Saturday, 27 April 2024

 

 

खास खबरें माझा में गरजे मान! शैरी कलसी के लिए गुरदासपुर में किया चुनाव प्रचार अमृतसर में बोले मान - माझा वाले जब मन बना लेते हैं तो फिर बदलते नहीं है, इस बार 'आप' को जीताने का मन बना लिया है कांग्रेस महिलाओं को नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण देगी: लांबा लोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल राजनीतिक रोटियां सेंकने के लिए लोगों को गुमराह कर रहा अकाली दल : परनीत कौर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने सड़क सुरक्षा पुरस्कार प्रदान किए युवा देश का भविष्य, लोकतंत्र के पर्व में भागीदारी करें सुनिश्चित : हेमराज बैरवा हरियाणा विधानसभा द्वारा गठित तथ्य-जांच समिति में प्रदेश सरकार के दो मंत्री शामिल बोलने का हक भी छीन रही पंजाब सरकार कैथल में अंबाला रोड पर भगवान विश्वकर्मा चौक के निकट चुनावी कार्यालय का शुभारंभ किया ज़मीन के इंतकाल के बदले 10,000 रुपए रिश्वत लेता हुआ पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू 20,000 रुपए की रिश्वत लेता हुआ सीनियर सहायक विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आर.टी.ओ ने सेफ स्कूल वाहन स्कीम का उल्लंघन करने वाली 23 बसों के काटे चालान कांग्रेस देश को धर्म और जाति के नाम पर बांटने का काम कर रही : डॉ. सुभाष शर्मा ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की

 

नरेंद्र मोदी को नीदरलैंड ने क्यों दी साइकिल?

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

29 Jun 2017

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीदरलैंड यात्रा के दौरान वहां के प्रधानमंत्री मार्क रुट की तरफ से एक साइकिल भेंट की गई। आपको साइकिल का तोहफा भले ही छोटा लगता हो, लेकिन इसके पीछे नीदरलैंड की बड़ी खासियत छुपी है। नीदरलैंड के प्रधानमंत्री ने आखिर मोदी को साइकिल ही क्यों भेंट किया, दूसरे नायाब तोहफे भी शामिल हो सकते थे। दुनिया में सभी मुल्कों की अपनी एक खासियत होती है। वहां के कुछ खास संस्कृति और रीति-रिवाज अपने आप में बेमिसाल होते हैं। जिस तरह प्रधानमंत्री मोदी तीसरी दुनिया के सबसे शक्तिशाली अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की पत्नी मेलानिया को कश्मीर और हिमाचल की हाथ से बनी खास शाल तोहफे में दिया। जबकि ट्रंप को पंजाब के होशियापुर में लकड़ी की खास पेटी तोहफे में भेंट की। वैसे ही नींदरलैंड की खास पहचान साइकिल मोदी को मार्क रुट ने दिया। नीदरलैंड में 36 फीसदी आबादी ऑफिस जाने या दूसरे कामों में साइकिल का प्रयोग करती है। साइकिलिंग वहां का फैशन नहीं, बल्कि संस्कृति बन गई है। लेकिन दुर्भाग्य से बढ़ते प्रदूषण के बाद भी भारत में इस गौर नहीं किया जा रहा है। नीदरलैंड के प्रधानमंत्री ने प्रधानमंत्री मोदी को जो साइकिल भेंट की, उसमें लाइट लगी है, जो साइकिल चलाते वक्त जलेगी। बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए भारत में भी साइकिलिंग को बढ़ावा मिलना चाहिए। 

सरकार के स्तर पर स्वच्छता और योग की तरह इस पर भी जागरूकता अभियान चलाना चाहिए, लेकिन भारत में साइकिल बदलते दौर में गरीबी का सामाजिक पैमाना मानी जाती है। जबकि योग का सबसे सुलभ और आराम दायक साधन साइकिलिंग है।साइकिल का प्रचलन 19वीं सदी में यूरोप से शुरू हुआ। चीन और नीदरलैंड में साइकिल आज भी मुख्य साधन है। 1839 में स्काटलैंड के एक मिस्त्री ने पैडल से चलने वाल साइकिल का निर्माण किया। कहा जाता है कि 1763 मंे फ्रांस के पियरे लैंडमेंट ने इसकी खोज की थी। भारत में 1960 से 90 तक अधिकांश परिवारों के यातायात का मुख्य साधन साइकिल थी। देश में शुरू हुए उदारीकरण के बाद बाइक युवाओं की पहली पसंद बनी। देश में राजमार्गो के निर्माण के दौरान साइकिल परिपथ को भी बनाना चाहिए, जिससे सुरक्षित साइकिलिंग के प्रति लोगों का रुझान बढ़ेगा। गाजियाबाद में दो साल पूर्व साइकिलिंग को बढ़ावा देने के लिए एक ग्रुप का गठन किया गया था। उस दौरान इस समूह में 1100 के करीब लोग शामिल थे। 2014 में इसका गठन किया गया। 22 से 45 वर्ष की उम्र के लोग साइकिल से ऑफिस जाते थे। इनकी संख्या कुल 20 फीसदी थी। विलासिता की दुनिया से हमें बाहर आना होगा, तभी हम बढ़ते पर्यावरण प्रदूषण से बच सकते हैं।

दुनियाभर में 30 करोड़ से अधिक बच्चे वायु प्रदूषण से प्रभावित हैं। सात में से एक बच्चा जहरीला धुंआ निगलने को बाध्य है। दुनियाभर में प्रदूषण की वजह से पांच साल की उम्र में छह लाख बच्चों की मौत हो जाती है। उप्र की समाजवादी सरकार लखनऊ में साइकिल परिपथ बनाने का काम शुरू किया था, लेकिन इसका संबंध पर्यावरण से कम राजनीति से अधिक दिखा। आपको याद होगा 2017 की ठंड में दिल्ली में प्रदूषण का लेवल पीएम 2.5 से 10 फीसदी तक पहुंच गया था। कई इलाकों में दृश्यता शून्य हो गई थी। सड़कों पर पानी की फुहारें करनी पड़ी थी। प्रदूषण की स्थिति 12 गुना अधिक हो गई। प्रदूषण की वजह से केजरीवाल सरकार को ऑड-इवेन फार्मूला तक अमल में लाना पड़ा, जिस पर अदालत ने भी तीखी टिप्पणी की थी। आकंड़ों के अनुसार, दिल्ली में 60 लाख से अधिक दुपहिया वाहन पंजीकृत है। प्रदूषण में इनकी भागीदारी 30 फीसदी है। दिल्ली में कारों से 20 फीसदी प्रदूषण फैलता है, जबकि दुपहिया वाहनों से 30 फीसदी भागीदारी है। दिल्ली में 85 लाख गाड़िया हर रोज सड़कों पर दौड़ती हैं। जबकि 1400 से अधिक कारें खरीदी जाती है। दिल्ली चीन की राजधानी बीजिंग से भी अधिक प्रदूषित शहर हो चला है।विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दुनिया के 20 प्रदूषित शहरों में 13 भारतीय शहरों को भी रखा है। वैश्विक स्तर पर ग्लोबल वार्मिग बढ़ रही है। वैज्ञानिकों के अनुसार, 2021 तक छह डिग्री सेल्सियस तक तापमान बढ़ सकता है। भारत में 50 हजार लोगों की मौत प्रदूषण से होती है। भारत को छोड़ दुनियाभर में साइकिलिंग सबसे अधिक पसंद की जाती है। हमारे पड़ोसी मुल्क चीन में आज से 15 साल पूर्व 27 करोड़ साइकिलें थीं। सिर्फ बीजिंग में 70 लाख साइकिलें थी, अब तक तो काफी अधिक हो गई होंगी। यहां हर दो व्यक्ति के पास एक साइकिल थी। 

तकनीकी संपन्न देश जापान में 95 फीसदी आबादी साइकिल का उपयोग करती है। यहां प्रति हजार आबादी पर 450 से अधिक साइकिल है। अमेरिका में एक हजार आबादी पर 75 से अधिक साइकिलें हैं। नीदलैंड में आम आदमी से लेकर अफसर और नेताआंे की साइकिलिंग पहली पंसद है, जबकि भारत में साइकिलिंग को इतना महत्व नहीं दिया जाता है। जिमखानों में भी साइकिलिंग की सुविधा उपलब्ध होती है।योग का सबसे बेहतर माध्यम साइकिलिंग है। भारत में भी साइकिलिंग को अनिवार्य बनाने के लिए सरकार को आना चाहिए। योग गुरु बाबा रामदेव को भी अपने योग में साइकिलिंग को बढ़ावा देना चाहिए। दुनियाभर के 200 से अधिक देश भारत की योग क्षमता के कायल बन गए हैं। भारत आज योग गुरु बन गया है। नीदरलैंड ने प्रधानमंत्री मोदी को प्रतीक रूप में साइकिल भले तोहफे में दी हो, लेकिन साइकिल वहां की जीवनचर्या में शामिल है। भारत में भी साइकिलिंग को बढ़ावा मिलना चाहिए। ग्रामीणांचलों में आज भी साइकिल यातायाता का अहम साधन है। दूर तलक की यात्रा के लिए बाइक का उपयोग भले किया जाता हो, लेकिन सामान्य यातायात के लिए साइकिल का प्रयोग किया जाता है। साइकिल के अधिक प्रयोग से जहां प्रदूषण का लेवल कम होगा, वहीं पेट्रोल की खपत में भी भारी कमी आएगी। दूसरी सबसे बड़ी बात बढ़ते प्रदूषण पर आसानी से लगाम लगाई जा सकती है। इसलिए शहरों में साइकिलिंग और साइकिल रिक्शा को अधिक बढ़ावा मिलना चाहिए। मोदी को इस तोहफे के माध्यम से नींदरलैंड के जरिए पर्यावरण प्रदूषण को संरक्षित करने के लिए कमद उठाने चाहिए और इस पर विचार करना चाहिए।

(लेखक स्वतंत्र पत्रकार हैं, ये उनके निजी विचार हैं)

 

Tags: KHAS KHABAR

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD