Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

मंदसौर जाने से ज्योतिरादित्य सिंधिया-हार्दिक पटेल को रोका, शिवराज सिंह चौहान बुधवार को जाएंगे

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

भोपाल/नीमच/मंदसौर , 13 Jun 2017

मध्यप्रदेश के मंदसौर जिले में पुलिस की गोलीबारी में मारे गए किसानों के परिजनों से मिलने मंगलवार को जा रहे कांग्रेस सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और पाटीदार नेता हार्दिक पटेल को रास्ते में ही रोक दिया गया, मगर मार्क्‍सवादी नेता हन्नान मुल्ला अखिल भारतीय किसान सभा का प्रतिनिधिमंडल लेकर पीड़ितों के गांव तक पहुंचने में कामयाब रहे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बुधवार को मंदसौर जाएंगे। मंदसौर इन दिनों राजनीति का केंद्र बना हुआ है, तमाम बड़े नेता किसान आंदोलन के दौरान हुई गोलीबारी में मारे गए किसानों के परिवारों तक जाकर संवेदना व्यक्त करने के लिए जोर लगा रहे हैं, मगर उन्हें रोका जा रहा है, गिरफ्तार किया जा रहा है। 

कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ मंदसौर जाने के लिए निकले नेताओं को ढोढर नाके पर गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस अधीक्षक मनोज सिंह ने बताया कि सिंधिया, सांसद कांतिलाल भूरिया सहित कई कांग्रेस नेताओं को गिरफ्तार किया गया और बाद में रिहा कर दिया गया।सिंधिया ने कहा, "मंदसौर में निषेधाज्ञा लागू है, इसका मतलब साफ है कि वहां शांति नहीं है। मैं अकेले जाना चाहता हूं, फिर भी पुलिस जाने नहीं दे रही है। भोपाल में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान उपवास इस आधार पर खत्म करते हैं कि प्रदेश में शांति हो गई है। इससे जाहिर होता है कि या तो यहां शांति नहीं है या शिवराज ने ढोंग किया है।"वहीं राजस्थान के उदयपुर से नीमच के रास्ते मंदसौर जाने निकले गुजरात के युवा पाटीदार नेता हार्दिक पटेल और उनके चार साथियों को नयागांव टोल प्लाजा पर गिरफ्तार कर लिया गया। 

हालांकि, कुछ देर बाद उन्हें निजी मुचलके पर रिहा कर दिया गया। रिहाई के बाद पुलिस उन्हें राजस्थान की सीमा के भीतर छोड़ आई। नीमच के पुलिस अधीक्षक टी़ के. विद्यार्थी ने आईएएनएस को बताया, "हार्दिक पटेल को नीमच आने की अनुमति नहीं दी गई थी। इसलिए उन्हें मध्यप्रदेश-राजस्थान की सीमा पर नयागांव टोल प्लाजा पर रोका गया। उनके काफिले में शामिल 20 गाड़ियों में लगभग 150 लोग सवार थे। पटेल और उनके चार साथियों को हिरासत में ले लिया गया, जबकि अन्य को पुलिस ने खदेड़ दिया।"विद्यार्थी के मुताबिक, "पटेल सहित पांचों को धारा 151 के तहत गिरफ्तार किया गया और बाद में निजी मुचलके पर रिहा कर दिया गया। पुलिस बल पटेल और उनके साथियों को राजस्थान की सीमा के भीतर छोड़कर आई।"पाटीदार नवनिर्माण सेना के राष्ट्रीय महासचिव अखिलेश कटियार के अनुसार, हार्दिक पटेल उदयपुर से मंदसौर के लिए निकले थे। वह गोलीकांड में मारे गए किसानों के परिवार और किसान नेताओं से मिलने जा रहे थे।

इसी बीच अखिल भारतीय किसान सभा के हन्नान मुल्ला के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल मंदसौर व नीमच के उन गांवों तक पहुंच गया, जहां के किसानों की 6 जून को पुलिस की गोली से मौत हुई थी।उधर, आधिकारिक तौर पर जानकारी मिली है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बुधवार को मंदसौर जाने वाले हैं। मुख्यमंत्री वहां पीड़ित परिवारों और अन्य किसानों से मिलेंगे। उनका उन गांवों में भी जाने का कार्यक्रम है, जिन गांवों के ग्रामीण पुलिस की कार्रवाई का शिकार बने। शिवराज 15 जून को भी मंदसौर में ही रहेंगे।दूसरी ओर, किसानों की मांगों के समर्थन में कांग्रेस बुधवार से भोपाल के टीटी नगर स्थित दशहरा मैदान में 72 घंटे का सत्याग्रह शुरू करने जा रही है। 

इस सत्याग्रह में पार्टी के तमाम बड़े नेता हिस्सा लेने वाले हैं। गौरतलब है कि राज्य में एक जून से 10 दिन तक चले किसान आंदोलन के दौरान छह जून को हिंसा के बीच मंदसौर में पुलिस की गोलीबारी से पांच और लाठीचार्ज में एक, यानी छह किसानों की मौत हो गई थी। किसानों का गुस्सा शांत करने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज शनिवार को भेल दशहरा मैदान में अनिश्चितकालीन अनशन पर बैठे। किसानों और पार्टी नेताओं के आग्रह पर उन्होंने 28 घंटे बाद उपवास तोड़ दिया।

 

Tags: Congress , Hardik Patel , PROTEST

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD