Saturday, 27 April 2024

 

 

खास खबरें माझा में गरजे मान! शैरी कलसी के लिए गुरदासपुर में किया चुनाव प्रचार अमृतसर में बोले मान - माझा वाले जब मन बना लेते हैं तो फिर बदलते नहीं है, इस बार 'आप' को जीताने का मन बना लिया है कांग्रेस महिलाओं को नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण देगी: लांबा लोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल राजनीतिक रोटियां सेंकने के लिए लोगों को गुमराह कर रहा अकाली दल : परनीत कौर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने सड़क सुरक्षा पुरस्कार प्रदान किए युवा देश का भविष्य, लोकतंत्र के पर्व में भागीदारी करें सुनिश्चित : हेमराज बैरवा हरियाणा विधानसभा द्वारा गठित तथ्य-जांच समिति में प्रदेश सरकार के दो मंत्री शामिल बोलने का हक भी छीन रही पंजाब सरकार कैथल में अंबाला रोड पर भगवान विश्वकर्मा चौक के निकट चुनावी कार्यालय का शुभारंभ किया ज़मीन के इंतकाल के बदले 10,000 रुपए रिश्वत लेता हुआ पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू 20,000 रुपए की रिश्वत लेता हुआ सीनियर सहायक विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आर.टी.ओ ने सेफ स्कूल वाहन स्कीम का उल्लंघन करने वाली 23 बसों के काटे चालान कांग्रेस देश को धर्म और जाति के नाम पर बांटने का काम कर रही : डॉ. सुभाष शर्मा ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की

 

बजट इजलास का पहला दिन : मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में प्रसिद्ध शख्शियतों को श्रद्धाजंलियां भेंट

आत्महत्या कर चुके किसानों और नशों के कारण जान गवाने वालों को भी याद किया

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 14 Jun 2017

पंजाब विधान सभा के सदन में आज पंजाब के मुख्यमंत्री और विधायक दल के नेता कैप्टन अमरेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में आत्महत्या कर चुके किसानों , नशों के कारण जान गवाने वालों को याद करने के साथ साथ बिछुड़ चुकी प्रसिद्ध शख्शियतों को भी श्रद्धाजंलि भेंट की गई ।बजट इजलास के पहले दिन सदन ने विभिंन क्षेत्रों से जुडी दस प्रसिद्ध हस्तियों को श्रद्धाजंलि दी जिन्होने अपनी अदभूत प्राप्तियों द्वारा राज्य पर अमिट छाप छोड़ी। विधायक सभा के स्पीकर राणा कंवर पाल सिंह ने इन शख्शियतों के परिवार तक सदन का शोक संदेश पहुंचाने के लिए एक प्रस्ताव पास किया।

दिवग्त आत्माओं की याद में सम्मान के रूप में दो मिनट का मौन रखा गया।सदन द्वारा सांसद विनोद खन्ना और राज्य के पूर्व पुलिस मुख्य कंवर पाल सिंह गिल्ल के अतिरिक्त निशान सिंह, गुरदेव सिंह और बंता सिंह (सभी स्वतंत्रता सैनानी), शहीद परमजीत सिंह और इंस्पैक्टर कम कपंनी कमंाडर सीआरपीएफ रघुबीर सिंह, कांस्टेबल लवप्रीत सिंह, कृषि विज्ञानी डा. दिलबाग सिंह अठवाल और कृपाल सिंह खीरनियां को श्रद्धाजंलि दी गई।

इससे पहले एक सदस्य की अपील पर कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने स्पीकर को कर्जे के बोझ के कारण आत्महत्या कर चुके किसानों को भी श्रद्धाजंलि देने की अपील की जिसके लिए स्पीकर सहमत हो गये।

इसके पश्चात एक बयान जारी करते हुये मुख्यमंत्री ने किसानों का कर्जा माफ करने के लिए अपनी वचनबद्धता दोहराते हुये कहा कि हाल ही में उन्होने कुरकी का अंत करके अपने वायदे का पूरा कर दिया है। उन्होने कहा कि कर्जा माफी के वायदे से पीछे मुडऩे का प्रश्र ही पैदा नही होता और उसनी सरकार शीघ्र ही किसानों के कर्जो का हल करेगी और जमीन या संपति कुरक ना होने को भी यकीनी बनाएगी।इस दौरान स्थानीय सरकार मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू द्वारा अकाली भाजपा सरकार के एक दशक के सत्ताकाल दौरान राज्य में नशों से जान गवाने वालों को भी श्रद्धाजंलि देने के लिए की गई अपील को स्पीकर ने स्वीकार कर लिया।इस दौरान कांग्रेसी सदस्य ब्रहम महिन्द्रा, हरमिन्द्र गिल्ल और गुरकीरत सिंह कोटली ने शिअद द्वारा पूर्व पुलिस मुख्य गिल्ल का नाम शोक प्रस्ताव में शामिल करने का विरोध करते हुये वाकआऊट करके सदन और स्पीकर की मर्यादा को कम करने की कोशिश और दिवग्त शख्शियतों की निरादर की कडी आलोचना की। उन्होने अकाली दल के वाकआऊट को राजनीतिक स्टंड बताया  जिनके पास सरकार के विरूद्ध कोई भी मुददा नही है। 

उन्होने कहा कि सरकार द्वारा शीघ्र ही श्वेत पत्र जारी करने के कारण अकाली स्वयं को किनारे लगा महसूस कर रहे है।बाद में कांग्रेस नेताओं ने कहा कि वास्तव में भाजपा की तीन सदस्य वाकआऊट में शामिल नही हुये जिससे यह प्रगटावा होता है कि अकालियो को अब उनका सहारा नही है। आप पार्टी की भी चाल पूरी तरह डामाडोल थी जिसका प्रगटावा इसके अपने सांझेदार लोक इंसाफ पार्टी के सदस्य के 15वीं विधान सभा के पहले समागम के विपरीत इस बार असल में अलाट हुई सीटों पर बैठने से होता है। सदन से बाहर पत्रकारों से बाचतीत करते हुये नवजोत सिंह ने कहा कि सरकार कृषि कर्जो की समस्या के स्थाई हल करने के लिए विचार कर रही है। श्री सिद्धू ने कहा कि उनका उदेश्य किसानों को इतना आत्मनिर्भर बनाना है ताकि उनको भविष्य में कर्जा लेने की जरूरत ना पड़े। किसानों को भरोसा दिलाते हुये उन्होने कहा कि राज्य सरकार किसानों को अपने पैरो पर खड़ा करने के लिए हर प्रकार सहायता देगी। 

श्री सिद्धू ने साहूकारो की लाइसैंस प्रणाली का भी सुझाव दिया ताकि जरूरी आवश्यकता के कारण कर्जा लेने की प्रणाली में निरपक्षता यकीनी बनाई जा सके। मंत्री ने फसली बीमे की बात भी कही जिसके बारे में सरकार विचार कर रही है ताकि संकट में घिरे राज्य के किसानों के हित सुरक्षित रखे जा सके। उन्होने कहा कि सर छोटू राम पंजाब राहत कर्जा एक् 1934 के दिशा निर्देशों पर कंट्रोल होना चाहिए ताकि किसी भी किसान को ली गई राशि से दुगनी से अधिक अदा ना करने पड़े । उन्होने नरेगा के दुरप्रयोग को रोकने और पांच एकड़ से कम जमीन वाले किसानों का इस स्कीम के घेरे में लाने में लिए केन्द्र सरकार से दखल देने की अपील की।न्यूनतम समर्थन मूल्य के मामले में श्री सिद्धू ने कहा कि कृषि लागत में तबदीली के अनुसार ही फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य तय किया जाना चाहिए ताकि किसानों को अपनी फसल का उचित लाभ मिल सके।

 

 

Tags: Amarinder Singh

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD