Saturday, 27 April 2024

 

 

खास खबरें माझा में गरजे मान! शैरी कलसी के लिए गुरदासपुर में किया चुनाव प्रचार अमृतसर में बोले मान - माझा वाले जब मन बना लेते हैं तो फिर बदलते नहीं है, इस बार 'आप' को जीताने का मन बना लिया है कांग्रेस महिलाओं को नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण देगी: लांबा लोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ाने की अनोखी पहल राजनीतिक रोटियां सेंकने के लिए लोगों को गुमराह कर रहा अकाली दल : परनीत कौर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने सड़क सुरक्षा पुरस्कार प्रदान किए युवा देश का भविष्य, लोकतंत्र के पर्व में भागीदारी करें सुनिश्चित : हेमराज बैरवा हरियाणा विधानसभा द्वारा गठित तथ्य-जांच समिति में प्रदेश सरकार के दो मंत्री शामिल बोलने का हक भी छीन रही पंजाब सरकार कैथल में अंबाला रोड पर भगवान विश्वकर्मा चौक के निकट चुनावी कार्यालय का शुभारंभ किया ज़मीन के इंतकाल के बदले 10,000 रुपए रिश्वत लेता हुआ पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू 20,000 रुपए की रिश्वत लेता हुआ सीनियर सहायक विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आर.टी.ओ ने सेफ स्कूल वाहन स्कीम का उल्लंघन करने वाली 23 बसों के काटे चालान कांग्रेस देश को धर्म और जाति के नाम पर बांटने का काम कर रही : डॉ. सुभाष शर्मा ‘मानव एकता दिवस’ के अवसर पर निरंकारी मिशन द्वारा 296 युनिट रक्त दान किया गया मार्कफैड के एम.डी. ने निर्विघ्न खरीद कार्यों को सुनिश्चित बनाने के लिए सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नरों के साथ लुधियाना, मोगा और फिऱोज़पुर की मंडियों का किया दौरा जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक हीट-वेव से बचाव के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की

 

माइनिंग की नई बोली लोग विरोधी और कुदरत हेतु विनाशकारी

बोली के सरकारी आंकड़ों के अनुसार ही रेत-बजरी का ट्रक 40 हजार रुपए का मिलेगा- ऐडवोकेट चढ्डा

Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 21 May 2017

पिछले लम्बे समय से माइनिंग गुंडा टैकस माफिया के विरोध में और कुदरती स्रोतों को बचाने के लिए लड़ाई लड़ रहे आर.टी.आई. ऐकटिविस्ट और आप नेता एडवोकेट दिनेश चढ्डा ने पंजाब सरकार की तरफ से बीते दिन राज्य में 89 खढ्डों की माइनिंग की हुई बोली के आंकड़ों का हवाला देते हुए लोग विरोधी और कुदरती स्रोतों के लिए विनाशकारी बताते हुए पंजाब सरकार को इस पालिसी की ओर ध्यान देने व इस मामले में केंद्र के वातावरण मंत्रालय को भी दखल देने की अपील की है।चढ्डा ने पंजाब सरकार के खुद के आंकड़ों का हवाला देते बताया कि इस बोली के द्वारा 1.3 करोड़ टन मटीरियल पंजाब सरकार ने 1026 करोड़ में बेचा है। इस तरह  1 टन मटीरियल सरकार ने ठेकेदार को 789 रुपए में बेचा है। इसके इलावा पंजाब सरकार की शर्तों अनुसार ठेकेदार की तरफ से 60 रुपए प्रति टन रायलिटी, 6 रुपए प्रति टन वातावरण मैनेजमेंट फंड और 20 रुपए प्रति टन डिस्ट्रिक्ट मिनरल फाउंडेशन फंड अदा करना जरूरी है। इस कच्चे माल को खड्ढों से करैशरों तक ला कर इससे बजरी बनाने तक लगभग 125 रुपए प्रति टन खर्च आएगा। इन आंकड़ों के मुताबिक बजरी की प्रति टन कीमत 789 + 60 + 6 + 20 + 125 = 1 रुपए हजार बन जाती है। रेता बजरी ट्रांसपोर्ट करने वाले टिप्पर में 30 टन मटीरियल आता है, इस तरह एक टिप्पर बजरी की कीमत 30 हजार रुपए बनती है, जबकि करैशरों से ले कर नजदीक के शहरों तक रेता, बजरी ट्रांसपोर्ट करने का इस टिप्पर का किराया कम से कम 10 हजार रुपए प्रति टिप्पर है। इस तरह इस बोली अनुसार ग्राहकों तक बजरी का टिप्पर 40 हजार रुपए में पहुंचेगा। दूसरी तरफ ठेकेदार का लाभ इससे अलग होगा। 

एडवोकेट चढ्डा ने बताया कि कम रेट और रेता बजरी बेचने के लिए और अपना लाभ कमाने के लिए इस पालिसी अनुसार ठेकदार की तरफ से अधिक से अधिक अंधाधुन्द नाजायज माइनिंग करवानी स्वाभाविक है, जिससे वह बोली हुए क्षेत्रफल के इलावा ओर फालतू क्षेत्रफल में से माइनिंग करवा कर अपने इस काम में से अधिक से अधिक लाभ कमाए, नहीं तो कानून अनसुार माइनिंग करके ठेकेदार 40 हजार रुपए प्रति ट्रक बजरी को अपने तरफ से पैसे डाल कर इस से कम रेट पर कैसे बेच सकेंगे। चढ्डा ने कहा कि इस पालिसी अनुसार जहां एक तरफ लोगों को रेता बजरी अति महंगा मिलेगा, वहीं साथ ही गैर वैज्ञानिक तरीके से नाजायज माइनिंग कर के कुदरती स्रोतों की तबाही होगी और माइनिंग क्षेत्रों के पास के निवासियों को गंभीर नतीजे भुगतने पड़ेंगे। एडवोकेट चढ्डा ने पंजाब के मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह, कैबिनेट मंत्री मनप्रीत सिंह बादल और कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू को इन आंकड़ों का हवाला देते अपील की है कि इस बोली को रद्द करके नई लोग समर्थकी, कुदरत समर्थकी और मेहनतकश, इमानदार कारोबारियों के समर्थकी नई पालिसी बनाकर माइनिंग को सुचारू रूप से चलाया जाए। उन्होंने केंद्र के वातावरण विभाग को भी इस मामले में दखल अन्दाजी करने की अपील की है।

 

Tags: AAP PUNJAB

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD