ने बताया कि इस निपटारे से मुसीबतों में घिरे राज्य के 4.5 लाख किसानों को फ़ायदा होगा। उन्होंने भारतीय रिज़र्व बैंक (आर.बी.आई.) को आवश्यक दिशा निर्देश देकर 6000 करोड़ रुपये का यह कजऱ् मियादी कर्ज़े में बदलने के लिए केंद्रीय वित्त मंत्री के दख़ल की मांग की। राज्य के लघु एवं मध्यम किसानो में से किसानों के माफ किये कुल कर्ज़े में से 3600 करोड़ रुपये का ऋृण सहकारी था जबकि बाकी 6000 करोड़ रुपए का कजऱ् बैंकों का है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन बैंकों ने किसानों को यह अनैतिक कजऱ् देकर कर्ज़े के चक्कर में फंसाया है।कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राज्य के वित्तीय बोझ घटाने के लिए 31000 करोड़ रुपये की सी.सी.एल. के साथ संबन्धित कर्ज़े के निपटारे के मुद्दे बारे भी वित्त मंत्री के साथ विचार विमर्श किया। 

मुख्यमंत्री ने इस मुद्दे पर जेटली को एक कमेटी बनाने की विनती की। यह मुद्दा कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास भी उठाया था। मुख्य मंत्री ने कहा कि 12500 करोड़ रुपए के नकद सीमा ऋृण (सी.सी.एल.) पर 18500 करोड़ रुपए का व्याज की विरासती दरार अनुचित है। इस अनुसार सूबे को अगले 20 साल तक हर साल 270 करोड़ रुपए का भुगतान करना पड़ेगा जो कि सूबे की भलाई स्कीमों की कीमत पर करना पड़ेगा। मुख्यमंत्री ने खरीद के मामले पर सूबे को हुए नुक्सान का मुद्दा भी उठाया। उन्होंने कहा कि हर साल 40,000 करोड़ रुपए की खरीद की जाती है जिसके कारण सूबे को 5500 करोड़ रुपए का नुकसान होता है जिसमें किश्तों का भुगतान और सी.सी.एल. कजऱ्े के बकाए पर ब्याज का तकरीबन 3500 करोड़ रुपये भी शामिल है। 

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने उच्च ब्याज वाले एन.एस.एस.एफ. के 22110 करोड़ रुपए के ऋृण 33938 करोड़ रुपये के मंडी कर्ज़े को कम ब्याज वाले कर्ज़े में अदला-बदली करन के आगामी अदायगी के सूबे के प्रस्ताव को भी विचारने की वित्त मंत्री को विनती की। उन्होंने कहा कि यह अदला-बदली 3363 करोड़ रुपये से अधिक के ब्याज के बोझ से बचने के लिए मदद करेगी। मुख्यमंत्री ने गुरुद्वारों /मंदिरों /चर्चो /मस्जिदों में लंगर और प्रसाद पर लगे जी.एस.टी. को ख़त्म करने की भी वित्त मंत्री से अपील की। मुख्य मंत्री ने धार्मिक संस्थानों में लंगर और प्रसाद की बांट पर जी.एस.टी. ख़त्म करन के लिए पहले भी वित्त मंत्री को पत्र लिखा था। वित्त मंत्री ने इन मुद्दों को हल करने के लिए पंजाब के आधिकारियों के साथ तालमेल करके सभी मुद्दों पर गौर करने के लिए विभाग के कर्मचारियों को निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री के साथ वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल, अमृतसर से संसद सदस्य गुरजीत सिंह औजला और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।   

 

Tags: Amarinder Singh , Arun Jaitley , Manpreet Singh Badal

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD